IAS Officer Working Hours: इतने घंटे काम करते है IAS ऑफिसर क्या मिलती हैं सुविधाएं, पावर और जिम्मेदारियां जानिए पूरी डिटेल

IAS Officer Working Hours : आज के आर्टिकल उन सभी स्टूडेंट के लिए बहुत ही खास होने वाला है जो कि IAS और IPS की तैयारी कर रहे हैं। जैसा कि आप सभी को पता होगा संघ लोक सेवा आयोग UPSC सिविल सर्विस सेवा परीक्षा देने के बाद IAS और IPS बनता है। क्या आप सबको पता है IAS Officer Working Hours कब तक होता है ।

क्या टाइम टेबल होता है और कितने आराम के लिए उसे समय दिया जाता है क्या IAS Officer  24 घंटा ड्यूटी पर ही रहते हैं लिए इन सारे सवाल का जवाब हम इस आर्टिकल में देने वाले हैं जिसे जानने के लिए आपको हमारे साथ आर्टिकल के लास्ट तक बने रहना है।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

आप सभी को बता दे की एक IAS Officer  बनने के लिए छात्र को कितना मेहनत करना पड़ता है वह तो आप सभी को पता ही होगा लेकिन क्या आप सबको पता है क्या जॉब होने के बाद आपको कितने घंटा ड्यूटी करना पड़ेगी और क्या-क्या सुविधा मिलेगा यह सारी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलने वाला है तो आप इस आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पढे जिससे आपको संपूर्ण जानकारी मिल पाए। IAS Officer Working Hours

IAS Officer Working Hours – Overview

Article Name IAS Officer Working Hours
Article Type Career
Exam Name UPSC
Post Name IAS
Year 2024
Average Salary 50 k – 2 lakh

इतने घंटे काम करते है IAS ऑफिसर क्या मिलती हैं सुविधाएं, पावर और जिम्मेदारियां जानिए पूरी डिटेल –

आर्टिकल में आप लोग का बहुत-बहुत स्वागत है आज का आर्टिकल उन सभी स्टूडेंट के लिए बहुत खास होने वाला है जो की एक UPSC की स्टूडेंट है।



सभी को पता होगा कि IAS Officer बनना कितना मुश्किल है और उसका कार्यभार संभालना भी उतना ही मुश्किल है तो यह सारी जानकारी हम जानने वाले हैं कि उसका क्या काम है और वह कितने देर उसे काम को करते हैं  क्या-क्या जिम्मेदारी है क्या सुविधा मिलती है वह सारी जानकारी हम इस आर्टिकल में जानने वाले हैं तो हमारे साथ आर्टिकल के लास्ट तक बन रहे।

Read Also…

आप सभी को बता दे की एक आईएएस बनने के लिए आपको UPSC का एग्जाम क्लियर करना पड़ता है जिसके बाद आप इस बन पाते हैं। एक IAS Officer  के वर्किंग आवर को बात करें तो वह 9:00 बजे सुबह से लेकर 5:00 बजे शाम तक लगातार ड्यूटी करता है उसके बाद भी अगर कोई घटना या आपातकालीन स्थिति आती है तो उसे अलर्ट रहना पड़ता है इसकी जिम्मेदारी ऐसी होती है कि वह 24 घंटा ऑन ड्यूटी रहता है। इसके साथ-साथ इस को कुछ सुविधा भी दी जाती है तो यह सारा जानकारी चलिए हम डिटेल में जानते हैं।

rEAD

IAS Officer का कार्य घंटा कितना होता है –

सभी को बता दे कि जितना मुश्किल होता है इस का एग्जाम निकलना  उससे ज्यादा मुश्किल होता है उसकी जिम्मेदारी को संभालना। UPSC के तीनों चरणों पास करने के बाद उम्मीदवार को ट्रेनिंग के लिए लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी में प्रशिक्षण के लिए भेज दिया जाता है इनका प्रशिक्षण उच्च और अनुशासन में होता है।

  • प्रशिक्षण के दौरान ठीक सुबह 6:00 बजे से 1 घंटा के लिए शारीरिक गतिविधियां और व्यायाम जैसे व्यायाम और गुरु सवारी जैसे वर्कआउट कराई जाती है।
  • सुबह 7:00 बजे से 9:00 तक खाली समय होता है
  • सुबह 9:30 बजे से के बाद 8:10 घंटे के लिए ट्रेनिंग शुरू कर दी जाती है अकादमिक और स्पोर्ट्स  गतिविधियों को कराई जाती है।

हर दिन करते हैं Overtime-

सभी को बता दे की एक IAS Officer की ड्यूटी तो वैसे 9 से 5 होता है लेकिन एक IAS Officer को 24 घंटा अलर्ट रहना पड़ता है जिससे के बीच अगर कोई आपदा या घटना घटती है तो उस को तुरंत ही उसे पर एक्शन लेने का जिम्मेदारी होता है इसलिए काभी काभी ओवर्टाइम भी काम करना होता है ।

सभी को बता दे की एक IAS Officer को ऐसे ही ट्रेनिंग दिया जाता है जिससे वह 24 घंटा के लिए  तैयार रहते हैं किसी आपदा या घटना के लिए।  आप सभी को बता दे कि वैसे IAS Officer वर्क टाइम 9 बजे से 5 बजे तक काहोता है । लेकिन क्योंकि उसके मीटिंग और उसके वर्क पर डिपेंड करता है कि वह कितने देर तक अपना काम करते हैं अगर इसके बीच अगर कोई आपदा या घटना घटती है तो उसे ओवर टाइम करके आई मीन 24 * 7 घंटा भी काम करना पड़ सकता है चाहे कोई त्यौहार हो या फिर कोई फंक्शन



IAS Officer को मिलने वाले Facilities – 

  1.  उन्हें बहुत कम किराए पर बंगले मुहैया कराए जाते हैं। इसके रख-रखाव के लिए माली, मजदूर और रसोइये भी उपलब्ध कराये जाते हैं।
  2.  वे सरकारी विश्राम गृहों में निःशुल्क रह सकते हैं।
  3.  ड्राइवरों के साथ परिवहन सेवाएं भी दी जाती हैं.
  4.  किराना सामान सरकार द्वारा मुहैया कराया जाता है.
  5.  उन्हें बिजली का बिल नहीं देना होगा.
  6.  उनकी सुरक्षा के लिए सुरक्षा गार्ड और बॉडीगार्ड उपलब्ध रहते हैं.
  7.  नौकरी की सुरक्षा बहुत अधिक है.
  8.  रिटायरमेंट के बाद आजीवन पेंशन भी दी जाती है.

सारांश :

आर्टिकल में हम न केवल IAS Officer Working Hours के बारे में ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी वह सारी जानकारी कितनी देर की ट्रेनिंग होती है और क्या-क्या सुविधा मिलती है वह सारी जानकारी हमने विस्तार में बताया है जिसे पढ़कर आप आसानी से लाभ उठा सकते हैं

यहां की आज का यह हमारा आर्टिकल आप लोग को बेहद ही पसंद आया होगा तो यह काम की जानकारी आप अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और आपके मन में अगर कोई सवाल हो तो आप कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट कर सकते हैं।

 

Related Posts

Updated: 21/01/2024 — 9:53 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *