PM WANI YOJANA 2023 | प्रधानमंत्री वाणी योजना में APPLY करें और लाभ उठाएं फ्री Wi-Fi सुविधा का

PM WANI YOJANA 2023: –प्रधानमंत्री वाणी योजना की शुरुआत देश की सबसे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 9 दिसंबर 2020 को की गई थी। भारत के अंदर डिजिटल इंडिया क्रांति आने के बाद आज के दौर में हर किसी के पास चाहे वह किसी भी वर्ग का हो किसी भी क्षेत्र से जुड़ा हुआ हो हर किसी के लिए मोबाइल फोन और इंटरनेट उनके जीवन का एक अहम हिस्सा बन गया है। इंटरनेट आज के समय में लोगों की बहुत बड़ी आवश्यकता हो गई है इसी को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार द्वारा सभी  संभावित स्थानों पर देश की जनता के लिए फ्री वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है।

PM WANI YOJANA 2023

                          PM WANI YOJANA 2023 Highlights

योजना का नाम PM WANI Yojana 2023
के द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
आरंभ की तिथि 9 दिसंबर 2020
योजना का प्रकार केन्द्रीय स्कीम
उद्देश्य देशभर के लोगों को फ्री वाईफाई प्रदान करना
लाभार्थी देश के सभी नागरिक
आधिकारिक वेबसाईट https://dot.gov.in/
मंत्रालय का नाम संचार मंत्रालय 
आवेदन मोड ऑनलाइन
योजना स्टेटस अभी चालू है

PM WANI YOJANA 2023

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱

Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)
  • प्रधानमंत्री वाणी योजना अंतर्गत सभी सार्वजनिक स्थानों पर मुफ्त वाई-फाई सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी,अब सरकार का लक्ष्य यह है कि देश के सभी सार्वजनिक तथा चर्चित स्थानों पर वाई-फाई सुविधा देने के बाद देश में वाईफाई क्रांति लाई जाने की है। देश में वाईफाई क्रांति आ जाने से लोगों को हाई स्पीड इंटरनेट मिलेगा जिसकी सहायता से लोग अपने कार्य को कम समय में तेजी से तथा अधिक शुद्धता के साथ कर सकेंगे।




  • प्रधानमंत्री वाणी योजना के सफलतापूर्वक कार्यान्वयन के लिए देशभर में डाटा सेंटर खोले जाएंगे इन सेंटर की मदद से देशभर में वाईफाई की सुविधा प्रदान की जाएगी।ऐसे लोगों को अपने रोजगार को बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी तथा इससे स्वरोजगार भी पैदा होंगे और बड़े पैमाने पर डाटा सेंटर खोले जाएंगे तो वहां रोजगार पैदा होने की पूरी संभावना है।

PM WANI YOJANA की शुरुआत- 

 कोरोनावायरस  के  वैश्विक महामारी के कारण पूरे देश में हाई स्पीड इंटरनेट का डिमांड अचानक से बहुत अधिक बढ़ गया  जिसके कारण डेटा प्रोवाइड करने वाली कंपनियों के ऊपर भी अचानक से काफी डिमांड आ जाने से बोझ बढ़ गया था। इन सब समस्याओं को देखते हुए केंद्र सरकार ने प्रधान मंत्री वाई-फाई एक्सेस नेटवर्क इंटरफेस ( WANI ) -पीएम वाणी योजना की शुरुआत  5 अगस्त दिन शुक्रवार वर्ष 2020 में उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में इसकी शुरुआत की गई थी।

  • इस योजना की शुरुआत सबसे पहले उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में शुरू की गई थी अतः देहरादून शहर में सभी राशन वितरण कोटेदार के दुकान के  डेढ़ सौ मीटर की सर्कल में फ्री वाई-फाई की सुविधा  शुरू कर दी गई है। अब लोगों को राशन वितरण करने वाले दुकान पर फ्री राशन के साथ-साथ फ्री वाईफाई का भी लाभ मिलेगा।ऐसे लोग जो बाहर के होते हैं और उसके एरिया में जाकर केवल वाईफाई का लाभ उठाना चाहते हैं वैसे लोगों से कोटेदार ₹8 प्रतिदिन की रेट से चार्ज करेगा।
  • इस योजना के शुरू हो जाने से सबसे अधिक लाभ छात्रों तथा युवाओं को होने जा रहा है क्योंकि इस समय ऑनलाइन एजुकेशन का प्रचलन काफी बढ़ गया है ऐसे में यदि छात्रों को हाई स्पीड इंटरनेट प्राप्त होगा तो वह अपनी क्लास को बिना किसी रूकावट के अटेंड कर सकेंगे। और ऑनलाइन बिजनेस करने वाले युवा को भी हाई स्पीड इंटरनेट मिलेगी तो वह अपने काम को तेजी से तथा अधिक शुद्धता के साथ कर सकेगा।
  • इस योजना के अंतर्गत PDO (पब्लिक डाटा ऑफिस) के माध्यम के द्वारा ही नागरिक को मुफ्त में इंटरनेट की सुविधा प्रदान की जाएगी।किसी भी एरिया में जितने भी नागरिकों को इंटरनेट चाहिए होगा उसमे हर प्रकार के प्लान शामिल  रहेंगे। यह प्लान 1 महीने, 1 दिन, एक सप्ताह, या 1 घंटे हेतु आपको इंटरनेट चाहिए होगा तो आप अपने  जरूरत के हिसाब से कूपन चुन सकते है।

Read Also –

प्रधानमंत्री वाणी योजना के उद्देश्य-

प्रधानमंत्री  पीएम वाणी योजना का उद्देश्य है देशभर में वायरलेस नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर को विकसित करना है।देशभर में वायरलेस नेटवर्क इन्फ्रास्ट्रक्चर विकसित होने के बाद लोगों तक हाई स्पीड इंटरनेट पहुंचाने में काफी मदद मिलेगी डाटा की बढ़ती मांग को देखते हुए भारत सरकार इस तरह की योजनाएं चलाकर लोगों को कम से कम दरों पर डाटा मुहैया कराएगी।

  • इस योजना के शुरू हो जाने से लोगों को सस्ती दरों पर बड़े पैमाने पर अथवा मुफ्त में डाटा प्रदान की जाएगी जिससे डिजिटल इंडिया क्रांति को और तेजी से बढ़ावा मिलेगा देश के सभी वर्ग के लोग अमीर हो या गरीब हो पढ़ा लिखा हो या अनपढ़ हो हर किसी को डाटा दिया जाएगा जिससे वह डिजिटल इंडिया मुहिम का हिस्सा बन सकें।
  • इस योजना का एक उद्देश्य यह भी है कि वर्तमान समय में हर कोई अपने व्यापार को डिजिटल माध्यम से करना चाह रहा है और यह  व्यवस्था सुरक्षित भी है अतः ऐसे में इन लोगों को बड़े पैमाने पर इंटरनेट डाटा कि आवश्यकता पड़ेगी जिसके लिए सरकार ने पहले से ही कमर कस ली है।




प्रधानमंत्री वाणी योजना की आवश्यकता-

  1. देश के भीतर वायरलेस नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा देने के लिए
  2. लोगों तक सस्ती दरों पर इंटरनेट डाटा मुहैया कराने के लिए
  3. देश के आम लोगों तक हाई स्पीड इंटरनेट पहुंचाने के लिए
  4.  देश के हर वर्ग के लोगों के लिए सस्ती दरों पर इंटरनेट पहुंचाने के लिए
  5. योजना के शुरू हो जाने से छात्रों को उनके घरों पर ही हाई स्पीड इंटरनेट मिलेगा जिससे वह अपने घर से ही अपने कक्षाओं को अटेंड कर सकेंगे।
  6. व्यापारी वर्ग को फ्री इंटरनेट मिलने से वह अपने व्यापार को आगे बढ़ा सकेंगे।
  7. आज के युवाओं की सबसे बड़ी आ सकता आजकल डाटा बन गया है उन्हें डाटा मिलने से वह अपना स्वरोजगार शुरू कर सकेंगे।
  8. देश डिजिटल इंडिया की ओर तेजी से बढ़ेगा।

प्रधानमंत्री वाणी योजना में अप्लाई कैसे करें?

दोस्तों आपको बताते चलें कि पीएम वाणी योजना में आवेदन करने के लिए अभी आपको कुछ इंतजार करना होगा क्योंकि सरकार ने इसके लिए कोई नोटिफिकेशन अभी जारी नहीं की है जैसे ही सरकार द्वारा किसी भी प्रकार की नोटिफिकेशन जारी की जाएगी हम आपको लेख के माध्यम से सूचित  करते रहेंगे।केंद्र सरकार द्वारा इस योजना की अभी सिर्फ घोषणा की गई है, अभी देशभर में इसके लिए डाटा सेंटर बनाए जा रहे हैं यह कार्य पूरा होते ही इस योजना के शुरू होने की पूरी संभावना है।

PM WANI YOJANA 2023

कुछ साल पहले ही टी आर ए आई ( TRAI ) ने इस योजना को शुरू करने का सुझाव दिया था

दोस्तों  पूरे देश में  वायरलेस नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करने का सुझाव भारतीय दूरसंचार नियामक अभिकरण यानी Telecom regulatory authority of India (trai)ने दिया था।इस  अथॉरिटी ने भी इस बात को माना था कि देश के भीतर इंटरनेट डाटा  की बढ़ती मांग को देखते हुए देश के भीतर बड़े पैमाने पर वायरलेस नेटवर्क इन्फ्रास्ट्रक्चर डिवेलप करने की आवश्यकता है जिससे देश के युवाओं को हाई स्पीड इंटरनेट आसानी से मुहैया कराई जा सके। इसकी मदद से छात्र  ऑनलाइन माध्यम से घर बैठे देश के अच्छे से अच्छे टीचर से पढ़ाई कर सकते हैं।तथा देश का युवा अपने लिए स्वरोजगार शुरू कर सकता है।

PM WANI YOJANA 2023

Quick Links

Official Website Click Here
Join Our Telegram Group Click Here

ये भी पढ़ें-

प्रधानमंत्री वाणी योजना से देश को क्या लाभ है?

प्रधानमंत्री वाली योजना से देश के भीतर वायरलेस नेटवर्क में फर्स्ट अक्षर विकसित किया जाएगा जिसकी मदद से देशभर में फ्री इंटरनेट पर या सस्ते दरों पर इंटरनेट डाटा पहुंचाई जाएंगी, जिसके माध्यम से छात्र छात्राएं घर बैठे अपने क्लास को अटेंड कर सकेंगे तथा देश की युवा अपने लिए स्वरोजगार शुरू कर सकेंगे या फिर अपने रोजगार को आगे बढ़ा सकेंगे।योजना की मदद से डिजिटल इंडिया क्रांति को बढ़ावा भी मिलेगी।

क्या प्रधानमंत्री वाणी योजना के लिए पैसे भी खर्च करने होंगे?

इसके लिए सरकार द्वारा किसी भी प्रकार की सूचना नहीं दी गई है कि इस योजना का लाभ लेने के लिए कितने पैसे खर्च करने होंगे, परंतु हां देश के सभी सार्वजनिक स्थानों पर इस सेवा को उपलब्ध कराई जाएगी वहां से डेढ़ सौ मीटर के सर्कल में यह सुविधा बिल्कुल मुफ्त होगी बाहर के लोगों के लिए थोड़ी बहुत चार्ज लग सकते हैं।

Updated: 30/12/2022 — 11:30 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *