2000 Rs Note: अभी भी रखे है 2 हजार रुपये का नोट तो घर बैठे भेजे RBI Office, पूरी प्रक्रिया जाने

2000 Rs Note: जैसा की हम सभी जानते है की अब 2 हजार रुपये का नोट को आरबीआई द्वारा बंद कर दिया गया है। आरबीआई ने 2 हजार रुपये नोट को चलन मे रखने का फैसला 30 सितंबर, 2023 तक किए थे। अगर इसके बाद आपके पास कोई भी 2 हजार रुपये का नोट है तो इसे कानूनी tender नहीं माना जाएगा। अगर आपके पास अभी भी 2 हजार रुपये का नोट है तो आप इसे बीमाकृत डाक द्वारा रिजर्व बैंक के निर्दिष्ट क्षेत्रीय कार्यालयों मे भेज सकते है।

BiharHelp App

यह विकल्प उन सभी लोगों के लिए बहुत ही लाभदायक और कल्याणकारी विकल्प है जो रिजर्व बैंक के निर्दिष्ट क्षेत्रीय कार्यालयों से बहुत ही दूर रहते है। आरबीआई ने कहा है की हम उन ग्राहकों को जीनके पास अभी भी 2 हजार रुपये का नोट पड़ा हुआ हुआ है उनको सबसे सरल और सुरक्षित तरीके से 2 हजार रुपये के राशि को जमा करने के लिए रिजर्व बैंक के निर्दिष्ट क्षेत्रीय कार्यालयों  बीमाकृत डाक के जरिए भेजेने के लिए प्रोत्साहित करते है।

2000 Rs Note

2000 Rs Note

आज एक इस आर्टिकल मे हम आपको 2000 Rs Note को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के ऑफिस मे भेजेने के पूरी प्रक्रिया को बताने वाले है। अगर आपके पास भी अभी भी 2 हजार रुपये के नोट है तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़कर अपना 2 हजार रुपये का नोट को रिजर्व बैंक के निर्दिष्ट क्षेत्रीय कार्यालयों मे भेज सकते है। इसलिए आप इस आर्टिकल को अंत तक पढे।

2000 Rs Note: Overview

Article Name 2000 Rs Note
Article Type Latest Update
Homepage Click Here
Sarakri Yojana Click Here
Telegram Channel Click Here



अभी भी रखे है 2 हजार रुपये का नोट तो घर बैठे भेजे RBI Office- 2000 Rs Note

आज के इस आर्टिकल मे हम आप सभी पाठकों को हार्दिक स्वागत करते है आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए 2000 Rs Note को रिजर्व बैंक के निर्दिष्ट क्षेत्रीय कार्यालयों मे भेजने के बारे मे पूरी प्रक्रिया को विस्तार से बताने वाले है। अगर आप पास अभी भी 2 हजार रुपये का नोट पड़ा हुआ है तो अब आपको घबराने के जरूरत नहीं है। आप नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके अपना 2 हजार रुपये को अपने घर बैठे बीमाकृत डाक के जरिए रिजर्व बैंक के निर्दिष्ट क्षेत्रीय कार्यालयों मे भेज सकते है।

Read Also:

अगर आप 2000 Rs Note को रिजर्व बैंक के निर्दिष्ट क्षेत्रीय कार्यालयों मे जमा करना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढे। इस लेख मे इस 2 हजार रुपये के नोट को आरबीआई ऑफिस मे भेजने के पूरी प्रक्रिया को विस्तार से बताया गया है।

2000 Rs Note

बीमाकृत पोस्ट से जमा करें 2 हजार रुपये का नोट 

  • आरबीआई ने कहा है की टीएलआर तथा बीमित पोस्ट सभी ग्राहकों को 2 हजार रुपये को जमा करने के लिए एक सुरक्षित और सरल तरीका है। ग्राहकों को इस विकल्प को लेकर उनके मन मे कोई भी दर नहीं होने चाहिए।
  • हम आपको बता दे की सिर्फ दिल्ली कार्यालय को अभी तक 700 से अधिक टीएलआर फ़ॉर्म मिल चुके है।
  • RBI ने कहा है की यह दोनों विकल्प जनता के लिए 2 हजार रुपये नोट को जमा करने का एक बहुत ही सरल और सुविधाजनक विकल्प है।
  • RBI ने 19 मई 2023 को सभी 2 हजार रुपये को चलन से वापस लेने के घोषणा किए थे। और सभी लोगों को नोटों को जमा करने के सुविधा भी दिए थे।



अब तक 97% नोट हुए है वापस

  • आरबीआई ने कहा है की जब से 2 हजार रुपये का नोट को बाजार मे चलन से वापस लिया गया है उस वक़्त से लोगों द्वारा कुल 97% से अधिक नोट को अब तक आरबीआई ऑफिस मे जमा किए जा चुके है।
  • हम आपको बता दे इन सभी 2 हजार के नोटों को बदलने और अपने बैंक खाता मे जमा करने के समय सीमा पहले 30 सितंबर 2023 तक थी।
  • लेकिन अगर आपके पास अभी भी 2000 Rs Note है तो आप इसे टीएलआर तथा बीमित पोस्ट के जरिए रिजर्व बैंक के निर्दिष्ट क्षेत्रीय कार्यालयों मे वापस कर सकते है।

2000 Rs Note

2000 Rs Note को वापस कैसे करें?

अगर आपके पास अभी भी 2 हजार रुपये का नोट है तो आप इसे बड़े आसानी से रिजर्व बैंक के निर्दिष्ट क्षेत्रीय कार्यालयों मे भजे सकते है। 2000 Rs Note को RBI Office भेजने के पूरी प्रक्रिया को नीचे बताए हुए है।

  • 2000 Rs Note को RBI Office मे भेजने के लिए आप एक लिफाफा लें और उसमें अपने 2000 रुपये के नोट डालें।
  • अब आप उस लिफाफे पर अपना नाम, पता, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी लिखें।
  • उसके बाद आप लिफाफे को बीमाकृत डाक के माध्यम से RBI के निर्दिष्ट क्षेत्रीय कार्यालयों में भेजें।

इस तरह से आप 2000 Rs Note को  RBI Office मे भेज सकते है।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल मे हम आपको 2000 Rs Note को रिजर्व बैंक के निर्दिष्ट क्षेत्रीय कार्यालयों मे वापस करने के पूरी प्रक्रिया को सही सही और विस्तार पूर्वक बता दिए है।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इसे शेयर जरूर करें। औरप आपके पास इस आर्टिकल से सबधित कोई प्रश्न हो तो आप हमे नीचे के कमेन्ट सेक्शन मे अपना कमेन्ट करके पूछ सकते है।

Important Links

Homepage Click Here
Sarakri Yojana Click Here
Telegram Channel Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *