Krishi Clinic Subsidy: गांव के लोगों को कृषि क्लीनिक खोलने पर सरकार दे रही है ₹200000 की सब्सिडी

Krishi Clinic Subsidy – सरकार किसानों की कमाई बढ़ाने और उनकी स्थिति को बेहतर करने के लिए अलग-अलग योजना लागू करती है। किसी कड़ी में बिहार राज्य सरकार की तरफ से कृषि क्लीनिक खोलने पर सब्सिडी की सुविधा दी जा रही है। इस योजना से प्रदेश में बेरोजगार युवाओं को नौकरी का अवसर मिलेगा और किसने के खराब फसल को भी एक नई किरण मिलेगी। इस योजना के जरिए राज्य सरकार एक प्रखंड में 534 एग्रीकल्चर क्लिनिक खोलना चाहती है। इस क्लिनिक को शुरू करने के लिए गांव के बेरोजगार युवकों को सरकार की तरफ से ₹200000 की सब्सिडी भी मिलेगी।

Krishi Clinic Subsidy

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

अगर आप गांव के युवक हैं और बेरोजगार हैं तो एग्रीकल्चर क्लीनिक से कमाई कर सकते है। इसे शुरू करने के लिए सरकार आपको सब्सिडी देगी और गांव के किसानों की भी भलाई होगी। सरकार ने इस योजना एग्रीकल्चर क्लिनिक योजना मुख्य रूप से पिछड़े गांव के लिए शुरू किया जा रहा है। अगर आप इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस लेख के साथ अंत तक बन रहे।

Krishi Clinic Subsidy – Overview

Name of Post Krishi Clinic Subsidy
Department Agriculture Department
Eligibility Any Bihar Citizen can apply for this scheme
Benefits You get agriculture clinic job and other precutions
Year 2024

Must Read

Krishi Clinic Subsidy Yojana क्या है?

बिहार सरकार की तरफ से प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार का अवसर देने के लिए कृषि क्लिनिक योजना को शुरू किया गया है। गांव के बेरोजगार युवाओं को सरकार की तरफ से कृषि क्लिनिक शुरू करने के लिए सब्सिडी धनराशि के रूप में दी जाएगी। कम पैसे में एक प्रखंड में काम से कम 534 कृषि क्लीनिक खुलेंगे।

बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिलेगा और गांव के किसानों की खेती बाड़ी में फसलों से जुड़ी बीमारी का पूर्ण इलाज भी मिलेगा। यह योजना किसानों के कृषि को बेहतर बनाने और युवाओं को रोजगार देने के लिए शुरू किया गया है।



कृषि क्लिनिक योजना में कितना सब्सिडी मिलेगा?

इस योजना में प्रदेश सरकार की तरफ से 50% की सब्सिडी को निर्धारित किया गया है। सरकार की तरफ से गांव में कृषि क्लिनिक शुरू करने में 4 लाख रुपए तक का खर्च आ सकता है जिसमें सरकार 50% अर्थात ₹200000 सब्सिडी के रूप में देने को तैयार है।

आपको बता दे सब्सिडी का पैसा विभीन चीजों पर निर्भर करता है। इस वजह से जब आप इस योजना के लिए आवेदन करेंगे तब आपको पूरी जानकारी देनी होगी और उसके आधार पर सब्सिडी का पैसा कुछ काम या ज्यादा हो सकता है।

कृषि क्लीनिक से क्या लाभ होगा

कृषि से जुड़ी किसी प्रकार की बीमारी और मिट्टी में कोई परेशानी होने के कारण किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ता है और ऐसी स्थिति में एग्रीकल्चर क्लिनिक मदद कर सकता है। इस योजना के जरिए किसानों को खाद उर्वरक मिट्टी फसल से जुड़ी सही जानकारी और उनके परेशानी का सही समाधान मिल पाएगा।

ग्रामीण इलाकों में कृषि क्लिनिक शुरू होने के कारण किसानों को बीज की जांच करने मिट्टी की जांच करने और फसल में होने वाली बीमारियों का सही इलाज प्राप्त करने में काफी आसानी होगी। वहीं दूसरी तरफ युवाओं को कृषि क्लीनिक से रोजगार का अवसर भी मिलेगा।

कृषि क्लिनिक सब्सिडी योजना के लिए योग्यता

अगर आप कृषि क्लिनिक योजना के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको सरकार द्वारा निर्धारित कुछ योग्यता का पालन करना होगा जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है – 

  • इस योजना का लाभ मुख्य रूप से उस व्यक्ति को दिया जाएगा जिसे कृषि विषय से स्नातक किया है या फिर कृषि प्रबंधन विषय से स्नातक किया है।
  • कृषि सब्सिडी योजना का लाभ देने के लिए इंटरमीडिएट में कृषि विषय या फिर जीव विज्ञान रसायन विज्ञान या भौतिक विज्ञान विषय होना चाहिए।
  • कृषि क्लिनिक योजना में कृषि विषय से या उद्यानिकी में डिप्लोमा धारी व्यक्तियों को प्राथमिकता दी जाएगी।



लाभार्थियों को दिया जाएगा निशुल्क प्रशिक्षण

कृषि क्लीनिक शुरू करने वाले लाभार्थियों को सरकार की तरफ से निशुल्क प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। इस योजना में लाभार्थियों को किसने की मदद करनी है ताकि वह अपने खेत में उच्च कोटि के उर्वरक खाद का छिड़काव कर सके। आवेदन करने के अनुसार सरकार कुछ विद्यार्थियों का चयन करेगी और चयन लाभ यात्रियों को सरकार की तरफ से कृषि क्लिनिक सब्सिडी शुरू करने के लिए पूर्ण प्रशिक्षण निशुल्क तरीके से दिया जाएगा।

कृषि क्लिनिक शुरू करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप कृषि क्लिनिक शुरू करना चाहते हैं तो आपके पास कुछ आवश्यक दस्तावेज होना चाहिए जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है ,– 

  • पैन कार्ड 
  • आधार कार्ड
  • जन्म प्रमाण पत्र 
  • आय प्रमाण पत्र
  • जमीन के दस्तावेज़ 
  • बैंक पासबुक का फोटो

कृषि क्लिनिक सब्सिडी के लिए आवेदन कैसे करें

इस योजना के लिए बिहार राज्य के नागरिक आवेदन कर सकते है। आवेदन प्रक्रिया को पूरी तरह से ऑनलाइन रखा गया है। अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको नीचे बताए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना होगा – 

Krishi Clinic Subsidy

  • इस आधिकारिक वेबसाइट पर आपको होम पेज पर आवेदन करें का विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपसे पूछा जाएगा कि आप केंद्र किस के लिए आवेदन करना चाहते हैं या राज्य किसान के लिए उसमें आपको राज्य किसान का विकल्प चुनना है।

Krishi Clinic Subsidy

  • अब एक नया पेज खुलेगा जहां आपको किसान पंजीकरण संख्या दर्ज करना होगा अगर आपके पास पंजीकरण संख्या नहीं है तो पंजीकरण करने का विकल्प नीचे दिया गया होगा। उस विकल्प पर क्लिक कर के आवेदन कर सकते है। 

Krishi Clinic Subsidy

  • अब आपके समक्ष एक आवेदन फॉर्म खुलेगा उसे ध्यान से भरे, और मांगे गए आवश्यक दस्तावेजों को भी अच्छे से अपलोड करें। इसके बाद आप इस योजना का लाभ उठा सकते है।

Noteआप इस योजना के लिए अपने स्थानीय csc center से भी जा कर आवेदन कर सकते है।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको बताया कि Krishi Clinic Subsidy की योजना का लाभ आप कैसे प्राप्त कर सकते हैं इसके अलावा इस योजना से जुड़ी कुछ अन्य रोचक जानकारी के बारे में भी सरल शब्दों में समझाने का प्रयास किया है। अगर आपको हमारे द्वारा सजा जानकारी को पढ़ने के बाद कृषि क्लिनिक सब्सिडी योजना के बारे में अच्छे से मालूम चला है तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें।

Related Posts

Updated: 04/02/2024 — 12:11 PM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *