स्वदेश स्किल कार्ड योजना ऑनलाइन आवेदन | Swadesh Skill Card 2021 Apply Right Now

आज हम जानेंगे की कैसे आप Swadesh Skill Card 2021 के लिए आवेदन कर सकते हो। यह कार्ड किसके लिए है। इस कार्ड को बनाने के लिए क्या प्रक्रिया है। इसके आवेदन के लिए क्या क्या पात्रता है। प्रवासी मजदूर को इस कार्ड के ज़रिए कैसे लाभ हो सकता है। यह सारी जानकारी आज हम इस आर्टिकल की सहायता से जानेंगे तो बने रहिए इस आर्टिकल के साथ अंत तक।

Swadesh Skill Card 2021 क्या है?

Swadesh Skill Card Yojana एक तरह का कार्ड है। जिसकी सहायता से भारत वापिस आए विदेशी भारत के मजदूर को इस योजना का लाभ मिलेगा।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

यह योजना को खास करके प्रवासी मजदूर के लिए ही बनाया गया है। जिसमे जिन भी प्रवासी मजदूर ने अपनी जॉब खो दी है। उन सभी के लिए यह एक सुनहरा मौका है।

Swadesh Skill Card 2021

Swadesh Skill Card 2021 Basic Info

योजना नाम Swadesh Skill Card 2021
योजना की शुरूआत  30 मई 2020
योजना का उद्देश्यों भारत के लोग जो विदेश में काम करते थे। उन सभी को इस योजना के तहत भारत में ही रोजगार प्रदान करना।
Location पूरे भारत के लिए
किसको लाभ मिलेगा भारत के नागरिकों को
किसने इस योजना की शुरूआत की केंद्रों सरकार
Eligibility  बेरोजगार



Swadesh Skill Card 2021 उद्देश्यों

Swadesh Skill Card Yojana के अंतर्गत वे लोग जिन्हे बंदे भारत योजना के तहत भारत वापिस लाया गया है। वे सभी लोगो जो विदेश में काम कर रहे थे। उन्हे covid 19 की वजह से अपने वतन वापिस आना पड़ा था।

वे सभी वापिस तो आ गए लेकीन उन लोगो के पास भारत में कोई भी जॉब नही है। वे सभी बेरोजगार प्रवासी लोगो के लिए भारत सरकार ने Swadesh Skill Card Yojana की शुरुआत 30 मई 2020 में की है।

इस योजना के तहत भारत सरकार उन सभी प्रवासी मजदूरो को job देगा।

  • केंद्र सरकार के द्वारा स्वदेश पोर्टल को जारी किया गया है स्वदेश लौटे भारतीय नागरिकों का पोर्टल के अंतर्गत डाटा एकत्रित करने के लिये एक ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म जारी किया है।
  • पोर्टल के माध्यम से स्वदेश लौटे नागरिकों का कार्य संबंधी विवरण को ऑनलाइन प्राप्त किया जायेगा।
  • इस ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म में आवेदक को रोजगार से संबंधी पूर्ण विवरण दर्ज करना होगा जैसे रोज़गार का पद, कार्य के अनुभव की अवधि,रोजगार के प्रकार आदि जानकारी।
  • पोर्टल के तहत पंजीकृत सभी नागरिकों को एकत्रित किया जायेगा जिसके पश्चात उन्हें उनके हुनर और योग्यता के आधार पर रोजगार उपलब्ध किये जायेंगे।
  • यदि आवेदक को पंजीकरण से संबंधी कोई परेशानी होती है तो पोर्टल पर टोल फ्री नंबर भी उपलब्ध किये गए है। किसी प्रकार की मदद के लिए आप टोलफ्री नंबर पर संपर्क कर सकते है।

Swadesh Skill Card 2021 important Dates

इस योजना के लिए कोई भी निर्धारीत तारिख नहीं है। इस योजना के लिए आप जब चाहें आवेदन कर सकते हो। इस योजना के official पोर्टल पर इसके लिए आवेदन करने की प्रक्रिया चालू ही है।

Starting Date
End Date

स्वदेश स्किल कार्ड योजना important Documents

अगर आप भी इस योजना के लिए आवेदन करने वाले हो तो आपके पास भी निचे बताई हुए दस्तावेज होने चाहीए। तभी आप आवेदन कर सकते हो। को इस प्रकार से है।

  • Aadhar Card
  • Passport
  • Job details
  • Job experience certificate
  • Email id
  • Mobile number

Swadesh Skill Card 2021 Elligibility

जब आप Swadesh Skill Card के लिए आवेदन दो तो आपके पास निचे बताई हुई पात्रता होनी चाहिए।

  • इस योजना के लिए वे सभी लोग eligibale है जो भारत के नागरिक है।
  • जो लोग corona काल में विदेश से वंदे भारत मिशन के तहत भारत वापिस आए है। वे सभी प्रवासी मजदूर Swadesh Skill Card 2021 के लिए Elligibility है।
  • Education qualification: इस कार्ड के लिए एजुकेशन एलिगिबिलिटी नही है लेकीन शर्त इतनी जैकी आवेदक भारत का नागरिक होना चाहीए और विदेश में काम करता हो। वैसे ही लोग उसके लिए आवेदन कर सकते है।
  • प्रवासी मजदूर के पास जैसे ज्यादा experience होगा वैसे उनको ज्यादा जल्दी जॉब मिलेगा। तो आवेदक के पास उसके पास जो स्किल है। उसका अनुभव भी होना चाहिए।
  • इस कार्ड के लिए जो आवेदक आवेदन दे रहा है। उसके पास पासपोर्ट भी होना चाहीए।

Swadesh Skill Card 2021 age limit

जो लोग covid 19 की महामारी की वजह से भारत वापिस आ गए है। और उन्हे भी Swadesh Skill Card बनवना हैं,तो उसके लिए उन लोगो की आगे 18 से 50  की या उससे अधीक होनी चाहीए। तभी आवेदक आवेदन कर पाएगा।



Swadesh Skill Card 2021 बनाने की प्रक्रिया क्या है?

Swadesh Skill Card 2021 बनवाने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है। आपको इसकी official website पर जाना है। वहा आपसे जरुर जानकारी मांगी जाएगी। उसे अच्छे से भर देना है।

इतनी प्रक्रिया होने पर आपका कार्ड बन जायगा। इसके आवेदन करने की online प्रक्रिया यहां निचे बताई गई है।

Swadesh Skill Card 2021 के लिए ओनलाइन आवेदन कैसे करे

आज हम जानेंगे की आप Swadesh Skill Card 2021 के लिए ओनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हो। उसे इस आर्टिकल की सहायता से step by step बताया है।

Step 1

इसके आवेदन के लिए आपको nsdcindia.org की official website पर जाना होगा। वहा आपको आप निचे दी हुई link की सहायता से भी आप इसके official website पर जा सकते हो।

Swadesh Skill Card 2021

Step 2

आपको उसी official website पर एक form मील जाएगा निचे के साइड। उसके उपर आपको कुछ सूचनाएं ही दी हुई है। जो लोग विदेश से आए है उन लोगो के लिए।

Swadesh Skill Card 2021

Step 3

वहा निचे form होगा उसे आप अच्छे से भर दीजिए। जिसमे आपका नाम, पासपोर्ट नंबर, संपर्क विवरण, प्रवासी संख्या, दर्ज करे।

उसके अलावा आप आप अपना राज्यो चुने, जिला, आप कहा रोजगार के लिए गए थे उस राज्यो का नाम लिखिए।

Email id, आप की कोनसे चीज में अच्छी स्किल है। आपका उस स्किल में कितना अनुभव है, आपका education qualification कितना है। यह सारी जानकारी आपको अच्छे से दर्ज करन है।

Swadesh Skill Card 2021

उसके बाद आप सबमिट botton पर क्लीक कर दीजिए। उसके बाद आप यह कार्ड ले कर जॉब के लिए जाएंगे तो आपको जॉब मिलने के chance ज्यादा है। आपको भारत की कम्पनी भी contact कर सकती है। आपने जो डाटा दीया है। उसके मुताबिक।

Swadesh Skill Card 2021 Helpline Number

अगर आप Swadesh Skill Card 2021 के लिए ओनलाइन आवेदन कर रहे हो या आपको इस कार्ड से सबंधित कोई भी जानकारी चाहीए तो आप उसके लिए यहां दिए गए हेल्प लाइन नंबर पर फ़ोन करके आप इस योजना से संबंधित अपनी कोई भी दुविधा की चर्चा कर सकते हो।

आपको इस हेल्प लाइन नंबर से आपके सभी सवालों के जवाब मिल जाएंगे।

Helpline Number 1800 123 9626

इसे भी पढ़े:

Swadesh Skill Card Yojana 2021 के लाभ

  • भारत वापिस आए सभी लोगो को इस कार्ड को सहायता से अपने अनुभव और योग्यता के आधार पर उन्हे job di जाएगी।
  • आवेदक को कार्ड के लिए आवेदन करेगा उसमे जो जानकारी है। उसमें दर्ज जानकारी के आधार पर उन्हे जॉब मिलेगी।
  • वंदे भारत मिशन के तहत जिन भारतीयों को वापिस लाया गया है। उन सभी को इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • आवेदक ने को जानकारी Swadesh Skill Card Yojana के आवेदन करते समय दी है। उस जानकारी के मुताबिक भारत सरकार स्वदेशी और विदेशी कंपनिया जो भारत में है उन सभी से सम्पर्क करेगी और भारत वापिस आए लोगो के लिए बेहतर रोजगार प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना की सहायता से भारत के नागरिकों को ज्यादा से ज्यादा रोजगार मिल पाएगा।
  • इस योजना में बहुत सारे प्रवासी मजदूर ने रजिस्ट्रेशन किया है।
  • इस योजना के तहत कंपनी के साथ साझा की गयी जानकारी को कंपनी के द्वारा सीधे लाभार्थी व्यक्ति से संपर्क किया जायेगा।



Swadesh Skill Card 2021 Mapping Data

अब तक एकत्र किए गए आधिकारिक स्वदेश स्किल मैपिंग डेटा के अनुसार, शीर्ष देश जहां से नागरिक लौट रहे हैं, वे हैं यूएई, ओमान, कतर, कुवैत और सऊदी अरब।

कौशल मानचित्रण के आधार पर, यह अनुमान लगाया जाता है कि नागरिक मुख्य रूप से तेल और गैस, निर्माण, पर्यटन और आतिथ्य, मोटर वाहन और विमानन जैसे क्षेत्रों में कार्यरत थे।

विदेशों में लौटने वाले नागरिकों के आंकड़ों से पता चलता है कि केरल, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, कर्नाटक और तेलंगाना जिन राज्यों में सबसे अधिक श्रमिक हैं, वे हैं।

केंद्र सरकार। वंदे भारत मिशन के तहत विदेश लौटने वाले नागरिकों की स्वदेश स्किल मैपिंग का संचालन कर रहा है। यह सभी के लिए सुरक्षा और विकास के पीएम मोदी के दृष्टिकोण को साकार करने के लिए किया गया है। SWADES स्किल कार्ड के माध्यम से एकत्र किए गए डेटा से नागरिकों को नौकरी की संभावनाओं में मदद मिलेगी और मांग-आपूर्ति के अंतर को पाटने में मदद मिलेगी।

Important links

Official website Visit now
Registration Now Apply Now

FAQs for Swadesh Skill Card 2021

वंदे भारत मिशन क्या है?

वंदे भारत मिशन भारत सरकार की एक पहल है जिसके तहत नागरिक उड्डयन मंत्रालय भारतीयों को उनकी मातृभूमि में वापस लाने के लिए विदेश मंत्रालय और राज्य सरकारों के साथ समन्वय कर रहा है।

उड़ान में कौन से स्वच्छता और सुरक्षा उपाय किए गए थे?

हवाई निकासी मिशन में प्रत्येक कार्य भारत सरकार और डीजीसीए द्वारा निर्धारित सुरक्षा और स्वच्छता प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करता है। बोर्डिंग के समय और आगमन पर, प्रत्येक यात्री की थर्मल स्क्रीनिंग की गई और सभी यात्रियों द्वारा स्वास्थ्य और व्यक्तिगत विवरण के साथ एक स्व-घोषणा पत्र भरा गया। सभी यात्रियों ने भारत आने पर कम से कम 14 दिनों के लिए सेल्फ क्वारंटाइन का वचन दिया है।

यह डेटा कौन एकत्र कर रहा है?

यह भारत सरकार की एक पहल है। राष्ट्रीय कौशल विकास निगम भारत सरकार के तहत डेटाबेस को अद्यतन करने के लिए यह डेटा एकत्र कर रहा है।

तु्म्हे मेरा नंबर कैसे मिला?

आपकी संपर्क जानकारी विदेश मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा साझा की गई है।

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल की सहायता से जाना की कैसे आप Swadesh Skill Card 2021 के लिए आवेदन कर सकते हैं। उसके क्या क्या लाभ प्रवासी मजदूर को मिल सकते है। Swadesh Skill Card 2021 आप कैसे बनावा सकते हो। उसके लिए क्या जरुरी दस्तावेज़ है।

जो आपको आवेदन करते समय आपके साथ रहने चाहीए। यह सारी जानकारी हमने इस आर्टिकल की सहायता से जानी।

अगर आपको हमारे जरिए दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो इस article ko अपने दोस्तों के साथ तथा सोशल मीडिया पर भी शेयर करे जिससे इस योजना के बारेमे प्रवासी मजदूर को ज्यादा से ज्यादा जानकारी मिल सके।

Related Posts

Updated: 06/11/2021 — 4:18 PM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *