StandUp India Scheme 2023 : जाने कैसे मिल सकता है ₹10 लाख से लेकर ₹1 करोड़ तक का लोन?

जाने इस पोस्ट में क्या क्या है

StandUp India Scheme 2023 : –नमस्कार दोस्तों, क्या आपके घर की महिलाएं भी स्वरोजगार शुरू करना चाहती हैं?यदि आपका जवाब हां है तो यह लेख आपके लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हो सकता है, हम आप सभी भाई बहनों को इस लेख के माध्यम से StandUp India Scheme 2023 स्कीम के बारे में विस्तारपूर्वक बताएंगे जिससे आपके घर परिवार की महिलाएं आसानी से लोन लेकर अपना खुद का स्वरोजगार शुरू कर सकती हैं।  सभी माताएं बहने जो इनोवेटिव सोच रखती हैं अपने साथ-साथ कुछ अन्य लोगों को भी रोजगार देना चाहती हैं वह इस योजना के अंतर्गत अप्लाई करके लोन प्राप्त कर सकती हैं और स्वरोजगार शुरू कर सकती हैं।

StandUp India Scheme 2023

 दोस्तों StandUp India Scheme 2023 के अंतर्गत सरकार प्रत्येक ब्रांच से एससी तथा एसटी वर्ग के लोगों तथा सभी वर्ग की महिलाओं को सरकार द्वारा बिना गारंटी तथा अधिक समय अवधि हेतु लोन प्राप्त होता है इस योजना की मदद से वे सभी महिलाएं लोन पा सकती हैं जो अपना खुद का स्वरोजगार शुरू करना चाहती है अथवा अपने रोजगार को आगे बढ़ाने हेतु उत्सुक हैं।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

 दोस्तों इस लेख के अंत में हम आपको कुछ क्विक लिंक मुहैया करा देंगे जिससे आप भी इस योजना के अंतर्गत  लाभ लेने हेतु सीधे आवेदन कर सकते हैं।

Stand UP India 2023 Highlight

योजना का नाम Stand UP India 2023
किसके द्वारा लांच  की गई भारत सरकार  द्वारा 
योजना की घोषणा की गई है प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 
योजना के लाभार्थी एससी एवं एसटी वर्ग के लोग व महिलाएं 
योजना काउद्देश्य कमजोर वर्ग के लोगों  व महिलाओं को उद्यमशीलता  के लिए प्रोत्साहित करना
मिलने  वाली लोन की राशि  10 लाख रुपए से 1 करोड़ रुपए तक
वर्ष 2023
योजना  का लेवल केंद्र स्तर की योजना 
आधिकारिक वेबसाइट Click Here
हेल्पलाइन नंबर 1800115565



क्या है स्टैंडअप इंडिया योजना पूरी जानकारी पढ़ें, जाने कैसे मिल सकता है ₹10 लाख से लेकर ₹1 करोड़ तक का लोन?-StandUp India Scheme 2023

इसलिए को शुरू करने से पहले हम  सभी पाठक साथियों का हृदय से स्वागत करना चाहेंगे आपको बता दें कि राज्य सरकारें तथा केंद्र सरकारें महिलाओं के उत्थान करने हेतु विभिन्न प्रकार की योजनाएं संचालित कर रही हैं। जिससे महिलाओं की आर्थिक स्थिति तथा सामाजिक स्थिति में सुधार लाया जा सके इस क्रम को आगे बढ़ाते हुए केंद्र की मोदी सरकार ने वर्ष 2016 में एक महत्वपूर्ण योजना की शुरुआत की जिसका नाम था प्रधानमंत्री स्टैंड अप इंडिया योजना।

StandUp India Scheme 2023  महिलाओं और अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति समुदायों के बीच उद्यमशीलता को बढ़ावा देने के लिए 2016 में भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक प्रमुख योजना है। इस योजना का उद्देश्य इन जन समूहों को विनिर्माण, सेवाओं या व्यापारिक क्षेत्रों में नए उद्यम शुरू करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना  और उन्हें इसके लिए प्रेरित करना है।

स्टैंड अप इंडिया योजना से किस प्रकार से  महिलाओं को लाभ होगा? 

StandUp India Scheme 2023  योजना के अंतर्गत, पात्र उद्यमी 10लाख रुपए से लेकर 1 करोड़ रुपए तक का ऋण बैंकों और वित्तीय संस्थानों द्वारा प्रदान कराया जाता है, और सरकार ऋण के लिए क्रेडिट गारंटी प्रदान करती है। यह योजना लाभार्थियों को उनके उद्यमों की सफलता सुनिश्चित करने के लिए सहायता, मार्गदर्शन और प्रशिक्षण के रूप में भी सहायता प्रदान करती है। 

इस योजना को अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों के माध्यम से कार्यान्वित की जाती है और ग्रीनफील्ड  तथा ब्राउनफील्ड दोनों परियोजनाओं के लिए ऋण प्रदान करती है जो रोजगार के अवसर पैदा करते हैं और आर्थिक विकास में योगदान करते हैं। यह योजना महिलाओं और अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति समुदायों के बीच उद्यमशीलता को बढ़ावा देने में सफल रही है और कई उद्यमियों को इस योजना से लाभ हुआ है।

इस तरह के स्वरोजगार हेतु स्टार्टअप इंडिया के अंतर्गत लोन दिया जाता है

StandUp India Scheme 2023  के अंतर्गत ऐसी StandUp India Scheme 2023 महिलाएं जो ग्रीन फील्ड योजना यानी पहली बार व्यवसायिक खोलने हेतु इस योजना के अंतर्गत लोन लेना चाहती हैं तो वह इस योजना का लाभ ले सकती हैं। योजना के अंतर्गत प्रत्येक बैंक की शाखा द्वारा कम से कम 1 अनुसूचित जाति अथवा जनजाति और एक महिला उद्यमी को स्वयं का व्यवसाय शुरू करने हेतु आर्थिक सहयोग  किया जाता है। इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को 5 साल अवधि ही नहीं वरन 7 साल के लिए उन्हें लोन मुहैया कराया जाता है। 

स्टार्टअप इंडिया का लाभ बताइए 

StandUp India Scheme 2023 से भारत के निवासियों तथा देश को निम्नलिखित  लाभ प्राप्त होगा-

  • StandUp India Scheme 2023 महिलाओं और अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति समुदायों को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए ऋण और अन्य वित्तीय सहायता प्रदान करके उद्यमिता को प्रोत्साहित और बढ़ावा देती है और
  • यह योजना लाभार्थियों को अपना व्यवसाय स्थापित करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करके रोजगार सृजन को बढ़ावा देती है, जिससे स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर पैदा होते हैं।
  • स्टार्टअप इंडिया के अंतर्गत लोन लेने में ज्यादा झंझट नहीं होती है इसके लिए गारंटी सरकार ही लेती है और
  • यह StandUp India Scheme 2023 योजना महिलाओं और अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के उद्यमियों को विशेष सहायता प्रदान करके समावेशी विकास को बढ़ावा देती है, जो अक्सर वित्त तक पहुँचने और अपना व्यवसाय शुरू करने में बाधाओं का सामना करते हैं आदि।

स्टार्टअप इंडिया के अंतर्गत अब तक कितना लोन दिया जा चुका है? 

StandUp India Scheme 2023 के माध्यम से देश के भीतर समावेशी विकास करने हेतु हर संभव प्रयास किया जा रहा है। इस योजना का लाभ पिछड़ेवंचित समाज के लोगों को सबसे अधिक हो रहा है इसके साथ ही महिलाएं भी बढ़-चढ़कर इसमें हिस्सा ले रही हैं। इस योजना के अंतर्गत आवेदकों को एक करोड़ों रुपए तक की राशि मुहैया कराई जाती है जिसे भी अपना स्वरोजगार शुरू कर सकें। योजना के व्यय के सम्बन्ध में स्टैंडअप इंडिया की अधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार दिनांक 28 फरवरी 2022 की स्थिति में स्वीकृत कुल राशि रू. योजना के तहत 32,000 करोड़ रुपये और 1,82,000 से अधिक ऋण आवेदन स्वीकृत किए गए हैं।



स्टैंड अप इंडिया योजना का लाभ लेने हेतु आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  •  जाति प्रमाण पत्र
  •  निवास प्रमाण पत्र
  •  वोटर आईडी
  •  ड्राइविंग लाइसेंस
  •  पैन कार्ड
  •  टेलीफोन का बिल
  •  बिजली का बिल
  •  संपत्ति होने का प्रमाण
  •  जीएसटी रजिस्ट्रेशन
  •  एम एस एम ई सर्टिफिकेट आदि

उपरोक्त बताए गए दस्तावेजों के आधार पर आप स्टैंड अप इंडिया योजना का लाभ लेने हेतु आवेदन कर सकते हैं। 

स्टैंड अप इंडिया का लाभ लेने हेतु आवेदन की प्रक्रिया-StandUp India Scheme 2023

 स्टैंड अप इंडिया में आप 3 तरह से आवेदन कर सकते हैं-

  • बैंक शाखा में विजिट करके- जो आवेदक स्टैंड अप इंडिया योजना के अंतर्गत लोन लेना चाहते हैं वह अपने नजदीकी शाखा में जाकर वहां से आवेदन  प्राप्त कर उसे सावधानीपूर्वक भरने के बाद संबंधित दस्तावेजों को अटैच करके उसी बैंक में जमा कर दें इस प्रकार से आप ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। 
  1. StandUp India Scheme 2023 का लाभ लेने के लिए आप लीड जिला प्रबंधक अधिकारी के माध्यम से भी योजना में आवेदन कर सकते हैं।
  2.  इसके साथ ही साथ आप इस योजना का लाभ लेने के लिए योजना के अधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं

 

स्टैंड अप इंडिया योजना में ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया-StandUp India Scheme 2023

  • StandUp India Scheme 2023 में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदक को सर्वप्रथम योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा औरStandUp India Scheme 2023
  • योजना का आधिकारिक पोर्टल का होम पेज आपके सामने खुल जाएगा तब,
  • StandUp India Scheme 2023 के आधिकारिक पोर्टल पर आपको अप्लाई करने का विकल्प दिखेगा इस का चयन करें औरStandUp India Scheme 2023
  •  अब अगले पेज पर आपको न्यू एप्लीकेशन करने का विकल्प आ जाएगा  यहां आपको तीन विकल्प देखने को मिलेगा किसी एक को चयन करें,
  •  आवेदन करता जिस किसी भी श्रेणी में आवेदन करना चाहते हैं उसे क्लिक कर सकता है अब उनके सामने एक फॉर्म खुलेगा 
  • इस आवेदन फॉर्म को भरने के बाद ओटीपी डालकर वेरीफाई करें और
  •  अधिकारिक वेबसाइट पर पुणे आए और लॉगिन करें तथा इसके बाद पूरे आवेदन फॉर्म को सावधानीपूर्वक भरें औरStandUp India Scheme 2023
  • फाइनल सबमिट करने के बाद अपना रिसिप्ट अवश्य प्राप्त कर लें भविष्य में आपको इसकी आवश्यकता पड़ सकती है आदि।

 उपरोक्त में बताए गए चरणों का अनुसरण करके आप StandUp India Scheme 2023 योजना में आवेदन कर सकते हैं और इस योजना का लाभ ले सकते हैं



सारांशStandUp India Scheme 2023 

 दोस्तों उपरोक्त में हमने आपको StandUp India Scheme 2023 योजना से जुड़ी सभी जानकारी मुहैया करा दी हैं हमने न सिर्फ इस योजना के बारे में आपको विस्तार पूर्वक बताया है बल्कि इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया को भी चरणबद्ध तरीके से समझा। हम उम्मीद करते हैं हमारा यह लेख आपको पसंद आया होगा किसी भी प्रकार की दिक्कत आने पर आप हमें कमेंट बॉक्स में लिखें हम आपके द्वारा बताए गए समस्या पर एक  नया  लेख लिख देंगे जिससे आपकी समस्या दूर की जा सके।

दोस्तों अभी इस StandUp India Scheme 2023 योजना में आवेदन करके अपने घर की महिलाओं को स्वरोजगार करने हेतु प्रेरित कर सकते हैं जिससे महिलाएं आर्थिक रूप से सक्षम हो सके और उनके सामाजिक स्थिति में सुधार हो सके इसके साथ ही साथ स्थानीय स्तर पर और भी महिलाओं को रोजगार प्राप्त हो सके।

क्विक लिंक्स

Official Website Click Here
Join Our Telegram Group Click Here

Sukanya Samriddhi Yojana: मात्र ₹ 250 रुपयो के निवेश के अपनी बेटी का भविष्य उज्जवल बनायें, जाने क्या है पूरी योजना?

Old Pension Scheme Latest News: केंद्रीय कर्मचारीयो को मिलेगा ” पुरानी पेंशन  चुनने का मौका “, 31 अगस्त है अन्तिम तिथि?

Atal Pension Yojana: 60 सालों तक हर महिने मात्र ₹ 1,454 रुपयो का निवेश कर पाये प्रतिमाह पूरे ₹ 5,000 रुपयो की पेंशन?

Related Posts

Updated: 14/03/2023 — 2:21 PM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *