सरकार ने जारी की Sovereign Gold Bond Scheme, इस रेट पर खरीद सकते है लोग, जानें सीरिज-3 की कीमत

Sovereign Gold Bond Scheme 2023-24:  अगर आप भी Gold Bond में निवेश करना चाहते हैं और मार्केट रेट से कम कीमत पर सोना खरीदना चाहते हैं तो सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना 2023-24 (Sovereign Gold Bond Scheme 2023-24) आपके लिए एक बहुत सुनहरा मौका बन सकता है।

Sovereign Gold Bond Scheme

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2023-24 की शुरुआत 18 दिसंबर 2023 से होने वाली है। आम जनता के लिए गोल्ड बॉन्ड स्कीम 22 दिसंबर 2023 तक जारी रहने वाली है।  सरकार द्वारा गोल्ड बॉन्ड जारी किए जाने की कीमत Sovereign Gold Bond Issue Price के बारे में भी जानकारी प्रदान कर दी गई है। 

Sovereign Gold Bond Scheme 2023-24: OVERVIEW

Name of the Article Sovereign Gold Bond Yojana
Type of Article Latest Update
Sovereign Gold Bond Will Launched On? 5th November, 2015
Detailed Information of Sovereign Gold Bond? Please Read the Article Completely.

ऐसे तय किया जाता है गोल्ड बॉन्ड इश्यू प्राइस, सरकार ने जारी की कीमतें – Sovereign Gold Bond Scheme 2023-24

  • इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन (IBJA) के आखिरी तीन वर्किंग डेज के भाव और सब्सक्रिप्शन के आधार पर सोने की कीमत तय की जाती है सरकार द्वारा 13 दिसंबर 2023 से लेकर 15 दिसंबर 2023 तक सोने के औसत रेट के आधार पर गोल्ड बॉन्ड के रेट तय किए गए है
  • इस बार सरकार द्वारा गोल्ड की वैल्यू 6199 रूपये तय की गई है अगर आप ऑनलाइन माध्यम से गोल्ड बॉन्ड खरीदते हैं तब आपको प्रति ग्राम सोने की कीमत पर ₹50 का डिस्काउंट दिया जाता है



सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम क्या है 

गोल्ड बॉन्ड सरकार के लिए एक ऋण साधन है जिससे सरकार को पूंजी एकत्रित करने में मदद मिलती है सरकार अपने इस ऋण साधन को लोगों के लिए एक निवेश योजना की तरह पेश करती है सरकार की गोल्ड स्कीम में निवेश करके आप सालाना 2.50 फ़ीसदी की दर से ब्याज प्राप्त कर सकते है गोल्ड बॉन्ड में मिलने वाला ब्याज 6 माह के भीतर आसानी से निकाला जा सकता है 

Read Also..

यह एक सरकारी योजना हैं इसलिए गोल्ड बॉन्ड में निवेश करना बहुत ही सुरक्षित हो जाता है गोल्ड बॉन्ड को भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा संचालित किया जाता है गोल्ड बॉन्ड को आसानी से अपनी नजदीकी बैंक शाखा या नेट बैंकिंग के माध्यम से खरीदा जा सकता है 

गोल्ड बॉन्ड पर कितना मिलता है ब्याज 

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2023-24 की शुरुआत साल 2015 में की गई थी। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की मैच्योरिटी अवधि 8 साल की है। आप चाहे तो इसे 5वें साल में भी आसानी से निकाल सकते है। Gold Bond Scheme के तहत सभी आम जनता और निवेशकों को 2.50 फ़ीसदी की दर से ब्याज मिलता है। 



कहां से ख़रीदे सोना 

  • सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड खरीदने के लिए आप शेड्यूल कमर्शियल बैंकों जैसे:- स्मॉल फाइनेंस बैंकों, पेमेंट बैंकों और क्षेत्रीय बैंकों को छोड़कर सभी स्टॉक होल्डिंग कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया लिमिटेड (SCHIL) द्वारा रजिस्टर डाकघरों से गोल्ड बांड ले सकते है। 
  • एक्सचेंज जैसे :- नेशनल स्टॉक एक्सचेंज इंडिया लिमिटेड (NSE) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज लिमिटेड (BSE) के माध्यम से भी गोल्ड बॉन्ड खरीद जा सकता है।

कितना खरीद सकते हैं सोना 

  • सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में निवेश के लिए भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा की जारी की गई गाइडलाइन के अनुसार, आप सावरेन गोल्ड बॉन्ड में कम से कम 1 ग्राम सोना खरीद सकते है। एक इंडिविजुअल द्वारा 4 किलो सोना, 4 किलो HUF और 20 किलो ट्रस्ट के नाम से अधिकतम निवेश किया जा सकता है।

सारांश

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम, सरकार द्वारा चलाई जाने वाली एक योजना है। जिसमे निवेश करके आप सभी पाठक और निवेशक सालाना 2.50 फीसदी की दर से आय अर्जित कर सकते है। यह एक सुरक्षित और गारंटिड निवेश साधन है। विस्तार से जानकारी के लिए लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। वित्त और व्यापार से सम्बन्धित अन्य जानकारी के लिए हमारे सोशल मीडिया अकाउंट और वेबसाइट के साथ जुड़ें रहें। आप सभी का धयवाद।

 

Related Posts

Updated: 24/12/2023 — 9:03 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *