Career Tips for Students: सुरक्षा एजेंसी में असिस्टेंट कमांडेंट के तौर पर अपना करियर कैसे बनाएं, यहां से जाने पूरी खबर

Career Tips for Students: हमारे सभी प्रिये साथियों, क्या आप भी अभी पढ़ाई कर रहे हैं। और आजकल अपने करियर को लेकर चिंतित रहते हैं। आपको समझ में नहीं आ रहा है।, कि क्या करें और क्या ना करें। तो बस हमारे साथ इस आर्टिकल में आखिर तक बन रहे, क्योंकि इसमें हम बेहतरीन करियर के विकल्प के बारे में जानेंगे, और उसको पूरे अच्छे से समझेंगे।

हमारे प्रिये साथियों अगर आप सुरक्षा एजेंसी को ज्वाइन करना चाहते हैं। लेकिन आपको समझ नहीं आ रहा है कि क्या करना है। तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही काम का है, इस आर्टिकल में हम आपके पूरे विस्तार के साथ बताएंगे कि सीआरपीएफ, एसएसबी आदि में असिस्टेंट कमांडेंट कैसे बनते हैं।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)
Career Tips for Students

Career Tips for Students

आज का यह आर्टिकल आप सभी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाली है, क्योंकि हम इसमें सभी को बताने जा रहे हैं। Career Tips for Students के बारे में जो की सभी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाली है। इसके बारे में हम आप लोगों को पूरे, विस्तार के साथ सभी जानकारी को देंगे। ताकि सभी विद्यार्थी अपना बेस्ट करियर का चयन कर सके।

Career Tips for Students: Overview

Article Name Career Tips for Students
Article Type Latest Update
Telegram Channel Click Here
Homepage Click Here

सुरक्षा एजेंसी में असिस्टेंट कमांडेंट के तौर पर अपना करियर कैसे बनाएं, यहां से जाने पूरी खबर- Career Tips for Students

हमारे सभी विद्यार्थियों का हम आप लोगों को इस, आर्टिकल में हार्दिक अभिनंदन एवं स्वागत करते हैं. क्योंकि आज हम आपको Career Tips for Students के बारे में सही जानकारी देने जा रहे हैं।, इसीलिए आप लोग पूरे इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक अंत तक पढ़े, ताकि आपको इसके बारे में पूरे सही-सही जानकारी प्राप्त हो सके, जिससे कि आप आसानी से अपना करियर का चयन कर सकेंगे।

Read Also:

अगर आप इस आर्टिकल को अंत तक पूरा पढ़ लेते हैं।, तो हम उम्मीद करेंगे की Career Tips for Students के संबंध में आपको कोई भी दूसरा आर्टिकल पढ़ने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

Career Tips for Students

Career Tips for Students- शानदार करियर टिप्स

आजकल सभी युवा अपने भविष्य को लेकर परेशान रहते हैं। और वह इस चिंता के कारण कई सारे कोर्स और तैयारी करते रहते हैं। प्रिय साथियों अगर आप भी सुरक्षा एजेंसी में असिस्टेंट कमांडेंट बनने का सपना रखते हैं। तो यह Career Tips for Students आर्टिकल केवल आपके लिए ही है। इसकी उम्र की बात करें तो इसमें 20 से 25 वर्ष रहती है। तो फिर आप भी भारत सरकार की विभिन्न सुरक्षा एजेंसी में असिस्टेंट कमांडेंट, के तौर पर अपना करियर को बना सकते हैं।



आपको हम जानकारी के लिए बता दे कि भारत सरकार के अंतर्गत कई सारी सुरक्षा एजेंसी है। जो की अलग-अलग सीमाओं में जैसे की सीपोर्ट, एयरपोर्ट साइंस और रिसर्च सेंटर विभिन्न भारतीय धरोहर, स्पेस रिसर्च सेंटर और सरकारी कार्यालय तथा निकाय की सुरक्षा के लिए देशभर में तैनात होती है।

इसके अंतर्गत बीएसएफ (BSF), सीआरपीएफ (CRPF), सीआईएफ (CISF), आइटीबीपी ( ITBP), नेशनल सिक्योरिटी गार्ड ( NGS), सशक्त सीमा बल ( SSB), इत्यादि इसमें शामिल होते हैं. इसमें नियुक्ति की बात करें। तो हर साल ग्रेड A एवं B ऑफिसर के रूप में असिस्टेंट कमांडेंट की नियुक्ति होती है। इसके लिए यूपीएससी द्वारा हर साल सीआरपीएफ नाम भर्ती की एग्जाम आयोजित करवाई जाती है।

कब होती है, इसकी परीक्षा?

अक्सर इसकी भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया मार्च, अप्रैल में ही शुरू होती है। और अगस्त के आसपास इसका एग्जाम भी आयोजित करवाती है। अगर इसके बारे में आपको अधिक जानकारी प्राप्त करनी है तो मार्च से ही UPSC आधिकारिक वेबसाइट पर नजर जरूर बनाए रखें.

क्या है इसकी परीक्षा की पैटर्न?

इस भर्ती में आपसे पहले लिखित परीक्षा ली जाएगी। लिखित परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा ( पेईटी) के लिए बुलाया जाता है। अगर आप PET पास कर जाते हैं तो फिर आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। आपको जानकारी के लिए बता दे की, सिलेक्शन, फाइनल मेरिट लिस्ट लिखित परीक्षा में प्राप्त नंबर और इंटरव्यू में प्राप्त नंबर के आधार पर चयन किया जाता है।



लिखित परीक्षा- Written Exam

  • इस में लिखित परीक्षा में दो पेपर होते हैं। पेपर 1 और पेपर 2
  • पेपर 1 में जनरल एबिलिटी और इंटेलिजेंस पूछे जाते हैं। जो कि यह 250 नंबर की होती है। इस पेपर में ऑब्जेक्टिव टाइप के सवाल आते हैं। 
  • अगर पेपर 2 की बात करें तो इसमें जनरल स्टडीज पूछे जाते हैं। और निबंधकॉम्प्रिहेंशन आते हैं। यह पेपर कुल 200 नंबर के होते हैं।

फिजिकल टेस्ट- Physical Test

अगर इसकी फिजिकल टेस्ट की बात करें। तो इसमें पुरुष के लिए 16 सेकंड में 100 मीटर की रेस होती है। और 3 मिनट 45 सेकंड में 800 की रेस, 3.5 मीटर की लॉन्ग जंप जिसके लिए तीन मौके दिए जाते हैं. इसके साथ ही 4.5 मीटर की दूरी तक 7.26 किलोग्राम का शॉटपुट फेंकना होता है। इसके लिए भी तीन मौके मिलते हैं। अगर महिला के लिए बात करें तो 18 सेकंड में 100 मीटर की रेस होती है। 4 मिनट 45 सेकंड में 800 की रेस और तीन मीटर के लॉन्ग जंप होती है। और इसके लिए भी तीन मौके दिए जाते हैं।

ध्यान देने वाली बात यह है। कि इसमें पुरुष के लिए लंबाई कम से कम 165 सेमी होनी चाहिए। और छाती की बात करें तो 81 सेमी होनी चाहिए। और 5 सेमी फुलाव होनी चाहिए। वहीं महिला उम्मीदवार की लंबाई कम से कम 157 सेमी होनी चाहिए।

सारांश

हमारे प्रिय साथियों हम उम्मीद करते हैं यह आज का आर्टिकल आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा। क्योंकि इसमें हम पूरे विस्तार के साथ Career Tips for Students इसके बारे में जानकारी दिए हैं।

हम उम्मीद करते हैं। कि हमारा Career Tips for Students आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करेंगे और अगर इससे संबंधित आपके मन में कोई भी डाउट है। तो उसे कमेंट कर देंगे।

Important Links

Telegram Channel Click Here
Homepage Click Here

 

Related Posts

Updated: 26/11/2023 — 9:26 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *