Bihar Anganwadi Labharthi Yojana 2021 | बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना के जाने फायदे Apply Right Now

आज हम इस आर्टिकल की सहायता से Bihar Anganwadi Labharthi Yojana 2021 क्या है। सरकार क्यों इस योजना का लाभ दे रहा है। इस योजना के लिए कैसे आवेदन करे। क्या है इस योजना की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया। Bihar Anganwadi Labharthi Yojana 2021 से किसको लाभ मिलेगा। इस योजना से संबंधित जो भी जरूरी जानकारी है।

Bihar Anganwadi Labharthi Yojana 2021 | बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना के जाने फायदे | Apply Right Now

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱

Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

वो सभी जानकारी आज हम इस आर्टिकल की सहायता से आपको प्रदान करेंगे। तो इस आर्टिकल को पुरा अंत तक पढ़े।

Bihar Anganwadi Labharthi Yojana 2021

Bihar Anganwadi Labharthi Yojana 2021 से कोरोना काल में आंगनवाड़ी बंध होने की वजह से गर्भवती महिलाएं और 6 महिन से 6 साल के बच्चो को इस समय जो पोष्टिक आहार मिलना चाहीए था वो नही मिल पाया।

इसलिए बिहार सरकार ने यह निर्धारित किया है की जीन सभी को covid 19 में इस से लाभ नही मिला है। उन सभी लाभार्थियों को उनके बैंक खाते में पैसा दीया जाएगा। जिसकी सहायता से वे अपने लिए और अपने परिवार को भी पोष्टिक आहार दे सकें।

यहां हमने निचे बताया है की कैसे आप इस योजना के लिए आवेदन दे सकते है। तथा आपको इस योजना से संबंधित सारी जानकारी इस आर्टिकल की साहायता से उपलब्ध होगी।

Bihar Anganwadi Labharthi Yojana 2021 Basic info

योजना नाम Bihar Anganwadi Labharthi Yojana 2021
योजना का हेतु पोष्टिक आहार प्रधान करना
योजना की शुरुआत
योजना की शुरुआत किसने की बिहार के मुख्योमंत्री नीतीश कुमार ने
Application Mode Online
Department  समाज कल्याण विभाग बिहार
लाभार्थी कोन होंगे बिहार के बच्चे और गर्भवती महिला




Bihar Anganwadi Labharthi Yojana 2021 Elligibility

अब हम यह जानेंगे की क्या आप इस Bihar Anganwadi Labharthi Yojana 2021 के लिए एलिजिबल है, भी या नहीं। Bihar Anganwadi Labharthi Yojana 2021 के लिए अगर आपको आवेदन करना है तो आपके पास निचे बताई गई सारी पात्रता होनी चाहिए चाहीए तभी आप इसके के लिए आवेदन करने के योग्यो होंगे और तभी आवेदक को इस योजना का लाभ मिलेगा।

  • जो आवेदक इस योजना के लिए आवेदन करना चाहता हो। उसका आंगनवाड़ी केंद्रों में नाम रिजिस्टर होना चाहीए।
  • आवेदक का बैंक में खाता होना चाहीए और बैंक खाता आधार से लिंक होना चाहीए।
  • 6 महिन से 6 साल के बच्चे और गर्भवती महिला इस योजना के लिए पात्रों है।
  • स्तनपान एवं गर्भवती वह महिलाएं जो आँगनबाड़ी केन्द्रो में पंजीकृत है Bihar Anganwadi Labharthi Yojana 2021 ऑनलाइन फॉर्म भरने के पात्र है।
  • आवेदक बिहार राज्य का मूल निवासि होना चाहीए। आवेदक बिहार की दूसरी सभी योजना या सेवाओं का लाभ लेता होगा। तभी वो इस योजना का भी लाभ ले पाएगा।

Bihar Anganwadi Labharthi Yojana 2021 important Documents

अगर आपको इस से संबंधित सारी जानकारी मिल गई हो। आपको आवेदन करने के लिए जरुरी दस्तावेज़ की जरूरत पड़ेगी उन सभी दस्तावेज की सहायता से ही आप अपना form भर सकते है। इसके लिए जरुर सारे दस्तावेज की जानकारी यहां निचे प्रदान की है।

  1. लाभार्थी आवेदक का मूल निवास प्रमाण पत्र
  2. आवेदनकर्ता का आधार कार्ड
  3. बैंक अकाउंट विवरण
  4. वोटर कार्ड
  5. मोबाइल नंबर
  6. पते से संबंधित दस्तावेज
  7. आवेदक की पासपोर्ट साइज फोटो।

National Apprenticeship Promotion Scheme 2021 In Hindi : 

Bihar Anganwadi Labharthi Yojana 2021 के लाभ

आपको इस योजना से क्या क्या लाभ हो सकते है। उसकी सारी जानकारी यहां निचे दी है। तो आप यह भी अच्छे से पढ़ ले।

  • आँगनबाड़ी केंद्र मेंRegistration सभी लाभार्थियों को आंगनबाड़ी योजना ओनलाइन के तहत आर्थिक सहायता का लाभ प्रदान किया जायेगा।
  • आर्थिक सहायता लाभ प्राप्त करने के लिए एकीकृत बाल विकास सेवा (ICDS) के द्वारा Online आवेदन शुरू किया गया है सभी नागरिक अब घर बैठे Portal की मदद से Registration process को पूरा कर सकते है।
  • इस yojana के तहत लाभार्थी पौष्टिक आहार को प्राप्त कर पाएंगे जिससे कुपोषण जैसी बिमारियों में रोकथाम होगी।
  • Bihar आंगनवाड़ी लाभार्थी Online form के माध्यम से लाभार्थियों को आर्थिक सहायता का लाभ उनके बचत बैंक खाते में Transfar किया जायेगा जिसका सीधा लाभ बिना किसी परेशानी के प्राप्त कर पाएंगे।
  • इस आर्थिक योजना का लाभ राज्य के 6 माह से लेकर 6 वर्ष तक के बच्चों को तथा गर्भवती महिलाओ को इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • इसके साथ उन सभी महिलाओं को भी बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी Yojana के माध्यम से वित्तीय सहायता राशि का लाभ प्रदान किया जायेगा जो गर्भवती महिलाएं एवं स्तन पान कराने वाली महिलाएं आंगनबाड़ी केंद्रों मेंRegister है।
  • Lockdown के समय में भी नागरिक अपने लिए पोषित आहार को उपलब्ध कर पाएंगे।

Bihar Anganwadi Labharthi Yojana 2021 का उद्देश्यों

इस योजना का उद्देश्यों बहुत ही शरल है। बिहार सरकार का यही उद्देश्यों है की बिहार के सभी बच्चों और उनकी माता तथा गर्भवती महिला को पोष्टिक आहार प्रदान कर सकें।

इस योजना की सहायता से कोई भी बच्चा कुपोषण वाला नही होगा। सभी बच्चे तंदुरस्त और हेल्थी ही होंगे।  बिहार सरकार ने इसीलिए इस योजना की शुरुआत की है। जो बच्चे या गर्भवती महिला जिन्हे इस योजना का लाभ कोरोना के समय नही मिला था। उन सभी को इस योजना के तहत लाभ प्रदान करना ही बिहार सरकार का मुख्य उद्देश्य है इस योजना को शुरू करने का।

इसे भी पढ़ें:

Bihar Anganwadi Labharthi Yojana 2021 आवेदन कैसे करें

अगर आपको Bihar Anganwadi Labharthi Yojana 2021 का लाभ लेना है तो सबसे पहले आपको इसके लिए आवेदन करना होगा। इस योजना का आवेदन आप इसकी official website पर जाकर कर सकते हो या आप अपने नजदीकी आंगनवाडी केन्द्र से भी इस योजना का आवेदन करवा सकते हो।

जब आप इस योजना का संपूर्ण आवेदन कर दोगे तो फिर आपको भी इस योजना का लाभ मिलेगा।




Bihar Anganwadi Labharthi Yojana 2021 आवेदन प्रक्रिया

अगर आप इस योजना के लिए पात्रों हो तो आप भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है। इस योजना के लिए आवेदन करने की सारी जानकारी यहां हमने दी है। जिसकी सहायता से आप भी आवेदन कर के इस योजना का लाभ ले सकते है।

Step 1

सबसे पहले आपको Bihar Anganwadi Labharthi Yojana 2021 के official website पर जाना होगा होगा जिसकी लिंक हमने नीचे दी हुई लिंक हुए है। उसकी सहायता से भी जा सकते हो या आप चाहें तो आप गूगल पर icdonline सर्च कर के भी इसकी official website पर जा सकते हो।

Step 2

जैसे आप लिंक पर क्लीक करके official website पर जाओगे तो आपको उस वेबसाइट का होम पेज देखने को मिलेगा जो इस प्रकार से होगा जैसा आपको image में बताया गया है।

Bihar Anganwadi Labharthi Yojana 2021

Step 3

उसके बाद आपको वहा होम पेज पर ‘ बिहार के अंतर्गत आनेवाले आंगनवाड़ी में पहले से निबन्धित लाभार्थियों को कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए आंगनवाड़ी के माध्यम से दिए जाने वाले गर्म पका भोजन एवं THR के स्थान पर समतुल्य राशि का सीधे बैंक खाता में भुगतान हेतु ऑनलाइन निबंधन| ‘ पर क्लीक किजिए।

Bihar Anganwadi Labharthi Yojana 2021

Step 4

उसके बाद आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन खुल जाएंगे इसमें से आपको   [ प्रपत्र भरने के लिए यहां क्लिक करें  ] लिंक पर क्लीक कर दीजिए।

Bihar Anganwadi Labharthi Yojana 2021

Step 5

जैसे ही आप उपर बताए option पर क्लिक करोगे आपके सामने एक पुरा form ओपन हो कर आ जाएगा। आपको इस form में दी गई जानकारी को सही और बिना कोई भूल के अच्छे से भरना है।

Bihar Anganwadi Labharthi Yojana 2021

Step 6

अगर आपने form को अच्छे से भर दीया है तो अब आपको इस form ko submit कर देना होगा। इसके लिए आपको रिजिस्टर करे के ऑप्शन पर क्लीक करके रजिस्टर कर लेना है।

Bihar Anganwadi Labharthi Yojana 2021

उसके बाद आपको अपना यूजर आईडी और पासवर्ड मिल जाएगा।

Important links




Official website Click here
Apply Now Apply Now
App Download Click here
Join Telegram Visit now

FAQ

बिहार आँगनबाड़ी लाभार्थी योजना 2021 की शुरुआत कब की गयी ?

राज्य सरकार के द्वारा बिहार आँगनबाड़ी लाभार्थी योजना की शुरुआत 30 मार्च 2020 को कोरोना महामारी के दौरान की गयी।

Bihar Anganwadi Labharthi Yojana 2021 में किसको लाभ मिलेगा?

इस योजना से बच्चो और गर्भवती महिलाओं को लाभ मिलेगा।

Bihar Anganwadi Labharthi Yojana 2021 के आवेदन करते समय आवेदक के पास क्या होना अनिवार्य है?

लाभार्थी नागरिक के पास योजना में पंजीकरण करने के लिए पति पत्नी में से किसी एक का आधार नंबर होना अनिवार्य है उसी के आधार पर वह पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा कर सकते है।

योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक के पास मुख्य रूप से कौन से दस्तावेज होने आवश्यक है ?

आधार कार्ड नंबर एवं आधार कार्ड से लिंक बैंक अकाउंट विवरण Bihar Anganwadi Labharthi Yojana का लाभ प्राप्त करने के लिए आवश्यक दस्तावेज है।

Conclusion

तो आज हमने इस आर्टिकल की सहायता से जाना की कैसे आप Bihar Anganwadi Labharthi Yojana 2021 के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के लिए जरुरी दस्तावेज़ की सूची भी हमने आपको प्रदान की है। इसके आपको जो कुछ लाभ इस योजना की वजह से होगा वो सारी जानकारी भी इस आर्टिकल में प्रदान की है। आपको इस आर्टिकल में Bihar Anganwadi Labharthi Yojana 2021 से संबंधित सारी जानकारी इसी आर्टिकल में मिल जाएगी।

अगर आपको इस आर्टिकल में दी हुई जानकारी अच्छी लगी हो तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तो और परिवार के लोगो से साथ तथा अपने सोशल मीडिया पर भी शेयर किजिए जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग को इस योजना के बारेमे पता चल सके।

Updated: 27/10/2021 — 12:01 PM

5 Comments

Add a Comment
  1. भाई ये योजना अब बंद होने वाला हैं क्योंकि आंगनबाड़ी सब खुल गया हैं अब आगनवाड़ी के माध्यम से ही सभी को लाभ दिया जायेगा
    इस योजना से किसी को पैसा नहीं मिलता हैं। हमलोग ये सब कर चुके हैं कोरोना काल में ही हमलोग सब 100,,,150 लाभार्थी का ऑनलाइन कर चुके इससे किसी का पैसा नहीं मिलता हैं बाकी अब कोरोना गया ही किसी को भी पैसा नहीं मिलने वाला हैं

    जो लोग ऑनलाइन करेगा भी तो 100 में 95 का नहीं ऑनलाइन होगा क्योंकि कोरोणा काल में आगनवाड़ी के द्वारा ऑनलाइन कर दिया जा चुका हैं पूरे बिहार में……..

    1. ha jo baki hai oh karega

  2. Sir mujhe kuchh labh nhi milta hai

  3. Hello sir mujhe job ki bhut jarurat hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *