Indian Railway Station Master Salary | स्टेशन मास्टर की तनख्वा कितनी होती है?

Indian Railway Station Master Salary – भारतीय रेलवे वर्तमान समय में सबसे अधिक लोगों को नौकरी देने वाली संस्था है। हर साल लाखों इच्छुक और काबिल उम्मीद्वारों को भारतीय रेलवे के अलग-अलग पद पर नियुक्त किया जाता है। आज हर व्यक्ति भारतीय रेलवे के साथ इसलिए जुड़ना चाहता है क्योंकि इस पद पर आपको काफी अच्छी तनख्वा और सरकार की तरफ से अन्य बेहतरीन सुविधाएं मिलती है। इसलिए आज के लेख में हम आपको Indian Railway Station Master Salary और Station Master Salary 7th pay commission से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारियों के बारे में बताने वाले है।

Railway Station Master Salary 7th Pay Commission के बाद और बढ़ गई है। साथ ही सरकार ने ऐलान किया है कि 2026 तक आठवां वेतन आयोग लागू किया जाएगा और तब इस पद की तनख्वाह और तेजी से बढ़ेगी। अगर हम स्टेशन मास्टर की तनख्वाह की बात करें तो ट्रेनिंग के वक्त यह तनख्वाह 2800 ग्रेड पे की होती है जो ट्रेनिंग के बाद 4200 ग्रेड पे की हो जाती है। इसके बाद इसमें कुछ अन्य अलाउंस और पेमेंट जुड़ते है, जो आप तौर पर Station Master Salary को ₹30000 प्रति माह से ₹36000 प्रति माह तक पहुंचा देते है।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

Indian Railway Station Master Salary

Indian Railway Station Master Salary 2023 – Overview

Name of Article  Indian Railway Station Master Salary
Name of Post  Station Master
Job Location  All India (According to Applied Railway Board)
Average Salary  Rs. 6,00,000 to Rs. 10,00,000 (Annually)
Eligibility 
  • Graduation from any Board 
  • Clear RRB Recruitment Exam 
Apply Date  Not Known 

Must Read




Indian Railway Station Master Salary

Station Master को सबसे नौकरी के लिए ट्रैनिंग देनी पड़ती है जिसमे Grade Pay Rs 28,00 का होता है और इसके बाद 5 साल का बौंड़ साइन करवाया जाता है जीसके बाद तनख्वा 42,00 Grade Pay के आधार पर मिलती है। इसके बाद इसमे अलग अलग तरह की सुविधा को जोड़ा जाता है जो इस पद की शुरुआती तनख्वा को 35,000 प्रति माह कर देता है। उसके बाद हर 6 महीने पर बेसिक सैलरी का 2% महंगाई भत्ता दिया जाता है जो तनख्वा को कुछ हि साल मे 50,000 प्रत्ति माह के ऊपर ले जाता है।

रेल्वे का यह पद एक बेहतरीन पद होता है जहां आपके कंधों पर पूरे स्टेशन की जीमेदारी होती है। इसलिए सरकार इस पद पर तनख्वा के साथ साथ घर, गाड़ी और इस तरह की कुछ अन्य सुविधा भी मोहिया करवाती है।

Station Master Salary Structure

Perks  Amount 
Basic Pay Rs. 35,400
DA 2% of Basic salary and 2% increases in every 6 month
TPA Rs. 18,000
DA TPA  Rs. 90
HRA 24% for Tier I city

16% for Tier II city

8% for Tier III city

Gross Salary  Rs. 50,255 for Tier I city

Rs. 47,424 for Tier II city

Rs. 44,592 for Tier III city 

Night Duty Allowance  Rs. 2700 per month 

सातवां वेतन आयोग के बाद तनख्वाह कितनी बड़ गई है?

भारतीय रेलवे अपने सभी कर्मचारियों को काफी अच्छा तनख्वाह देती है। मगर देश के सभी केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को उच्चतम को देने के लिए सरकार ने वेतन आयोग का गठन किया है जिसमें सातवां वेतन आयोग के अंतर्गत वर्तमान समय में सभी कर्मचारियों को तनख्वाह दी जा रही है।

सातवां वेतन आयोग 2016 में लागू किया गया था जिसके अंतर्गत आपको बेसिक सैलरी का 2% महंगाई भत्ता के रूप में किया जाता है। यह महंगाई भत्ता और 6 महीने पर 2% दिया जाता है और वक्त के साथ या बढ़ता चला जाता है जब महंगाई भत्ता बढ़ते हुए 50% हो जाता है तब उस रकम को बेसिक सैलरी के साथ जोड़ दिया जाता है जिससे कर्मचारी की तनख्वाह और बढ़ जाती है।

यही कारण है कि सातवां वेतन आयोग के बाद सभी केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों की तनख्वाह में इजाफा देखने को मिला है और महंगाई भत्ता के कारण और कुछ साल पर तनाव काफी बढ़ जाती है। इसके अलावा हाउस अलाउंस, ट्रैवलर अलाउंस और आपके परिवार के लिए मेडिकल ट्रीटमेंट जैसी सुविधा भी दी जाती है।




Station Master Job Profile 

एक स्टेशन मास्टर की नौकरी आरआरबी द्वारा निर्धारित की जाती है। इस पद पर बैठे व्यक्ति को एक स्टेशन पर आने वाली और जाने वाली सभी ट्रेन की डिटेल रखनी होती है। किसी भी पैसेंजर को और ट्रेन को स्टेशन पर किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो इसकी पूरी जिम्मेदारी स्टेशन मास्टर की होती है उसे स्टेशन की साफ-सफाई और ट्रेन में होने वाले हर तरह के कार्य की पूरी जानकारी होती है।

Promotion of Station Master

रेलवे के अलग-अलग पद के अनुसार स्टेशन मास्टर कैसा पद है और उसके सीनियर और जूनियर कौन होते हैं इसकी जानकारी नीचे सूचीबद्ध तरीके से बताई गई है – 

  • Assistant Station Master
  • Station Master
  • Station Superintendent
  • Assistant Operations Manager
  • Divisional Operations Manager 

Indian Railway Station Master Allowance or Other Benefits

अगर आप स्टेशन मास्टर के पद पर कार्य करते हैं तो आपको अलग-अलग प्रकार की सुविधा दी जाती है। इस पद पर सरकार की तरफ से मिलने वाले सभी अलाउंस और लाभ की नीचे सूचीबद्ध किया गया है – 

  • घर के लिए एलाउंस (HRA)
  • महंगाई भत्ता (DA)
  • कहीं बाहर जाने का पैसा (TA)
  • रात में स्टेशन पर ड्यूटी करने का पैसा (Night Duty Allowance)
  • Compensation on Holiday
  • Special Child Care Allowance
  • Free Train Travel with Train Card for Family
  • Child Education Allowance 
  • New Pension Scheme (10% Deduction)




निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको सरल शब्दों में क्या समझाने का प्रयास किया है की Indian Railway Station Master Salary कितनी होती है और किस प्रकार आपके इस पद पर काम करते हुए अच्छी तनख्वाह के साथ-साथ अन्य सुविधा भी प्राप्त कर सकते हैं अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारी से आपको स्टेशन मास्टर के बारे में अच्छे से पता चलता है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करना ना भूले।

Join Our Telegram Group Click Here

FAQ

भारतीय स्टेशन मास्टर की तनख्वाह कितनी होती है?

एक स्टेशन मास्टर की शुरुआती तनख्वाह ₹30000 से ₹35000 प्रति माह तक हो सकती है।

स्टेशन मास्टर को क्या-क्या दिया जाता है?

स्टेशन मास्टर की तनख्वाह के साथ-साथ मेडिकल फैसिलिटी बच्चों की पढ़ाई के लिए एजुकेशन फैसिलिटी पूरे ट्रेन में फ्री ट्रैवल और इस तरह की अन्य सुविधा दी जाती है।

स्टेशन मास्टर की नौकरी कैसे ज्वाइन करें?

अगर आप स्टेशन मास्टर की नौकरी करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अलग-अलग रेलवे डिपार्टमेंट की तरफ से स्टेशन मास्टर के रिक्रूटमेंट फॉर्म को भरना होगा और परीक्षा पास करनी होगी।

 

 

Updated: 02/07/2023 — 10:21 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *