खादी ग्रामोद्योग विकास योजना 2022 – Khadi Gramodyog Vikas Yojana, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म

➡ आज हम इस आर्टिकल की सहायता से Khadi Gramodyog Vikas Yojana 2022 के बारेमे जानकारी प्राप्त करेंगे। इस योजना में कैसे आवेदक आवेदन कर सकता है। उसके बारेमे आवेदन की प्रक्रिया को भी हम इस आर्टिकल की सहायता से जानेंगे। इस योजना में आवेदन करने वाले आवेदक की क्या पात्रता होनी चाहिए इस योजना में आवेदन करने के लिए। उसके बारेमे भी हम इस आर्टिकल की सहायता से जानेंगे। उसके  अलावा इस योजना से आवेदक को मिलने वाले लाभ से संबंधित जानकारी भी प्राप्त करेंगे। इसके अलावा और भी बहुत सारी जानकारी हम इस आर्टिकल की सहायता से हासिल करेंगे।

Khadi Gramodyog Vikas Yojana 2022

इस योजना से हजारो नए कारीगरों को रोजगार के अवसर दिए जायेंगे। साथ ही प्रत्येक गांव से लगभग 250 कारीगरों को प्रत्यक्ष रोजगार दिये जायेंगे तथा कारीगरों को चरखे, करघे आदि दिए जायेंगे। खादी ग्रामोद्योग विकास योजना के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा 2022- 23 में मौजूद सब्सिडी के नेतृत्व वाले मॉडल को सम्पूर्ण रूप से बदल दिया जाएगा। इसके साथ ही खादी ग्रामोद्योग विकास योजना के अंतर्गत एक नए आयाम “रोजगार युक्त गांव” को जोड़ा गया है।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱

Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

➡ जिसके चलते खादी क्षेत्र में उपक्रम आधारित परिचालन शुरू भी किया जाएगा। Khadi Gramodyog Vikas Yojana को इसलिए शुरू किया गया, ताकि इस योजना से देश के सभी नए बुनकरों को चालू और अगले वित्त वर्ष में रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जा सके।




➡ यहाँ हम आपको UP Khadi Gramodyog Rojgar Yojana 2022 के बारे में सारी जानकारी प्रदान कर रहे हैं जैसे कि योजना हेतु पात्रता शर्ते, जरूरी दस्तावेज, ऑनलाइन आवेदन/ पंजीकरण प्रक्रिया आदि। कृपया इसके लिए पूरा आर्टिकल अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें।

Khadi Gramodyog Vikas Yojana 2022

Khadi Gramodyog Vikas Yojana 2022 Basic info

योजना का नाम Khadi Gramodyog Vikas Yojana 2022
योजना के शूरुआत किसने की उत्तरप्रदेश सरकार ने
योजना का उद्देश्य राज्य के लोगों को स्वरोजगार (ग्रामोद्योग) के लिए प्रेरित करना
लाभार्थी राज्य के ग्रामीण बेरोजगार युवा
साल 2022
Application Mode Online




Khadi Gramodyog Vikas Yojana 2022 का उद्देश्यों

भारत में बढ़ती जनसँख्या के साथ बेरोजगारी की समस्या दिनोदिन बढ़ती जा रही है। आज के समय में अधिकतर युवा अपनी पढ़ाई के पूरी होने के बाद अभी तक रोजगार के अवसर प्राप्त नहीं कर पाए है इसी को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा युवाओ के स्वयं-रोजगार के सपने को पूरा करने के लिए उत्तर प्रदेश खादी और ग्रामोद्योग बोर्ड के सहयोग से इस योजना की शुरुआत की है।

Up खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ती बेरोजगारी का समाधान करने, ग्रामीण शिक्षितों का शहरों की ओर पलायन रोकने एवं ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अधिक से अधिक अवसर पैदा करने के उद्देश्य से 10.00 लाख रूपये तक के ऋण की व्यवस्था की है। इस योजना के अंतर्गत पूंजीगत ऋण 4% ब्याज पर उपलब्ध कराया जाता है।

Khadi Gramodyog Vikas Yojana 2022 पात्रता

  • केवल उत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों के स्थायी निवासी युवा ही इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र हैं।
  • इस योजना में कुल लाभार्थियों में 50 % अनुसूचित जाति/जनजाति/ पिछड़ी जाति (SC/ST/OBC) के युवाओं को शामिल किया जाएगा।
  • इस योजना के अन्तर्गत उन स्टूडेंट को भी शामिल किया जा सकता है, जिन्होंने रोजगार हेतु सेवायोजन कार्यालय में अपना रजिस्ट्रेशन सम्बन्धित जिलों के सेवा योजना कार्यालय में करा रखा है।
  • सभी युवा जिनकी आयु 18 से 40 वर्ष के बीच है वह ही इस योजना का लाभ लेने पात्र हैं।

Khadi Gramodyog Vikas Yojana 2022 दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • शैक्षित योग्यता
  • आयु प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • जहां पर व्यवसाय शुरू करना है उस इकाई स्थान की प्रमाणित प्रमाण पत्र की कॉपी

Khadi Gramodyog Vikas Yojana 2022 लाभ

  • इस योजना के तहत, सरकार उत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों के बेरोजगार युवाओं को 10 लाख रुपये तक का ऋण अपना व्यवसाय और रोजगार शुरू करने के लिए प्रदान करेगी।
  • इस योजना का लाभ मुख्य रूप से आईटीआई और पॉलीटेक्निक प्रशिक्षण संस्थान द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले बेरोजगार नागरिकों को प्रदान किया जाएगा।
  • एसजीएसवाई और अन्य सरकारी योजनाओं के तहत प्रशिक्षित उम्मीदवारों को भी इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • स्वरोजगार में रुचि रखने वाली महिलाओं को भी इस योजना का लाभ मिल सकता है।
  • उत्तर प्रदेश में, विशेषकर गरीब बेरोजगार युवाओं के लिए मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना शुरू की गई है।
  • यूपी के ग्रामीण इलाकों के सभी बेरोजगार युवाओं को इस योजना का लाभ मिल सकता है।




Khadi Gramodyog Vikas Yojana 2022 की विशेषता

  • इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रो के बेरोजगार युवाओ को स्वयं का व्यवसाय ,रोजगार शुरू करने के लिए सरकार द्वारा 10 लाख रूपये तक का लोन आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान किया जायेगा।
  • पिछड़ा, अल्पसंख्यक एवं विकलांग महिलाएं एवं भूतपूर्व सैनिको को Mukhyamantri Gramodyog Rojgar Yojana के अंतर्गत 0% ब्याज दर पर ऋण की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी।
  • प्रदेश का कोई भी इच्छुक व्यक्ति जो अपना स्वयं का रोजगार करने चाहता है वह इस योजना के माध्यम से व्यवसाय शुरू कर सकता है।
  • उत्तर प्रदेश खादी और ग्रामोद्योग बोर्ड एसजीएसवाई तथा शासन की अन्य योजनाओं के अंतर्गत प्रशिक्षित अभ्यर्थियों को इस योजना का लाभ पहुंचाने का कार्य कर रहा है।
  • यह योजना मुख्य रूप से ग्रामीण क्षेत्रों के बेरोजगार युवाओ को स्वयं रोजगार के लिए प्रोत्साहित करने के लिए शुरू की गयी है।

Khadi Gramodyog Vikas Yojana 2022 आवेदन करने की प्रक्रिया

अगर आप भी इस Khadi Gramodyog Vikas Yojana 2022 के लिए आवेदन करना चाहते हो तो आप भी इसके लिए आवेदन कर सकते हो। अगर आप इस योजना के लिए पात्रों हो तो। इसके आवेदन करने की प्रक्रिया को हम बड़े ही आसान तरीके से जानाकारी प्राप्त करेंगे।

Step 1

इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले इसके official website पर जाना होगा। जिसकी लिंक निचे लिंक सेक्शन में है वहा क्लिक कर दीजिए आप फिर आप वेबसाईट के होम पेज पर पहोंच जाओगे।

Khadi Gramodyog Vikas Yojana 2022

Step 2

उसके बाद आपको ग्रामोद्योग रोजगार योजना वाला विकल्प दिखेगा, जिसपे क्लिक करने के बाद एक पेज खुल जायेगा।

Step 3

Khadi Gramodyog Vikas Yojana 2022

अब वेबसाइट के इस पेज पर आपको ऑनलाइन आवेदन के लिए यहाँ क्लिक करे वाला विकल्प दिखेगा। इस विकल्प पर आपको क्लिक करना है, और क्लिक करते ही वेबसाइट के नए पेज में रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा।

Step 4

Khadi Gramodyog Vikas Yojana 2022

अब इस Mukhyamantri Gramodyog Rojgar Yojana Online Registration Form में आपको अब कुछ जरूरी जानकारिया जैसे की आधार नंबर, नाम, मोबाइल नंबर आदि भरना है और भी उसके बाद कैप्चा कोड डालना होगा। सभी जानकारी भरने के बाद, अब आपको Register के बटन पर क्लिक करना है।

Step 5

आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करने के बाद वापस आपको लॉगिन करना होगा। जिसके पश्चात ‘Dashboard’ में दिये गए ‘My Application’, ‘Upload Document’, ‘Final Submission’ सभी चरणों को पूरा करके मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पूरा हो जायेगा।

Khadi Gramodyog Vikas Yojana 2022 login process

अगर आपने इस योजना के लिए आवेदन कर दीया है तो आपको इसकी लॉगिन की प्रक्रिया भी पता होनी चाहिए । तो चलिए जानते है login process.

Step 1

इस योजना में लॉगिन करने के लिए आपको सबसे पहले इसके official website पर जाना होगा। जिसकी लिंक निचे लिंक सेक्शन में है वहा क्लिक कर दीजिए आप फिर आप वेबसाईट के होम पेज पर पहोंच जाओगे।

Step 2

उसके बाद आपको ग्रामोद्योग रोजगार योजना वाला विकल्प दिखेगा, जिसपे क्लिक करने के बाद एक पेज खुल जायेगा।

Step 3

Khadi Gramodyog Vikas Yojana 2022

अब वेबसाइट के इस पेज पर आपको login के लिए यहाँ क्लिक करे वाला विकल्प दिखेगा। उस पर क्लिक कर दीजिए। उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।

Step 4

उसमे आपको अपना यूजर आईडी और पासवर्ड दर्ज करके के login कर दीजिए। उस बाद आपके सामने डैशबोर्ड खुल जाएगा। तो इस तरह से हम लॉगिन कर सकते है।

इसे भी पढ़ें:

Important links




Official website Click Here
Register Click Here
Login Click Here
Telegram Group Click Here

FAQs

ग्रामोद्योग रोजगार योजना 2022 में आवेदक की क्या उम्र होनी चाहिए?

आवेदक की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

खादी ग्राम उद्योग योजना के लाभार्थी कोन है?

राज्य के ग्रामीण बेरोजगार युवा

खादी ग्रामोद्योग विकास योजना 2022 का उद्देश्यों

राज्य के लोगों को स्वरोजगार (ग्रामोद्योग) के लिए प्रेरित करना

खादी ग्रामोद्योग विकास योजना 2022 क्या है?

Khadi Gramodyog Vikas Yojana चालू वित्त वर्ष 2022-23 में और अगले वित्त वर्ष 2023-24 में हजारों नए कारीगरों के लिए बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर दिए जाएंगे।

Conclusion

हमने इस आर्टिकल की सहायता से जाना की कैसे हम Khadi Gramodyog Vikas Yojana 2022 के लिए आवेदन कर सकते हो। इस योजना में आवेदन करने के लिए क्या क्या दस्तावेज चाहिए। इस योजना में कोन आवेदन कर सकता है। इस योजना में आवेदन करने की पात्रता क्या होनी चाहिए इसके बारेमे भी हमने इस आर्टिकल की सहायता से जाना। इसके अलावा हमने यह भी जाना की कैसे आवेदक को इस योजना से लाभ हो सकता है इसके बारेमे भी हमने इस आर्टिकल की सहायता से जाना। इसके अलावा हमने और भी बहुत सारी जानकारी इस आर्टिकल की सहायता से हासिल की।

अगर आपको हमारे जरिए दी गई जानकारी अच्छी लगती हो तो आप इस योजना के आर्टिकल को अपने दोस्तो और परिवार के लोगो के साथ भी शेयर कर सकते हो। अगर आपको इस योजना से संबंधित को भी सवाल है तो आप हमे comment में पुछ सकते हो।

Updated: 08/03/2022 — 12:16 PM

2 Comments

Add a Comment
  1. Needed for job

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *