Janani Suraksha Yojana 2022: शादीशुदा महिलाओं के लिए खुशखबरी! केंद्र सरकार खाते में ट्रांसफर करेगी 3600 रुपये, फटाफट कर दें अप्लाई

आज हम इस आर्टिकल की सहायता से जानेंगे Janani Suraksha Yojana 2022 के बारेमे। सबसे पहले हम इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया को जानेंगे। हम step by step सारी जानकारी अच्छे से समझेंगे। उसके बाद आपको आवेदन करने के लिए जो भी जरुरी दस्तावेज चाहिए उनके बारेमे भी हम इस आर्टिकल की सहायता से जानेंगे। इसके अलावा हम यह भी जानेंगे की आपकी पात्रता क्या होनी चाहिए इस योजना में आवेदन करने के लिए। इस योजना से आवेदक को क्या लाभ होंगे वो भी हम इस आर्टिकल की सहायता से जानेंगे। इसके अलावा हम और भी बहुत सारी जानकारी इस आर्टिकल की सहायता से हासिल करेंगे।

➡ हमारे देश की सरकार नवजात शिशु तथा गर्भवती महिलाओं की स्थिति में सुधार करने के लिए समय-समय पर योजनाएं आरंभ करती है। आज हम आपको ऐसी ही एक योजना से संबंधित जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं जिसका नाम जननी सुरक्षा योजना है। इस आर्टिकल के माध्यम से आपको जननी सुरक्षा योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी। पूरी जानकारी के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढे।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱

Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

Janani Suraksha Yojana 2022 Basic info

योजना का नाम Janani Suraksha Yojana 2022
योजना की शुरूआत किसने की इस योजना की शुरुआत भारत के प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने की है।
योजना का उद्देश्यों गर्भवती महिलाओ को चिकित्सा सुविधा प्रदान करना




Janani Suraksha Yojana 2022

जननी सुरक्षा योजना का आरंभ हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किया गया है। इस योजना के अंतर्गत देश की गर्भवती महिलाओं को सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के माध्यम से देश की गर्भवती महिलाओं तथा नवजात शिशुओं की स्थिति में सुधार आएगा। इस योजना का लाभ केवल गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली महिलाएं ही उठा सकती हैं।

वे सभी महिलाएं जो इस योजना का लाभ उठाना चाहती हैं उन्हें आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करवाना होगा। जननी सुरक्षा योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा गर्भवती महिलाओं को दो श्रेणियों में बांटा गया है। जिसके आधार पर उन्हें सरकार द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

Janani Suraksha Yojana 2022 के प्रकार

  1. ग्रामीण क्षेत्रों की गर्भवती महिलाएं:- जननी सुरक्षा योजना के अंतर्गत वह सभी महिलाएं जो गर्भवती हैं(प्रसव के समय पर) और गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करती हैं उन्हें सरकार द्वारा ₹1400 की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। इसके अलावा आशा सहयोगी को प्रसव प्रोत्साहन के लिए ₹300 प्रदान किए जाएंगे और प्रसव के बाद सेवा प्रदान करने के लिए ₹300 दिए जाएंगे।
  2. शहरी क्षेत्रों की गर्भवती महिलाएं:- इस योजना के अंतर्गत सभी गर्भवती महिलाओं को प्रसव के समय पर ₹1000 की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। इसके अलावा आशा सहयोगी को प्रसव प्रोत्साहन के लिए ₹200 प्रदान किए जाएंगे और प्रसव के बाद सेवा प्रदान करने के लिए ₹200 प्रदान किए जाएंगे।

Janani Suraksha Yojana 2022 का उद्देश्यों

जैसे की आप लोग जानते है गरीबी रेखा से जीवन यापन करने वाली महिलाये अपने गर्भवस्था के समय अपनी स्वास्थ्य सम्बन्धी जरूरतों को पूरा नहीं कर पाती और न ही अपनी आर्थिक ज़रूरतों को पूरा कर पाती है ।ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्सा सुविधाओं की उपलब्धता अभी भी काफी मुश्किल है। इन अभी परशानियों को देखते हुए केंद्र सरकार द्वारा इस योजना को शुरू किया गया है । इस JSY 2022 के ज़रिये गर्भवती महिलाओ को चिकित्सा सुविधा और वित्तीय सहायता प्रदान करना ।

इस योजना के ज़रिये सरकार न केवल माताओं की मृत्यु दर को कम करेगी, बल्कि बच्चों की मृत्यु को भी कम करेगी। इससे ग़रीब महिलाएं भी अस्पताल में सुरक्षित डिलीवरी करवा सके ताकि ज़च्चा बच्चा आपात स्थितियों से बच सकें और सुरक्षित हों।

Janani Suraksha Yojana 2022 पात्रता

आपको इस योजना में आवेदन करना है तो आपको इस योजना में आवेदन करने के लिए क्या पात्रता होनी चाहिए उसके बारेमे जानकारी होनी चाहिए वो हमने निचे बताया है।

  • इस योजना के तहत देश के ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रो की गर्भवती महिलाये अपना पंजीकरण करवा सकती है ।
  • सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाओ को तभी आर्थिक सहायता प्रदना की जायेगा जब वह 19 वर्ष या उससे अधिक आयु के हों। इस आयु के नीचे कोई भी व्यक्ति नामांकन नहीं कर सकता है।
  • JYS के तहत नामांकित हुई हैं, उन्हें केवल सरकारी अस्पतालों या किसी निजी संस्थान में जाना होगा जो सरकार द्वारा चुनी गई है।
  •  केवल दो बच्चों को जन्म देने के लिए, गर्भवती महिलाओं को सभी चिकित्सा और वित्तीय सुविधाएं इस Janani Suraksha Yojana 2022 के तहत सरकार की तरफ से प्रदान की जाएंगी।
  •  यदि गर्भवती महिला मृत बच्चे को जन्म देती है, तो समय से पहले या बीच में जीवित बच्चों को जन्म देना वैध मामलों के रूप में माना जाएगा। कार्यक्रम के तहत वादे के अनुसार महिलाओं को पैसे दिए जाएंगे।
  • इस योजना के तहत देश की गरीबी रेखा से नीचे आने वाली महिलाओ को लाभ प्रदान किया जायेगा।




Janani Suraksha Yojana 2022 दस्तावेज

अगर आप भी इस योजना के आवेदन करना चाहते हो तो आपको भी इसके लिए आवेदन कर सकते हो। यह हमने आवेदन के समय ज़रूरी दस्तावेज के बारेमे बताया है तो आप अच्छे से देख लीजिए। और आवेदन करते समय इन सभी दस्तावेज को अपने साथ रखिए।

  • आवेदिका का आधार कार्ड
  • बीपीएल राशन कार्ड
  • पते का सबूत
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जननी सुरक्षा कार्ड
  • सरकारी अस्पताल द्वारा जारी डिलीवरी सर्टिफिकेट
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Janani Suraksha Yojana 2022 आवेदन करने की प्रक्रिया

देश के जो इच्छुक लाभार्थी Janani Suraksha Yojana 2022 के अंतर्गत सरकार की तरफ से लाभ प्राप्त करना चाहते है उन गर्भवती महिलाओ को इस योजना के तहत आवेदन करना होगा । सरकारी अस्पताल या मान्य प्राप्त निजी अस्पतालों में यदि गर्भवती महिलायें प्रसव कराती  हैं। वे महिलायें इस जननी सुरक्षा योजना 2022  का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। सरकार द्वारा दी जाने वाली धनराशि सीधे पात्र लाभार्थी के बैंक अकाउंट में स्थान्तरित की जाएगी इसलिए गर्भवती महिलाओ का बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है और बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

इसे भी पढ़ें:

अगर आप भी Janani Suraksha Yojana 2022 के लिए आवेदन करना चाहते हो तो आप आसानी से आवेदन कर सकते हो। लेकिन आप योजना के लिए आवेदन online नही कर पाओगे। क्युकी इसके लिए आप online आवेदन नहि कर पाओगे। इसके लिए आपको offline आवेदन ही करना होगा। तो चलिए जानते है आवेदन करने की प्रक्रिया को step by step.

Step 1

सबसे पहले आपको Ministry of Health and Family Welfare, Government of India की Official Website पर जाना होगा। उसकी लिंक निचे दी है। आप वहा क्लिक करके इस website पर जा सकते हो।

Step 2

Janani Suraksha Yojana 2022

उसके बाद आप इसके official website पर पहोंच जाओगे।आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।

Step 3Janani Suraksha Yojana 2022

आपको होम पेज पर ही जननी सुरक्षा योजना की Application Form PDF Download करना होगा।

Step 4

डाउनलोड करने के बाद आपको आवेदन फॉर्म में कुछ जरुरी जानकारी दर्ज करनी होगी। दी गयी सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको अपने सारे जरूरी दस्तावेज अटैच करने हैं।

Step 5

दस्तावेज अटैच करने के बाद आपको आवेदन फॉर्म को अपने नजदीकी आंगनवाड़ी या महिला स्वास्थ्य केंद्र में जाकर जमा करवाना होगा।

तो आप इस तरह से इस योजना में आवेदन कर सकते हो।

Janani Suraksha Yojana 2022 आवेदन status देखने की प्रक्रिया

  1. सर्वप्रथम आपको जननी सुरक्षा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  3. होम पेज पर आपको आवेदन स्थिति देखे के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  4. अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा जिसमें आपको अपना रेफरेंस नंबर दर्ज करना होगा।
  5. इसके पश्चात आपको सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा।
  6. आवेदन स्थिति आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

Important links




Official website Click Here
Our articles Click Here

Contact info

  1. आपको पहले जननी सुरक्षा योजना की official websiteपर जाना होगा।
  2. उसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलेगा।
  3. होम पेज पर आपको Contact US के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  4. अब आपको इस नए पेज पर States ,UT Official के लिंक पर जाकर क्लिक करना होगा।
  5. जैसे ही आप दिए गए लिंक पर क्लिक करेंगे आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर कांटेक्ट डिटेल्स की सारी जानकारी आ जाएगी।

FAQ

जननी सुरक्षा योजना से संबंधित आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

जननी सुरक्षा योजना से संबंधित आधिकारिक वेबसाइट nhm.gov.in है। इस वेबसाइट पर आप योजना से जुडी जानकारी प्राप्त कर सकते। वेबसाइट का लिंक हमने आपको इस लेख में उपलब्ध कराया है।

JANANI SURAKSHA YOJNA क्या है?

JANANI SURAKSHA YOJNA के तहत जो महिलाएं ग्रामीण व शहर क्षेत्रों में गरीबी रेखा में अपना जीवन व्यापन करती है उन्हें गर्भवस्था के दौरान निशुल्क डिलीवरी और डिलीवरी होने के पश्चात अन्य सुविधाएं प्रदान की जाएँगी।

जननी सुरक्षा योजना के लाभ

शहरी क्षेत्र की महिलाओं को 1000 रुपए की धनराशि दी जाएगी। प्रसव के बाद 5 साल तक जच्चा बच्चा के टीकाकरण भी मुफ्त में करवाया जाएगा। इस JSY 2022 के तहत अब गर्भवती महिलाओं को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल की सहायता से जाना की कैसे हम Janani Suraksha Yojana 2022 के लिए आवेदन कर सकते हो। इस योजना में आवेदन करने के लिए क्या क्या दस्तावेज चाहिए। इस योजना में कोन आवेदन कर सकता है। इस योजना में आवेदन करने की पात्रता क्या होनी चाहिए इसके बारेमे भी हमने इस आर्टिकल की सहायता से जाना। इसके अलावा हमने यह भी जाना की कैसे आवेदक को इस योजना से लाभ हो सकता है इसके बारेमे भी हमने इस आर्टिकल की सहायता से जाना। इसके अलावा हमने और भी बहुत सारी जानकारी इस आर्टिकल की सहायता से हासिल की।

अगर आपको हमारे जरिए दी गई जानकारी अच्छी लगती हो तो आप इस योजना के आर्टिकल को अपने दोस्तो और परिवार के लोगो के साथ भी शेयर कर सकते हो। अगर आपको इस योजना से संबंधित को भी सवाल है तो आप हमे comment में पुछ सकते हो।

Updated: 24/02/2022 — 8:20 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *