यूपी श्रम विभाग योजना लिस्ट 2022: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | UP Shram Vibhag Yojana List 2022 Online Registration

UP Shram Vibhag Yojana List 2022: उत्तर प्रदेश राज्यो में जो भी नए UP Shram Vibhag Yojana List 2022 के बारेमे आज हम इस आर्टिकल की सहायता से जानेंगे। उत्तरप्रदेश सरकार ने उत्तरप्रदेश के लोगो के लिए कोन कोन सी नई योजना का आरंभ किया है वो भी him इस योजना की सहायता से जानेंगे।

इस योजना की सहायता से up के सभी श्रोमीक वर्गियों परिवार को लाभ मिलेगा। UP Shram Vibhag Yojana में कैसे आवेदक आवेदन कर सकता है। इस योजना bke लिए जरूरी दस्तावेज कोनसे है। इसके अलावा हम यह भी जानेंगे की कैसे आवेदक को इस योजना का लाभ मिलेगा वो भी हम इस आर्टिकल की सहायता से।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱

Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

तो चलिए और भी जानकारी UP Shram Vibhag Yojana
के बारेमे जानकारी प्राप्त करेंगे। इस योजना की पूरी जानकारी के लिए हमारे इस आर्टिकल को पुरा अंत तक पढे।




UP Shram Vibhag Yojana List 2022

UP Shram Vibhag Yojana List 2022 Basic info

योजना का नाम UP Shram Vibhag Yojana List 2022
Yojana की शूरुआत किसने की उत्तरप्रदेश सरकार ने
योजना का मुख्य उद्देश्य श्रोमीको को रोजगार प्रदान करना
योजना का लाभ उत्तरप्रदेश के लोगो को रोजगार के लिए दुसरे राज्यो में नहि जाना पड़ेगा
लाभार्थी उत्तरप्रदेश के लोग
Location उत्तरप्रदेश




UP Shram Vibhag Yojana List 2022

उत्तर प्रदेश के श्रमिकों के लिए उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण विभाग द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाओं जैसे कि मेधावी छात्र पुरस्कार योजना, आवासीय विद्यालय योजना, सौर ऊर्जा सहायता योजना, कन्या विवाह अनुदान योजना, आवास सहायता योजना आदि का संचालन किया जाता है। इन योजनाओं के माध्यम से श्रमिकों को विभिन्न प्रकार की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

सभी श्रमिक यूपी श्रम विभाग योजना का लाभ प्राप्त करने के पात्र हैं। इन योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों माध्यमों से आवेदन किया जा सकता है।

सरकार द्वारा आरंभ की गई योजनाओं के माध्यम से श्रमिकों के जीवन स्तर में सुधार आएगा। उनको अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए दूसरों पर निर्भर रहने की भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी क्योंकि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा उनको विभिन्न प्रकार की सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी।

इसके अलावा इन योजनाओं के माध्यम से वह सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनेंगे। तो चलिए जानते है और भी जरुरी जानकारी इस श्रमिक योजना के बारेमे।

  • मातृत्व, शिशु एवं बालिका मदद योजना
  • संत रविदास शिक्षा सहायता योजना
  • मेधावी छात्र पुरस्कार योजना
  • आवासीय विद्यालय योजना
  • कौशल विकास, तकनीकी उन्नयन एवं प्रमाणन योजना
  • सौर ऊर्जा सहायता योजना
  • कन्या विवाह अनुदान योजना
  • आवास सहायता योजना
  • शौचालय सहायता योजना
  • चिकित्सा सुविधा योजना
  • आपदा राहत सहायता योजना
  • महात्मा गांधी पेंशन योजना
  • गंभीर बीमारी सहायता योजना
  • मृत्यु, विकलांगता सहायता एवं अक्षमता पेंशन योजना
  • अंत्येष्टि सहायता योजना
  • पंडित दीनदयाल उपाध्याय चेतना योजना

UP Shram Vibhag Yojana List 2022 का उद्देश्य

यूपी श्रम विभाग योजना का मुख्य उद्देश्य सभी श्रमिकों तक विभिन्न प्रकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाना है। श्रमिकों को उनके लिए आरंभ की गई योजनाओं की जानकारी नहीं होती है। इस कारणवश वह विभिन्न योजनाओं का लाभ प्राप्त करने से वंचित रह जाते हैं।

इस योजना के माध्यम से सभी श्रमिकों तक विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान किया जाएगा। जिससे कि प्रत्येक पात्र श्रमिक यूपी श्रम विभाग योजना का लाभ प्राप्त कर सके। इन सभी योजनाओं के माध्यम से श्रमिकों के जीवन स्तर में भी सुधार आएगा एवं वह आत्मनिर्भर एवं सशक्त भी बनेंगे।

अब श्रमिकों को अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए दूसरों पर निर्भर रहने की भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी क्योंकि सरकार द्वारा उनको विभिन्न प्रकार की योजनाओं के माध्यम से विभिन्न प्रकार की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

UP Shram Vibhag Yojana List 2022 की पात्रता

मातृत्व, शिशु एवं बालिका मदद योजना :इस योजना का लाभ श्रमिकों को केवल प्रथम 2 वर्ष तक ही प्रदान किया जाएगा।केवल संस्थागत प्रसव की स्थिति में ही इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।बालिका मदद योजना का लाभ पहली कन्या संतान एवं दूसरी संतान भी कन्या होने पर प्रदान किया जाएगा।निसंतान दंपत्ति को कानूनी रूप से गोद ली गई बालिका पर भी इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

संत रविदास शिक्षा सहायता योजना: इस योजना का लाभ एक परिवार के अधिकतम दो बच्चों को ही प्रदान किया जाएगा।बच्चे की आयु 25 वर्ष से कम होनी चाहिए।केवल उत्तर प्रदेश के मूल निवासी इस योजना का लाभ प्राप्त करने के पात्र हैं।

मेधावी छात्र पुरस्कार योजना :वे सभी श्रमिक जिनके पुत्र एवं पुत्री ने कक्षा 5 से 9 तक 55% या उससे अधिक अंक प्राप्त किए हैं वह योजना का लाभ प्राप्त करने के पात्र हैं।कक्षा 10 से 12 तक 50% या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले बच्चे भी इस योजना का लाभ प्राप्त करने के पात्र हैं।इसके अलावा आईटीआई, बीए, बीकॉम, बीएससी आदि में 60% या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को भी इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा पॉलिटेक्निक, डिप्लोमा, इंजीनियरिंग, मेडिकल डिग्री में राष्ट्रीय या राज्य स्तरीय परीक्षा उत्तीर्ण करने के पश्चात प्रवेश लेने पर भी इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा

आवासीय विद्यालय योजना :इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पंजीकृत श्रमिक के बच्चे की आयु 6 से 14 वर्ष होनी चाहिए।निर्माण श्रमिक विभाग में पंजीकृत होना अनिवार्य है।

कौशल विकास, तकनीकी उन्नयन एवं प्रमाणन योजना :इस योजना का लाभ आवेदक को तभी प्रदान किया जाएगा जब वह स्वयं या फिर उसके/पति/पत्नी या पिता पंजीकृत है तथा अंशदान अद्यतन जमा कर रहे हैं।यदि पंजीकृत श्रमिक खुद प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहते हैं तो उनकी आयु 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।पत्नी की कोई भी आयु सीमा निर्धारित नहीं की गई है।अविवाहित पुत्री की भी कोई आयु सीमा निर्धारित नहीं की गई है।आश्रित पुत्र की अधिकतम आयु 21 वर्ष होनी चाहिए।

सौर ऊर्जा सहायता योजना: आवेदक बोर्ड में पंजीकृत श्रमिक होना चाहिए तथा उसके द्वारा अंशदान अद्यतन जमा किया जाना होना चाहिए।इस योजना का लाभ परिवार के एक व्यक्ति को केवल एक बार ही प्रदान किया जाएगा।




UP Shram Vibhag Yojana List 2022 के लिए जरुरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु का प्रमाण
  • राशन कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • बैंक पासबुक की छायाप्रति

UP Shram Vibhag Yojana List 2022 के लाभ

  • उत्तर प्रदेश के श्रमिकों के लिए उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण विभाग द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जाता है।
  • इन योजनाओं के माध्यम से श्रमिकों को विभिन्न प्रकार की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।
  • सभी पंजीकृत श्रमिक इन योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के पात्र हैं।
  • इन योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए श्रमिकों द्वारा ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों माध्यमों से आवेदन किया जा सकता है।
  • सरकार द्वारा आरंभ की गई इन योजनाओं के माध्यम से श्रमिकों के जीवन स्तर में सुधार आएगा।
  • उनको अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए दूसरों पर निर्भर रहने की भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
  • क्योंकि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा उनको विभिन्न प्रकार की सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी।
  • इसके अलावा इन योजनाओं के माध्यम से वह सशक्त एवं आत्मनिर्भर भी बन सकेंगे।

UP Shram Vibhag Yojana List 2022 आवेदन करने की प्रक्रिया

अगर आप भी इस योजना में आवेदन करना चाहते है। तो आपको पता होना चाहीए की इस योजना में कैसे आवेदन करना है। इस योजना में आवेदन करने के लिए दो प्रक्रिया है online आवेदन और offline आवेदन। तो चलिए हम step by step सभी प्रक्रिया को जानते है।

इसे भी पढ़ें:

UP Viklang Pension Yojana Application 2022 | यूपी विकलांग पेंशन योजना 2022, ऐसे को एप्‍लाई

Bihar Police Sub Inspector Result 2022: जारी हुआ बिहार पुलिस एसआई भर्ती परीक्षा का रिजल्ट, यह रहा Direct Link

UP Shram Vibhag Yojana List 2022 Online आवेदन करने की प्रक्रिया

Step 1

सर्वप्रथम आपको उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

Step 3

अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।

UP Shram Vibhag Yojana List 2022

Step 4

होम पेज पर आपको आवेदन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

UP Shram Vibhag Yojana List 2022

इसके पश्चात आपको सामने आवेदन फॉर्म खुल कर आएगा।आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करनी होगी।

Step 5

अब आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।इसके पश्चात आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।इस प्रकार आप यूपी श्रम विभाग योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।




UP Shram Vibhag Yojana List 2022 Offline आवेदन करने की प्रक्रिया

  1. सबसे पहले आपको श्रम विभाग जाना होगा।
  2. अब आपको वहां से आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा।
  3. आप को आवेदन पत्र में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करनी होगी।
  4. अब आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अटैच करना होगा।
  5. इसके पश्चात आपको यह फॉर्म श्रम विभाग में जमा करना होगा।
  6. इस प्रकार आप यूपी श्रम विभाग योजना के अंतर्गत ऑफलाइन आवेदन कर सकेंगे।

UP Shram Important links

Official website Click Here
Our articles Click Here

FAQs

श्रमिक कार्ड की लिस्ट कैसे देखें?

यूपी श्रमिक कार्ड लिस्ट देखने के लिए आप सरकार की वेबसाइट upbocw.in को ओपन करें। इसके बाद श्रमिकों की सूची ( जनपदवार / ब्लाकवार ) के विकल्प को चुने। उसके बाद शहरी क्षेत्र के नगर निकाय और ग्रामीण क्षेत्र के विकास खंड को चुने और सभी जानकारी भरें। आपकी जानकारी सही होने पर यूपी श्रमिक कार्ड लिस्ट खुल जाएगी।

श्रमिक कार्ड की वेबसाइट कौन सी है?

उत्तर प्रदेश में लेबर कार्ड बनवाने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा।इसके लिए आपको यूपी श्रमिक पंजीकरण की ऑफिसियल वेबसाइट upbocw.in पर जाना होगा।

श्रमिक कार्ड के पैसे कब आएंगे?

ये 1000 रुपए सभी ई श्रम कार्ड बनवाने वालो के खाते मे जनवरी के माह मे भेजे जाएंगे। ओर दूसरी किस्त के 1000 रुपए आपके खाते मे फरवरी या मार्च 2022 तक भेजे जा सकते है। इस प्रकार आपको कुल 4 महीनो के 2000 रुपए सहायता के रूप मे प्रदान किया जाएंगे।

श्रम विभाग की योजनाओ की पंजीकरण प्रक्रिया क्या होगी?

श्रम विभाग की योजनाओ की पंजीकरण प्रक्रिया हमने आपको अपने आर्टिकल में विस्तारपूर्वक बता दी है। पंजीकरण प्रक्रिया जानने के लिए हमारे द्वारा लिखे गए लेख को पूरा पढ़े।

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल की सहायता से जाना की UP Shram Vibhag Yojana List 2022 देख सकते है। इसके लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं। आवेदक को इस श्रम योगी योजना से क्या क्या लाभ होगा। इस योजना की क्या क्या विशेषता है वो भी हम इस योजना की सहायता से जानेंगे। आवेदक की आवेदन करने की क्या पात्रता होगी वो भी हम इस आर्टिकल की सहायता से जानेंगे।

अगर आपको हमारे जरिए दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो आप हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तो और परिवार के लोगो के साथ भी शेयर किजिए जिससे अधीक लोगो तक इस योजना के बारेमे पता चल सके। आपका इस योजना से संबन्धित कोई भी सवाल है तो आप हमे comment Box में पुछ सकतें है।

Updated: 03/02/2022 — 9:22 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published.