NPCI Guidelines on UPI: NPCI की UPI ID पर नई गाइडलाइन जारी, जल्दी करें ये काम वरना नहीं कर पाएंगे पैसे रिसीव

NPCI Guidelines on UPI: क्या आप भी UPI का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप करते हैं। तो यह खबर आप ही के लिए है। क्योंकि NPCI ने नई गाइडलाइन को जारी किया है। जिसमें बड़ी खबर सामने आ रही है। कि, यूपीआई आईडी होल्डर दिसंबर के बाद अपनी आईडी से पेमेंट नहीं कर पाएंगे। इसके बारे में हम संपूर्ण जानकारी आपको नीचे बताएंगे। 

यूपीआईडी यूजर्स के लिए एक बड़ी खबर निकल के सामने आ रही है। जिसमें बताया जा रहा है। कि बहुत से UPI ID होल्डर दिसंबर के बाद इसका इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। और ना ही किसी को पेमेंट भी कर पाएंगे। यह फैसला National Payment Corporation of India (NPCI) ने लिया है।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)
NPCI Guidelines on UPI

NPCI Guidelines on UPI

आज का यह NPCI Guidelines on UPI आर्टिकल आप सभी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाली है, क्योंकि हम इसमें सभी को बताने जा रहे हैं। NPCI Guidelines on UPI के बारे में जो की सभी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाली है। इसके बारे में हम आप लोगों को पूरे, विस्तार के साथ सभी जानकारी को देंगे। ताकि आपको इस खबर के बारे में पूरी जानकारी मिल सके।

NPCI Guidelines on UPI: Overview

Article Name NPCI Guidelines on UPI
Article Type Latest Update
Telegram Channel Click Here
Homepage Click Here



NPCI की UPI ID पर नई गाइडलाइन जारी, जल्दी करें ये काम वरना नहीं कर पाएंगे पैसे रिसीव- NPCI Guidelines on UPI

हमारे सभी बैंक कस्टमर साथियों हम आप लोगों को इस, आर्टिकल में हार्दिक अभिनंदन एवं स्वागत करते हैं. क्योंकि आज हम आपको NPCI Guidelines on UPI के बारे में सही जानकारी देने जा रहे हैं।, इसीलिए आप लोग पूरे इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक अंत तक पढ़े, ताकि आपको पूरी सही जानकारी मिले और आप आसानी के साथ UPI पेमेंट के बारे में जान सकेंगे।

Read Also:

अगर आप इस आर्टिकल को अंत तक पूरा पढ़ लेते हैं।, तो हम उम्मीद करेंगे की NPCI Guidelines on UPI के संबंध में आपको कोई भी दूसरा आर्टिकल पढ़ने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। इसमें दी गई सभी जानकारी हिंदी है।

NPCI Guidelines on UPI

NPCI Guidelines on UPI- क्या यूपीआई पेमेंट बंद होने वाली है?

हमारे देश में UPI पेमेंट इंटरफ़ेस का इस्तेमाल हर महीने लगातार तेजी के साथ बढ़ते जा रहा है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की UPI ID ट्रांजैक्शन में बीते वर्ष में रिकॉर्ड तोड़ा है। और इससे पेमेंट करना, शॉपिंग करना, बिल भरना, सब कुछ इसे आसानी से ही हो जाता है। 

लेकिन यूपीआई यूजर्स के लिए एक बड़ी खबर निकल कर सामने आ रही है, बहुत से UPI ID होल्डर दिसंबर के बाद अपनी आईडी से पेमेंट नहीं कर पाएंगे. जो कि इसके पीछे NPCI का फैसला है। एनपीसीआई एक सरकारी संस्था है। जो कि देश में रिटेलर पेमेंट और सेटेलमेंट सिस्टम को देखते हैं। और NPCI  यूपीआई पेमेंट सिस्टम को रेगुलेट करती है.



NPCI ने रखी है 31 दिसंबर की डेडलाइन रखी है?

पेमेंट रेगुलेटर ने हाल ही में एक सर्कुलर को जारी किया है। जिसमें कहा कि वह ऐसे UPI ID को बंद कर देगा। जिन्होंने 1 साल से अपनी आईडी से कोई भी ट्रांजैक्शन नहीं किया होगा। और 31 दिसंबर तक ऐसी इनएक्टिव कस्टमर की UPI ID को डीएक्टिवेट कर दिया जाएगा। और आपकी यूपीआई आईडी पूरी तरीके से बंद किया कर दिया जाएगा। जिस पर की कोई ट्रांजैक्शन भी नहीं हो पाएगा।

क्या है NPCI की नई गाइडलाइन?

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, NPCI के सामने इनएक्टिव यूपीआई आईडी की समस्या है. हमारी UPI ID हमारे फोन नंबर से ही लिंक होती है. और बहुत से यूजर्स अपना फोन नंबर बदल देते हैं। लेकिन अपनी यूपीआई वह बंद नहीं करते हैं। और बाद में वह नंबर किसी और को अलॉट कर दिया जाता है। इससे इनकरेक्ट पेमेंट की समस्या खड़ी होती है, और ऐसे में इनएक्टिव आईडी से ट्रांसफर किसी और यूजर को भी हो सकता है।

कहां जा रहा है, कि इस फैसले का असर सबसे ज्यादा प्रीपेड नंबर यूज़ करने वालों पर होगा, क्योंकि वह अधिकतर नंबर अपना ज्यादा चेंज करते रहते हैं। और जिसमें पोस्टपेड वालों की संख्या बहुत कम होगी।

बैंक आपको भेजेगी इसकी जानकारी

अगर आपकी UPI ID भी 1 साल से इनएक्टिव पड़ी हुई है, या फिर आपके किसी पुराने नंबर से आपकी कोई आईडी लिंक है। तो उसे आप डीएक्टिवेट करने के लिए बैंक की ओर से आपके पास मैसेज या ईमेल भी आए सकता है। अगर आपकी तरफ से इसके बारे में कोई भी जानकारी नहीं मिलेगा। तो बैंक उसे डिसेबल कर देगा।

अब हमें क्या करना हैं?

अगर आपकी कोई आईडी इनएक्टिव है तो यह तो आप उसे चालू करें। और उससे ट्रांजैक्शन का उपयोग करना शुरू कर दें। अगर आपका नंबर बदल चुके हैं। तो आपके जितने भी यूपीआई ऐप यूज करते हैं उसमें जाकर आपको जो भी आईडी डिसेबल करनी है, वह कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें। कि आप चाहे तो गूगल पे से अपने आईडी को डिसेबल कर सकते हैं।



Google Pay App से अपने UPI ID कैसे हटाए?

  • सबसे पहले आप सभी को गूगल पे ऐप को ओपन करना होगा.
  • फिर आपको हम स्क्रीन के ऊपर दाएं के कोने पर प्रोफाइल फोटो पर टैप करें।
  • फिर आपको बैंक अकाउंट पर क्लिक करना होगा, जिससे आप अपना Google Pay में जो भी बैंक अकाउंट ऐड किया है उसका लिस्ट खुल जाएगा.
  • अब आपको उसे बैंक अकाउंट का चयन करना होगा, जिसमें आपकी यूपीआई आईडी को डीएक्टिवेट करना है. और फिर आपको उसे बैंक अकाउंट से जुड़ी अपको एक लिस्ट आपको दिखाई देगा। 
  • फिर आपको मैनेज यूपीआई के विकल्प पर क्लिक करना होगा। जिन यूपीआई आईडी को आप डीएक्टिवेट करना चाहते हैं। और फिर उसके बगल में ट्रेसइकन पर टैप कर दें, फिर वह यूपीआई आईडी डिलीट हो जाएगी।

सारांश

प्रिये साथियों हमने आपको इस आर्टिकल में पूरे विस्तार के साथ NPCI Guidelines on UPI के बारे में जानकारी दिए हैं, जो की जानकारी आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होगी। यह आर्टिकल आज का बहुत ही महत्वपूर्ण है।

उम्मीद करते हैं। कि आपको यह NPCI Guidelines on UPI आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करेंगे, अगर इससे संबंधित कोई आपके पास डाउट है। तो कमेंट में पूछ सकते हैं। 

Important Links

Telegram Channel Click Here
Homepage Click Here

 

Related Posts

Updated: 25/11/2023 — 9:07 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *