Top Entrance Exams For Engineering: JEE के अलावा इंजीनियर्स के लिए टॉप एंट्रेंस एग्जाम

Top Entrance Exams For Engineering: बहुत सारे स्टूडेंट 12वीं कक्षा पास करने के बाद इंजीनियरिंग में एडमिशन लेने के लिए इंडियन इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलॉजी को ही पहली पसंद करते हैं। लेकिन आईआईटी में एडमिशन होना बहुत मुश्किल होता है इसके लिए JEE एडवांस परीक्षा को पास करना होता है लेकिन आईआईटी में बहुत कम सीट होती है और इस परीक्षा में हर साल लाखों स्टूडेंट बैठते हैं। सीट कम होने के कारण ज्यादातर स्टूडेंट्स आईआईटी में प्रवेश प्राप्त नहीं कर पाते हैं अगर आप भी ऐसे ही स्टूडेंट है तो आपको निराश होने की जरूरत नहीं है।

BiharHelp App

TOP ENTRANCE EXAMS FOR ENGINEERING

आईआईटी के अलावा देश में बहुत अच्छे शिक्षण संस्थान है जहां पर आप एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम दे सकते हैं। आज इस आर्टिकल में सभी स्टूडेंट्स भाइयों को कुछ ऐसे एंट्रेंस एग्जाम के बारे में बताने वाले हैं जिसमे स्टूडेंट शामिल होकर अपनी इंजीनियरिंग का सपना पूरा कर सकते हैं। आईए जानते हैं इसके बारे में…

Best Entrance Exams For Engineering 2024 – Overview

Name of the  Article Best Entrance Exams For Engineering 2024
Type of Article Education
Beneficiaries All India Students
Mode of Application Online
Detailed Information of Best Entrance Exams For Engineering 2024? Please Read the Article Completely.

Best Entrance Exams For Engineering 2024

इंजीनियरिंग करने का सपना हर साल लाखों स्टूडेंट देखते हैं लेकिन कॉलेज और बड़े-बड़े इंस्टीट्यूशन में सीमित संख्या में सीट होती है। ऐसे में प्रत्येक सीट के लिए हजारों की संख्या में उम्मीदवार दावेदार होते हैं।

लेकिन वह सीट किसी एक ही स्टूडेंट को मिलती है। बाकी के स्टूडेंट्स ऐसे में निराश हो सकते हैं। आज हम सभी युवा स्टूडेंट जो इंजीनियरिंग करना चाहते हैं उनके लिए JEE एडवांस परीक्षा के अलावा अन्य कई प्रकार की एंट्रेंस एग्जाम की लिस्ट लेकर आए हैं जो आप फाइट कर सकते हैं। और अपनी इंजीनियरिंग पूरी कर सकते हैं।

Read Also:

IIIT Hyderabad

इंजीनियरिंग करना है तो स्टूडेंट आईआईटी हैदराबाद द्वारा हर साल होने वाली अंडरग्रैजुएट एंट्रेंस एग्जाम (UGEE 2024) में बैठ सकते हैं। अगर आप यह है एंट्रेंस एग्जाम क्लियर कर लेते हैं तो आपका आईआईटी हैदराबाद में एडमिशन हो जाता है। सामान्य तौर पर इस परीक्षा के लिए फरवरी से अप्रैल के महीने में आवेदन फार्म भरे जाते हैं। इसके बाद इसकी एंट्रेंस एग्जाम मई के महीने में आयोजित की जाती है।




COMEDK UGET 2024

हर साल कंसोर्सियम आफ मेडिकल इंजीनियरिंग एंड डेंटल कॉलेज ऑफ़ कर्नाटका एंट्रेंस एग्जाम आयोजित होता है। इस एग्जाम को क्लियर करने के बाद स्टूडेंट्स को टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज बड़े-बड़े मेडिकल और डेंटल कॉलेज में एडमिशन मिल सकता है। जिन छात्रों का JEE एडवांस परीक्षा में सपना पूरा नहीं हो रहा है वह कर्नाटक की एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर कर सकते हैं।

WBJEE 2024

अगर आपको आईआईटी में एडमिशन नहीं मिला है तो आप पश्चिम बंगाल की टॉप कॉलेज में एंट्रेंस एग्जाम के लिए West Bengal Junior Entrance Exam में शामिल हो सकते हैं। स्टूडेंट के लिए यह परीक्षा बहुत ही अच्छी मानी जाती है। इसके बाद आप राज्य स्तर की टॉप यूनिवर्सिटी कॉलेज और सेल्फ फाइनेंस इंस्टीट्यूशन के अंदर इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी फार्मेसी आर्किटेक्चर प्रकार के कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं।

VITEE Exam

हर साल की भर्ती इस साल भी Vellore Institute of Technology Entrance Exam आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा क्लियर करने के बाद स्टूडेंट्स को चेन्नई भोपाल और अमरावती की बड़ी-बड़ी बीटेक इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन लेने का मौका मिल जाता है।




BITSAT Exam

साल 2024 में बिरला इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस एडमिशन टेस्ट की परीक्षा आयोजित होगी। हर साल यह है परीक्षा आयोजित की जाती है जिसमें हजारों स्टूडेंट्स हिस्सा लेते हैं और अपने इंजीनियरिंग करने का सपना पूरा करते हैं।

MHTCET Exam

इस प्रवेश परीक्षा का पूरा नाम Maharashtra Health and Technical Common Entrance Test है। इसे पूरा करने के बाद आप बीटेक या फिर फार्मेसी में प्रवेश ले सकते हैं। यह एग्जाम क्लियर करने के बाद आपको महाराष्ट्र के टॉप कॉलेज में एडमिशन मिल जाएगा।

सारांश

हर साल लाखों की संख्या में स्टूडेंट्स आईआईटी के एग्जाम देते हैं। JEE Advance परीक्षा स्टूडेंट के लिए बहुत ही कठिन होती है और इसमें कंपटीशन ज्यादा होने की वजह से ज्यादातर स्टूडेंट्स इसमें सेलेक्ट नहीं होते हैं। ऐसे स्टूडेंट्स राज्य स्तर की एंट्रेंस एग्जाम देकर वहां के टॉप कॉलेज में एडमिशन लेकर अपनी पढ़ाई का सपना पूरा कर सकते हैं। अगर आप भी एक इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स है तो दी गई जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी। इसी प्रकार की जानकारी के लिए नियमित रूप से हमारी वेबसाइट पर विजिट करते रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *