Udyog Aadhaar Company Registration Bihar 2021 – Process, Documents Required & Benefits

Udyog Aadhaar Company Registration Bihar – Process, Documents Required & Benefits

Udyog Aadhaar Company Registration :उद्योग आधार पंजीकरण पूरी तरह से ऑनलाइन प्रक्रिया है जो पूरी तरह से निशुल्क है। यह देश में SMES के लिए एक महान बढ़ावा है और नीचे हम इसके लिए पंजीकरण की पूरी प्रक्रिया का विस्तार करते हैं ।

Udyog Aadhar Registration

हाल के दिनों में देश में छोटे-बड़े कारोबार को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार ने उद्योग आधार पंजीकरण (UAM) प्रक्रिया शुरू की थी। हालांकि, वर्तमान में, उद्योग आधार पंजीकरण उदयम पंजीकरण के लिए स्थानांतरित कर दिया गया है। MSME’S(माइक्रो, स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज) को सरकार द्वारा MSME को दिए जाने वाले लाभों को प्राप्त करने के लिए उदयम पंजीकरण के लिए आवेदन करना होगा।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱

Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

➡ इससे पहले, यदि आप एक व्यवसाय शुरू करने और लघु उद्योग पंजीकरण या MSME Registration प्राप्त करना चाहते थे, तो आपको बहुत सारी कागजी कार्रवाई से गुजरना होगा। आपको 2 फॉर्म भरने की जरूरत है: Entrepreneur Memorandum-I and Entrepreneur Memorandum-II (EM-II).। उद्योग आधार पंजीकरण केवल MSME या लघु उद्योग पंजीकरण के लिए शुरू किया गया था। उद्योग आधार से पंजीकृत उद्योग कई सरकारी योजनाओं जैसे सब्सिडी, आसान ऋण अनुमोदन आदि का लाभ प्राप्त करने के हकदार बन जाएंगे।




 ➡ वर्तमान में, उद्योग आधार पंजीकरण या EM-II वाले उद्योगों या उद्यमियों को 31.03-2021 तक MSME को प्रदान किए गए लाभ प्राप्त करने के लिए उद्योग पंजीकरण को कम करना पड़ा। यदि उद्यमियों ने उदयम पंजीकरण को कम नहीं किया है, तो उनका UAM or EM-II मान्य नहीं होगा और उन्हें MSME. को प्रदान किए गए लाभों को प्राप्त करने के लिए उदयम पोर्टल के तहत फिर से पंजीकरण करने की आवश्यकता है ।

Documents Required for Udyog Aadhaar Company Registration

Documents Particulars
Aadhaar Number 12 अंकों का आधार नंबर जो आवेदक को जारी किया जाता है। मालिकाना उद्यम के मामले में यह आधार नंबर management साझेदार का होना चाहिए, साझेदारी उद्यम के लिए अधिकृत साझेदार का और उद्यमों के अन्य रूपों के लिए अधिकृत व्यक्ति का होना चाहिए।
Name of Owner/Promoter आधार कार्ड में दिए अनुसार आवेदक का नाम
Category सामान्य(GEN) / अनुसूचित जनजाति (ST) / अनुसूचित जाति (SC) / अन्य पिछड़ी जाति (OBC)
Business Name उस संस्था का नाम जिसके तहत वह अपना व्यवसाय संचालित कर रहा है। एक आवेदक के पास एक से अधिक उद्यम हो सकते हैं और प्रत्येक को अलग उद्योग आधार के लिए एक ही आधार नंबर के साथ व्यक्तिगत रूप से पंजीकृत किया जा सकता है
Type of Organization Type of Business entity or Legal Entity. (Proprietorship, Partnership Firm, Hindu Undivided Family, Private Limited Company, Co-Operative, Public Limited Company, Self Help Group, LLP, Others)
Address संपर्क नंबर और ईमेल पते सहित communication उद्देश्यों के लिए व्यवसाय का डाक पता
Date of Commencement संबंधित व्यवसायों की प्रारंभ तिथि
Previous Registration Details (if any) किसी भी पिछले MSME पंजीकरण का विवरण
Bank Details कंपनी का बैंकिंग विवरण जिसमें बैंक खाता संख्या और IFSC Code शामिल है
Key Activity व्यवसाय की गतिविधि के प्रमुख क्षेत्र -service or manufacturing
National Industrial Classification (NIC) Code NIC Code राष्ट्रीय औद्योगिक वर्गीकरण पुस्तिका से दर्ज किया जाना चाहिए । आवेदक अपनी सभी गतिविधियों को शामिल करने के लिए कई राष्ट्रीय औद्योगिक वर्गीकरण-2008 (NIC) CODE का चयन कर सकता है।
Number of persons employed व्यवसाय में कर्मचारियों की संख्या
Investment in Plant & Machinery / Equipment व्यवसाय द्वारा मशीनरी और उपकरणों के संदर्भ में कुल राशि निवेश
District Industry Center (DIC) ऐसे व्यवसाय के निकटतम DIC (जिला उद्योग केंद्र) का विवरण, यदि आवश्यक हो

Note: चूंकि UAM  पंजीकरण अब मौजूद नहीं है और वर्तमान में सभी MSME को उदयम पंजीकरण प्राप्त करने की आवश्यकता है, इसलिए किसी भी दस्तावेज के लिए कोई आवश्यकता नहीं है। उदयम रजिस्ट्रेशन के लिए सिर्फ आधार और पैन कार्ड का ब्योरा जरूरी है और इसके लिए कोई दस्तावेज अपलोड करने की जरूरत नहीं है। अधिक जानकारी के लिए एमएसएमई पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेजों पर हमारे पृष्ठ पर जाएं।

Udyog Aadhaar Company Registration Process

  • SME (स्मॉल एंड मीडियम स्केल एंटरप्राइजेज) के मालिक को एक पेज फॉर्म भरना होता था जिसे वह ऑनलाइन या ऑफलाइन कर सकता था। ऑनलाइन पंजीकरण के लिए आवेदक को official website. पर जाना होगा।
  • यदि कोई एक से अधिक उद्योग के लिए पंजीकरण करना चाहता था तो उन्हें व्यक्तिगत पंजीकरण का विकल्प चुनने की आवश्यकता होगा।
  • इस रूप में MSME को अपने अस्तित्व, व्यावसायिक गतिविधि का विवरण, बैंक खाता, ownership और रोजगार विवरण और अन्य जानकारी को स्वयं प्रमाणित करना होगा।
  • यहां, इस पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान, व्यक्तियों को self-certified certificates. प्रदान करने की आवश्यकता होती है।
  • जैसा कि ऊपर बताया गया है, इस प्रक्रिया के लिए कोई पंजीकरण शुल्क नहीं देना होगा।
  • विवरण भरने और अपलोड करने के बाद, पंजीकरण संख्या generated होगी और इसे UAM में दिए गए ईमेल पते पर मेल किया जाएगा जिसमें अद्वितीय UAN (उद्योग आधार नंबर) होना चाहिए।

Recent Posts

UAM (Udyog Aadhaar Memorandum)

Udyog Aadhaar Memorandum पंजीकरण फॉर्म है जिसमें MSME अपने अस्तित्व को प्रमाणित करता है और मालिक के आधार विवरण, बैंक खाता विवरण इत्यादि जैसी अनिवार्य जानकारी प्रदान करता है। इस फॉर्म को जमा करने के बाद, unique UAN (Udyog Aadhaar Number) आवेदक के पंजीकृत ईमेल पर एक पावती फॉर्म जारी किया जाता है। (उद्योग आधार संख्या)। चूंकि यह एक स्व-घोषणा फॉर्म है, इसलिए किसी भी सहायक दस्तावेज की आवश्यकता नहीं है।

Udyog Aadhar/MSME Certificate Sample

Udyog Aadhaar Company Registration

IMPORTANT LINK




OFFICIAL LINK- udyogaadhaar.gov.in.

Bihar Mukhyamantri Udyami Yojna 2021

CLICK HERE

Bihar Bal Sahayata Yojana 2021

CLICK HERE
Updated: 03/06/2021 — 4:47 PM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *