Top Agricultural States: खेती में आगे है भारत के ये राज्य देश की भूख मिटाने में निभाते है अहम भूमिका

Top Agricultural States – हमारा प्यारा देश भारत आज भी एक कृषि प्रधान देश है जहां बड़े पैमाने पर खेती की जाती है। हमारे देश की आधी से ज्यादा जनसंख्या आज भी गांव में निवास करती है और गांव के लोग मुख्ता कृषि पर ही निर्भर होते हैं। हमारे देश की 60 से 70% आबादी आज भी कृषि पर निर्भर करती है। भारत आज पूरी दुनिया में कई अनाज पैदा करने के मामले में प्रथम स्थान पर आता है।

आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि भारत के कौन से राज्य खेती में सबसे आगे हैं जो देश की भूख मिटाने में अहम भूमिका निभाते हैं। इन Agricultural States के वजह से ही हमारे देश की आबादी का भूख मिटाता है। तो चलिए बताते हैं आपको उन टॉप के राज्य के बारे में जो खेती में सबसे आगे हैं।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

Top Agricultural States

Top Agricultural States – Overview

Name of Post

Top Agricultural States

Name of the states Name is given below
Location of the state Location is given below
Benefits You get information
Years 2023

Must Read

Top Agricultural States

पंजाब और बिहार के अलावा भी बहुत सारे राज्य है जो खेती मे बहुत अच्छे है। आज इस लेख मे हम बताएंगे की भारत मे सबसे ज्यादा और सबसे अच्छी खेती कहाँ होती है और इससे आप जान पाएंगे की बहुत जगहों पर लाखों की खेती हो रही है। इस लेख मे हम खेती से जुड़ी कुछ Agricultural States की जानकारियों को भी समझने का प्रयास करेंगे।



पश्चिम बंगाल

भारत का राज्य पश्चिम बंगाल जो कि भारत की पूर्व दिशा की ओर स्थित है। बता दे कि भारत में सबसे ज्यादा चावल पश्चिम बंगाल में पैदा की जाती है। पश्चिम बंगाल से देश के अन्य भागों में अनाज का सप्लाई किया जाता है।

पश्चिम बंगाल कई और अन्य प्रकार की खेती में भी सबसे आगे है। पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में सबसे ज्यादा चाय पत्ती की खेती की जाती है। देश की एक बड़ी आबादी का भूख मिटाने में पश्चिम बंगाल एक अहम भूमिका निभाता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि पश्चिम बंगाल में लगभग डेढ़ करोड़ मेट्रिक टन चावल का उत्पादन हर साल किया जाता है जो की एक बहुत बड़ी मात्रा होती है।

फल और सब्जियों की खेती

भारत के पश्चिम बंगाल राज्य में फल और सब्जियों की खेती भी सबसे अधिक मात्रा में की जाती है। पश्चिम बंगाल में कई अलग-अलग प्रकार के फल और सब्जी का उत्पादन किया जाता है और देश के विभिन्न भागों में सप्लाई किया जाता है।

कई प्रसिद्ध फल जैसे कि आम अमरूद लीची अनार और संतरा का पैदावार पश्चिम बंगाल में खूब किया जाता है। आपने भी पश्चिम बंगाल के प्रसिद्ध फलों के बारे में जरूर सुना होगा और खाया होगा।

इसके अलावा पश्चिम बंगाल में सब्जियों का उत्पादन भी खूब भारी मात्रा में किया जाता है। कई अलग-अलग प्रकार के सब्जियां पश्चिम बंगाल में उगाया जाता है।



देश का भूख मिटाने में निभाता है यह अहम भूमिका

भारत में कृषि में सबसे आगे होने के कारण देश का आधे से ज्यादा आबादी का पेट भरने में अहम भूमिका निभाता है पश्चिम बंगाल। ऐसे में अगर कहा जाए की देश का आधा पेट भरता है पश्चिम बंगाल तो यह गलत नहीं होगा।

अगर आज पश्चिम बंगाल किसी कारणवश फलों सब्जियों और अनाज का खेती करना कम कर देता है तो इसे पूरी देश में एक समस्या आ खड़ी होगी क्योंकि देश का एक भाग पश्चिम बंगाल में कृषि के लिए निर्भर करता है।

Conclusion

दोस्तों आज के इस लेख के माध्यम से हमने आपको भारत के टॉप कृषि राज्य (Top Agricultural States) के बारे में बताया जहां सबसे ज्यादा अनाज उगाया जाता है और यह राज्य देश की आबादी का भूख मिटाने में एक अहम भूमिका निभाता है। हमें उम्मीद है कि हमारा यह लेख आपके काम आया हो।अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर साझा करें और कमेंट में अपना विचार दें।

Related Posts

Updated: 03/01/2024 — 9:27 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *