Shakti Swarupa Yojana 2023 | तलाकशुदा और विधवा महिलाओं के लिए आवेदन शुरू, जल्द करें

Chhattisgarh Shakti Swarupa Yojana 2023: सरकार द्वारा महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए तरह-तरह की योजनाएं चलाई जाती हैं। समाज में महिलाओं की स्थिति में सुधार लाने के लिए। आज हम आपको छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की गई ऐसी ही एक योजना के बारे में जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। जिसका नाम है छत्तीसगढ़ शक्ति स्वरूपा योजना 2023

इस योजना के माध्यम से तलाकशुदा और विधवा महिलाओं को व्यावसायिक रूप से सक्षम बनाने और शिक्षा प्रदान करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस लेख को पढ़कर आपको इस योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी मिल जाएगी। जैसे छत्तीसगढ़ शक्ति स्वरूपा योजना क्या है? इसके लाभ, उद्देश्य, सुविधाएँ, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया आदि। तो दोस्तों अगर आप इस योजना से संबंधित पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपसे निवेदन है कि इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱

Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)
Chhattisgarh Shakti Swarupa Yojana 2023

Chhattisgarh Shakti Swarupa Yojana 2023

Chhattisgarh Shakti Swarupa Yojana 2023 क्या हैं ?

मुख्यमंत्री शक्ति स्वरूप योजना राज्य की विधवा और तलाकशुदा महिलाओं के कल्याण के लिए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है। जिसके माध्यम से राज्य उन सभी महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त करेगा, जिनके पति के पास अपने पति की मृत्यु या किसी कारण से तलाक के बाद जीवन यापन करने के लिए आय का कोई साधन नहीं है। इन परिस्थितियों में ज्यादातर वे महिलाएं प्रभावित होती हैं, जो ज्यादा पढ़ी-लिखी नहीं होती हैं और न ही उन्हें कारोबार का कोई ज्ञान होता है। जिसके कारण उन्हें अपने जीवन यापन के लिए केवल अपने परिवार पर ही निर्भर रहना पड़ता है।

जिसके मद्देनजर इन महिलाओं को अपनी उच्च शिक्षा पूरी करने या जीवन में आगे बढ़ने और आत्मनिर्भर बनने के लिए खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए योजना के तहत आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। शक्ति स्वरूपा योजना के तहत राज्य की सभी पात्र महिलाएं जो अपनी उच्च शिक्षा पूरी करने और व्यवसाय शुरू करने के लिए इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहती हैं। उन्हें योजना में आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करना होगा, जिसके लिए वे महिला एवं बाल विकास विभाग में जाकर योजना में आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे।




Short Details about Chhattisgarh Shakti Swarupa Yojana 2023

योजना का नाम मुख्यमंत्री शक्ति स्वरूपा योजना
शुरुआत की गई छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा
संबंधित विभाग महिला एवं बाल विकास विभाग
साल 2023
योजना के लाभार्थी राज्य की तलाकशुदा व विधवा महिलाऍं
उद्देश्य महिलाओं को आत्मनिर्भर व स्वावलंबी बनाने के लिए वित्तीय सहयोग प्रदान करना
आवेदन माध्यम ऑनलाइन/ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइट Click Here
छत्तीसगढ़ शक्ति स्वरूपा योजना 2023

छत्तीसगढ़ शक्ति स्वरूपा योजना 2023

छत्तीसगढ़ शक्ति स्वरूपा योजना 2023 का उद्देश्य

Chhattisgarh Shakti Swarupa Yojana 2023 का मुख्य उद्देश्य है विधवा एवं तलाकशुदा महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना। इस योजना के तहत महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। जिससे वह अपना व्यवसाय स्थापित कर सके अथवा उच्च शिक्षा प्राप्त कर सके। Chhattisgarh Shakti Swarupa Yojana 2023 के माध्यम से पति की मृत्यु या तलाक के बाद महिलाओं को जीवन यापन करने में मदद मिलेगी और उनका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। अब महिलाओं को अपने बच्चों और परिवार की देखभाल के लिए दूसरों पर निर्भर रहने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वह स्वयं इस योजना के माध्यम से आत्मनिर्भर बन सकेगी।

Chhattisgarh Shakti Swarupa Yojana 2023 के अंतर्गत मिलने वाली आर्थिक सहायता

Chhattisgarh Shakti Swarupa Yojana के तहत व्यवसाय शुरू करने के लिए ऋण सब्सिडी इस योजना के तहत जो महिलाएं खुद का रोजगार खोलने की इच्छुक हैं। उन्हें योजना की लागत का कुल 15 प्रतिशत अथवा 30,000 रुपये विभाग के माध्यम से बैंक द्वारा योजना का प्रस्ताव जारी किये जाने पर दिया जायेगा. जिसका भुगतान बैंक खाते के माध्यम से किया जाएगा।

शिक्षा/उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए आर्थिक सहायता 

Chhattisgarh Shakti Swarupa Yojana:- यदि लाभार्थी महिला 12वीं से ऊपर की शिक्षा प्राप्त करना चाहती है या व्यावसायिक परीक्षा लेना चाहती है और महिला का चयन उच्च व्यावसायिक प्रशिक्षण संस्थान में हुआ है। लेकिन वह अपनी आर्थिक स्थिति के कारण परीक्षा नहीं दे पाती है, तो ऐसी स्थिति में प्रशिक्षण की राशि महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा संस्थान में जमा की जायेगी।

जिसकी अधिकतम राशि की सीमा ₹25000 होगी। इस योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु लाभार्थी को किसी भी प्रकार के सरकारी संस्थान से प्रशिक्षण प्राप्त करना अनिवार्य होगा। अगर महिला को शिक्षा प्राप्त करने हेतु किराये पर या छात्रावास में रहना पड़ता है तो ऐसी स्थिति में जिला अधिकारी द्वारा सत्यापन के बाद ₹1000 प्रति माह की अतिरिक्त राशि महिला को उसके बैंक खाते में वितरित की जायेगी।

Chhattisgarh Shakti Swarupa Yojana 2023

व्यवसायिक उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु आर्थिक सहायता

Chhattisgarh Shakti Swarupa Yojana 2023 के अंतर्गत सभी पात्र लाभार्थी महिलाये जो भी व्यावसायिक उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहती हैं उन्हें सरकार द्वारा वित्तीय सहायता दी जाएगी। तथा महिला को यह आर्थिक सहायता तभी मिलेगी जब वह व्यवसायिक शिक्षा प्राप्त करने की पात्रता को पूरा करती है। सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत इस राशि की अधिकतम सीमा ₹100000 होगी। इस योजना के तहत प्रति माह ₹1000 की अतिरिक्त राशि देने का भी प्रावधान है। यह राशि तभी दी जायेगी जब लाभार्थी को छात्रावास में रहना हो अथवा अन्यत्र किराये पर रहना हो। यह राशि जिला पदाधिकारी द्वारा सत्यापन के बाद लाभार्थी के खाते में भेजी जायेगी।




Chhattisgarh Shakti Swarupa Yojana 2023 के लाभ एवं विशेषताएं

  • इस योजना का चालन महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा किया जाता है।
  • इस योजना के माध्यम से महिलाओं को पति की मृत्यु के बाद या तलाक के बाद आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।
  • यह वित्तीय सहायता व्यावसायिक प्रशिक्षण, अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए ऋण सब्सिडी और उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रदान की जाती है।
  • यह योजना छत्तीसगढ़ के चार जिलों में संचालित है। जो हैं बस्तर, नारायणपुर, बीजापुर और दंतेवाड़ा।
  • Chhattisgarh Shakti Swarupa Yojana 2023 के माध्यम से बैंक द्वारा परियोजना प्रस्ताव की सहमति प्राप्त कर विभाग द्वारा ऋण पर अनुदान प्रदान करने का प्रावधान है।
  • यह अनुदान कुल लागत का 15% अथवा अधिकतम ₹30000 है।
  • इस योजना से महिलाएं स्वावलंबी और सशक्त बनेंगी।
  • यदि महिला उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहती है तो इस स्थिति में अधिकतम ₹25000 सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा।
  • इसके अलावा लाभार्थी महिला को व्यावसायिक उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए अधिकतम ₹100000 प्रदान किये जायेंगे।
  • इस योजना के माध्यम से विधवा या तलाकशुदा होने के बाद महिलाओं को अपना जीवन यापन करने के लिए सहायता मिलेगी।

Chhattisgarh Shakti Swarupa Yojana 2023 हेतु आवश्यक पात्रता

छत्तीसगढ़ शक्ति स्वरूप योजना 2023 आवेदन फॉर्म भरने के लिए आवेदकों को कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। आवेदक महिलाएं जो इन पात्रता को पूरा करेंगी वही इस योजना का आवेदन पत्र भर सकती है और योजना के तहत दिए जाने वाले लाभ प्राप्त कर सकती है। शक्ति स्वरूप योजना की पात्रता इस प्रकार है –

  • आवेदनकर्ता महिला छत्तीसगढ़ राज्य की स्थाई निवासी होनी चाहिए।
  • आवेदक महिला की न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र 50 साल होनी चाहिए।
  • जिन आवेदकों की महिला या उनके परिवार के सदस्य (माता/पिता या पति का नाम) नई गरीबी रेखा सूची में होंगे, वे इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए पात्र होंगे।
  • यदि आवेदक का नाम गरीबी रेखा सूची में नहीं है और उनके परिवार की वार्षिक आय 60 हजार रुपये से कम है तो उन्हें योजना के आवेदन के लिए पात्र माना जायेगा।

छत्तीसगढ़ शक्ति स्वरूपा योजना 2023 हेतु जरूरी दस्तावेज

  • दस्तावेज
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु का प्रमाण
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

शक्ति स्वरूपा योजना 2023 ऑनलाइन आवेदन

राज्य की जो भी महिलाएं शक्ति स्वरूप योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करना चाहती हैं, वे यहां बताए गए स्टेप्स को पढ़कर योजना में आवेदन की प्रक्रिया जान सकेंगी।

  • शक्ति स्वरूप योजना में आवेदन करने के लिए महिला आवेदक सबसे पहले अपने सभी दस्तावेज के साथ महिला एवं बाल विकास कार्यालय में जाए।
  • कार्यालय पहुंचने के बाद आपको अधिकारी से शक्ति स्वरूप योजना आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा।
  • अब आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी इत्यादि ध्यान से भरनी है।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको फॉर्म में पूछे गए सभी दस्तावेज फॉर्म के साथ अटैच करने होंगे।
  • अब आखिरी बार फॉर्म को पूरी तरह से चेक करने के बाद अगर कोई जानकारी बची हो तो उसे भरें।
  • इसके बाद आपको फॉर्म उसी ऑफिस में जमा करना होगा।
  • इस प्रकार योजना में आपकी आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

सारांश:

जैसा कि इस लेख में हमने छत्तीसगढ़ शक्ति स्वरूप योजना ऑनलाइन आवेदन और इस योजना से जुड़ी सभी जानकारियां आपके साथ साझा की हैं। अगर आपको इन जानकारियों के अलावा कोई और जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में मैसेज कर पूछ सकते हैं। आपके सभी प्रश्नों का उत्तर अवश्य दिया जाएगा। हम उम्मीद करते हैं कि इस लेख में हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए मददगार साबित होगी

Important Links 



Official Website Click Here
Join Our Telegram Group Click here
Homepage Click Here

Join Job And News Update

Download Bihar Help Mobile App

Chhattisgarh Shakti Swarupa Yojana 2023

For Telegram WhatsApp group
FaceBook  Instagram
For Twitter For YouTube

FAQ about Chhattisgarh Shakti Swarupa Yojana 2023

शक्ति स्वरूप योजना छत्तीसगढ़ की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

छत्तीसगढ़ शक्ति स्वरूप योजना की आधिकारिक वेबसाइट Cgwcd.gov.in है। इस वेबसाइट का लिंक हमने आपको इस लेख में उपलब्ध कराया है। इस वेबसाइट पर जाकर आप योजना से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

छत्तीसगढ़ शक्ति स्वरूपा योजना के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी?

छत्तीसगढ़ शक्ति स्वरूप योजना 2022 के लिए आवश्यक दस्तावेज जैसे – आधार कार्ड, बैंक खाता पासबुक, निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, आय प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, अगर विधवा हो तो पति का मृत्यु प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, आदि।

शक्ति स्वरूप योजना के तहत किसे मिलेगा लाभ?

विधवा एवं तलाकशुदा महिलाओं को शक्ति स्वरूप योजना के तहत आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी।

सीजी शक्ति स्वरूप योजना की सहायता राशि का भुगतान कैसे होगा?

सीजी शक्ति स्वरूपा योजना की सहायता राशि का भुगतान सीधे लाभार्थी बैंक खाते के माध्यम से किया जाएगा।

शक्ति स्वरूप योजना में कितना मिलेगा लाभ ?

छत्तीसगढ़ शक्ति स्वरूपा योजना के तहत पात्र महिलाओं को कुल लागत का 15 प्रतिशत अथवा 30 हजार रुपये की राशि मिलेगी। इसके अलावा उन्हें अन्य खर्चों के लिए 1,000 रुपये मिलेंगे।

शक्ति स्वरूपा योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

आप छत्तीसगढ़ शक्ति स्वरूप योजना के लिए ऑफलाइन फॉर्म भरकर आवेदन कर सकते हैं।

Updated: 30/12/2022 — 11:42 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *