CDAC Esign Service: क्या आपको भी आये दिन पैन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर कार्ड या अन्य दस्तावेजो को किसी काम से कहीं पर जमा करते समय उस पर हस्ताक्षर करना पड़ता है तो अब आपको इसी झंझट से मुक्ति देने के लिए CDAC Esign Service को शुरु कर दिया गया है जिसकी पूरी विस्तृत जानकारी हम, आपको प्रदान करेगे।
आपको बता दें कि, CDAC Esign Service का उपयोग करते हुए आप अपने किसी भी दस्तावेज में Digitally E Signature कर सकते है जिससे आपको दस्तावेजो को अलग – अलग जगहो पर जमा करते समय उन पर साइन करने की जरुरत नहीं पड़ेगी,
लेकिन CDAC Esign Service का लाभ लेने के लिए यह जरुरी है कि, आप अपने आधार कार्ड मे चालू मोबाइल नंबर को लिंक करवायें क्योंकि इस प्रक्रिया के दौरान आपको OTP Validation करना होगा और
आर्टिकल के अन्त में हम, आपको क्विक लिंक्स प्रदान करेगे ताकि आप आसानी से इसी प्रकार के आर्टिकल्स को प्राप्त करके इनका लाभ प्राप्त कर सकें।
Aadhar e-Sign Digital New Service – Highlights
Name of the Article | CDAC Esign Service |
Name of the Center | प्रगत संगणन विकास केंद्र (सी-डैक) |
Type of Article | Latest Update |
Name of the Service | CDAC Esign Service |
Detailed Information | Please Read The Article Completely. |
Official Website | Click Here |
प्रगत संगणन विकास केंद्र ( CDAC ) की नई पहल, अब किसी भी दस्तावेज मे घर बैठे करे अपना E Sing – CDAC Esign Service?
प्रगत संगणन विकास केंद्र (सी-डैक) की नई पारदर्शी और सर्व – जन सुलभ नई पहल को समर्पित इस आर्टिकल की मदद से हम आपको CDAC Esign Service के बारे मे बताना चाहते है जिसके तहत आप अपने किसी भी दस्तावेज पर खुद से ऑनलाइन Esign कर सकते है जिससे आपको कहीं भी साईन करने की जरुरत नहीं पडेगी और आपके समय की बचत के साथ ही साथ आप कानूनी तौर पर मान्यता प्राप्त कर पायेगे और इसीलिए हम, आपको CDAC Esign Service के बारे में बतायेगे।
आपको बता दें कि, Aadhar e-Sign Digital New Service के तहत अपने किसी भी दस्तावेजो को Aadhar e-Sign करने के लिए आपको ऑनलाइन प्रक्रिया को अपनाना होगा जिसमे आपको कोई समस्या ना हो इसके लिए हम, आपको पूरी प्रक्रिया की जानकारी प्रदान करेगे औऱ
आर्टिकल के अन्त में हम, आपको क्विक लिंक्स प्रदान करेगे ताकि आप आसानी से इसी प्रकार के आर्टिकल्स को प्राप्त करके इनका लाभ प्राप्त कर सकें।
Read Also – ई श्रम कार्ड बैलेंस चेक लिस्ट: ई श्रम कार्ड नई बैलेंस लिस्ट हुआ जारी, ऐसे चेक करे अपने पेमेंट का स्टेट्स?
CDAC Esign Service – ई हस्ताक्षर का मौलिक लक्ष्य क्या है?
CDAC Esign Service के मौलिक लक्ष्य के बात करें तो हम, कह सकते है कि, ई-हस्ताक्षर सेवा का उद्देश्य नागरिकों को सुरक्षित रूप से कानूनी रूप से मान्य तरीके में अपने दस्तावेजों पर तुरंत हस्ताक्षर करने के लिए ऑनलाइन सेवा प्रदान करना है।
साथ ही साथ हम, आपको बता दें कि, इसमें शामिल दो प्रमुख चुनौतियां हैं (क) उपयोगकर्ता का प्रमाणीकरण और (ख) हस्ताक्षर करने की विश्वसनियता।
आधार आधारित प्रमाणीकरण पहली चुनौती को संबोधित करने के लिए किया जाता है और सार्वजनिक मुख्य बुनियादी सुविधा (पीकेआई) का उपयोग उपयोगकर्ता दस्तावेज़ पर सुरक्षित रूप से हस्ताक्षर करने और विश्वास स्थापित के लिए किया जाता है।
Step By Step Online Process of CDAC Esign Service?
CDAC Esign Service की मदद से अपने किसी भी दस्तावेज मे ई – साइन करने के लिए आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा जो कि, इस प्रकार से हैं –
स्टेप 1 – CDAC Esign Service के लिए Digilocker App पर नया पंजीकरण करें
- CDAC Esign Service के तहत अपने किसी भी दस्तावेज पर e-Sign करने के लिए सबसे पहले आप सभी नागरिको एंव युवाओं को इस Direct Download Link पर क्लिक करना होगा जो कि, इस प्रकार का होगा –
- अब आपको यहां पर इस व एप्लीकेशन के डाउनलोड व इंस्टॉल कर लेना होगा,
- इंस्टॉल करने के बाद आपके सामने आपके कुछ इस प्रकार का इन्टरफेस खुलेगा –
- यहां पर आपको Create An Account का विकल्प मिलेगा जो कि, इस प्रकार का होगा –
- अब इस पेज पर आपको Create An Account के विकल्प पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपके सामने इसका रजिस्ट्रैशन फॉर्म खुलेगा जो कि, इस प्रकार का होगा –
- अब आपको रजिस्ट्रैशन फॉर्म को ध्यान से भरना होगा और सबमिट के विकल्प पर क्लिक करके लॉगिन आई.डी व पासवर्ड प्राप्त कर लेना होगा आदि।
स्टेप 2 – पोर्टल मे लॉगिन करके किसी भी दस्तावेज पर खुद से Aadhar e-Sign करें
- पोर्टल पर सफलतापूर्वक ऑनलाइन पंजीकरण करने के बाद आपको पोर्टल में लॉगिन करना होगा जिसके बाद आपके सामने इसका डैशबोर्ड खुल जायेगा जो कि, इस प्रकार का होगा –
- अब यहां पर आपको Menu का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा,
- क्लिक करने के बाद आपके सामने इसका एक नया पेज खुलेगा जो कि, इस प्रकार का होगा –
- अब आपको यहां पर Digi Locker Drive का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा,
- क्लिक करने के बाद आपके सामने इसका एक नया पेज खुलेगा जो कि, इस प्रकार का होगा –
- अब इस पेज पर आपको Upload File के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा,
- क्लिक करने के बाद आपको सामने एक नया पेज खुलेगा जो कि, इस प्रकार का होगा –
- अब आप जिस दस्तावेज पर अपना Aadhar e-Sign करना चाहते है उसका चयन करना होगा,
- अब आपके द्धारा चयनित दस्तावेज अपलोड हो जायेगा,
- इसके बाद आपको इसके आगे ही 3 Dots का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा,
- क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ नये विकल्प खुलेगे जो कि, इस प्रकार के होंगे –
- अब आपको यहां पर E – Sign का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा,
- क्लिक करने के बाद आपके सामने इसका एक नया पेज खुलेगा जो कि, इस प्रकार का होगा –
- अब आपको यहां पर किसी एक विकल्प का चयन करके ओ.टी.पी सत्यापन करना होगा,
- इसके बाद आप सफलतापूर्वक अपने – अपने दस्तावेजो में Aadhar e-Sign कर पायेगे जिसके बाद दस्तावेज को खोलने के बाद आपको कुछ इस प्रकार का इन्टरफेस देखने को मिलेगा –
- अन्त, इस प्रकार आप अपने सभी दस्तावेजो मे Aadhar e-Sign कर पायेगे औऱ इसका लाभ प्राप्त कर पायेगे आदि।
उपरोक्त सभी स्टेप्स को फॉलो करके आप सभी अपने – अपने दस्तावेजो मे e-Sign करके इन दस्तावेजो को लाभ प्राप्त कर पायेगे।
समीक्षा
इस आर्टिक मे हमने आप सभी युवाओं व नागरिको को विस्तार से ना केवल CDAC Esign Service के बताया बल्कि हमने आपको इस सर्विस की मदद से स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया की मदद से किसी भी दस्तावेजो में E Sign करने के बारे मे बताया ताकि आप इस फीचर का पूरा – पूरा लाभ प्राप्त कर सकें।
आर्टिकल के अन्त में हमें उम्मीद है कि, आपको हमारा यह आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा जिसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को लाइक, शेयर व कमेंट करेगे।
Direct Links
Join Our Telegram Group | Click Here |
Official Website | Click Here |
FAQ’s – CDAC Esign Service
How do I get an eSign?
For creating electronic signatures, the signer is required to obtain a Digital Signature Certificate (DSC) from a Certifying Authority (CA) licensed by the Controller of Certifying Authorities (CCA) under the Information Technology (IT) Act, 2000.
What is eSign in PAN application?
eSign is an online electronic signature service that can facilitate an Aadhaar holder to digitally sign a document. An Aadhaar holder can now sign a document after Biometric/One Time Password authentication thus requiring no paper based application form or documents.