EK Must Samadhan Yojana 2022: उत्तर प्रदेश एकमुश्त समाधान योजना 2022, Apply Right Now 

➡️ आज हम इस आर्टिकल की सहायता से EK Must Samadhan Yojana 2022 के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे। इस योजना में सबसे पहले हम आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में जानेंगे इसमें आवेदन करने के लिए दो प्रक्रिया मौजूद है ऑफलाइन और ऑनलाइन आप दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते हैं तो हम इन दोनों तरीकों से आवेदन करने की प्रक्रिया इस आर्टिकल की सहायता से बताएंगे।

इसके साथ ही हम इस योजना में आवेदन की क्या पात्रता होनी चाहिए आवेदक को इस योजना से क्या लाभ होगा आवेदक की क्या पात्रता होनी चाहिए और आवेदक को क्या दस्तावेज चाहिए। इस योजना में आवेदन करने के लिए यह भी हम आर्टिकल की सहायता से जानेंगे इसके अलावा और भी बहुत सारी जानकारी हम इस आर्टिकल की सहायता से प्राप्त करेंगे।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱

Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

उत्तर प्रदेश सरकार ने किसानों के लिए एक बहुत अच्छी योजना निकाली है जिसमें अगर किसानों ने कर्ज लिया है। और वह चुका नहीं पाता लेकिन वह सारा कर्ज एक साथ चुका देते हैं तो उनके हाथ जो ब्याज होगा वह उन्हें ब्याज देना पड़ेगा नहीं। अगर आप भी इस योजना के बारे में और जानकारी जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़े हमने इस योजना से संबंधित सारी जानकारी किस आर्टिकल में प्रदान की है जो आपको जानना चाहिए अगर आप भी एक किसान है तो।

EK Must Samadhan Yojana 2022

उत्तर प्रदेश एकमुश्त समाधान योजना 2022 से उत्तर प्रदेश के किसानों को बहुत लाभ मिलेगा। जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं कई बार किसान प्राकृतिक आपदाओं व अन्य कारणों की वजह से ऋण का भुगतान नहीं कर पाते हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा इस योजना का आरंभ किया गया है।

इस योजना के माध्यम से यदि किसान ऋण का एकमुश्त भुगतान करते हैं तो उन्हें 35% से लेकर 100% तक की ब्याज दर में छूट सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। इस योजना के माध्यम से लगभग 2.63 लाख से भी ज्यादा किसानों को लाभ पहुंचेगा। सरकार द्वारा इस योजना को तीन श्रेणियों में विभाजित किया गया है। जिसकी जानकारी हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से प्रदान करेंगे।

यदि आप भी उत्तर प्रदेश एकमुश्त समाधान योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इससे समय और पैसे दोनों की बचत होगी तथा प्रणाली में पारदर्शिता आएगी। इस योजना के अंतर्गत ऑफलाइन आवेदन भी किया जा सकते हैं। इस योजना का लाभ आप केवल 31 मार्च 2021 तक ही उठा सकता है। यदि आप 31 मार्च 2021 के बाद ऋण का भुगतान करते हैं तो आपको इस योजना का लाभ नहीं प्रदान किया जाएगा।

EK Must Samadhan Yojana 2022

EK Must Samadhan Yojana 2022 Basic Info

योजना का नाम EK Must Samadhan Yojana 2022
योजना की शुरुआत किसने की उत्तरप्रदेश सराकर
योजना का उद्देश्यों किसानो का कर्ज़ का ब्याज माफ करना
लाभ किसानो को ब्याज नही देना होगा
लाभार्थी  उत्तरप्रदेश के किसान
वर्ष 2022

EK Must Samadhan Yojana 2022 उद्देश्यों

इस EK Must Samadhan Yojana 2022 का यही उद्देश्य है कि किसानों ने जो भी कर्ज लिया है। अगर वह किसान कर्ज सारा एक साथ चुका देते हैं। तो उन पर जो ब्याज मिलता था 35 से 100% तक का वह सारा व्यास उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा रद्द कर दिया जाएगा तो इस तरह से इस योजना का लाभ किसान उठा सकते हैं। इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको जो भी चीजों की जरूरत है। दस्तावेज पात्रता यह सारा हमने नीचे बताया है जो आपको फायदा पहुंचाएगा।

इस योजना से सबसे ज्यादा फायदा उत्तर प्रदेश के किसानों को होगा। जिन्होंने भी ब्याज लिया था बैंक से या सरकार से उन सभी किसानों को इस योजना के तहत फायदा मिलेगा तो चलिए जानते हैं और भी जानकारी इस योजना से संबंधित जो आपको जानने चाहिए।

EK Must Samadhan Yojana 2022 पात्रता

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदन की खुद की जमीन या खेती लायक जमीन होनी चाहिए जिस पर उसने लोन लिया है उसके कागज भी उसके पास होने चाहिए।
  • आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक के पास जरूरी दस्तावेज होने चाहिए।
  • इस योजना के लिए जो भी आवेदन कर रहा है वह किसान होना चाहिए और उसे खेती की समझ भी होनी चाहिए।

EK Must Samadhan Yojana 2022 दस्तावेज

  1. आधार कार्ड
  2. पहचान पत्र
  3. निवास प्रमाण पत्र
  4. जमीन के कागजात
  5. बैंक अकाउंट पासबुक
  6. मोबाइल नंबर
  7. पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

EK Must Samadhan Yojana 2022 लाभ

  1. उत्तर प्रदेश एकमुश्त समाधान योजना 2022 को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा आरंभ किया गया है।
  2. इस Yojana के माध्यम से यदि किसान ऋण का एकमुश्त भुगतान करते हैं तो उन्हें 35% से लेकर 100% तक ब्याज दर में छूट प्रदान की जाएगी।
  3. इस yojana के माध्यम से लगभग 2.63 लाख से भी ज्यादा किसानों को लाभ पहुंचेगा।
  4. EK Must Samadhan Yojana 2022 के अंतर्गत आप online या offline दोनों माध्यमों से आवेदन कर सकते हैं।
  5. इस योजना को सरकार द्वारा तीन श्रेणियों में विभाजित किया गया है।
  6. इस yojana के माध्यम से किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा तथा वे आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनेंगे।
  7. Bank के एनपीए दर में भी इस योजना के माध्यम से गिरावट आएगी।
  8. इस yojana के माध्यम से प्रदेश के किसान ऋण चुकाने के लिए प्रोत्साहित होंगे।
  9. इस योजना का संचालन उत्तर प्रदेश सहकारी ग्राम विकास bank द्वारा किया जाता है।

EK Must Samadhan Yojana 2022 की श्रेणिया

1.पहली श्रेणी

इस yojana के तहत पहली श्रेणी में राज्य के उन किसानो को रखा गया है जिन्होंने 31 मार्च 1997 से पहले का ऋण बाकि है और वह इस व्याज को चूका नहीं पा रहे है उन सभी किसानो का पूरा ब्याज इस योजना के तहत माफ़ कर दिया जायेगा।

2.दूसरी श्रेणी 

इस श्रेणी में up के उन किसानो को रखा जायेगा। जिन्होंने एक अप्रैल 1997 को या उसके बाद 31 मार्च 2007 तक कर्ज लिया है उन्हें इस तरह ब्याज में छूट दी जाएगी। जिन मामलों में वितरित व्याज राशि के बराबर या अधिक ब्याज की वसूली कर ली गई है।

उनमें शेष मूलधन लिया जाएगा। जिन मामलों में वितरित ऋण राशि से कम ब्याज की वसूली की गई उनमें वितरित ऋण राशि की सीमा तक ब्याज व शेष मूलधन की वसूली की जाएगी।

3.तीसरी श्रेणी

1.इस तीसरी श्रेणी में Rajyo के उन किसानो को रखा जायेगा। जिन्होंने एक अप्रैल 2007 से 31 मार्च 2012 तक कर्ज लिया है तो उन्हें तीन तरीके से छूट दी जाएगी। पहली कर्जदार कृृषक पर देय समस्त मूलधन की शत-प्रतिशत वसूली की जाएगी।

2. Yojana शुरू की तिथि से 31 जुलाई 2018 तक के बीच समझौता कर खाता बंद करने पर ब्याज में 50% की छूट दी जाएगी।

3.एक अगस्त 2018 से 31 अक्टूबर 2018 के बीच समझौता कर खाता करने पर ब्याज में 40% की छूट दी जाएगी।

4. एक नवंबर 2019 से 31 जनवरी 2020 के बीच समझौता कर खाता बंद करने पर ब्याज में 35% की छूट दी जाएगी।

इसे भी पढ़ें:

राजस्थान तारबंदी योजना 2022: खेतो की तारबंदी करवाने पर सरकार देंगी सब्सिडी, ऐसे करे एप्‍लाई

इस तरह घर बैठे मिलेगा KCC कार्ड: किसानों के लिए बेहद काम की बात जान लीजिए

EK Must Samadhan Yojana 2022 ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

दोस्तों अगर आप भी इस एकमुश्त समाधान योजना 2022 में आवेदन करने के लिए इच्छुक है तो आपको बता दें कि इस योजना में वही लोग आवेदन कर सकते हैं। जिन्होंने बैंकों से लोन लिया है और वे किसान लोन चुकाने के लिए समर्थ है। जिसमें बैंकों द्वारा बे 35% लोन ब्याज दर पर छूट मिलेगी। तो चलिए जानते हैं इस योजना में आवेदन कैसे कर सकती हो आप इस योजना का लाभ कैसे ले सकते हैं।

Step 1

सबसे पहले आवेदक को इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा जिसकी लिंक नीचे लिंग सेक्शन में प्रदान की गई आप उस पर क्लिक कर दीजिए।

Step 2

EK Must Samadhan Yojana 2022

उसके बाद आप ऑफिसियल वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जाएंगे।

Step 3

उसके बाद आपको फोन पर पर एक मुश्त योजना आवेदन का ऑप्शन दिखा देगा उस पर क्लिक कर दीजिए।

Step 4

उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा उसमें आपको आप भी जरूरी जानकारी दर्ज करनी है। और जरूरी दस्तावेज अटैच करके सबमिट कर बटन पर क्लिक कर दीजिए।

इस तरह से आप किस योजना में आवेदन कर सकते हैं।

EK Must Samadhan Yojana 2022 offine Registration process

यह ऊपर हमें online आवेदन करने की प्रक्रिया को तो जान लिया है तू चलिए अब हम जानते हैं कि कैसे आप ऑफलाइन इस योजना का आवेदन कर सकते हो तो चलिए हम स्टेप बाय स्टेप जानते हैं।

Step 1

सबसे पहले आवेदक को इस योजना का आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा उसके लिए आवेदक को उत्तर प्रदेश सहकारी ग्राम विकास बैंक में बैंक पर जाकर आवेदन पत्र प्राप्त करना।

Step 2

उसके बाद आवेदक को फॉर्म में मांगी गई जरूरी जानकारी अच्छे से भर कर जरूरी दस्तावेजों के साथ इस आवेदन फॉर्म को ₹200 चार्ज के साथ फिर से आपको बैंक में जमा करा देना है।

इस तरह से आप इस योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन कर सकते हो।

EK Must Samadhan Yojana 2022 login process

अगर आप ने इस योजना में आवेदन कर दिया है और आप इस योजना से संबंधित और भी जानकारी या आपका डैशबोर्ड देखना चाहते हो तो उसके लिए आपको लॉग इन करना होगा तो आप इस योजना में कैसे लॉगिन कर सकते हो उसके बारे में अब हम जानकारी प्राप्त करते।

Step 1

इस योजना में लॉगिन करने के लिए सबसे पहले आवेदक को इस योजना के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा जिसके लिंक नीचे मौजूद है।

Step 2

EK Must Samadhan Yojana 2022

उसके बाद होम पेज पर ही आवेदक को लॉगिन का ऑप्शन मिल जाएगा उस पर क्लिक कर दीजिए।

Step 3

EK Must Samadhan Yojana 2022

उसके बाद आपके सामने एक नया पेट खुल जाएगा उसमें आपको लोग इन डिटेल डालनी है। जैसे आपका यूजर आईडी और पासवर्ड डाल दीजिए और लोग इनके ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए। इस तरह से आप इस योजना में लॉगिन कर सकते हैं।

Important links

Official website Click Here
Login Click Here
Our Articles Click Here

FAQ

उत्तर प्रदेश एकमुश्त समाधान योजना क्या है?

इस योजना की सहायता से किसानों ने बैंकों या सरकार से जो भी लोन लिया था उसका ब्याज माफ हो जाएगा।

एकमुश्त समाधान योजना कोनसे राज्यो के लिए है?

उत्तर प्रदेश राज्य के लिए

उत्तर प्रदेश एकमुश्त समाधान योजना का उद्देश्य

किसानों को ऋण चुकाने के लिए प्रोत्साहित करना तथा बैंक की एनपीए दर कम करना।

उत्तर प्रदेश एकमुश्त समाधान योजना के लाभार्थी कौन है?

उत्तर प्रदेश के कर्जदार किसान

Conclusion

हमने इस आर्टिकल की सहायता से जाना की कैसे हम EK Must Samadhan Yojana 2022 के लिए आवेदन कर सकते हो। इस योजना में आवेदन करने के लिए क्या क्या दस्तावेज चाहिए। इस योजना में कोन आवेदन कर सकता है। इस योजना में आवेदन करने की पात्रता क्या होनी चाहिए इसके बारेमे भी हमने इस आर्टिकल की सहायता से जाना। इसके अलावा हमने यह भी जाना की कैसे आवेदक को इस योजना से लाभ हो सकता है इसके बारेमे भी हमने इस आर्टिकल की सहायता से जाना। इसके अलावा हमने और भी बहुत सारी जानकारी इस आर्टिकल की सहायता से हासिल की।

अगर आपको हमारे जरिए दी गई जानकारी अच्छी लगती हो तो आप इस योजना के आर्टिकल को अपने दोस्तो और परिवार के लोगो के साथ भी शेयर कर सकते हो। अगर आपको इस योजना से संबंधित को भी सवाल है तो आप हमे comment में पुछ सकते हो।

Updated: 13/03/2022 — 4:24 PM

Leave a Reply

Your email address will not be published.