UP BC Sakhi Bharti 2023: 10वीं पास ग्रामीण महिलाओं के लिए 3000 से ज्यादा नौकरियां, निकली बीसी सखी की भर्ती

UP BC Sakhi Bharti 2023:नमस्कार साथियों आज के लेख में हम बीसी सखी के लिए निकाली गई नई भर्ती के बारे में जानेंगे। उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा पूरे उत्तर प्रदेश की ग्राम  पंचायतों में 3808 बीसी सगी बहनों की भर्ती की अधिसूचना जारी कर दी गई है।  उत्तर प्रदेश बीसी सखी मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से दसवीं पास महिलाएं आवेदन कर सकती हैं। भर्ती की पात्रता और आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानने के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

UP BC Sakhi Bharti 2023

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उत्तर प्रदेश स्टेट रूरल लाइवलीहुड मिशन गवर्नमेंऑफ़ उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अपनी अधिकारिक वेबसाइट पर यूपीवीसी सखी योजना मैं रिक्तियों को भरने के लिए घोषणा कर दी है।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱

Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)




उत्तर प्रदेश बीसी सखी के लिए महिलाओं का दसवीं पास होना अनिवार्य होता है, प्रदेशभर की जितनी भी महिलाएं इस प्रोग्राम में आवेदन करने के लिए इच्छुक है और वह इसकी पात्रता रखती हैं उन्हें 5 फरवरी 2023 तक आवेदन करने का दिनांक निर्धारित किया गया है। इस प्रोग्राम में आवेदन कर्ता महिला की उम्र न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 50 साल के बीच होनी चाहिए वह महिलाएं ही योजना के पात्र होंगे।

इन बीसी सखियों को सरकार द्वारा ( बैंकिंग कॉरेस्पॉन्डेंट सखी ) को 6 महीने तक सरकार ₹4000 प्रति माह तक राशि प्रदान करेगी इसके अलावा बैंक से महिलाओं को लेनदेन पर कमीशन भी दिया जाएगा जिससे उनकी हर महीने की आय सुनिश्चित हो सके । 

UP BC Sakhi Bharti 2023

 

 BC Sakhi Bharti 2023 HIGHLIGHT

Scheme name BC Sakhi Scheme 2023
Scheme launched by Shri Yogi Adityanath
Launch date. 22 May 2020
Beneficiary All Female of Uttar Pradesh
Objective To provide employment to women at the local level
Medium   through the BC Pay
Year 2023
  download BC app. CLICK HERE
status of  scheme   active
Registration Form Activation for 2023 Active now
Number Of Post 3808 

Ministry of Employment Job Opportunity 2023: रोजगार के सुनहरे अवसरों का लाभ उठायें, Portal पर अपना पंजीकरण करवायें




UP BC Sakhi Bharti 2023: Highlight

उत्तर प्रदेश सरकार ने ग्रामीण विकास विभाग द्वारा संचालित उत्तर प्रदेश से राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत राज्य भर के विभिन्न ग्राम पंचायतों में रिक्त बीसी सखी के पदों को भरने के लिए विज्ञापन अधिकारिक रूप से जारी कर दिया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार विज्ञापन में प्रदेशभर से 3808 बीसी सखी की भर्ती की जाएगी आपको बताते चलें कि इन खाली पदों पर भर्ती केवल महिला उम्मीदवार ही आवेदन कर सकती है।

इसके साथ ही साथ प्रदेश भर की 58000 ग्राम पंचायत में 3544 ग्राम पंचायत सहायकों की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया को 17 जनवरी 2023 से शुरू कर दिया गया है। प्रोग्राम के लिए पात्र महिलाएं अपना आवेदन अंतिम तिथि से पूर्व यूपीवीसी सखी मोबाइल ऐप के माध्यम से कर सकती हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि उत्तर प्रदेश बीसी सखी के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 5 फरवरी 2023 है जो भी बहने इच्छुक हैं वह इस स्थिति से पहले अपनी आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर लें  अन्यथा वह इस योजना का लाभ लेने से वंचित रह जाएंगी।

इस योजना उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा 22 मई 2020 को शुरू की गई थी। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि यूपी वीसी सखी योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों की महिला है अब डिजिटल मोड के माध्यम से लोगों के घर पर बैंकिंग सेवाएं और पैसे का लेनदेन करेंगे।जिससे ग्रामीण स्तर पर भी डिजिटल सेवाएं उपलब्ध हो पाएंगे और महिलाओं को रोजगार भी मिलेगा। यूपी बैंकिंग संवाददाता सखी योजना से ग्रामीण महिलाओं को कमाई के लिए काम करने में मदद भी मिलेगी।

इन महिलाओं को( बैंकिंग कॉरेस्पॉन्डेंट सखी ) को 6 महीने तक सरकार ₹4000 प्रति माह तक राशि प्रदान करेगी इसके अलावा बैंक से महिलाओं को लेनदेन पर कमीशन भी दिया जाएगा जिससे उनकी हर महीने की आय सुनिश्चित हो सके ।

UP BC Sakhi Bharti 2023:बीसी सखी भर्ती 2023 के लिए योग्यता

उत्तर प्रदेश में  पूरे राज्य भर के पंचायत में बीसी सखी की भर्ती निकाली गई है जो इच्छुक महिलाएं  जिन्होंने कक्षा दसवीं की कक्षा पास कर ली है वह इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र हैं। स्मरण रहे कि इस योजना में आवेदन करने के लिए महिला की उम्र 18 वर्ष से लेकर 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए। साथ ही जो महिला उम्मीदवार विधि सही के लिए आवेदन कर रहा है वह उस पंचायत का स्थाई निवासी होना आवश्यक होता है। 

UP BC Sakhi Bharti 2023:विशेष सखी योजना मोबाइल ऐप-

सखी बहनों को काम करने में सुविधा हो इसके लिए 16 अगस्त 2020 को सखी एप का उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा किया गया था इस ऐप के माध्यम से आंगनवाड़ी, बीसी सखी योजना के अंतर्गत आने वाली सुविधाएं प्रदान कर पाएंगे यह आंगनबाड़ी केंद्र बोस्टन कंसलटिंग ग्रुप के द्वारा उत्कर्ष आंगनबाड़ी केंद्रों में परिवर्तित कर दिए जाएंगे।

UP BC Sakhi Bharti 2023:बीसी सखी योजना से महिलाओं को होने वाली लाभ-

 बीसी सखी योजना के शुरू होने से महिलाओं को निम्नलिखित लाभ होगा-

  • बीसी सखी योजना 2023 की सहायता से राज्य के लगभग 58000 से अधिक महिलाओं को रोजगार प्राप्त होने के आसार हैं
  •   बीसी सखी योजना के अंतर्गत जो महिलाएं डिजिटल डिवाइस खरीदना चाहती हैं उन्हें  उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा ₹50000 का अतिरिक्त सहायता दिया जाएगा
  •  बीसी सखी योजना के अंतर्गत महिला को ट्रेनिंग के बाद  हर महीने ₹4000 सरकार की तरफ से वित्तीय मदद दी जाएगी यह महीने ट्रेनिंग के बाद जॉइनिंग डेट से लेकर अगले 6 महीने तक दी जाएगी।
  •   संबंधित बैंक द्वारा किसी भी बीसी को प्रत्येक ट्रांजैक्शन पर एक निश्चित कमीशन दिया जाएगा और इंसेंटिव दी जाएगी इस प्रकार से बीसी सखी महीने भर में अच्छी आय अर्जित कर सकती हैं।
  •   प्रदेश भर के ग्रामीण क्षेत्रों में सामान्य बैंकों की अपेक्षाकृत कम शाखाएं हैं अतः गांव में लोगों को बैंकों के चक्कर काटने होते हैं अथवा लाइन लगाने होते हैं उन्हें इस योजना की शुरू हो जाने से बड़े पैमाने पर लाभ होगा ग्रामीण लोग अपने इस समय को किसी दूसरे कार्य को करने में इस्तेमाल कर सकेंगे।
  •  पूरे प्रदेश भर के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को बैंकिंग सुविधाएं उनके घर पर प्राप्त हो जाएंगी और उनके लिए यह लेनदेन उनके घर पर होगा तो सुरक्षित भी रहेगा।




UP BC Sakhi Bharti 2023:बीसी सखी योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज-

  • आधार कार्ड
  •  राशन कार्ड
  •  वोटर आईडी
  • दसवीं की मार्कशीट
  •  मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी
  •   निवास प्रमाण पत्र
  •  पासपोर्ट साइज फोटो
  •  अपनी योग्यता का विवरण  आदि

बीसी सखी योजना के लिए एप्लीकेशन  डाउनलोड करने तथा रजिस्टर करने की प्रक्रिया-

  • सर्वप्रथम आवेदन करने वाली महिलाओं को अपने प्ले स्टोर पर जाना होगा और प्ले स्टोर में bc सखी एप को सर्च करना है अब इसे डाउनलोड कर लेUP BC Sakhi bharti 2023
  • बीसी सखी मोबाइल एप्प को डाउनलोड करने के बाद ऐप को खोलें आपको लॉगिन अथवा फोन नंबर दर्ज करने का विकल्प दिखाई देगा यहां अपना मोबाइल नंबर दर्ज करो और वेरीफाई करें 
  •  इसके बाद आप यूपी वीसी सखी योजना के लिए रजिस्ट्रेशन से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी की सूची आपके सामने खुलेगी इसमें दी गई जानकारी को को ध्यानपूर्वक पढ़कर  आगे बढ़े औरUP BC Sakhi bharti 2023
  •  सूची में गई जानकारियों को ध्यान से पढ़कर नेक्स्ट बटन को क्लिक करें अब आपके सामने बेसिक प्रोफाइल मेनू पर क्लिक करने पर  बीसी सखी योजना का फॉर्म आपके सामने खुल जाएगा 
  • फॉर्म में मांगी जानकारियों को स्पष्ट तरीके से भरें संपूर्ण आवेदन को सोच समझकर एकाग्र मन से भरे यदि आवेदन में दी गई जानकारियां गलत पाई जाती है तो आपका आवेदन रद्द किया जा सकता है
  •  आवेदन में कुल मिलाकर 5 सेक्शन बनाए गए हैं जिसमे अलग-अलग जानकारी भरकर सेव करना होता है
  •  यदि एक सेक्शन को सेव करने के बाद आपकी प्रोफाइल का डाटा डिस्कनेक्ट हो जाए तो ऐसी स्थिति में सेव की गई जानकारियां आपके पोर्टल में सुरक्षित रहेंगी
  •  यदि किसी कारणवश आपके द्वारा दी गई सूचना गलत हो गई है तो इसे आप सेव करने के बाद एडिट बटन पर क्लिक करके सुधार कर सकते हैं परंतु प्रत्येक सेक्शन के सबमिट बटन को दबाने के बाद आप एडिट नहीं कर पाएंगे अतः इस फॉर्मको सावधानी पूर्वक भरें
  • आवेदक ,ध्यान रहे बिना सबमिट बटन दबाएं आप अगले सेशन में नहीं जा सकते, संपूर्ण फॉर्म को भरने के की बाद आपकी आवेदन प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।
  •  इस एप्लीकेशन में सुरक्षा की दृष्टि से समय-समय पर अपडेट आता रहता है अतः आप को ध्यान पूर्वक अपने एप्लीकेशन को समय-समय पर अपडेट करते रहना है।
  •  अभ्यर्थी की चयनित सूची भी इस एप्लीकेशन के सहायता आप अपना नाम देख सकती हैं आदि




निष्कर्ष-UP BC Sakhi Bharti 2023

बीसी सखी योजना की मदद से राज्य सरकार राज्य भर के ग्रामीण इलाकों में बैंकिंग सेवाओं को पहुंचाने के लिए कार्य कर रही है। इसके साथ ही स्थानीय स्तर पर महिलाओं को रोजगार भी दिया जा रहा है। इस योजना के माध्यम से स्थानीय लोगों को बैंकिंग सेवाओं से तथा डिजिटल सेवाओं से जुड़ने का मौका मिलेगा यह बीसी सखी घर-घर जाकर लोगों को डिजिटल बैंकिंग सिस्टम के बारे में समझाएंगे चुकी बीसी सखी उसी इलाके की रहने वाली होंगी अर्थात की स्थानीय भाषा वही होगी जो वहां के स्थाई लोग समझते हैं।

ऐसे में डिजिटल बैंकिंग सिस्टम को स्थानीय लोगों को समझने में काफी आसानी रहेगी इसलिए उम्मीद जताई जा रही है कि यह योजना काफी मददगार साबित होने वाली है। 

क्विक लिंक्स

Apply App Click Here
Join Our Telegram Group Click Here
Home Page Click Here

बीसी सखी योजना का उद्देश्य क्या है?

बीसी सखी योजना के माध्यम से सरकार राज्य भर के ग्रामीण इलाकों में डिजिटल सेवाओं को मुहैया कराने की प्रयास कर रही है जिससे ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों के जीवन शैली में बदलाव हो सके।

बीसी सखी योजना का लाभ कौन सी महिलाएं ले सकती हैं?

बीसी सखी योजना का लाभ वे सभी महिलाएं ले सकती हैं जो उत्तर प्रदेश के मूल निवासी हैं तथा उन्होंने हाईस्कूल की परीक्षा पास कर रखी है, साथ ही उनकी उम्र सीमा 18 वर्ष से लेकर 50 वर्ष के बीच हुए सभी महिलाएं इस योजना के लाभ लेने के पात्र हैं।

Updated: 29/01/2023 — 11:42 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *