Har Ghar Tiranga Campaign Registration, Drawing, Free Certificate Download, Slogan

Har Ghar Tiranga Campaign Registration: आगामी 76वें स्वंत्रता दिवस की आप सभी भारतीयो को धुंआधार शुभकामनायें देते हुए हम आप सभी को Har Ghar Tiranga Campaign  के बारे मे बताना चाहते है जिसमे हिस्सा लेकर आप आकर्षक पुरस्कार व सर्टिफिकेट्स प्राप्त कर सकते है।

आपको बता दें कि, कानूनी मामलों के विभाग (डीओएलए) द्वारा प्रत्येक प्रतियोगिता में राष्ट्रीय और राज्य स्तर के विजेताओं को आकर्षक नक पुरस्कार, ट्राफियां और प्रमाण पत्र प्रदान किए जाएंगे। माईगव के सहयोग से सभी प्रतिभागियों को ई-प्रमाण पत्र दिए जा सकते हैं।

अन्त, आर्टिकल के अन्त मे, हम आपको  क्विक लिंक्स  प्रदान करेगे ताकि आप सभी इस प्रयोगिता मे आसानी से अफना – अपना पंजीकरण कर सकें।

mygov Banner

Har Ghar Tiranga Campaign Registration – Happy Independence Day to All of You

Name  of the Campaign Har Ghar Tiranga Campaign
Subject of Article Har Ghar Tiranga Campaign Registration?
Name of the Article har ghar tiranga certificate of appreciation?
Type of Article Latest Update
Who can Apply? Each and Every Indian Citizen Can  Participate.
Online Registration Starts From? 22nd July, 2022
Last Date of Online Registration? 5th August, 2022
Official Website Click Here




Har Ghar Tiranga Campaign Registration?

हम,  अपने इस आर्टिकल मे, आप सभी भारतवासियो व भारतीय युवाओ का हार्दिक स्वागत करना चाहते है  और आपको 76वें स्वंतत्रता दिवस को और भी धमाकेदार और रंगारंग बनाने के लिए Har Ghar Tiranga Campaign  शुरु कर दिया गया है।

आपको बता दे कि, Har Ghar Tiranga Campaign   मे, हिस्सा लेने के लिए आपको  ऑनलाइन रजिस्ट्रैशन  करना होगा औऱ इसीलिए हम इस आर्टिकल में, ना केवल आपको विस्तार से har ghar tiranga certificate link   प्रदान करेगे बल्कि हम आपको इस आर्टिकल मे विस्तार से Har Ghar Tiranga Campaign Registration की प्रक्रिया के बारे मे बतायेगे।

अन्त, आर्टिकल के अन्त मे, हम आपको  क्विक लिंक्स  प्रदान करेगे ताकि आप सभी इस प्रयोगिता मे आसानी से अफना – अपना पंजीकरण कर सकें।

Read Also – Indian Navy Agniveer MR Recruitment 2022 Notification Released for 200 Vacancies; Apply Online

अपनी प्रविष्टिया कैसे जमा करें – Har Ghar Tiranga Campaign Registration?

निबंध प्रतियोगिता सपनों का भारत @ 2047 पर 2500 शब्दों में लेख

/  प्रविष्टि पीडीएफ फॉर्मेट में भेजें

संवैधानिक मुद्दों पर वाद-विवाद भारतीय संविधा पर आधारित विषय  छात्रों द्वारा चुना जा सकता है /
पीडीएफ और वीडियो  फॉर्मेट में
सोशल मीडिया पर पोस्ट भारत में ऐतिहासिक निर्णयों का सारांश पर  वीडियो /
सोशल मीडिया पोस्ट किया गया वीडियो लिंक




हर घर तिरंगा – मूल्यांकन मानदंड क्या होगा

आइए अब हम आपको विस्तार से बताते है कि,  मूल्याकंन मानदंड  क्या होगा जो कि, इस प्रकार से हैं –

प्रत्येक श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ प्रविष्टियों का चयन निम्नानुसार किया जाएगा:

निबंध और वाद-विवाद प्रतियोगिता

  • वाद-विवाद प्रतियोगिता के लिए, संबंधित लॉ कॉलेजों/संस्थानों के संकाय छात्रों को माईगव पर पंजीकरण करने और प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करेंगे और बाद में अपने कॉलेज/संस्थान स्तर पर वाद-विवाद प्रतियोगिता आयोजित करेंगे।
  • पहले स्तर पर, नामित संस्थान/टीम राज्य/संघ राज्य क्षेत्र स्तर पर प्रविष्टियों की जांच करने के लिए विशेषज्ञों की एक समिति बनाएगी और इनमें से प्रत्येक राज्य से एक सर्वश्रेष्ठ प्रविष्टि के साथ प्रत्येक राज्य से दोनों प्रतियोगिताओं के लिए 20 सर्वश्रेष्ठ प्रविष्टियों का चयन करेगी।
  • इसके बाद, प्रत्येक राज्य से दोनों प्रतियोगिताओं में चयनित प्रविष्टियां दोनों प्रतियोगिताओं में सर्वश्रेष्ठ तीन (3) प्रविष्टियों के अंतिम चयन के लिए राष्ट्रीय स्तर पर शॉर्टलिस्ट की गई प्रविष्टियों का एक पूल का गठन करेंगी, जिसका निर्णय डीओएलए द्वारा गठित विशेषज्ञों की एक टीम द्वारा किया जाएगा।
  • नियत तिथि के भीतर प्राप्त सभी प्रविष्टियों को विशेषज्ञों की टीम के समक्ष रखा जाएगा, जिसका निर्णय सभी प्रतियोगियों के लिए अंतिम और बाध्यकारी होगा।
  • प्रतियोगिता/इसकी प्रविष्टियों/विजेताओं द्वारा उत्पन्न होने वाली कोई भी कानूनी कार्यवाही केवल दिल्ली के अधिकार क्षेत्र के अधीन होगी।

निबंध का मूल्यांकन निम्नलिखित मानदंडों के आधार पर किया जाएगा:

  1. विषय की प्रासंगिकता – विषय सामग्री (40%)
  2. व्यापकता (20%)
  3. विचार की मौलिकता (20%)
  4. इनसाइट (20%)

वाद-विवाद का मूल्यांकन निम्नलिखित मानदंडों के आधार पर किया जाएगा:

  1. तर्कों का प्रयोग (40%)
  2. प्रस्तुति शैली और स्पष्टता (20%)
  3. तर्क (30%)
  4. वीडियोग्राफी या फोटोग्राफी (10%)

सोशल मीडिया पर पोस्ट करें (वीडियो)

  • पहले स्तर पर, डीओएलए की सोशल मीडिया टीम राज्य/केंद्रीय शासित प्रदेश स्तर पर प्रविष्टियों का मूल्यांकन करेगी और इनमें से प्रत्येक राज्य से 20 सर्वश्रेष्ठ प्रविष्टियों का चयन करेगी, जिसमें प्रत्येक राज्य से एक सर्वश्रेष्ठ प्रविष्टि डीओएलए को भेजी जाएगी।
  • इसके बाद, प्रत्येक राज्य से दोनों प्रतियोगिताओं में चयनित प्रविष्टियां दोनों प्रतियोगिताओं में सर्वश्रेष्ठ तीन प्रविष्टियों के अंतिम चयन के लिए राष्ट्रीय स्तर पर शॉर्टलिस्ट की गई प्रविष्टियों का एक पूल का गठन करेंगी, जिसका निर्णय डीओएलए द्वारा गठित विशेषज्ञों की एक टीम द्वारा किया जाएगा।
  • नियत तिथि के भीतर प्राप्त सभी प्रविष्टियों को विशेषज्ञों की टीम के समक्ष रखा जाएगा, जिसका निर्णय सभी प्रतियोगियों के लिए अंतिम और बाध्यकारी होगा।
  • प्रतियोगिता/इसकी प्रविष्टियों/विजेताओं द्वारा उत्पन्न होने वाली कोई भी कानूनी कार्यवाही केवल दिल्ली के अधिकार क्षेत्र के अधीन होगी।

सोशल मीडिया पर वीडियो का मूल्यांकन निम्नलिखित मानदंडों के आधार पर किया जाएगा:

  • व्यापकता (50%)
  • विषय की प्रासंगिकता (30%)
  • रचनात्मकता (10%)
  • इनसाइट (10%)

अन्त, इस प्रकार हमने आपको बताया कि, इस महा-  अभियान के तहत किन मूल्याकंन मानदंडो को अपनाया जायेगा।




किन नियमो व शर्तो का पालन होगा जरुरी – Har Ghar Tiranga Campaign Registration?

इस धमाकेदार प्रतियोगिता मे हिस्सा लेने के लिए आपकोे कुछ नियमो व मानको को अपनाना होगा जो कि, इस प्रकार से हैं –

  • यह प्रतियोगिता भारत के सभी राज्यों के लॉ कॉलेजों/संस्थानों में पढ़ने वाले सभी भारतीय छात्रों के लिए खुली है,
  • सभी प्रविष्टियां www.MyGov.in पर भेजी जानी चाहिए। किसी अन्य पोर्टल/माध्यम/मोड के माध्यम से जमा की गई प्रविष्टियों पर मूल्यांकन के लिए विचार नहीं किया जाएगा,
  • एक प्रतिभागी केवल एक प्रतियोगिता के लिए एक प्रविष्टि भेज सकता है। प्रत्येक प्रतियोगिता के लिए अलग-अलग प्रविष्टियां भेजी जा सकती हैं,
  • यदि यह पाया जाता है कि किसी प्रतिभागी ने एक प्रतियोगिता के लिए एक से अधिक प्रविष्टियाँ भेजी हैं, तो सभी प्रविष्टियाँ अमान्य मानी जाएँगी,
  • प्रत्येक प्रविष्टि मूल होनी चाहिए। किसी भी तरह से चोरी की गई प्रविष्टियों पर मूल्यांकन के लिए विचार नहीं किया जाएगा और उन्हें अमान्य माना जाएगा,
  • कृपया ध्यान दें कि निबंध मूल होना चाहिए और भारतीय कॉपीराइट अधिनियम, 1957 के किसी प्रावधान का उल्लंघन नहीं करना चाहिए,
  • दूसरों के कॉपीराइट का उल्लंघन करने वाला कोई भी व्यक्ति प्रतियोगिता से अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा। भारत सरकार प्रतिभागियों द्वारा कॉपीराइट उल्लंघन या बौद्धिक संपदा अधिकारों के उल्लंघन के लिए कोई जिम्मेदारी नहीं लेती है,
  • निबंध के मुख्य भाग में या वीडियो में कहीं भी प्रतिभागी के नाम/ईमेल आदि का उल्लेख करने पर प्रविष्टि को अयोग्य माना जाएगा
  • प्रतिभागियों को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनकी माईगव प्रोफ़ाइल सटीक और अपडेटेड है, क्योंकि कानूनी मामलों का विभाग (DoLA) आगे संचार के लिए इसका उपयोग करेगा। इसमें नाम, फोटोग्राफ, पूरा डाक पता, ई-मेल आईडी और फोन नंबर और कॉलेजों / संस्थान के विवरण जैसे विवरण शामिल हैं। अपूर्ण प्रोफाइल वाली प्रविष्टियों पर विचार नहीं किया जाएगा,
  • DoLA प्रतियोगिता के सभी या किसी भी भाग को रद्द करने या संशोधित करने का अधिकार सुरक्षित रखता है और/या नियम और शर्तें/तकनीकी पैरामीटर/मूल्यांकन मानदंड,
  • हालांकि, नियम और शर्तों/तकनीकी मानकों/मूल्यांकन मादंड में कोई भी परिवर्तन, या प्रतियोगिता को रद्द करना, माईगव प्लेटफॉर्म पर अपडेट/पोस्ट किया जाएगा।
  • यह प्रतिभागियों की जिम्मेदारी होगी कि वे इस प्रतियोगिता के लिए बताए गए नियमों और शर्तों/तकनीकी मापदंडों/मूल्यांकन मानदंड आदि में किसी भी बदलाव के बारे में खुद को सूचित रखें आदि।

इस प्रकार आप सभी प्रतिभागियो को उपरोक्त सभी नियमो व शर्तो का पालन करना होगा।




Fastest Way of Har Ghar Tiranga Campaign Registration??

हर भारतवासी जो कि,  हर घर तिरंगा महा – अभियान  मे अपना – अपना पंजीकऱण करना चाहता है उन्हे इन स्टे्प्स को फॉलो करना होगा जो कि, इस प्रकार से हैं –

  • Har Ghar Tiranga Campaign Registration  करने के लिए सबसे पहले आप सभी  भारतवासियो  को इसकी  आधिकारीक वेबसाइट  के होम – पेज पर आना होगा जो कि, इस प्रकार का होगा –

mygov Banner

  • होम – पेज पर आने के बाद आपको हर घर तिरंगा  का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आपको क्लिक क्लिक करना होगा,
  • क्लिक  करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जो कि, इस प्रकार का होगा –

हर घर तिरंगा

  • अब इस पेज पर आपको रजिस्टर करने के लिए यहां क्लिक करें   का ऑप्शऩ मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा,

    अपने MyGov खाते में लॉग इन करें

    Sign in with MyGov Credential

    @gov.in या @nic.in के यूजर अब परिचय के माध्यम से लॉगिन कर सकते हैं

    परिचय / मेरीपहचान / सोशल प्रोफाइल के साथ लॉग इन करें

  • अब आपको यहां पर अपना  किसी भी माध्यम को अपनाते हुए अपना  पंजीकरण करना होगा और
  • अन्त मे, आपको  सबमिट  के विकल्प पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपको इसकी  रसीद  मिल जायेगी जिसे आपको  प्रिंट  करके  सुक्षित  रख लेना होगा आदि।

अन्त, इस प्रकार आप सभी भारतवासी इस  अभियान  में, हिस्सा ले सकते है।

आगामी भारतीय स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक मुबारकबाद

भारत की आन, बान और शान  को समर्पित इस आर्टिकल मे, हमने आप सभी  भारतीयो  को विस्तार से Har Ghar Tiranga Campaign Registration के बारे मे बताया व पूरी  ऑनलाइन प्रक्रिया  के बारे मे बताया ताकि आप  सभी  महा अभियान  मे, हिस्सा ले सकें।

अन्त हमे, उम्मीद है कि, आप सभी  भारवासियो  को हमारा यह आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा जिसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल कोे लाइक, शेयर व कमेट करेगे।

क्विक लिंक्स




Join Our Telegram Group Click Here
Official Website Click Here

FAQ’s – Har Ghar Tiranga Campaign Registration

प्रारंभ की तिथि?

22 जुलाई 2022

जमा करने की अंतिम तिथि?

05 अगस्त 2022

Where we have to register?

सभी प्रविष्टियां www.MyGov.in पर भेजी जानी चाहिए। किसी अन्य पोर्टल/माध्यम/मोड के माध्यम से जमा की गई प्रविष्टियों पर मूल्यांकन के लिए विचार नहीं किया जाएगा।

Updated: 26/07/2022 — 8:04 AM

2 Comments

Add a Comment
  1. Har Ghar tirnga certificate

    1. अरुणोदय सरकार

      जी, उन्नति जी बताईए, क्या जानना चाहती है आप इस अभियान / प्रतियोगिता के बारे में।

Leave a Reply

Your email address will not be published.