PM Gramin Awas 2022: प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना, लाभ, पात्रता, दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया और जाने पूरी जानकरी

आज हम आपको इस आर्टिकल की सहायता से PM gramin awas 2022 योजना से संबंधित जानकारी प्रदान करेंगे। इस पोस्ट से हम इस Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana 2022 में आवेदन करने की प्रक्रिया के बारेमे जानेंगे। इसके साथ ही हम इस योजना में आवेदन करने के आवेदक की क्या पात्रता होनी चाहिए और आवेदक को आवेदन करने के किस दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी उसके बारेमे भी हम इस आर्टिकल की सहायता से जानेंगे। आवेदक को इस PM gramin awas scheme से क्या लाभ हो सकता है उसके बारेमे भी जानकारी प्राप्त करेंगे। इसके अलावा और भी बहुत सारी जरुरी जानकारी हम इस article की सहायता से जानेंगे।

PM Gramin Awas 2022

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱

Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

देश में आज भी कई नागरिक ऐसे हैं जो अपनी आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण खुद का घर बनवाने में एवं पुराने घर की मरम्मत करवाने में सक्षम नहीं हैं। ऐसे सभी नागरिकों के लिए केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का शुभारंभ किया गया है। PMAY Gramin 2022 को हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा वर्ष 2015 में लांच किया गया था।




ग्रामीण आवास योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों को घर की मरम्मत करवाने एवं घर बनवाने के लिए आर्थिक सहायता मुहैया करवाई जाती है। यह आर्थिक सहायता समतुल्य भूमि के लिए ₹120000 एवं पहाड़ी इलाकों के लिए ₹130000 है। इस योजना से संबंधित जानकारी के लिए इस लेख को पुरा अंत तक पढे।

PM gramin awas 2022

इसे भी पढ़ें:

Pradhanmantri Awas Yojna Ka Paisa Kaise Check Kare: प्रधानमंत्री आवास योजना का पैसा आना शुरू

PM Kisan Tractor Subsidy Yojana 2022 | पीएम किसान ट्रेक्‍टर योजना 2022, ऐसे करे एप्‍लाई

PM gramin awas 2022 Basic info

योजना का नाम ग्रामीण आवास योजना 2022
योजना की शुरुआत किसने की ग्रामीण विकास मंत्रालय
योजना की शुरुआत कब हुई 2015
योजना का उद्देश्यों भारत के नागरिकों को घर मिलेगा
योजना का लाभ इस योजना के तहत मैदानी क्षेत्रो में इकाई सहायता 1.20 लाख रूपये है और पर्वतीय क्षेत्रो में इकाई सहायता 1.30 लाख रूपये है ।
योजना के लाभार्थी भारत के ग्रामीण क्षेत्रों के लोग
आवेदन की प्रक्रिया online/offline
साल 2022




PM gramin awas 2022

इस योजना के अंतर्गत लगने वाली कुल लागत 130075 करोड़ रूपये है PM gramin awas 2022 के तहत लगने वाली कुल लागत का वहन केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार के बीच 60 :40 के साझा क्षेत्रो में की जानी है तथा पहाड़ी क्षेत्रो के लिए 90 :10 के बीच साझा की जानी है। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2022 के तहत ग्रामीण क्षेत्रो में पक्का घर निर्माण का काम वर्ष 2022 तक पूरा किया जायेगा। PMAY Gramin के अंतर्गत कमज़ोर वर्ग के लोगो को पक्का घर बनाना के लिए दी जाने वाली धनराशि लाभार्थी के सीधे बैंक अकॉउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

PM gramin awas 2022 का उद्देश्यों

हमारे देश के ग्रामीण क्षेत्रो में रहने वाले आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग के लोग जो अपना खुद का पक्का घर बनाना चाहते है लेकिन आर्थिक स्थिति कमज़ोर होने की वजह नहीं बना पाते लेकिन अब प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2022 के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रो के कमज़ोर वर्गों के लोगो स्वयं का पक्का घर बनाने के लिए भारत सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान करना तथा गरीब लोगो के स्वयं का पक्का बनाने का सपना साकार करना। साथ ही पक्का शौचालय बनाने के लिए 12000 रूपये की सहायता भी दी जाएगी।

PM gramin awas 2022 पात्रता

  • आवेदक भारतीय निवासी होना चाहिए।
  • Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana 2022 के तहत ऐसे परिवार जिनमे 16 से 59 वर्ष की आयु का कोई वयस्क सदस्य नहीं होना चाहिए।
  • महिला मुखिया वाले परिवारों जिनमे 16 से 59 वर्ष की आयु का कोई वयस्क सदस्य नहीं होना चाहिए।
  • ऐसे परिवार जिसमे 25 वर्ष से अधिक आयु का कोई साक्षर वयस्क सदस्य नहीं होना चाहिए।

PM gramin awas 2022 दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • आवेदक का पहचान पत्र
  • आवेदक का बैंक खाता
  • बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

PM gramin awas 2022 लाभ

  • इस योजना के अंतर्गत 1 करोड़ आवास निर्माण के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • PM gramin awas 2022 के अंतर्गत आवास निर्माण के लिए जगह को 20 वर्ग मीटर से बढ़ाकर 25 वर्ग मीटर किया गया जायेगा जिसमे रसोई हेतु क्षेत्र भी शामिल है।
  • इस योजना के तहत मैदानी क्षेत्रो में इकाई सहायता 1.20 लाख रूपये है और पर्वतीय क्षेत्रो में इकाई सहायता 1.30 लाख रूपये है।
  • इस PM gramin awas 2022 की कुल लागत 1 ,30 075 करोड़ रूपये है जो केंद्र सरकार और राज्य सरकारों द्वारा 60 :40 के अनुपात में वहन की जाएगी।
  • ग्रामीण क्षेत्रो के परिवार का निर्धारण SECC 2011 के आकड़ो के आधार पर किया जायेगा।
  • किसी राज्य में दुर्गम क्षेत्र का वर्गीकरण राज्य सरकारों को करना होगा। इस तरह का वर्गीकरण किसी अन्य प्रावधान के अंतर्गत राज्य में मौजूदा वर्गीकरण के आधार पर और मापदंड पर आधारित कार्यप्रणाली का प्रयोग करते हुए किया जायेगा।
  • हिमाचल राज्य – जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड को भी इस श्रेणी में शामिल किया जायेगा।

PM gramin awas 2022 लाभार्थी

  1. आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग
  2. महिलाएं किसी भी जाति या धर्म की
  3. मध्यम वर्ग 1
  4. मध्यमवर्ग 2
  5. अनुसूचित जाति
  6. अनुसूचित जनजाति
  7. कम आय वाले लोग

PM gramin awas 2022 आवेदन करने की प्रक्रिया

क्या आपके पास भी खुद का घर नहि है। आपको भी खुद का घर चाहीए। तो यह PM gramin awas 2022 योजना आपके लिए ही है। इस योजना में आवेदन की पात्रता और जरूरी दस्तावेज क्या है उसके बारेमे आपने इस आर्टिकल में उपर जानकारी प्राप्त कर ली। अब हम आपको इस ग्रामीण आवास योजना 2022 में आवेदन करने की प्रक्रिया के बारेमे जानकारी प्रदान करेंगे। तो चलिए जानते है स्टेप बाय स्टेप आवेदन की प्रक्रिया। इस योजना मे आवेदन करने के तीन phase है हम इन सभी के बारेमे जानेंगे।

Phase 1

Step 1

सबसे पहले आपको इस PM gramin awas 2022 योजना के official website पर जाना होगा जिसकी लिंक निचे लिंक सेक्शन में दी हुई है। उस पर क्लिक कर दीजिए।

Step 2

PM gramin awas 2022

उसके बाद आप इस योजना की official website पर पहोंच जाओगे।

Step 3

PM gramin awas 2022

होम पेज पर आपको DATA ENTRY का विकल्प दिखाई देगा। इसके बाद DATA ENTRY पर क्लिक कर दीजिये क्लिक करने के बाद PMAY Rural ऑनलाइन आवेदन लॉगिन लिंक खुलेगा।इसके बाद पंचायत तथा ब्लॉक स्तर से मिला हुआ यूज़र नाम पासवर्ड की मदद से पंजीकरण लॉगइन कर दे। Login होने के बाद अपनी सुविधा अनुसार यूज़र नाम पासवर्ड को बदल दे।

Step 4

PM gramin awas 2022

इसके बाद आपको PMAY Online Login पोर्टल पर 4 विकल्प दिखाई देंगे first PMAY G ऑनलाइन आवेदन ,second आवास आप द्वारा खींची गयी फोटो का सत्यापन ,third स्वीकृति पत्र डाउनलोड करना ,FOURTH FTOके लिये ऑर्डर शीट तैयार करना।

Step 5

इन चारो विकल्प में से पहले वाले PMAY G ऑनलाइन पंजीकरण पर क्लिक करके पंजीकरण फॉर्म को ओपन कर लीजिये।

Phase 2

Step 1

PMAY G के पंजीकरण फॉर्म को ओपन करने के बाद पंजीकरण फॉर्म में चार प्रकार डिटेल्स First Personal Details, Second Bank A/C Details, Third Convergence Details ,Fourth Details From Concern Office भरनी होंगी।

Step 2

पंजीकरण के प्रथम भाग में लाभार्थी पंजीकरण की सभी सूचनाएं भर दीजिये तथा मुखिया का चयन करके मुखिया की सभी जानकारी उपलब्ध कराये।

Phase 3

Step 1

तीसरे चरण में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के आवेदन फॉर्म को संशोधित करने के लिए के पोर्टल को यूज़र पासवर्ड की मदद से लॉगिन करे तथा पंजीकरण फॉर्म को संशोधित करने के लिए पंजीकरण फॉर्म पर क्लिक करे।

Step 2

इस तरह आप प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में आवेदन फॉर्म भर कर आवेदन कर सकते है। और इस योजना का लाभ उठा सकते है।




PM gramin awas 2022 Beneficiary details देखने की प्रक्रिया

अगर आपने इस प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लिए आवेदन कर दीय है। अब आप अपना verification details देखना चाहते हो तो वो आप कैसे देख सकते हो। उसके बारेमे हम अब जानकारी प्राप्त करेंगे।

Step 1

सबसे पहले आपको इस प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की official website पर जाना होगा।

Step 2

PM gramin awas 2022

उसके बाद आपको steckholder का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक कर दीजिए।

Step 3

PM gramin awas 2022

उसमे आपको IAY/PMAYG Beneficiary का ऑप्शन मिलेगा उसमे क्लिक कर दीजिए।

Step 4

PM gramin awas 2022

उसके बाद आपके सामने नया पेज खुल जाएगा वहां आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना होगा। उसके बाद सबमिट कर दीजिए। उसके बाद आपके सामने Beneficiary की जानकारी आ जाएगी।

PM gramin awas 2022 App Download करने की प्रक्रिया

  1. सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  3. होम पेज पर आपको मोबाइल ऐप डाउनलोड करने की लिंक मिलेगी।
  4. यदि आप एंड्रॉयड यूज़र है तो आप गूगल प्ले स्टोर वाली लिंक पर क्लिक करिए और यदि आप आईफोन यूजर है तो आप ऐप स्टोर वाली लिंक पर क्लिक करिए।
  5. जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने ऐप खुलकर आ जाएगा।
  6. अब आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

PM gramin awas 2022 feedback देने की प्रक्रिया

  1. सबसे पहले आपको PM gramin awas 2022 की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  3. होम पेज पर आपको फीडबैक के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  4. अब आपके सामने फीडबैक फॉर्म खुलकर आएगा जिसमें पूछी गई जानकारी जैसे कि आपका नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर आदि दर्ज करना होगा।
  5. इसके बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  6. इस प्रकार आप फीडबैक दे पाएंगे।

Important links




Official website Click Here
Beneficiary details Click Here
App download link Click Here
Feedback Click Here
Our Articles Click Here
Telegram Channel Click Here

FAQ

प्रधान मंत्री आवास योजना ग्रामीण में कितना पैसा मिलता है?

सरकार की तरफ से वित्तीय सहायता के रूप में शहरी क्षेत्र के लोगों को 120,000 रूपये और ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगो को 130,000 रुपये घर बनाने के लिए प्रदान किये जाएंगे। Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana का लाभ उन्हीं उम्मीदवारों को दिया जाएगा जिन्होंने योजना के लिए आवेदन प्रकिया को पूरा किया हो।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की पात्रता क्या है?

आवेदक भारतीय निवासी होना चाहिए । PM Gramin Awas Yojana 2022 के तहत ऐसे परिवार जिनमे 16 से 59 वर्ष की आयु का कोई वयस्क सदस्य नहीं होना चाहिए । महिला मुखिया वाले परिवारों जिनमे 16 से 59 वर्ष की आयु का कोई वयस्क सदस्य नहीं होना चाहिए।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना क्या है?

ग्रामीण आवास योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों को घर की मरम्मत करवाने एवं घर बनवाने के लिए आर्थिक सहायता मुहैया करवाई जाती है। यह आर्थिक सहायता समतुल्य भूमि के लिए ₹120000 एवं पहाड़ी इलाकों के लिए ₹130000 है। इस लेख के माध्यम से आपको PMAY Gramin Yojana से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्रदान की जाएगी।

Conclusion

हमने इस आर्टिकल की सहायता से जाना की कैसे हम PM gramin awas 2022 के लिए आवेदन कर सकते हो। इस योजना में आवेदन करने के लिए क्या क्या दस्तावेज चाहिए। इस योजना में कोन आवेदन कर सकता है। इस योजना में आवेदन करने की पात्रता क्या होनी चाहिए इसके बारेमे भी हमने इस आर्टिकल की सहायता से जाना। इसके अलावा हमने यह भी जाना की कैसे आवेदक को इस योजना से लाभ हो सकता है इसके बारेमे भी हमने इस आर्टिकल की सहायता से जाना। इसके अलावा हमने और भी बहुत सारी जानकारी इस आर्टिकल की सहायता से हासिल की।

अगर आपको हमारे जरिए दी गई जानकारी अच्छी लगती हो तो आप इस योजना के आर्टिकल को अपने दोस्तो और परिवार के लोगो के साथ भी शेयर कर सकते हो। अगर आपको इस योजना से संबंधित को भी सवाल है तो आप हमे comment में पुछ सकते हो।

Updated: 24/03/2022 — 8:30 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *