Google Scholarship Apply 2023 : विद्यार्थियों के लिए गूगल लाया है नया स्कॉलरशिप, जाने कैसे मिलेगा आपको

Google Scholarship Apply 2023 :- अगर आप एक विद्यार्थी हैं तो हम आपके लिए एक अच्छी खबर लेकर आए हैं। गूगल उन सभी उम्मीदवारों के लिए बड़ा अवसर लेकर आया है जो अपना करियर शिक्षा में आगे बढ़ाना चाहता है। गूगल इन छात्रों को जो आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं उन्हें हर साल प्रौद्योगिकी क्षेत्र में अपना करियर बनाने के लिए छात्रवृत्ति देता है।

BiharHelp App

गूगल छात्रवृत्ति उन सभी उम्मीदवारों को मिलता है जो आर्थिक रूप से कमजोर होते है। अगर आप भी भारत के एक गरीब परिवार के रहने वाले नागरिक है जिस की आर्थिक स्थिति बहुत ही खराब है और वे प्रौद्योगिकी क्षेत्र में अपना पढ़ाई को आगे रख जारी रखना चाहता है उसे गूगल छात्रवृत्ति 2023 को आवेदन करना चाहिए। इस पोस्ट में हम आपको गूगल छात्रवृत्ति 2023 आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया बताने वाले हैं।

Google Scholarship Apply 2023

Google Scholarship Apply – Overview

योजना का नाम Google Scholarship 2023
आर्टिकल का नाम Google Scholarship Apply
किसने शुरू किया Google
लेख का प्रकार लेटेस्ट अपडेट
भरने का तरीका  ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट  buildyourfuture.withgoogle.com 
लाभार्थी भारत देश की छात्राएं या छात्र केवल भारत देश की छात्राएं

Google Scholarship Apply 2023 New Update  

गूगल विद्यार्थियों को टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में अपना करियर बनाने के लिए हर साल लाखों रुपए का स्कॉलरशिप देता है। बता दें कि गूगल छात्रवृत्ति कई तरह से विद्यार्थियों को प्राप्त होता है। अगर आप एक विद्यार्थी हैं तो आप इसका लाभ ऑनलाइन आवेदन कर पा सकते हैं। इसको पाने के लिए केवल ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया से आपको गुजारना है। आप इस छात्रवृत्ति को पाकर अपने आगे की पढ़ाई को जारी रख सकते हैं।



गूगल द्वारा प्रतिवर्ष 100000 रूपये से भी अधिक राशि विद्यार्थियों को भेजा जाता है। अब फिर से गूगल ने गूगल छात्रवृत्ति 2023 की नई नोटिफिकेशन जारी किया है। जारी नोटिफिकेशन के तहत बहुत ही जल्द Google Scholarship Apply की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। जिसमें आप आवेदन कर लाखों रुपया प्राप्त कर दो कि क्षेत्र में अपना करियर को आगे बढ़ा सकते हैं।

Google Scholarship 2023 का मुख्य उद्देश्य

सबसे पहले आप सभी उम्मीदवारों को जानकारी होना अति आवश्यक है कि हमारे देश में ऐसे कई छात्र होते हैं जो प्रौद्योगिकी क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं, परंतु आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण से वह अपना सपना कभी पूरा ही कर नहीं पाते हैं। जिसके कारण उनका टेक्नोलॉजी क्षेत्र में करियर बनाने का सपना अधूरा सा रह जाता है।

इस समस्या को हल करने के लिए गूगल द्वारा गूगल आईएनसी जारी किया गया है जिसके तहत वह विद्यार्थी जो प्रौद्योगिकी क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहता है वह इसमें स्कॉलरशिप पाकर अपने आगे की पढ़ाई को जारी रख सकता है। इसके अलावा जानकारी के लिए बता दें कि गूगल प्रत्येक साल इस क्षेत्र में करियर बनाने वाले छात्रों के लिए लाखों रुपया छात्रवृत्ति प्रदान कर रहा है।

Google Scholarship 2023 पाने की पात्रता और मानदंड

गूगल से स्कॉलरशिप प्राप्त करने के लिए आपको कई पात्रता मानदंड के तहत निर्धारित किया जाता है कि किसको स्कॉलरशिप मिलना चाहिए। गूगल केवल उन विद्यार्थियों को ही छात्रवृत्ति भेजता है जो इसके पाने के योग्य होते हैं जो कुछ इस प्रकार से हैं:

  • गूगल छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए सबसे पहले तो विद्यार्थी भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • इसके अलावा विद्यार्थी का उम्र 18 वर्ष से अधिक होना अति आवश्यक है।
  • टेक्नोलॉजी क्षेत्र में करियर बनाने के लिए कम से कम एक विषय में डिग्री में नामांकन होना आवश्यक होता है।
  • सबसे जरूरी यह छात्रवृत्ति केवल महिलाओं को प्राप्त होता है। अगर आप एक महिला है और आपने विश्वविद्यालय से कोई डिग्री पहले से प्राप्त किया है तो आपको यह स्कॉलरशिप प्राप्त हो जाएगा।
  • आपको बता दें कि गूगल छात्रवृत्ति उन्हीं स्टूडेंट को प्राप्त होता है जिन्होंने स्नातक की पढ़ाई को पूरी किया है। अगर आपने भी किसी विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई का डिग्री हासिल किया है तो आप इस स्कॉलरशिप को पाकर प्रौद्योगिकी क्षेत्र में अपना करियर बनाने के लिए आगे बढ़ सकते हैं।



Google Scholarship के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप Google Scholarship को पाकर प्रौद्योगिकी क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास आवेदन करने के लिए कुछ जरूरी आवश्यक दस्तावेज होना अति आवश्यक है, जिसकी लिस्ट नीचे है।

  • मोबाइल नंबर
  • प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता नंबर
  • आधार कार्ड
  • स्थाई प्रमाण पत्र
  • शैक्षणिक योग्यता दस्तावेज (स्नातक की)

Google Scholarship को पाने के लिए ध्यान में रखने वाली बाते  

भूगोल स्कॉलरशिप को पाने के लिए सबसे जरूरी होता है। इसके नियमों को फॉलो करना अगर आप Google Scholarship को पाना चाहते हैं तो सबसे पहले इन बातों को ध्यान में रखें। उसके बाद ही आप इस स्कॉलरशिप को पाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करें।

  • आपको कंप्यूटर विज्ञान या अन्य तकनीकी मुद्दों की समझ होनी चाहिए।
  • आपके पास उच्च शिक्षा की प्रमाणपत्र का होना जरूरी है।
  • आपके पास प्रोजेक्ट या काम करने की क्षमता होनी चाहिए।
  • आपकी बातचीत कौशल सही होनी चाहिए
  • आपको आवेदन पत्र को ठीक तरीके से भरना होगा, अपनी योग्यताओं और लक्ष्यों को स्पष्ट ढंग से प्रकट करना होगा।

Google Scholarship के प्रकार

गूगल छात्रवृत्ति छात्रों को कई तरीके से प्राप्त होती है। इसको पाने का एक ही तरीका होता है ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया। अगर आप गूगल छात्रवृत्ति को पाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको ऑनलाइन माध्यम से गुजर ना होगा। इसके अलावा जानकारी के लिए बता दे कि गूगल प्रौद्योगिकी क्षेत्र में करियर बनाने वाले छात्रों के लिए को कई तरीके से स्कॉलरशिप प्रदान करता है।

  • डूडल 4 गूगल इंडिया प्रतियोगिता
  • उडेसिटी- गूगल डेवलपर स्कॉलरशिप
  • जनरेशन गूगल स्कॉलरशिप
  • Google सम्मेलन और यात्रा छात्रवृत्ति
  • महिला टेकमेकर स्कॉलर्स प्रोग्राम
  • सीखने की प्रतियोगिता के लिए गूगल इंडिया कोड
  • गूगल वेंकट पंचपकेसन मेमोरियल स्कॉलरशिप

सम्बंधित पोस्ट :-

Google Scholarship 2023 के लिए आवेदन कैसे करें?

अगर आप एक विद्यार्थी हैं और आप Google Scholarship 2023 को पाकर प्रौद्योगिकी क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको सबसे पहले ऑनलाइन प्रक्रिया से गुजरना होगा। स्कॉलरशिप को पाने का एकमात्र जरिया ऑनलाइन आवेदन करके ही होता है तो अगर आपको गूगल स्कॉलरशिप को आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में पता नहीं है तो उसकी विस्तृत जानकारी हम आपको दे रहे हैं। इसे आप फॉलो कर गूगल स्कॉलरशिप 2023 को पा सकते हैं।



स्टेप 1 Google Scholarship 2023 को आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसके ऑफिशियल वेबसाइट में जाना है।

स्टेप 2 क्लिक करते हैं कुछ इस प्रकार का पेज खुलकर आपके सामने आएगा इसके बाद यहां पर कुछ दिनों बाद ही Generation Google scholarship 2023-24 का लिंक देखने को मिलेगा जिस पर आप को क्लिक करना है।

Generation Google scholarship 2023-24

स्टेप 3 क्लिक करने के बाद आपके सामने जनरेशन Google Scholarship का पेज खुलकर आ जाएगा। जिस पर आप को सही तरह से सभी आवश्यक दस्तावेजों को फिल करना है।

स्टेप 4 मांगे जाने वाले सभी दस्तावेजों को सही तरह से भरने के बाद आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन कर अपलोड करना भी होगा।

स्टेप 5 अंत में आपको सम्मिट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको आवेदन की रसीद मिल जाएगी। जिसे प्रिंट निकाल कर सुरक्षित अपने पास रखना है।

तो कुछ इस प्रकार की प्रक्रिया से गुजरने के बाद आप Google Scholarship 2023 ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और इसका लाभ पा सकते हैं।

FAQs

क्या में Google Scholarship 2023 को पा सकता हूं?
हां, अगर आपका उम्र 18 वर्ष के ऊपर है तथा आपने किसी विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री को पूरा कर लिया है तथा आप आगे प्रौद्योगिकी क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो गूगल स्कॉलरशिप 2023 को पा सकते हैं।

Google Scholarship 2023 को पाने के लिए क्या करना होगा?
अगर आप गूगल स्कॉलरशिप के लिए एलिजिबल है तो आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

Google Scholarship 2023 में कितनी राशि प्राप्त होगी?
गूगल स्कॉलरशिप 2023 में आपको 100000 तक छात्रवृत्ति प्राप्त हो सकती है।

Google Scholarship पाने के लिए किस विषय का अध्ययन करना अनिवार्य है?
गूगल स्कॉलरशिप को पाने के लिए कंप्यूटर विज्ञान, कंप्यूटर इंजीनियरिंग क्षेत्र संबंधित विषय का अध्ययन करना अनिवार्य है।

गूगल विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप क्यों प्रदान कर रहा है?
गूगल के द्वारा विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप देने के पीछे का कारण कंप्यूटर विज्ञान, कंप्यूटर इंजीनियरिंग संबंधित क्षेत्र को विकसित करना है।

निष्कर्ष

उम्मीद है दोस्तों आपको Google Scholarship Apply 2023 के बारे में पूरी जानकारी मिली होगी। आप इस छात्रवृत्ति को ऑनलाइन आवेदन कर लाभ उठा सकते हैं। यदि आपको पोस्ट पसंद आया है तो इसे अपनी सोशल मीडिया में शेयर करें एवं इस पोस्ट से संबंधित आपके पास कोई विचार या सवाल हो तो कमेंट करें।

BiharHelp App :

आपके उज्जवल भविष्य के लिए महत्वपूर्ण जानकारी यहाँ उपलब्ध है - सरकारी नौकरियाँ, परीक्षा परिणाम, प्रवेश पत्र और शैक्षिक अवसर। नवीनतम अपडेट और आवश्यक सूचनाओं के लिए BiharHelp ऐप डाउनलोड करें - आपकी सफलता का साथी।

The Author

Ajit Kumar

मेरा नाम अजीत कुमार है (Digital Creator: Blogger | YouTuber (2 Lakh+ Sub.), founder and CEO:- Www.BiharHelp.iN ) और मैं बिहार का रहने वाला हूं | मेरा सिर्फ एक ही मकसद है | लोगों को इंटरनेट से संबंधित सभी प्रकार के ऑनलाइन जानकारी उपलब्ध कराना 'धन्यवाद'

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *