Web Developer Kaise Bane | How to become a Developer in 2024 – वेब डेवलपर कैसे बने, जॉब, सैलरी की सम्पूर्ण जानकारी

Web Developer Kaise Bane: आज के आर्टिकल आप सभी के लिए बहुत खास होने वाला है क्यों की इस इंटरनेट के दुनिया मे आप के लिए एक अच्छा करिअर का विकल्प ले कर आए है । आप अगर टेक्नॉलजी और कंप्युटर मे रुचि रखते है तो आप भी  Web Developer Kaise Bane के बारे मे सोच रहे है तो आज हम आप को वेब डेवलपर के बारे मे विस्तारित रूप से बताने बाले है जिससे के लिए आप को हमारे साथ लास्ट तक बने रहे ।

इस डिजिटल दुनिया मे आप अगर दुनिया के साथ नहीं चलेंगे तो आप अपने करिअर मे पीछे रहा जाएंगे । जी हा अगर आप भी 12th पास कर चुके है और Web Developer Kaise Bane बनाना चाहते है तो आप के आज हम पूरा रोड मॅप ले कर आए है जिसमे जॉब से ले कर सैलरी के बारे मे सारी जानकारी मिल जाएगी ।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

Web Developer

Web Developer Kaise Bane – Overview

Article Name Web Developer Kaise Bane
Article Type Career
Qualification 12th
Year 2024
Average Salary 5 lakh to 10 lakh

How to become a Developer in 2024 वेब डेवलपर कैसे बने। जॉब , सैलरी की सम्पूर्ण जानकारी

आज के आर्टिकल मे आप लोग का बहुत स्वागत करते है क्यों की आज के आर्टिकल मे हम आप को Web Developer Kaise Bane के बारे मे आप को पूरी विस्तार मे बनाने वाले है जिससे पढ़ने के बाद आप आसनी से अपना करिअर बना सकते है ओर लाखों रुपया तक महीनों का आप काम सकते है ।



अगर आप भी 12वीं साइंस स्ट्रीम से पास कर चुके है और आप करिअर के बारे मे सोच रहे है है तो आप के लिए आज के इंटरनेट के डिजिटल दुनिया मे आप को अपना करिअर Web Developer or Web Designing मे अपना करिअर बना कर लाखों रुपया काम सकते है । तो चलिए इसको विस्तर मे बताते है जिससे आप को करिअर बनने मे बहुत हेल्प मिलेगी ।

Read Also….

Web Developer कौन होता है – 

आप को बता दे की वेब developer का काम होता है की वेबसाईट डिवेलप करना और उनका देख रेख करना होता है वेब डेवलपर बनने के लिए आप को प्रोग्रामिंग आणि चाहिए अगर आप के बिना कोडिंग के वेबसाईट बनाना चाहते है तो आज के टाइम मे वो भी संभव है जिससे आप आसानी से सिख कर वेब डेवलपर बन सकते है ।

Web Developer Kaise Bane

Web Developer कैसे बने ?

अगर आप भी 2024 मे Web Developer Kaise Bane के बारे जानना चाहते है तो आप को पता होनी चाहिए की इनके लिए आप को साइंस से 12th पास करने के बाद इंजीनियर या फिर टेक्निकल कोर्स करनी होती है ।

आप बात दे कि वेब डेवलपर तीन प्रकार का होता है

  1. फ्रन्ट – एंड वेब डेवलपर  
  2. बैक –  एंड डेवलपर 
  3. फूल स्टैक वेब डेवलपर

अगर आप फ्रन्ट – एंड Web Developer बनान चाहते है तो आप को इसके लिए HTML, CSS और JavaScript सीखना परगा आग आप बैक- एंड  Web Developer बनना चाहते है तो आप को इसके लिए JAVA, Python , PHP or DBMS आदि भाषा सखनी होगी ।

Web Developer Vs Web Designer – 

आप के मन मे भी ये सबल है तो आज आप को हम बता दे कि Web Developer or Web Designer दोनों का काम अलग अलग होता है वेबसाईट डेवलपर का मतलब बैक – एंड  डेवलपर होता है जबकि वेबसाईट डिजाइनर को फ्रंट – एंड  डेवलपर कहा जाता है । आप को बता दे की ये दोनों अलग अलग इंजीनियर होते है

1. Front-end Web Developer – 

आप को बात दे की एक फ्रन्ट एंड वेब डेवलपर वह होता है जिसका कॉमण्ड HTML, CSS, or JavaScript जैसे कोडिंग भाषा पर होती है जिसके माध्यम से वेब वेबसाईट डिजाइन करता है ।

फ्रन्ट एंड वेब डेवलपर को ही हम वेब डिजाइनर कहते है 

फ्रन्ट एंड वेब डेवलपर का काम होता है की कोडिंग भाषा के मदद से वेबसाईट डिजाइन करता है ओर उसे रन करता है जितना आप किसी वेबसाईट पे जा कर देख पते है वो दर काम फ्रन्ट एंड डेवलपर का होता है  ।



2. Front-end Web Developer –

आप को को बता दे की एक Front-end Web Developer का काम होता है की वो वेबसाईट के बैक एंड पर काम करता है जो आप को दिखाई नहीं देगा । बैक एंड डेवलपर बनने के लिए java, PHP, Python etc. जैसे कोडिंग भाषा पढ़ना होता है जिसके मदद से कोडिंग कर के वेबसाईट मे आए कोई प्रॉब्लेम को ठीक कर देते है

  • अगर आप भी बनना चाहते है तो आप भी सभी से java , Python के साथ साथ Database और Cache MySQL , Oracle आदि का कॉलेज होना जरूरी है
  • Server: Apache , Nginx, Microsoft IIS Server आदि का ज्ञान होना जरूरी है ।
  • API: इसका फूल फर्म “Application Programming Interface” होता है । जो की क्लाइंट ओर सेवर को बात करने मे मदद करता है ।

3. Full Stack Web Developer-

आप को बता दे की फूल स्टैक वेब डेवलपर वो लोग  होता है जिसके पास फ्रन्ट एंड और बैक एंड दोनों का अछि समझ रहता है मेरा कहने का अर्थ है की उको HTML, CSS के साथ साथ java, Pythan जैसे कोडिंग भाषा का ज्ञान होता है ।

अगर अप भी बैक एंड डेवलपर बनाना चाहते है तो आप को दोनों कोर्स करना परेगा ।

बिना कोडिंग के Web Developer कैसे बने –

आज के टाइम मे अगर आप भी एक वेबसाईट डेवलपर या वेबसाईट डिजाइनर बिना कोडिंग के बना चाहता है तो आप के लिए हम ये आर्टिकल मे डीटेल मे बता रहे है

आप को बाद दे की आज डिजिटल टाइम मे आप के पास WordPress जैसा ऑप्शन है जिस पर आप बिना कोडिंग के वेबसाईट बना सकते है ओर अपना करिअर बना सकते है



Web Developer की योग्यता –

अगर आप भी सोच रहे है की वेब डेवलपर बनाना चाहते है तो आप को स्टेप टू स्टेप फॉलो करनी होगी । 

  • सबसे पहले आप को 12th क्लास साइंस स्ट्रीम से पास करनी होगी
  • उसके बाद आप को B.Tech, BCA जैसी टेक्निकल डिग्री करनी होगी ।
  • जिससे कब आप को 4 एयर का कोर्स करनी होगी
  • कॉलेज मे अपना पॉटफफोलिए के साथ साथ  प्रोजेक्ट बन्नाए जो आप को जॉब लेने मे हेल्प करेगा ।

Web Developer की सैलरी –

आप को ये जानना बहुत ही जरूरी है क्यों की एक यही सबसे बढ़ी मोटवैशन है जिससे पढ़ कर आप करिअर बनने के बारे मे सोच सकते है आप को पता होनी चाहिए न्यू न्यू जॉइनिंग मे आप को 30 हजार से 40 हजार तक मिलता है लेकिन आगर आप के पास Experience है तो आप को लाख रुपया तक भी महीनों का मिल सकता है ।

सारांश : 

आज के आर्टिकल मे हम आप को केवल Web Developer Kaise Bane के बारे मे ही नहीं वल्कि इसकी योगता के साथ साथ जॉब के बारे मे भी बहुत विस्तार मे बताए है जिसे पद कर आप आसनी से अपना करिअर बना सकते है ।

आशा करता हु की आज काये हमार आर्टिकल बहुत पसंद आया होगा होता है आप अपने साथ अपने चाहने वाले को भी शेयर करे ओर कोई सबल हो तो आप मुझ से कमेन्ट कर के पूछ सकते है ।

IMPORTANT LINK

Home Page Click
Telegram Channel Click 
WhatsApp Group Click

 

Related Posts

Updated: 03/01/2024 — 9:17 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *