Good Jobs Without a Degree : बिना डिग्री के पाइए हाई पेईंग जॉब्स, अब करियर बनाने के लिए डिग्री की जरूरत नही

Good Jobs Without a Degree : अगर आप भी बिना डिग्री के लाखों सैलरी देने वाली नौकरीयां तलाश कर रहे हैं तब यह जानकारी आपकी के लिए है।

BiharHelp App

दोस्तों, पढ़ लिख कर अच्छी नौकरी प्राप्त करना हर किसी का सपना होता है लेकिन किसी कारणवश कुछ लोग अपनी पढ़ाई अधूरी छोड़ देते है जिस वजह से उनके लिए नौकरी प्राप्त करना काफी मुश्किल हो जाता है। 

अगर आप भी इन्हीं में से एक हैं तो चिंता मत कीजिए! आज हम आपको कुछ ऐसी नौकरियां बताएंगे जिसमें आपको किसी शैक्षणिक योग्यता की जरूरत नहीं है। 

आप आसानी से बिना डिग्री के भी इन कार्यों को करके अच्छी इनकम कर सकते है High Paying Job Without Degree

GOOD JOBS WITHOUT A DEGREE

Good Jobs Without a Degree बिना डिग्री के ज्यादा वेतन देने वाली नौकरियां 

अगर आप जानना चाहते है कि 12वीं के बाद ऐसी कौन सी नौकरियां है जो कि बिना अनुभव के आपको अच्छी सैलरी दिला सकती है। 

यहां हम आपको कुछ चुनिंदा नौकरियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें आपको डिग्री की जरूरत नहीं होती है। आप बिना डिग्री के भी जॉब हासिल कर सकते है।

Best Paying Jobs Without a Degree – बिना डिग्री के ज्यादा वेतन देने वाली नौकरियां



ग्राहक सेवा प्रतनिधि 

एक ग्राहक सेवा प्रतिनिधि (Customer Service Representative) बनने के लिए आपको किसी भी प्रकार की डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है हालांकि, आपको इस क्षेत्र में नौकरी प्राप्त करने के लिए 12वीं कक्षा पास करना काफी ज्यादा आवश्यक होता है।

ग्राहक सेवा प्रतिनिधि बनने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता बारहवीं कक्षा रहती है। ग्राहक सेवा प्रतिनिधि का मुख्य कार्य मौजूदा ग्राहक द्वारा की गई शिकायतों और उनकी समस्याओं का समाधान करना है। 

आमतौर पर कंपनियां ग्राहक सेवा प्रतिनिधियों के लिए 12वीं कक्षा पास और इंग्लिश टाइपिंग में कुशल व्यक्ति को आसानी से नौकरी के लिए चुन लेती है। 

आप अमेजॉन, फ्लिपकार्ट और मोबाइल कंपनियों के लिए आसानी से ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के रूप में कार्य कर सकते है। भारत में एक ग्राहक सेवा प्रतिनिधि की मासिक इनकम 15000 रूपये से लेकर अधिकतम 35000 हजार रूपये तक हो सकती है।

रियल एस्टेट एजेंट 

एक रियल एस्टेट एजेंट किसी संपत्ति की बिक्री या फिर खरीदी में शामिल किसी दो पक्षों में से एक पक्ष का प्रतिनिधित्व करता है। 

वे आवासीय घरों, कार्यालयों, गोदाम या फिर भूमि की बिक्री से संबंधित कार्य करता है। एक रियल एस्टेट एजेंट को संपत्ति के विषय में और रियल एस्टेट के व्यापार के विषय में अच्छा ज्ञान होना आवश्यक है। 

रियल इस्टेट एजेंट अपने ज्ञान का उपयोग करके किसी क्लाइंट को संपत्ति खरीदने एवं बेचने में मदद करता है। रियल एस्टेट एजेंट की इनकम कमीशन पर आधारित होती है 

रियल एस्टेट एजेंट को समाप्ति की बिक्री पर कमीशन प्राप्त होता है। एक रियल एस्टेट एजेंट की सालाना इनकम ₹100000 से लेकर₹500000 तक हो सकती है



वेबसाइट डेवलपर 

एक वेबसाइट डेवलपर बनने के लिए आपको किसी तरह की डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है। 

हालांकि, आप इसके लिए ऑनलाइन कोर्स और यूट्यूब के माध्यम से शिक्षा प्राप्त कर सकते है। एक वेबसाइट डेवलपर किसी स्टार्टअप के लिए वेबसाइट डिवेलप करने में मदद करता है और उसके बदले में वह क्लाइंट से मुंह मांगी रकम प्राप्त कर सकता है। 

एक वेबसाइट डेवलपर की इनकम की कोई सीमा नहीं है। आप अधिकतम ₹300000 से लेकर ₹500000 तक सालाना आसानी से कमा सकते है।

जिम ट्रेनर

जिम ट्रेनर बनने के लिए आपको किसी प्रकार की डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि, आपको जिम ट्रेनर बनने के लिए जींम से संबंधित मशीन और एक्सरसाइज से संबंधित कौशल होना आवश्यक है।

आप चाहे तो आसानी से जिम ट्रेनर की नौकरी प्राप्त कर सकते है। एक जिम ट्रेनर महीने में ₹20000 से लेकर ₹40000 तक की सैलरी आसानी से प्राप्त कर सकता है। 

अगर आप चाहे तो यूट्यूब और सोशल मीडिया के जरिए भी एक जिम ट्रेनर  बनने के लिए ज्ञान प्राप्त कर सकते है।

फैशन डिजाइनर

अगर आप 12वीं पास करने के बाद एक अच्छी नौकरी की तलाश कर रहे हैं तब आप फैशन डिजाइनर के तौर पर अपने करियर को उड़ान दे सकते है।

फैशन डिजाइनर बनने के लिए आपको डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि, आपको फैशन डिजाइनिंग से संबंधित डिप्लोमा और कोर्स जरूर करना होता है।

भारत में फैशन डिजाइनर की मांग काफी ज्यादा बड़ी है। आप फैशन डिजाइनर बनाकर आसानी से महीने का ₹20000 से लेकर ₹40000 तक कमा सकते है।



ट्रांसलेटर 

अगर आपको एक या फिर एक से अधिक भाषाओं का ज्ञान है। तब आप आसानी से ट्रांसलेटर बनकर अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते है। अगर आपको हिंदी और इंग्लिश भाषा का भी अच्छा ज्ञान है। तब आप एक ट्रांसलेटर के रूप में कार्य कर सकते है। 

किसी किताब को ट्रांसलेट करना या फिर वेबसाइट के लिए आर्टिकल को ट्रांसलेट करना और असाइनमेंट बनाना ट्रांसलेटर के मुख्य कार्य में से एक होता है। भारत में ट्रांसलेटर बनकर आप आसानी से महीने के 15000 रुपए से लेकर ₹30000 तक कमा सकते है।

प्लम्बर 

प्लंबर (Plumber)का कार्य एक पेशेवर व्यक्ति के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है। प्लंबर के कार्य के लिए आपको किसी डिग्री की आवश्यकता नहीं है। लेकिन इस कार्य को करने के लिए पर्याप्त अनुभव की आवश्यकता होती है। 

अगर आप किसी संस्था या फिर तकनीकी स्कूल के माध्यम से प्रशिक्षण लेते हैं या फिर आप किसी कंपनी से प्लंबिंग का लाइसेंस प्राप्त करते हैं तब आप आसानी से प्लम्बर बनकर अच्छी कमाई कर सकते है।

पलंबर का कार्य मुख्य रूप से व्यावसायिक और आवासीय स्थान पर प्लंबिंग सिस्टम की मरम्मत करना होता है। इसमें आप अच्छी नौकरी भी प्राप्त कर सकते है। 

जब आप प्लंबिंग के कार्य में कौशल प्राप्त कर लेते हैं तब आप आसानी से महीने का ₹20000 से लेकर ₹50000 तक कमा सकते है।

 

इलेक्ट्रीशियन

इलेक्ट्रिशियन (Electrician) का कार्य बिल्कुल हम प्लंबिंग के कार्य की तरह समझ सकते है। इसमें आप आसानी से अच्छी जॉब प्राप्त कर सकते है।

इलेक्ट्रीशियन बनने के लिए आपको डिग्री की आवश्यकता (Jobs Without a Degree)नहीं होती है। हालांकि, आप इलेक्ट्रीशियन का कोर्स कर सकते हैं और कंपनी की सहायता से लाइसेंस भी प्राप्त कर सकते हैं।

इलेक्ट्रिशियन का कार्य मुख्य रूप से इलेक्ट्रिक उपकरण को ठीक करना होता है। 

एक इलेक्ट्रिशियन बनने के लिए इलेक्ट्रिक उपकरणों का ज्ञान और कार्य अनुभव होना आवश्यक होता है।

एक इलेक्ट्रीशियन बनकर आप आसानी से आवासीय और वाणिज्यिक क्षेत्रों में बिजली उपकरण की मरम्मत कर सकते हैं और एक अच्छी कमाई कर सकते है।

इलेक्ट्रीशियन के रूप। में कार्य करके आप आसानी से महीने के ₹20000 से लेकर ₹50000 तक कमा सकते है।

सारांश

इस लेख के माध्यम से हमने आपको Jobs Without a Degree के बारे में जानकारी प्रदान की है। लेख के माध्यम से आपको बिना डिग्री के अच्छी नौकरी की तलाश करने के उपाय समझाए गए है। अगर आप 12वीं कक्षा पास करने के बाद ऐसी करियर अपॉर्चुनिटी की तलाश कर रहे हैं जिसमें आपको डिग्री की आवश्यकता ना हो तब आप इस लेख पर आसानी से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं Highest Paying Jobs Without Degree के लिए इस लेख को अंत तक पढ़े।

The Author

sarcasticnigam

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *