Mukhyamantri Gramin Awaas Yojana – पुराने जिसको इंदिरा आवास का पैसा मिला है, उनको फिर से पैसा मिलेगा

Mukhyamantri Gramin Awaas Yojana: क्या आपको भी साल 2010 से पहले इंदिरा आवास योजना के तहत पक्के घर के लिए लाभ मिला था लेकिन आपके घर का कार्य अधूरा रह गया था तो हम आपको बता दे कि, Mukhyamantri Gramin Awaas Yojana के तहत अब आपको 50,000 रुपयो की आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी।

साल 2010 में, इंदिरा आवास योजना के तहत उन सभी लाभार्थियो की सूची बिहार के सभी जिलो से मांगी गई है जिन्हें इंदिरा आवास योना के तहत लाभार्थी राशि मिली थी लेकिन कम राशि होने की वजह से आवास निर्माण का कार्य अधूरा रह गया था।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱

Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

बिहार सरकार द्धारा राज्य के उन सभी लाभार्थियो की सूची मांगी गई है जिन्हें साल 2010 से पहले स्वीकृत करके पक्के घर के निर्माण के लिए आर्थिक सहायता जारी की गई थी।

अन्त, हम अपने इस आर्टिकल मे, आपको विस्तार से इस खबर की पूरी अपडेट प्रदान करेगे ताकि आप इसका पूरा – पूरा लाभ प्राप्त कर सके।

Mukhyamantri Gramin Awaas Yojana

Mukhyamantri Gramin Awaas Yojana  – एक नजर

योजना का नाम मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास सहायता योजना
आर्टिकल का नाम Mukhyamantri Gramin Awaas Yojana 
आर्टिकल का प्रकार लेटेस्ट अपडेट
Mukhyamantri Gramin Awaas Yojana का लाभ किसे मिलेगा? आधे-अधूरे घरो के लिए 50,000 रुपयो की आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी जिन्हे 1 अप्रैल, 2010 से पहली स्वीकृत करके इंदिरा आवास योजना के तहत लाभान्वित किया गया था।
Mukhyamantri Gramin Awaas Yojana के तहत कितने रुपयो का लाभ मिलेगा? आधे – अधूरे घरो के निर्माण के लिए कुल 50,000 रुपयो का लाभ प्रदान किया जायेगा।
इंदिरा आवास योजना के तहत कितने रुपयो का लाभ मिलता था? 35,000 या इससे कम
मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास सहायता योजना के तहत कितने रुपयो का लाभ मिलेगा? 50,000 रुपयो का लाभ मिलेगा
Official Website Click Here




Mukhyamantri Gramin Awaas Yojana 

इस आर्टिकल मे, बिहार के अपने सभी बेघर परिवारो के लिए खुशखबरी लेकर आये है जिसके तहत इंदिरा गांधी आवास योजना के तहत आधे-अधूरे घरो के निर्माण के लिए बिहार सरकार अब मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत 50 हजार रुपयो की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।

साल 2010 में, इंदिरा आवास योजना के तहत उन सभी लाभार्थियो की सूची बिहार के सभी जिलो से मांगी गई है जिन्हें इंदिरा आवास योजना के तहत लाभार्थी राशि मिली थी लेकिन कम राशि होने की वजह से आवास निर्माण का कार्य अधूरा रह गया था।

बिहार सरकार द्धारा राज्य के उन सभी लाभार्थियो की सूची मांगी गई है जिन्हें साल 2010 से पहले स्वीकृत करके पक्के घर के निर्माण के लिए आर्थिक सहायता जारी की गई थी।

अन्त, हम अपने इस आर्टिकल मे, आपको विस्तार से इस खबर की पूरी अपडेट प्रदान करेगे ताकि आप इसका पूरा – पूरा लाभ प्राप्त कर सके।

Read Also – Bihar Nira Anudan Yojana 2022: बिहार में निरा उत्पादकों को मिलेगा 1 लाख रूपए, जाने पूरी जानकरी

1 अप्रैल, 2010 से पहली स्वीकृत लाभार्थियो को मिलेगा लाभ – Mukhyamantri Gramin Awaas Yojana ?

हम, आपको बता देना चाहते है कि, मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास सहायता योजना के तहत सभी आधे – अधूरे घरो को 50,000 रुपयो का लाभ प्रदान नहीं किया जायेगा बल्कि केवल उन लाभार्थियो को ही उनके आधे – अधूरे घरो के लिए 50,000 रुपयो की आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी जिन्हे 1 अप्रैल, 2010 से पहली स्वीकृत करके इंदिरा आवास योजना के तहत लाभान्वित किया गया था।




50 आधे-अधूरे घरो के निर्माण के लिए फिर से 50 हजार देरी सरकार – Mukhyamantri Gramin Awaas Yojana ?

आप सभी बिहार के बेघर परिवारो को हम, खुशखबरी के तौर पर बताना चाहते है कि, बिहार सरकार जल्द ही पुराने आधे – अधूरे घरो के निर्माण के लिए जल्द ही आपको 50,000 रुपयो की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी जिसकी पूरी जानकारी इस प्रकार से हैं –

  • Mukhyamantri Gramin Awaas Yojana  के तहत बिहार में आवासीय कार्य को पूरा करने के लिए बिहार सरकार द्धारा जल्द ही 50,000 रुयो की राशि जारी की जायेगी,
  • बिहार सरकार द्धारा राज्य के उन सभी लाभार्थियो की सूची मांगी गई है जिन्हें साल 2010 से पहले स्वीकृत करके पक्के घर के निर्माण के लिए आर्थिक सहायता जारी की गई थी,
  • साल 2010 में, इंदिरा आवास योजना के तहत उन सभी लाभार्थियो की सूची बिहार के सभी जिलो से मांगी गई है जिन्हें इंदिरा आवास योजना के तहत लाभार्थी राशि मिली थी लेकिन कम राशि होने की वजह से आवा निर्माण का कार्य अधूरा रह गया था,
  • इसीलिए आधे – अधूरे पड़े इन घर को  पूरा करने के लिए बिहार सरकार द्धारा दुबारा से इन्हें 50,000  रुपयो की आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी,
  • इसके लिए ग्रामीण विकास विभाग द्धारा बिहार के सभी जिलो को 1 सप्ताह का समय दिया गया है,
  • हम, आपको बता दें कि, आधे – अधूरे पडे़ इन घरो का पूरा निर्माण करने के लिए इन्हें मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास सहायता योजना के तहत 50 हजार रुपयो की आर्थिक सहायता प्रदान की  जायेगी,
  • इस पूरी प्रक्रिया के दौरान मुजफ्फरपुर व कैमूर को छोड़कर सभी जिलो से लाभार्थियो की सूची मांगी गई है,
  • हम, आपको बता दें कि, इसके तहत अनुसूचित जाति, जनजाति व अन्य पिछड़ा वर्ग के उन लाभार्थियो की भी जाकारी मांगी गई है ताकि उनके आधे – अधूरे घर के निर्माण कार्य को भी पूरा करके उनका आवासीय विकास किया जा सकें,
  • साथ ही साथ हम आपको बता दें कि, साल 1996  से पहले इंदिरा आवा योजना के तहत सभी लाभार्थियो कुल 35,000 या फिर इससे भी कम राशि प्रदान की जाती थी जिसकी वजह से आमतौर पर घरो का निर्माण आधा – अधूरा रह जाता था औऱ
  • इसीलिए इंदिरा आवास योजना के तहत लाभार्थियो को मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास सहायता योजना के तहत 50,000 रुपयो की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जायेगी आदि।

अन्त, इस प्रकार हमने आपको विस्तार से बताया कि, साल 2010 से पहले स्वीकृत सभी लाभार्थियो को बिहार सरकार की तरफ से 50,000  रुपयो की आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी ताकि उनके आधे – अधूरे घरो के निर्माण का कार्य पूरा किया जा सकें।

निष्कर्ष

बिहार के अपने सभी इंदिरा आवास योजना के लाभार्थियो को विस्तार से अपने इस आर्टिकल में हमने Mukhyamantri Gramin Awaas Yojana  की पूरी जानकारी प्रदान की  और साथ ही साथ मिलने वाली 50,000 रुपयो की आर्थिक सहायता की भी जानकारी आपको प्रदान की ताकि आप इसका पूरा – पूरा लाभ प्राप्त कर सकें।

अन्त, हम उम्मीद व आशा करते है कि, आपको हमारा यह आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा जिसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को लाइक करेगे, शेयर करेेगे और  कमेंट करके अपने विचार व सुझाव भी सांक्षा करेगे।

Mukhyamantri Gramin Awaas Yojana  – महत्वपूर्ण लिंक्स




Join Our Telegram Group Click Here
Official Website Click Here

FAQ’s –Mukhyamantri Gramin Awaas Yojana 

मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण में आवेदन कैसे करें?

उत्तर प्रदेश मुफ्त आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन सबसे पहले यहां क्लिक करें। उसके बाद आवास योजना के लिंक को ढूंढे और ऑनलाइन आवेदन के लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद फॉर्म में पूँछी जाने वाली सभी जानकारी को भरें। फॉर्म भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।

मुख्यमंत्री आवास योजना के लिए कैसे अप्लाई करें?

दोस्तों सबसे पहले आपको मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण 2022 की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसकी लिंक हमने निचे दी हुए है। ... How to Apply Online for fill CM/PMAY/PMAYG Registration Form 2022 फॉर्म को ध्यानपूर्वक भरे। आवश्यक दस्तावेज़ को अपलोड कर दे। फाइनल सबमिट बटन पर क्लिक करके फॉर्म को जमा कर दे।

मुख्यमंत्री आवास योजना में कितनी राशि मिलती है?

सामान्य जिलों के लाभार्थियों को 1.20 लाख रुपए और नक्सलग्रस्त जिलों में 1.30 लाख रुपए दिए जाएंगे। इसके अलावा प्रति आवास शौचालय के लिए 12 हजार रुपए दिए जाएंगे।

प्रधानमंत्री आवास योजना में अपना रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

जो लोग केंद्र सरकार की सभी के लिए आवास योजना का लाभ लेना चाहते हैं, वे प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन पंजीकरण 2021-2022 का विकल्प चुनकर आवास के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको आधिकारिक पीएमएवाई वेबसाइट pmaymis.gov.in पर जाना होगा और प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा।

Updated: 08/03/2022 — 11:51 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published.