Buy Drone for Agriculture: ड्रोन खरीदने पर सरकार दे रही है भारी सब्सिडी जल्दी करें आवेदन

Buy Drone for Agriculture – जमाना तेजी से बदल रहा है और हम आधुनिक उपकरणों के बीच घिरते जा रहे है। ऐसे में भारतीय खेती आज भी पिछड़े तौर तरीकों से की जाती है। सरकार इस misconception को दूर करना चाहती है और इसके लिए Agriculture drone मुफ्त में दे रही है। सरकार किसानों के लिए अलग-अलग प्रकार की योजना आदि रहती है।

इसी साल 15 अगस्त को सरकार ने लखपति दीदी योजना के बारे में बताया था जिसके अंतर्गत Agriculture drone पर सब्सिडी देने का ऐलान किया गया है। हाल ही में सरकार की तरफ से जारी एक आदेश में बताया गया कि ड्रोन खरीदने पर किसानों को भारी सब्सिडी मिलेगी और बहुत कम पैसे में वह खेती के लिए ड्रोन का इस्तेमाल कर पाएंगे।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

आपको बता दे खेती में इस्तेमाल होने वाले ड्रोन में एक कैमरा होगा और वजन उठाने की क्षमता होगी। इसके जरिए किस एक जगह खड़े-खड़े अपने खेत में कीटनाशक का छिड़काव और खाद का छिड़काव आसानी से कर सकते है। इस प्रक्रिया से बड़े जमीन पर जल्दी खेती की जा सकती है। यह उपकरण इंसान से ज्यादा सटीक तरीके से काम करता है और आप कमरे में देखते हुए बिना किसी परेशानी के अपना काम बैठ-बैठ कर पाएंगे। इस आधुनिक सौगात को आप कैसे प्राप्त कर सकते हैं इसकी पूरी जानकारी नीचे दी गई है।

Buy Drone for Agriculture

Agriculture Drone – Overview

Name of Post Agriculture Dorne 
Eligibility  All Indian Farmers 
Benefits  You get subsidy on drone
Subsidy Amount  40% to 100% subsidy
Year 2023

Must Read

Buy Drone for Agriculture | खेती में इस्तेमाल होने वाला है ड्रोन

बीते कई सालों से खेती के लिए अलग-अलग प्रकार के उपकरण आ रहे है। भारत अभी खेती के मामले में बहुत पिछड़े उपकरणों का इस्तेमाल करता है। किसने की स्थिति बेहतर करने और उनकी खेती में मुनाफा को बढ़ाने के लिए सरकार एग्रीकल्चर ड्रोन की सुविधा लेकर आ रही है।



इस तरह के तकनीक का इस्तेमाल करने से खेती में उपज बढ़ती है और किसान बिना किसी परेशानी के आराम से बड़े पैमाने पर जल्दी खेती कर पाते है। बता दे भारत की जीडीपी का लगभग 25% हिस्सा खेती से आता है लेकिन किसानों को काफी पिछड़े गिनती में रखा गया है। किसानों की इस स्थिति को दूर करने और उनकी आय को बेहतर करने के लिए इस पूरी प्रक्रिया को शुरू किया गया है।

भारत में कृषि उपकरणों का आधुनिक इस्तेमाल क्यों नहीं होता है

कुछ अन्य विकासशील देशों के मुकाबले भारत में कृषि उपकरणों का बहुत कम इस्तेमाल होता है। इसका सबसे बड़ा कारण है कि भारतीय किसान इस तरह के उपकरण का इस्तेमाल नहीं कर पाते है। भारत में किस एक अनपढ़ व्यक्ति होता है जो आर्थिक रूप से बहुत गरीब होता है। इस तरह के उपकरण काफी महंगे आते हैं और उनका इस्तेमाल करने के लिए प्रशिक्षण की जरूरत होती है।

इस परेशानी का समाधान सरकार ने ड्रोन सब्सिडी योजना और ड्रोन दीदी योजना के तहत लाया है। सरकार Agriculture drone खरीदने पर भारी सब्सिडी दे रही है और SHGs से जुड़े किसानों को ड्रोन का पूरा प्रशिक्षण भी देने वाली है।

Agriculture drone खरीदने पर किसानों को कितनी सब्सिडी मिलेगी

हाल ही में केंद्र सरकार की तरफ से यह घोषणा की गई है कि कोई भी सामान्य किसान कृषि ड्रोन खरीदना है तो 75% की सब्सिडी दी जाएगी। इस पूरी योजना की जानकारी NCCT की तरफ से सोशल मीडिया और ट्विटर पर दी गई है।



आपको बता दे की इस योजना का लाभ कृषि विश्वविद्यालय कृषि उत्पादक संगठन एससी एसटी किसान और महिलाओं को भी दिया जाएगा। ऐसे किसान जो स्वयं सहायता समूह से जुड़े हुए हैं उन्हें 75% की सब्सिडी दी जाएगी इसके अलावा एससी-एसटी और अकेली महिला किसानों को 50% तक की सब्सिडी दी जाएगी। अगर कोई कृषि विश्वविद्यालय या कृषि उत्पादक संगठन इस योजना का लाभ लेना चाहता है तो उसे पूर्ण 100% की सब्सिडी मिलेगी।

अनुदान की राशि कैसे मिलेगी

किस योजना के अंतर्गत ड्रोन की सुविधा प्राप्त करने के लिए आपको स्थानीय कृषि कार्यालय में जाकर आवेदन करना होगा। आवेदन के बाद ड्रोन का जो भी खर्चा होगा वह किसानों के बैंक में अनुदान के रूप में वापस आ जाएगा।

यह ड्रोन सुविधा एक सॉफ्टवेयर पर काम करता है इस वजह से पूरे प्रशिक्षण की जरूरत होती है। आपको बता दे ड्रोन उड़ने का प्रशिक्षण महिलाओं को पूरी तरह से मुफ्त में सरकार की तरफ से दिया जाएगा। लेकिन कोई पुरुष अगर प्रशिक्षण लेना चाहता है तो उसे सबसे पहले सिक्योरिटी फंड जमा करना होगा उसके बाद प्रशिक्षण मिलेगा। जिन लोगों को ड्रोन उड़ाने और ड्रोन की परेशानियों का समाधान का प्रशिक्षण मिलता है उन्हें सरकार की तरफ से रोजगार भी मिल सकता है।

निष्कर्ष

हमने इस लेख के जरिए अपने सभी उपभोक्ताओं को यह समझाने का प्रयास किया है कि ड्रोन खरीदना (Buy Drone for Agriculture) कितना आसान हो सकता है और सरकार इसके लिए कितनी सब्सिडी दे रही है। अगर यह पूरी प्रक्रिया आपको सरल शब्दों में समझ आती है तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें साथ ही अपने विचार कमेंट में बताना ना भूले।

Related Posts

Updated: 05/01/2024 — 8:38 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *