Kisan karj mafi list 2023: किसान कर्ज माफी की नई लिस्ट जारी,जाने कैसे होगा कर्जा माफ़, यहां देखें अपना नाम:

जाने इस पोस्ट में क्या क्या है

Kisan karj mafi list 2023: –प्रदेश के सभी किसान भाइयों के लिए किसान कर्ज माफी को लेकर ताजा अपडेट आ रही है, कर्ज में डूबे किसानों को जल्द ही सरकार उनके ₹100000 तक के कर्ज को माफ करने का फैसला ले चुकी है। जल्द ही सरकार द्वारा इसके लिए अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। दोस्तों देशभर के किसानों का अलग अलग राज्य सरकारों द्वारा समय-समय पर किसानों का कर्ज माफ किया जाता रहा है, वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने भी उत्तर प्रदेश ऋण मोचन योजना के अंतर्गत पूरे राज्य भर के किसानों का ₹100000 माफ करने का लक्ष्य रखा है।

 आपको बताते चलें कि उत्तर प्रदेश सरकार किसानों के विकास के लिए लगातार प्रयास कर रही है, प्रदेश की योगी सरकार कर्ज में डूबे हुए किसानों को आर्थिक रुप से लाभ पहुंचाने के लिए उनके ₹100000 तक का कर्ज माफ करने जा रही है। इस योजना की मदद से राज्य भर के लाखों किसानों को फायदा होने की संभावना है। कर्ज लेकर खेती करने वाले किसान भाइयों को पिछले कई सालों से मौसम की मार झेलने के कारण उनकी आर्थिक स्थिति चरमरा गई थी राज्य सरकार अब उन्हें रियायत देने की पूरी मन बना ली है।

Kisan Karj Mafi List 2023

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

 उत्तर प्रदेश किसान ऋण मोचन की स्थिति 2023 के तहत कर्ज में डूबे हुए सभी किसान भाइयों का ₹100000 तक का कर्ज माफ किया जाएगा इस योजना के लिए अब आप अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं इसके लिए आपको अपना एप्लीकेशन नंबर रखना होगा ताकि आवश्यकता पड़ने पर आप अपने एप्लीकेशन का स्टेटस देख सकें।

Kisan Karj Mafi List 2023- Overview

Scheme Name Kisan Rin Mochan Yojana Uttar Pradesh Government
Type of Scheme  Kisan Karj Mafi List 2023
Scheme Organized by Government of Uttar Pradesh
Beneficiary All Farmer off Uttar Pradesh
Apply Mode Online
Scheme year 2023
Registration Fees Nil 
Scheme launched by Shri Yogi Adityanath
Official website CLICK HERE



Kisan Karj Mafi List 2023:किसान कर्ज माफी लिस्ट 2023

देश का सबसे बड़ा शुभा यानी कि उत्तर प्रदेश सरकार पूरे राज्य भर के किसान भाइयों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए कर्ज माफी का ऐलान कर दिया है इस योजना की सहायता से किसान भाइयों को आर्थिक तौर पर राहत पहुंचाई जाएगी। इस योजना को सर्व प्रथम वर्ष 2017 में योगी सरकार के बनने के बाद किसान भाइयों को दी गई थी।

वर्ष 2017 में लाखों किसानों भाइयों  को इस योजना के अंतर्गत लाभ पहुंचाया गया था परंतु कुछ किसान भाई इस योजना से वंचित रह गए थे तो उन किसान भाइयों ने हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था, फिर हाईकोर्ट ने राज्य सरकार को आदेश दिया कि जिन किसानों का कर्जा माफ नहीं हुआ था उनका भी कर्जा माफ किया जाए परिणाम स्वरूप उत्तर प्रदेश सरकार ने उन सभी किसानों जिनका वर्ष 2017 में कर्जा माफ नहीं हो पाया था उन किसान भाइयों को इस योजना के अंतर्गत लाभ पहुंचाया जाएगा।

 इस योजना की मदद से पूरे प्रदेश भर के लगभग 2.37 किसानों का ऋण माफ किया जाएगा यदि आप भी उत्तर प्रदेश के निवासी हैं तो आप इस योजना का लाभ बेशक ले सकते हैं परंतु इसके लिए आपको कुछ चरणों को पूरा करना होता जिसके बारे में हमने आपको इस लेख के माध्यम से बताने का प्रयास किया है।

जैसा की जानकारी में ऊपर आपको बताया गया है कि उत्तर  प्रदेश सरकार राज्य भर के किसानों का ₹100000 का कर्जा माफ करेगी यदि आपका भी जिला सहकारी प्राइवेट अथवा सरकारी बैंक कार्य मुक्ति चाहते हैं तो अपना सभी दस्तावेज को रेडी रखें। इसके साथ ही साथ सरकार किसी भी प्रकार का योजना से संबंधित अपडेट लाती है तो हम आपको  अपनी अगली लेख की मदद से अवश्य रूबरू कराएंगे।

Read Also –

Kisan Karj Mafi List 2023:कर्ज माफी को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार ने  जारी किया गजट

दोस्तों वर्ष 2017 में सीएम योगी सरकार बनने के बाद योगी सरकार की पहली कैबिनेट में किसानों का कर्जा माफ करने का फैसला लिया था जिसके तहत लाखों किसानों को इस योजना से लाभ पहुंचाया गया था। कुछ तकनीकी कारणों से कुछ किसान भाइयों का कर्जा माफ नहीं हो पाया था, अतः हाईकोर्ट के आदेश आने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार अब उन किसान भाइयों के करजा को माफ करने के लिए लगभग 190 करोड रुपए का बजट  का आवंटित करने का घोषणा कर दी है,  इसके तहत लगभग 33408 किसानों का कर्जा माफ किया जाएगा।

Kisan Karj Mafi List 2023:तकनीकी कारणों से कुछ किसानों का नहीं हो पाया था कर्जा माफ

दोस्तों प्राप्त जानकारियों के अनुसार प्रदेश के कुछ किसानों का कर्जा नहीं माफ  हो पाया था इसकी कारण को तकनीकी खामी बताई गई थी जिसके कारण राज्य के लगभग 35 हजार से ज्यादा किसान इस योजना के लाभ लेने से वंचित रह गए थे। मामला हाई कोर्ट में जाने के बाद फिर हाईकोर्ट ने आदेश दिया था कि तकनीकी खामियों को दूर करके इन किसानों को लाभ पहुंचाया जाए फलस्वरूप राज्य सरकार इन किसान भाइयों को कर्ज से राहत देने की तैयारी कर रही है।

रिपोर्ट की मानी जाए तो इस बार योगी सरकार ₹50000 से लेकर ₹100000 तक का कर्जा किसान भाइयों का माफ कर सकती है इसके लिए लगभग सारी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। 



Kisan Karj Mafi List 2023:योजना का लाभ लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज

 उत्तर प्रदेश के किसान भाइयों को ऋण मोचन योजना का लाभ लेने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों का होना आवश्यक है

  • राशन कार्ड
  •  आधार कार्ड
  •  मोबाइल नंबर
  •  बैंक पासबुक
  •  समग्र आईडी
  •  आय प्रमाण पत्र और
  •  किसान भाइयों के जमीन से जुड़े जरूरी दस्तावेज

Kisan Karj Mafi List 2023:किसान भाई अपने कर्ज माफी की लिस्ट कैसे चेक करें? 

राज्य के किसान भाइयों को  किसान कर्ज माफी लिस्ट में अपने नाम को देखने के लिए निम्नलिखित चरणों का अनुसरण करना होगा-]

  • किसान कर्ज माफी लिस्ट में अपना नाम को देखने के लिए किसान भाइयों को सर्वप्रथम आधिकारिक वेबसाइट www.upkisankarjrahat.upsdc.gov.in पर विजिट करना चाहिए
  •  भारतीय किसान भाई के सामने अधिकारीक वेबसाइट खुलेगा जिस पर दिए गए कर्ज माफी लिस्ट के विकल्प पर क्लिक करें और
  •   इस विकल्प का  चयन करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि. आपने अभी तक सूची हेतु आवेदन नहीं किया है तो पहले आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने और 
  • इस कार्य को करने के पश्चात सभी उम्मीदवार साथियों के लिए राज्य ब्लॉक जिला तथा ग्राम पंचायत का चयन करना होता है
  •  और सभी विकल्पों को ध्यान पूर्वक भरने के बाद आप सबमिट बटन पर क्लिक करें
  • अब आपके सामने किसान कर्ज माफी लिस्ट 2023 की नई लिस्ट दिखेगी जिसमें आप अपना नाम चेक कर ले और
  •  यदि आप चाहें तो इस न्यू लिस्ट को अपने सिस्टम में डाउनलोड भी कर सकते हैं आदिKisan Karj Mafi List 2023 

Kisan Karj Mafi List 2023:योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की  शिकायत कहां करें?

 पूरे प्रदेश भर के किसान भाई ऋण मुक्ति मोचन योजना का लाभ ले रहे हैं इस दौरान यह भी उन्हें किसी भी प्रकार की समस्याएं योजना से संबंधित दिखती है तो इस शिकायत को ऑनलाइन माध्यम से संबंधित विभाग को कर सकते हैं इसके लिए आपको निम्नलिखित चरणों को फॉलो करना होगा-

  • सबसे पहले किसान भाई को उत्तर प्रदेश किसान कर्ज माफी योजना 2023 से संबंधित अधिकारी वेबसाइट के होम पेज पर विजिट करना होगा और 
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर अब आपको योजना से संबंधित शिकायत दर्ज करने अथवा पब्लिक ग्रीवेंस का विकल्प दिखाई देगा इस पर क्लिक करें और
  • इस पर क्लिक करने के बाद  आपके सामने कंप्लेंट फॉर्म खुलेगा इसमें आप अपने शिकायत को विस्तार पूर्वक भरें और
  •  आखिरी में आपको सबमिट बटन  के विकल्प  पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपको शिकायत की संख्या प्राप्त हो जाएगी जिसे आप सुरक्षित रख लें भविष्य में आपको इसकी आवश्यकता पड़ सकती है,
  • कंप्लेंट करने के दौरान जो आपको कंप्लेंट  नंबर प्राप्त होगा इसे आप अपने पास सुरक्षित रख लें इसकी मदद से आप अपने शिकायत का स्टेटस देख सकते हैं। Kisan Karj Mafi List 2023

निष्कर्ष-Kisan Karj Mafi List 2023

उत्तर प्रदेश में किसान ऋण मोचन योजना  से पूरे राज्य भर के लाखों किसानों को फायदा हुआ है।  निश्चित रूप से इस योजना की सहायता से राज्य में कर्ज के बोझ तले किसानों को बड़ी राहत मिली है, कभी सुख कभी ओला पाला तो कभी भारी बारिश से किसानों की फसल तबाह हो जाती है ऐसे में जो किसान कर्ज लेकर खेती बारी करते हैं उनके लिए ऐसे समय मे किसानों को कर्ज अदा करने में बड़ी परेशानी का सामना करना होता है।

उत्तर प्रदेश सरकार ने इस समस्या को ध्यान में रखते हुए किसान ऋण मोचन योजना शुरू की जिससे किसानों को बड़ी मात्रा में राहत पहुंचाई जा सकते हैं परिणाम स्वरूप इस योजना से लाखों किसानों को लाभ भी हुआ है।

क्विक लिंक्स



Quick Links Direct Link To Check Application Status

DIrect Link To Check Complaint Status

DIrect Link To Register Your Complaint

Official Website Click Here
Join Our Telegram Group Click Here

FAQ’s-Kisan Karj Mafi List 2023

किसान कर्ज माफी योजना का लाभ कौन लोग ले सकते हैं?

किसान कर्ज माफी योजना का लाभ भी सभी लोग ले सकते हैं जो भारत के उत्तर प्रदेश के किसान है, उनके पास अपनी खेती से जुड़ी संबंधित दस्तावेज होने आवश्यक है।

किसान कर्ज माफी योजना के अंतर्गत कितना कर्ज माफ किया जाएगा?

किसान कर्ज माफी योजना के अंतर्गत किसान भाइयों का ₹50000 से लेकर ₹100000 तक का ऋण माफ किया जाएगा।

किसान कर्ज माफी योजना का लाभ लेने के लिए उम्र सीमा क्या है?

किसान कर्ज माफी योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी किसान का 18 वर्ष से अधिक होना अनिवार्य है।

Related Posts

Updated: 22/02/2023 — 12:52 PM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *