HDFC Bank Personal Loan Apply Online 2023 – मिनटों मे पाये HDFC Bank पर्सनल लोन, ऐसे करे अप्लाई

HDFC Bank Personal Loan Apply Online: आज के इस आर्टिकल के जरिए हम जानेंगे कि HDFC Bank Se Personal Loan Kaise Le? दोस्तों अगर आपको पैसों की बहुत ही अधिक जरूरत है और आपका बैंक खाता HDFC Bank में है तो आपके लिए एक बहुत ही बड़ी खुशखबरी है, आप घर बैठे-बैठे 50 हजार रुपए तक का पर्सनल लोन बड़ी ही सरलता से प्राप्त कर सकते हैं।

जी हां, आपने बिलकुल सही सुना, अगर आप भी एचडीएफसी बैंक से पर्सनल लोन प्राप्त प्राप्त करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको इस आर्टिकल को आखिर तक ध्यान से पढ़ना होगा, एचडीएफसी बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए आपको एक खास ऑनलाइन प्रक्रिया को फॉलो करना पड़ता है, इसके बारे में हम आपको नीचे विस्तार से जानकारी प्रदान करी है।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि HDFC Bank Personal Loan की ब्याज दरें 11% से शुरू हो जाती हैं, इस बैंक से आप 6 साल के लिए ₹40 लाख तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं, तो चलिए बिना किसी देरी के आर्टिकल को जल्दी से जल्दी शुरू करते हैं और ‘एचडीएफसी बैंक से पर्सनल लोन कैसे लें‘ के बारे में जान लेते हैं, उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल अवश्य पसंद आएगा।

HDFC Bank Personal Loan Apply Online

HDFC Bank Personal Loan Overview

संस्था HDFC Bank
आर्टिकल HDFC Bank Personal Loan Kaise Apply Kare
पर्सनल लोन की राशि 40 लाख रुपए तक
ब्याज दर 10.25% से 21%
आवेदन मोड ऑनलाइन/ ऑफलाइन
दस्तावेज बैंक खाते से लिंक आधार कार्ड और मोबाइल नंबर
सैलरी 25 हजार रुपए
क्रेडिट स्कोर 750
लोन की अवधि 6 साल तक
आधिकारिक वेबसाइट hdfcbank.com

HDFC Bank Personal Loan लेने की आवेदन प्रक्रिया

अगर आप HDFC Bank में Personal Loan लेना चाहते हैं तो आप अपने किसी नजदीकी शाखा में जाकर पर्सनल लोन से संबंधित पूछताछ कर सकते हैं, एचडीएफसी बैंक के कर्मचारी आपको बड़ी ही आसान भाषा में Personal Loan प्राप्त करने की प्रक्रिया के बारे में समझा देंगे, उनके द्वारा आपको HDFC Bank Personal Loan Form दिया जाएगा, आपको उसके अंदर पूछी गई सारी जानकारी को सही से दर्ज करके जमा करा देना है।

लेकिन आपको बता दें कि आप घर बैठे-बैठे भी बड़ी ही आसानी से 10 सेकंड में ऑनलाइन माध्यम से HDFC Bank Personal Loan प्राप्त कर सकते हैं जिसकी प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है-

  • Step 1 सबसे पहले आपको HDFC Bank की आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है, उसके लिए आप सीधे यहां क्लिक भी कर सकते हैं।

HDFC Bank Personal Loan Apply Online

  • Step 2उसके बाद आपको Borrow के ऑप्शन पर क्लिक करके Popular Loans को सेलेक्ट कर लेना है।

HDFC Bank Personal Loan

  • Step 3 अब आपको पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए Apply Online पर क्लिक कर देना है।
  • Step 4 उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा, जहां आपको कुछ जरूरी जानकारी दर्ज करनी होगी जैसे कि अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, जन्मतिथि आदि।

HDFC Bank Personal Loan

  • Step 5 जैसे ही आप अपना मोबाइल नंबर दर्ज करेंगे तो बैंक की तरफ से आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा, आपको वह ओटीपी दर्ज करके Loan Type और लोन की राशि को सेलेक्ट कर लेना है।
  • Step 6 अब आपके सामने स्क्रीन पर कुछ महत्वपूर्ण जानकारी पूछी जाएगी जैसे कि अपना नाम, पता, मोबाइल नंबर, नौकरी कर रहे हैं या नहीं, क्या आपका एचडीएफसी बैंक में पहले से खाता है या नहीं आदि।
  • Step 7 आपको पूछी गई सारी जानकारी को सही से दर्ज करके Submit के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • Step 8 उसके बाद बैंक आपके द्वारा जमा कराई गई जानकारी और दस्तावेजों को वेरिफाई करेगा, अगर आपकी जानकारी सही पाई जाती है तो एचडीएफसी बैंक के द्वारा केवल 10 सेकंड के अंदर ही पर्सनल लोन की 50 हजार रुपए की राशि आपके खाते में भेज दी जाएगी।

HDFC Bank Personal Loan लेने के फायदे

आज के समय में आप किसी भी बैंक से Personal Loan प्राप्त कर सकते हैं, पर्सनल लोन लेने के लिए हर एक बैंक में अलग अलग नियम, शर्तें, फायदे और नुकसान होते हैं, लेकिन अगर आप HDFC Bank से Personal Loan प्राप्त करते हैं तो आपको ज्यादातर इसके फायदे ही देखने को मिलते हैं, जिनमें से प्रमुख फायदे कुछ इस प्रकार हैं-

  • HDFC Bank में पर्सनल लोन लेने के लिए आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना करना नहीं पड़ता है, आप चाहें तो इंटरनेट बैंकिंग, एटीएम, एचडीएफसी एप्लीकेशन या सीधे बैंक ब्रांच में जाकर पर्सनल लोन लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • अगर आप एचडीएफसी बैंक में पर्सनल लोन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करते हैं तो आप घर बैठे बैठे सिर्फ 10 सेकंड में पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं, हालांकि इसके लिए आपके द्वारा उपलब्ध कराई गई सारी जानकारी सही पानी चाहिए, वहीं एचडीएफसी बैंक बाहरी लोगों को भी सिर्फ 4 घंटे में पर्सनल लोन उपलब्ध करा देता है।
  • अगर आपको अचानक से पैसों की जरूरत पड़ जाति है तो आप 1 मिनट में एचडीएफसी बैंक से पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं और उन पैसों का सही उपयोग कर सकते हैं।
  • एचडीएफसी बैंक से प्राप्त होने वाले पर्सनल लोन से आप अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते हैं, घर की मरम्मत करवा सकते हैं, मेडिकल इमरजेंसी में उन पैसों का उपयोग कर सकते हैं।
  • अन्य बैंकों की तुलना में एचडीएफसी बैंक आपको बहुत ही कम दस्तावेजों में पर्सनल लोन दे देता है और इस प्रक्रिया में अधिक समय भी नहीं लगता है।
  • एचडीएफसी बैंक में पर्सनल लोन लेने के लिए आपको किसी भी तरह की सुरक्षा पूंजी लेने की कोई आवश्यकता नहीं है और इसके लिए न ही आपको किसी जरूरी चीज को गिरवी रखना पड़ता है।
  • एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन के नियम व शर्तें भी बहुत ही कम और सरल होती हैं, इसमें आप पैसों के भुगतान के लिए अपनी इच्छा और सुविधा के अनुसार कितनी भी अवधि को चुन सकते हैं।
  • आमतौर पर एचडीएफसी बैंक में 1 से 5 साल तक के पर्सनल लोन के लिए ईएमआई सिर्फ ₹2149 देखने को मिलती है।
  • अगर आपको अपनी पढ़ाई पूरी करके के लिए, घर बनवाने या खरीदने के लिए पर्सनल लोन की आवश्यकता है तो एचडीएफसी बैंक की तरफ से आपको ब्याज दर में कुछ छूट भी प्रदान की जाती है।

Read Also – 

HDFC Bank पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए जरूरी शर्तें

जैसा कि हमने आपको बताया कि HDFC Bank में Personal Loan प्राप्त करना बहुत ही आसान होता है हालांकि इसके लिए आपको निम्नलिखित नियम व शर्तों को पूरा करना बहुत ही जरूरी होता है-

  • HDFC Bank Personal Loan प्राप्त करने के लिए सिर्फ भारतीय नागरिक ही आवेदन कर सकता है।
  • एचडीएफसी बैंक केवल उन्हीं लोगों को पर्सनल लोन उपलब्ध कराता है जिनकी उम्र 21 वर्ष से 60 वर्ष है।
  • केवल वही लोग पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं जो कोई नौकरी कर रहे हैं या उनका कोई बिजनेस होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति की मासिक आय 25 हजार रुपए से अधिक होनी चाहिए।
  • एचडीएफसी बैंक से पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए सिबिल स्कोर 750 होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति का पहले से एचडीएफसी बैंक में एकाउंट होना आवश्यक है।
  • आप एचडीएफसी बैंक से पर्सनल लोन तभी प्राप्त कर सकते हैं जब आपको नौकरी करते हुए 1 या 2 वर्ष हो गए हैं, अगर आप कोई बिजनेस चलाते हैं तो आपको बिजनेस के क्षेत्र में कम से कम 2 साल का अनुभव होना चाहिए।

एचडीएफसी बैंक से पर्सनल लोन प्राप्त करने हेतु आवश्यक दस्तावेज

एचडीएफसी बैंक की सबसे खास बात यह है कि यहां पर आपने बैंकों की तुलना में बहुत ही कम दस्तावेजों में पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं, अगर आप जानना चाहते हैं कि एचडीएफसी बैंक में पर्सनल लोन के लिए कौन कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होती है तो उसकी सूची कुछ इस प्रकार है-

  • किसी भी बैंक से लोन लेने के लिए आपके पास पहचान साबित करने के लिए कोई ना कोई दस्तावेज जरूर होना चाहिए जैसे कि आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड आदि।
  • पर्सनल लोन लेने के लिए आपको अपनी पहचान के साथ-साथ अपने एड्रेस को भी वेरिफाई करना पड़ता है, इसके लिए आप राशन कार्ड, पासपोर्ट, बिजली का बिल, आधार कार्ड आदि का उपयोग कर सकते हैं।
  • सैलरी स्लिप।
  • पासपोर्ट साइज फोटो।
  • बैंक पासबुक।
  • मोबाइल नंबर व ईमेल आईडी।

HDFC Bank Personal Loan से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

  • HDFC Bank आपको 10 सेकंड के अंदर पर्सनल लोन देने का आश्वासन जरूर देता है लेकिन अगर आपका एचडीएफसी बैंक अकाउंट नहीं है तो आपको पर्सनल लोन लेने के लिए कम से कम 4 दिन तक का इंतजार करना पड़ सकता है, आपकी सारी डिटेल्स वेरिफाई हो जाने के बाद ही आपको लोन की राशि दी जाती है।
  • आपको बता दें कि अगर आप एचडीएफसी बैंक का पर्सनल लोन लेते हैं तो आपको अपनी सैलरी का 11% तक का ब्याज अदा करना पड़ेगा और साथ ही आपको प्रोसेसिंग फीस के तौर पर ₹4,999 भी जमा करने पड़ते हैं।
Official Website Click Here
Join Our Telegram Group Click Here

FAQs: एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन

निम्नलिखित प्रश्नों की सहायता से आप एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन प्राप्त करने के बारे में बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं-

एचडीएफसी बैंक से पर्सनल लोन कैसे प्राप्त कर सकते हैं?

एचडीएफसी बैंक से पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए आपको एचडीएफसी बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना पड़ता है, आप चाहें तो अपनी नजदीकी बैंक शाखा में जाकर पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं, बैंक कर्मचारियों के द्वारा आपकी डिटेल्स वेरिफाई हो जाने पर आमतौर पर 10 सेकंड के अंदर ही लोन की राशि आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है।

एचडीएफसी बैंक कितनी ब्याज दर पर पर्सनल लोन देता है?

पर्सनल लोन लेने के लिए अन्य बैंकों की तुलना में एचडीएफसी बैंक की ब्याज दर बहुत ही शानदार देखने को मिलती है, अगर आप पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो हमारी राय के अनुसार आपको एचडीएफसी बैंक से ही लोन लेना चाहिए जिसकी ब्याज दर 10.25% से 21% देखने को मिलती है, हालांकि आपको कितनी ब्याज दर पर लोन मिलेगा यह आपके सिबिल स्कोर, जॉब प्रोफाइल और मासिक आय पर निर्भर करता है।

एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन के कितने प्रकार होते हैं?

वैसे तो एचडीएफसी बैंक में पर्सनल लोन के बहुत सारे प्रकार होते हैं लेकिन प्रमुख हैं Personal Loan For Covid, Personal Loan For Teachers, Personal Loan For Women, Emergency Loan, Personal Loan For Salaried, Marriage Loan, Travel Loan, Personal Loan For Students, Home Renovation Loan, Debt Consolidation Loan, Personal Loan For Government Employees आदि।

Conclusion:-

तो दोस्तों कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल, इस आर्टिकल के जरिए हमने ‘hdfc bank personal loan apply online’ के बारे में जाना, इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको एचडीएफसी बैंक में पर्सनल लोन प्राप्त करने के बारे में बड़े ही आसान शब्दों में बताया है।

अगर आपको इस आर्टिकल में कुछ समझ नहीं आया है, आप कुछ और जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, या आपके पास हमारे लिए कुछ अन्य सुझाव हैं तो आप कमेंट करके अपनी राय शेयर कर सकते हैं, हम आपके कमेंट का जवाब जल्द से जल्द का प्रयास करेंगे।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल “HDFC Bank Personal Loan Apply Kaise Kare” पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और करीबियों के साथ शेयर जरूर करना ताकि जिन भी लोगों को पैसों की आवश्यकता है वह पर्सनल लोन प्राप्त करके अपनी जरूरतों को पूरा कर सके।

आज के लिए इतना काफी रहेगा, बहुत जल्द मिलेंगे किसी नए आर्टिकल में नए टॉपिक को लेकर।

जय हिंद, जय भारत।

Related Posts

Updated: 19/02/2023 — 2:27 PM

1 Comment

Add a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *