E Shram Card Bhatta: ई-श्रम कार्ड भत्ता ₹1000 ऐसे चेक करे, ई-श्रम कार्ड भत्ता ₹1000 रुपयो का लाभ

E Shram Card Bhatta : यू.पी सरकार द्धारा जल्द ही आपके बैंक खातो में 1000 रुपयो की दूसरी किस्त जमा करने वाली है यदि आप भी लेना चाहते है इसका लाभ तो हमारा यह आर्टिकल अन्त तक पढिये जिसमे हम आपको विस्तार से E Shram Card Bhatta की पूरी जानकारी प्रदान करेगे।

ई श्रम कार्ड भत्ता की पहली किस्त को 5 जवरी, 2022 को जारी किया गया जिसके तहत राज्य के लगभग 24 लाख श्रमिको के बैंक खातो में 1000 रुपयो की राशि जमा की गई थी ताकि आप सभी का सतत व सर्वांगिन विकास सुनिश्चित हो सकें।

अन्त, इसी क्रम में जल्द ही उत्तर प्रदेश सरकार द्धारा राज्य के सभी ई श्रम कार्ड धारक श्रमिको के बैंक खातो में, 1000 रुपयो की दूरी किस्त का पैसा जारी किया जायेगा जिसकी पूरी अपडेट हम आपको इस आर्टिकल मे प्रदान करेगे जिसके लिए आपको अन्त तक इस आर्टिकल को पढ़ना होगा।

E Shram Card Bhatta




E Shram Card Bhatta : ई-श्रम कार्ड भत्ता ₹1000 ऐसे चेक करे? – Overview

Name of the Ministry Work & Labour Ministry, Govt. of India
Name of the Article E Shram Card Bhatta : ई-श्रम कार्ड भत्ता ₹1000 ऐसे चेक करे?
Type of Article Latest Update
ई श्रम कार्ड की पहली किस्त के तहत कितने रुपय  बैंक खातो में डाले गये है 1000 रुपय
E Shram Card की दूसरी किस्त कब आयेगी 31 मार्च, 2022 के बाद 
योजना का नाम क्या है ई श्रम योजना
ई श्रम कार्ड का पैसा किसे नहीं मिलेगा पी.एम किसान सम्मान योजना के लाभार्थी किसानो व किसी भी सरकारी योजना का लाभ प्राप्त कर रहे लाभार्थियो को इसका पैसा नहीं मिलेगा।
ई श्रम कार्ड हेतु कैसे आवेदन करें आप जन सेवा केंद्र की मदद से आवेदन कर सकते है या फिर खुद से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।
आधिकारीक वेबसाइट यहां पर क्लिक करें
हेल्पलाइन नंबर 14434




E Shram Card Bhatta

अपने इस आर्टिकल में हम, उत्तर प्रदेश  के अपने सभी ई श्रम कार्ड धारको का स्वागत करते हुए आपको बताना चाहते है कि, उत्तर प्रदेश सरकार द्धारा आपको भत्ते के तौर पर 4 महिने तक 500 रुपयो की आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है।

ई श्रम कार्ड भत्ता की पहली किस्त को 5 जनवरी, 2022 को जारी किया गया जिसके तहत राज्य के लगभग 24 लाख श्रमिको के बैंक खातो में 1000 रुपयो की राशि जमा की गई थी ताकि आप सभी का सतत व सर्वांगिन विकास सुनिश्चित हो सकें।

अन्त, इसी क्रम में जल्द ही उत्तर प्रदेश सरकार द्धारा राज्य के सभी ई श्रम कार्ड धारक श्रमिको के बैंक खातो में, 1000 रुपयो की दूसरी किस्त का पैसा जारी किया जायेगा जिसकी पूरी अपडेट हम आपको इस आर्टिकल मे प्रदान करेगे जिसके लिए आपको अन्त तक इस आर्टिकल को पढ़ना होगा।

पढ़ना ना भूले – UPTET 2022 Result Date: 18 लाख यूपीटीईटी अभ्यर्थियों का रिजल्ट इस दिन होगा घोषित, करें चेक

किस – किस को मिलेगा E Shram Card Bhatta : ई-श्रम कार्ड भत्ता ₹1000 रुपयो का लाभ?

ई श्रम कार्ड देश के सभी श्रमिको  के लिए है लेकिन ई श्रम भत्ता योजना के तहत मिलने वाले 1000 रुपयो देश के सभी श्रमिको को प्रदान नहीं किया जायेगा तो फिर किसे किया जायेगा, आइए जानते है –

  • ई श्रम कार्ड धारक श्रमिक, उत्तर प्रदेश का रहने वाला है,
  • श्रमिक ने, अपना ई श्रम कार्ड 31 दिम्बर, 2021 से पहले बनवाया हो,
  • श्रमिको किसी भी सरकारी सेवा या फिर सरकारी पेंशन योजना का लाभ ना प्राप्त करता हो,
  • ई श्रम कार्ड धारक श्रमिक, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभार्थी ना हो और
  • ना ही, श्रमिक र्मचारी भविष्य निधि संगठन का लाभार्थी हो आदि।

अन्त, इस प्रकार हम कह सकते है कि, E Shram Card भत्ता योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश के ई श्रम कार्ड धारक श्रमिको को ही प्रदान किया जायेगा।

31 मार्च से पहले जारी होगा E Shram Card Bhatta : ई-श्रम कार्ड भत्ता ₹1000?

उत्तर प्रदेश सरकार पहले ही राज्य के सभी E Shram Card धारक श्रमिको को ई श्रम कार्ड की पहली किस्त का 1000 रुया जारी कर चुकी है और इसीलिए अब कहा जा रहा है कि, उत्तर प्रदेश सरकार द्धारा 31 मार्च, 2022 से पहले – पहले ई श्रम कार्ड की दूसरी किस्त का पैसा जारी किया जा सकता है।

हम, अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आप सभी को E Shram Card की दूसरी किस्त के 1000 रुपयो की पेमेंट को लेकर आने वाली सभी प्रकार की अपडेट्स की जानकारी आपको समय – समय पर प्रदान करेगे ताकि आप सभी इसका पूरा – पूरा लाभ प्राप्त कर सकें।




How to Check Quickly E Shram Card Bhatta : ई-श्रम कार्ड भत्ता ₹1000 ऐसे चेक करे??

हमारे सभी E Shram Card धारक श्रमिक आसानी से अपने – अपने पेमेंट का स्टेट्स चेक कर सकते है जिसके लिए आप कई तरीके अपना सकते है जैसे कि, –

Bank Passbook Update

  • ई श्रम कार्ड के तहत आपको दूसरी किस्त का 1000 रुपया मिला या नहीं ये चेक करने के लिए आप सीधे अपने बैंक पाबुक को अपडेट कर सकते है और इसका लाभ प्राप्त कर सकते है।

Message

  • वहीं दूसरी तरफ यदि आपके बैंक खाते में, 1000 रुपयो की दूसरी किस्त को जमा किया जाता है तो आपके पंजीकृत मोबाल नबंर पर आपको संदेश भेजा जायेगा जिसे चेक करके आप भी पता कर सकते है कि, आपको ई श्रम कार्ड की दूसरी किस्त का पैसा मिला या नहीं।

UPI

  • आजकर डिजिटल पेमेंट का चलन तेजी से बढ़ रहा है और ऐसे में अगर ई श्रम कार्ड धारक Paytm, Phone Pay, Google Pay and Bhim आदि की UPI सेवा का लाभ प्राप्त करता है तो आप आसानी से बिना बैंक गये भी अपने पेमेंट का स्टेट्स चेक कर पायेगे।

ATM Balanace Sheet

  • हमारे वे ई श्रम कार्ड धारक जिन्होनें ATM कार्ड की सुविधा ले रखी है वे अपने – अपने ATM मशीन में जाकर ATM Balanace Sheet प्राप्त कर सकते है जिससे आपको पता चल जायेगा कि, आपको पैसा मिला या नहीं और

Internet Banking

  • अन्त मे, यदि आप इन्टनेट बैकिंग का प्रयोग करते है तो आप कुछ सेकेंड्स में पता कर सकते है कि, आपको ई श्रम कार्ड की दूसरी किस्त का 1000 रुपयो मिला या हीं आदि।

अन्त, उपरोक्त सभी स्टेप्स की मदद से आप आसानी से अपने – अपने पेमेंट का स्टेट्स देख सकते है।

E Shram Card Bhatta – How to Check Now Payment Status Online?

हमारे सभी श्रमिक भाई – बहन आसानी से अपने – अपने ई – श्रम कार्ड पर हुए पेमेंट का स्टेट्स आसानी से चेक कर सकते है जिसकी पूरी ऑनलाइन प्रक्रिया कुछ इस प्रकार से हैं –

  • E Shram Card Bhatta रुपया बैंक खाते में आया या नहीं आया ये चेक करने के लिए सबसे हले आपको Umang की Official Website के होम – पेज पर आना होगा जो कि, इस प्रकार का होगा –

E Shram Card Bhatta

  • इस पेज  पर आने के बाद आपको Create Account का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा,
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जो कि, इस प्रकार का होगा –

E Shram Card Bhatta

  • अब आपको इस रजिस्ट्रैशन फॉर्म के भरना होगा और सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना देना होगा जिससे आपको लॉगिन आई.डी व पासवर्ड मिल जायेगा जिसकी मदद से आपको पोर्टल में लॉगिन करना होगा,
  • लॉगिन करने के बाद आपको Search Bar मे PFMS लिखकर सर्च करना होगा,
  • इसके बाद आपको अपने बैंक खाते की पूरी जानकारी दर्ज करनी होगी और
  • अन्त में, आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा जिसके बाद आपको बता दिया जायेगा कि, आपको ई श्रम कार्ड का 1000 रुपया मिला है या  नहीं आदि।

इस प्रकार बताई गई प्रक्रिया का पालन करके हमारे सभी इच्छुक उम्मीदवार आसानी से अपने – अपने बैंक खाते में ई श्रम कार्ड के  तहत आय 1000 रुपयो की पहली किस्त का स्टेट्स देख सकते है।

सारांश

उत्तर प्रदेश सरकार द्धारा जल्द ही E Shram Card की दूसरी किस्त का 1000 रुपया जारी किया जाने वाला है और इसीलिए आप अपने – अपने पेमेंट का स्टेट्स चेक कर सकें इसके लिए हमने आपको विस्तार से इस आर्टिकल में, E Shram Card Bhatta : ई-श्रम कार्ड भत्ता ₹1000 ऐसे चेक करे? की पूरी जानकारी  प्रदान की ताकि आप सभी जल्द से जल्द अपने पेमेंट का स्टेट्स चेक कर सकें।

अन्त, हम उम्मीद व आशा करते है कि, आपको हमारा यह आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा जिसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को लाइक करेगे, शेयर करेगे और कमेंट करके अपने सुझाव व विचार सांक्षा करेगे।

महत्वपूर्ण लिंक्स




UMANG App Click Here
आधिकारीक वेबसाइट यहां पर क्लिक करें
Join Our Telegram Group Click Here
हेल्पलाइन नंबर 14434

FAQ’s – E Shram Card Bhatta

️ क्या सभी श्रमिकों को e shram bhatta 2022 का लाभ मिलेगा?

यह लाभ फिलहाल उत्तर प्रदेश सरकार और बिहार सरकार के द्वारा दिया जा रहा है भविष्य में और राज्य सरकार भी इस पर कुछ कदम उठा सकती हैं ।

️ e shram bhatta 2022 के रूप में हमें कितनी धनराशि प्राप्त होगी?

E-Shram bhatta 2022 के रूप में अलग अलग राज्य सरकार के द्वारा अलग-अलग प्रकार से धनराशि दी जा रही है अगर यूपी की बात करें तो यूपी सरकार ने फिलहाल 4 महीने के लिए ₹2000 का भत्ता देने का निर्णय लिया है जो ₹500 प्रतिमाह दिया जाएगा ।

ई श्रमिक कार्ड का पैसा कैसे चेक करें?

श्रमिक कार्ड का पैसा चेक करने के लिए पहले आपको सरकार की वेबसाइट pfms.nic.in को ओपन करना है। इसके बाद Know Your Payment के विकल्प को सिलेक्ट करना है। इसके बाद आपको बैंक अकाउंट नंबर और बैंक का नाम सभी जानकारी भरकर Send Otp को चुने। अब ओटीपी से वेरिफाई करने के बाद आपके सामने बैंक की जानकारी आ जाएगी।

Eshram पैसा कब आएगा?

अब अगली किस्त 1000 रुपये की 10 मार्च 2022 के बाद आने की उम्मीद है. अगर आपके पास भी e-Shram कार्ड है और आप यूपी में रह रहे हैं तो आपको भी 500 रुपये मिल सकते हैं. अगर आपने अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो तुरंत करा लीजिए क्योंकि रजिस्ट्रेशन के बाद आपको भी 500 रुपये मिलेंगे.

Updated: 22/03/2022 — 12:41 PM

5 Comments

Add a Comment
  1. Hhhh mera name Guddu

    Ji sir mai ak

  2. My name is anil Kushwah

    Ji sir me ok

  3. Mera name Sudhanshu manjhi
    Mera account me e-sharm card ka paisa nahi aaya hai.

  4. Shivendra Singh

    Mare account me bhi paise nhi aye h sir esharm card ka 1 kista bhi nhi aye h

  5. Name. Munna. Marandi
    Father. S. Name. Late.
    Mangal. Marandi
    Dob. 01/01/1992
    Gender. Male
    Ad. Balidih. Bara. Narganj, kathikund
    Dumka, jharkhand. 814103

Leave a Reply

Your email address will not be published.