Mushroom Business Ideas: मशरूम की खेती से मात्र 45 दिन में करली बंपर कमाई

Mushroom Business Ideas – बीपी कुछ समय से देश में नवयुवकों के बीच मशरूम की खेती करने में रुचि काफी बड़ी है। Mushroom Farming करना बहुत आसान होता है और आप इसे कम जगह पर भी कर सकते हैं। आज के समय में अलग-अलग क्षेत्र में किसान और नवयुवक मशरूम की खेती करने में काफी रुचि दिखा रहे है। मार्केट में इसकी कीमत भी काफी अच्छी होती है। बीते कुछ समय पहले एक ऐसा कैसे आया है जिसमें एक आदमी ने मात्र 45 दिनों के अंदर मशरूम के बिजनेस से लाखों रुपए कमाए हैं।

आज के समय में मशरूम का बिजनेस बहुत ही फायदेमंद बिजनेस हो सकता है। क्योंकि इसमें आपको बहुत ही कम निवेश देना होगा। इस बिजनेस को आप अपने घर से शुरू कर सकते हैं और मात्र ₹5000 के निवेश से इस बिजनेस को शुरू किया जा सकता है। किस प्रकार 45 दिन के अंदर इस बिजनेस से एक आदमी ने पैसा कमाया और आप इस बिजनेस से कैसे अच्छा पैसा कमा सकते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी दी गई है।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

MUSHROOM BUSINESS IDEAS

Mushroom Business Ideas – Overview

Name of Post Mushroom Business Ideas
Type of Farming Mushroom Farming
Eligibility Anyone can start this business in less investment
Benefits You able to earn high profit
Years 2024

Must Read

Mushroom Business Ideas

मशरूम बिजनेस आइडिया में आपको मशरूम की खेती करनी है और उसे बाजार में बेचना है। इस बिजनेस में आपको बहुत बड़े खेत की आवश्यकता नहीं है आप इसे आसानी से अपने रूम में कर सकते है। इसके अलावा किसी झोपड़ी या बांस के ढेर का इस्तेमाल भी कर सकते है।

इस बिजनेस को करने के लिए मशरूम की खेती करनी होगी जिसके बीज आपको बाजार में मिल जाएंगे। इस तरह के पूरे कार्य में काम से कम ₹5000 तक का खर्चा आ सकता है। आपको मशरूम की खेती करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में मालूम होना चाहिए ताकि अच्छा मशरूम हो और आप उसे बाजार में अच्छी कीमत पर बेच सके।



मशरूम की खेती कैसे करते हैं

आपको बता दे Mushroom की खेती अक्टूबर से मार्च के बीच में होती है। इसके लिए आपको गेहूं और चावल के भूसे की जरूरत होती है। किसी भी तरह का भूसा लेना है और उसमें कुछ केमिकल डालकर एक कंपोजिट तैयार करना है। इन सभी केमिकल की जानकारी आपको खाद की दुकान पर मिल जाएगी। कंपोजिट को तैयार करने के बाद किसी सेड वाली जगह पर कंपोजिट को रखना है और उसके ऊपर बीज लगाना है। बीज लगाने के बाद उसके ऊपर फिर से कंपोजिट बिछाना है।

इसके बाद आपको 40 से 50 दिन के लिए इसे छोड़ देना है। उसके बाद उसे पर आपको मशरूम दिखने लगेंगे जिसे काटकर बाजार में बेचना है। आप मशरूम कटेंगे और अगले दिन वह फिर से आ जाएगा इस तरह कुछ दिनों तक बार-बार मशरूम आते रहेंगे। और आप उसे काट कर बाजार में बेच सकते हैं।

मशरूम के बिजनेस में कितना मुनाफा होता है

हमने आपको शुरुआत में ही Mushroom Business की लागत के बारे में अच्छे से बताया था। अब अगर हम मुनाफे की बात करें तो लागत से लगभग 10 गुना ज्यादा मुनाफा होता है। अगर आप मात्र ₹5000 कंपोजिट बनाने और बीज पर खर्च करते हैं तो आप आराम से 50000 का मशरूम बेच पाएंगे।

आप कितने बड़े इलाके में इसकी खेती कर रहे हैं और कितने सारे कंपोजिट को तैयार करके रखा है इसके साथ ही कंपोजिट और बीज पर आप कितने रुपए खर्च कर रहे हैं इस पर भी मुनाफा निर्भर करता है।



मशरूम की खेती में हमेशा इन बातों का रखें ध्यान

अगर आप मशरूम की खेती का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसमें आपको कुछ मुख्य बातों का ध्यान रखना जरूरी है – 

  • इस तरह की खेती हमेशा 15 से 22 डिग्री के तापमान में होती है। याद रहे तापमान ज्यादा होगा तो फसल खराब हो जाएगी।
  • मशरूम की खेती के लिए नमी वाले जगह की जरूरत होती है जहां 80 से 90 फीसदी नामी होनी चाहिए।
  • अच्छी खेती के लिए कंपोजिट का अच्छा होना भी बहुत जरूरी है। अच्छा कंपोजिट बनाने के लिए बीज की गुणवत्ता अच्छी होनी चाहिए जिसके लिए कुछ पैसा निवेश करना होगा।
  • हमेशा ताजा मशरूम बेचने की कोशिश करें उसकी कीमत ज्यादा होती है। जिस दिन मशरूम कटे उसी दिन उसे बाजार में बेच देना है।
  • अपने मशरूम को शहर के सब्जी मार्केट में थोक में बेचे तो ज्यादा अच्छा मुनाफा होगा।

मशरूम की खेती के लिए ट्रेनिंग भी है जरूरी

अगर आप मशरूम की खेती बड़े जगह पर करना चाहते हैं तो इसके लिए बेहतर होगा कि आपको ट्रेनिंग लेनी चाहिए। एग्रीकल्चर कॉलेज और एग्रीकल्चर अनुसंधान केंद्र में इस तरह की खेती के लिए ट्रेनिंग दी जाती है। आपको पहले मशरूम छोटे से इलाके में उगा कर देखना चाहिए। उसके बाद जरूरत लगे तो ट्रेनिंग लेनी चाहिए और जब प्रैक्टिस हो जाए तब बड़े जगह पर मशरूम की खेती करनी चाहिए।



एक अनुमान के मुताबिक ऐसा माना जाता है की प्रति वर्ग मीटर में 10 किलोग्राम तक मशरूम होता है। अगर छोटे जगह पर खेती कर रहे हैं उदाहरण के तौर पर अपने कमरे में तो तीन चार फीट चौड़ा रैक बनाकर उसके ऊपर कंपोजिट डालकर खेती करें। धीरे-धीरे मशरूम की खेती और बेहतर होने लगेगी और मुनाफा भी बढ़ने लगेगा। अगर इस खेती से जुड़ा कोई और सवाल आपके मन में है तो कमेंट में जरूर पूछे।

निष्कर्ष

हमने आपको मशरूम की खेती (Mushroom Business Ideas) से कम समय में अधिक पैसा कमाने के कुछ बेहतरीन तरीकों के बारे में बताया है। इस बिजनेस से जुड़ी सभी प्रकार की आवश्यक और रोचक जानकारी को सरल शब्दों में कवर कर लेने का कोशिश किया गया है अतः इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें।

Related Posts

Updated: 19/02/2024 — 8:57 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *