Learn MS EXCEL in Hindi: अब Free और हिंदी में सीखें MS EXCEL के उपयोगी Tutorial

Learn MS EXCEL in Hindi: क्या आप भी एक युवा है जो कि, आज के गला- काट प्रतिस्पर्धा के दौर में अपने करिर को लेकर चिन्तित है तो हम आपकी इस चिन्ता को दूर करते हुए आपको Learn MS EXCEL in Hindi  की पूरी जानकारी प्रदान करेगे।

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल दुनिया में लगभग हर नियोक्ता, स्कूल और विश्वविद्यालय द्धारा प्रयोग किया जाता है। इसलिए अधिक व्यापक एक्सेल स्प्रेडशीट के साथ अपने कौशल अर्थात् स्किल्स को ओर अधिक आकर्षक बनाना  सकते है।

वहीं दूसरी तरफ वर्किंग प्रोफेनल के लिए एक्सेल सीखना बहत ही महत्वपूर्ण है और समय की इसी मांग पूरा करते हुए हम आपके लिए अपने इस आर्टिकल में, Learn MS EXCEL in Hindi  का कोर्स लेकर आये है जिसे आप बिलकुल फ्री में कर सकते है और अपने स्किल्स को इम्प्रूव करके अपने उज्ज्वल भविष्य का निर्माण कर सकते है।

Learn MS EXCEL in Hindi:

Learn MS EXCEL in Hindi – Overview

Name of the Article Learn MS EXCEL in Hindi
Type of Article Latest Update
Who Can Enroll? Every Interested Applicants of India Can Enroll Freeley in this Course.
OBJECTIVE Learn MS EXCEL in Hindi का मुख्या उद्देश्य है स्टूडेंट्स को सरल व आसान तरीके से एक्सेल के थ्योरी और प्रैक्टिल आस्पेक्ट्स से परिचित करवाना है।

इस कोर्स से स्टूडेंट्स एमएस एक्सेल के वह टेक्निक्स सीखेंगे जिससे उनके अपने रोज़मर्रा के बहुत से कामो में सहायता मिलेगी |

इसके अलावा स्टूडेंट्स को फाइनेंसियल मॉडलिंग के द्वारा इंट्रिन्सिक वैल्यू के कैलकुलेशन को भी समझने में मदद मिलेगी |

We Provide this Course Free With All India Valid Certificate
Course Highlights
  • 44 वीडियोस
  • 3+ हॉर्स ऑफ़ कंटें
  • फुल लेंथ टेस्ट
Official Website Click Here




ढेरो कोर्सो के बीच में यही Learn MS EXCEL in Hindi कोर्स ही क्यूं जरुरी है?

हम, जानते है कि, हमारे सभी नियमित पाठक और युवा बेहद समझदार और जागरुक है और वे जानते है कि, बाजार में एक्सल के एक से एक कोर्स उपलब्ध है फिर यही एक Learn MS EXCEL in Hindi कोर्स करना क्यूं जरुरी है?

आखिर क्यों आपको Learn MS EXCEL in Hindi सीखने की ज़रूरत है ? क्यों एमएस एक्सेल आज के काम और कारोबारी माहौल में बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है?

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल दुनिया में लगभग हर नियोक्ता, स्कूल और विश्वविद्यालय द्धारा प्रयोग किया जाता है। इसलिए अधिक व्यापक एक्सेल स्प्रेडशीट के साथ अपने कौशल अर्थात् स्किल्स को ओर अधिक आकर्षक बनाना  सकते है।

लगभग हर व्यवसाय अपने सेल्स, पेरचसेस, खर्चे, बुनियादी लेखांकन आदि के लिए एमएस एक्सेल का उपयोग करते है और इसलिए भी आपके लिए Learn MS EXCEL in Hindi का कोर्स करना आपके लिए और आपके करियर के लिए अति महत्वपूर्ण है।

वहीं दूसरी तरफ वर्किंग प्रोफेशनल के लिए एक्सेल सीखना बहत ही महत्वपूर्ण है और समय की इसी मांग पूरा करते हुए हम आपके लिए अपने इस आर्टिकल में, Learn MS EXCEL in Hindi  का कोर्स लेकर आये है जिसे आप बिलकुल फ्री में कर सकते है और अपने स्किल्स को इम्प्रूव करके अपने उज्ज्वल भविष्य का निर्माण कर सकते है।

Don’t Forget – Bihar Board 12th Result 2022: इस तारीख को घोषित होगे बिहार बोर्ड इंटर की के नतीजे, 16.48 लाख परीक्षार्थी

कोर्स की मदद से किन विषयो पर होगी आपकी पकड़ मजबूत – Learn MS EXCEL in Hindi?

अब हम आपको एक्सेल के उन कुछ बेहद महत्वपूर्ण विषयो की जानकारी प्रदान करेगे जिन पर आपकी ना केवल पकड़ मजबूत होगी बल्कि आप बेहतर तरीके से इन कॉन्सेप्ट्स को समझ पायेगे जो कि, इस प्रकार से हैं –

  • माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस इंटरफ़ेस
  • डिफरेंशियल डाटा टाइप्स
  • फ़ॉर्मुलास टू परफॉर्म कैलक्युलेशन एंड डाटा एनालिसिस और
  • चार्ट्स और अन्य डाटा एनालिसिस आदि।

इस प्रकार उपरोक्त अति महत्वपूर्ण विषयो की जानकारी आपको इस कोर्स के तहत प्रदान की जायेगी ताकि आप सभी अपने – अपने प्रोफेशनल लाइफ में सुपर से ऊपर परफोर्म कर सकें।




किनके लिए अति उपयोगी है Learn MS EXCEL in Hindi ??

आइए अब हम, आपको कुछ बिंदुओँ की मदद से बतायें कि, Learn MS EXCEL in Hindi  किन के लिए अति  उपयोगी व फलदायी सिद्ध हो सकता है जो कि, इस प्रकार से हैं –

  • बिगिनर्स और एवांस्ड एक्सेल यूज़र्स दोनों के लिए यही कोर्स अति – लाभकारी सिद्ध हो सकता है,
  • वर्किंग प्रोफेशनल्स जो की एक्सेल के माध्यम से अपने काम की प्रोडक्टिविटी को बढ़ाना चाहते है उनके लिए Learn MS EXCEL in Hindi  मील का पत्थर साबित हो सकता है और
  • स्टूडेंट्स, जो फ्रेर्स के तौर पर नौकरी के लिए अप्लाई करने वाले है उनके लिए हमारा यह कोर्स एक Game Changer के रुप मे साबित हो सकता है आदि।

अन्त, इस प्रकार हमने आपको विस्तार से उन कुछ लोगो के बारे में बताया जिनके लिए हमारा यह Learn MS EXCEL in Hindi   का कोर्स अति – लाभकारी सिद्ध हो सकता है।

How to Apply Online For Learn MS EXCEL in Hindi?

हमारे सभी विद्यार्थी व युवा जो कि, फ्री में एक्सल का कोर्स करना चाहते है इस प्रकार से ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है जिसकी पूरी आवेदन प्रक्रिया कुछ इस प्रकार से हैं –

Stage 1 – Register Your Self

  • Learn MS EXCEL in Hindi में ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है जिसके लिए सबसे पहले आपको इसकी Official Website  के होम – पेज पर आना होगा जो कि, इस प्रकार का होगा –

Learn MS EXCEL in Hindi

 

  • अब आपको यहां पर हिंदी में सीखें MS EXCEL के उपयोगी फ़ॉर्मूले लिखा हुआ मिलेगा,
  • इसके बाद आपको इस होम – पेज पर ही लॉगिन का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा,
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पॉप – अप खुलेगा जो कि, इस प्रकार का होगा –

 Learn MS EXCEL in Hindi

  • अब आपको यहां पर रजिस्ट का विकल्प मिलेगा जिसके लिए आप उपलब्ध माध्यमो से अपना रजिस्ट्रैशन कर सकते है।

Stage 2 – Start Your Free Course

  • एक बार जब आप इसमे अपना रजिस्ट्रैशन कर लेते है तो आपको पोर्टल मे, लॉगिन करना होगा,
  • पोर्टल मे, लॉगिन करने के बाद आपको
  • हिंदी में सीखें MS EXCEL के उपयोगी फ़ॉर्मूले लिखा हुआ मिलेगा और इसी के नीचे आपको Start Learning लिखा हुआ मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा और इस प्रकार आप अपने फ्री एक्सल कोर्स को पूरा कर सकते है।

अन्त, इस प्रकार हमारे सभी विद्यार्थी व युवा आसानी से अपने – अपने फ्री एक्सल कोर्स को शुरु कर सकते है।

निष्कर्ष

अपने इस आर्टिकल मे, अपने सभी पाठको व युवाओं को विस्तार से Learn MS EXCEL in Hindi की पूरी जानकारी प्रदान की ताकि हमारे सभी युवा आसानी से आज ही अपने इस फ्री कोर्स को शुरु कर सकें और अपने स्किल्स को इम्प्रूव कर सकें और इसका लाभ प्राप्त कर सकें।

अन्त, हम उम्मीद व आशा करते है कि, आपको हमारा यह आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा जिसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को लाइक करेगे, शेयर करेगे और अपने विचार व सुझाव भी कमेंट करके बतायेगे।

Learn MS EXCEL in Hindi – महत्वपूर्ण लिंक्स




Register Click Here
We Provide this Course Free With All India Valid Certificate
Who Can Enroll? Every Interested Applicants of India Can Enroll Freely in this Course.
Join Our Telegram Group Click Here
Official Website Click Here

FAQ’s – Learn MS EXCEL in Hindi

कंप्यूटर में एक्सेल कैसे सीखा जाता है?

“All Programs” पर क्लिक करने पर “Menu Bar” से “Microsoft Office” ढूंढकर उस पर क्लिक करना है. “Microsoft Office” पर क्लिक करने के बाद आपके सामने जो “Menu Bar” खुलकर आती है, उसमे से आपको “MS Excel” पर क्लिक करना है. “MS Excel” पर क्लिक करने के बाद “MS Excel” आपके सामने Open हो जाएगा.

एक्सेल सीखना क्यों महत्वपूर्ण है?

दोस्तों Excel सीखने का पहला फायदा यह है कि आप Excel को आसानी से सीख सकते हो Excel कोई बड़ा सॉफ्टवेयर नहीं और ना ही यह कोई Difficult सॉफ्टवेयर है। दोस्तों Excel सीखने का दूसरा फायदा यह है कि Excel में आप बड़ी से बड़ी कैलकुलेशन को आसानी से कुछ ही समय में कर लेते है।

एक्सेल में क्या क्या सिखाया जाता है?

MS Excel, जिसका पूरा नाम 'Microsoft Excel' है तथा इसे 'Excel' के नाम से भी जानते है, एक Spread Sheet Program है, जो आंकडों को Tabular format में Open, Create, Edit, Formatting, Calculate, Share एवं Print आदि करने का कार्य करता है. MS Excel को Microsoft द्वारा विकसित किया गया है.

एक्सेल में काम कैसे करते हैं?

Workbook खोलना excel में इसका मतलब है फाइल या दस्तावेज। ... Cell select करना Worksheet में cell में कोई काम करने के लिए उस cell को चुनना पड़ता है। ... Text enter या edit करना ... Spelling जांचना ... Repeat या undo करना ... Numbers भरना ... Numbers format करना ... 8.Dates and time.

एक्सेल में अधिकतम वर्कशीट कितनी होती है?

एक्सेल 2010 में, एक वर्कशीट का अधिकतम आकार 1,048,576 पंक्तियों द्वारा 16,384 कॉलम है।

Updated: 27/04/2022 — 10:11 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published.