School Principal Kaise Bane(2024)? How to become a school principal – प्रिंसिपल कैसे बने जाने योग्यता,सैलरी और कार्य की पूरी जानकारी

School Principal Kaise Bane: आज के आर्टिकल मे हम आप लोगों को school principal Kaise Bane से जूरी वो सारी जानकारी बताने वाला हु जिससे पढ़ने के बाद आप के मन मे इससे जूरी कोई सबल नहीं रहेगा । ओर जिससे पढ़ने के बाद आप को कोई दूसरा ब्लॉग पढ़ने की जरूरत नहीं परेगी तो अगर आप भी जानना चाहते है की Principle बनने के लिए क्या क्या जरूरी है तो आप हमारे साथ आर्टिकल के लास्ट तक बने रहे ।

School Principal Kaise Bane(2024)

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

अगर आप भी school principal बनाना चाहते यही तो सबसे पहले12वीं  केके साथ- साथ graduation पास होना जरूरी है। आप चाहे किसी भी स्ट्रीम से हो । इसके बाद भी आपके B.ED करना होता है। इसके बाद आप सरकारी जॉब पाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एग्जाम देनी पड़ती है। CTET or State TET मे पास करनी होती है जिससे बाद आप आसानी से टीचर बन सकते हैं। 5-10 साल के एक्सपीरियंस के बाद आप प्रिंसिपल के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर आप को भी विस्तार से जानना है तो आप हमारे साथ आर्टिकल के लास्ट तक बन रहे।

School Principle Kaise Bane – Overview

Article Name School Principal Kaise Bane
Article Type Career
Post Name Principal
Qualification Graduation
Year 2024
Average Salary 6 lakh – 7 lakh

How to become a school principal प्रिंसिपल कैसे बने जाने योग्यता,सैलरी और कार्य की पूरी जानकारी-

आज के आर्टिकल में आप लोग का बहुत-बहुत स्वागत है आज के आर्टिकल में हम जाने वाले हैं कि school principal Kaise Bane सारी जानकारी विस्तार में बताने वाले हैं जिसे पढ़ने के बाद आप आसानी से इसके लिए आवेदन करके और अपना सपना पूरा कर सकते हैं।

आप सभी को बता दे कि आप भी प्रिंसिपल बनना चाहते हैं तो वैसे तो प्राइवेट कॉलेज का प्रिंसिपल आप योग्यता के साथ-साथ बना दिया जाता है लेकिन अगर आप सरकारी प्रिंसिपल बनना चाहते हैं तो आपको पहले अध्यापक बनना पड़ेगा। आपके पास 5 से 10 वर्ष का एक्सपीरियंस हो जाता है उसके बाद आप प्रिंसिपल के लिए आवेदन करके इंटरव्यू देने के बाद आप प्रिंसिपल बन सकते हैं। जिसे हम इस आर्टिकल में पूरी विस्तार से बताने वाले हैं तो आप हमारे साथ आर्टिकल के लास्ट तक बन रहे।



लोगों को जानकारी के लिए बता दे कि अगर आप प्रिंसिपल बनना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले 12वीं एग्जाम पास होनी जरूरी है जिसके लिए आप किसी भी स्ट्रीम से पास किए हो। उसके बाद आपको ग्रेजुएशन करनी होती है। ग्रेजुएशन करने के बाद आपको B.ED इसके बाद आप आसानी से सरकारी टीचर बनने के लिए CTET or State TET का परीक्षा दे सकते हैं और अगर आप उसमें अच्छे नंबर से पास हो जाते हैं तो आपको मेरिट के अनुसार चुनाव किया जाएगा । इसके बाद आपके पास 5 से 10 साल की अनुभव होनी चाहिए उसके बाद आप प्रिंसिपल के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Read Also…

Principal कैसे बने ?

आप सभी को बता दे की प्रिंसिपल प्राइवेट या सरकारी दोनों कॉलेज में बन सकते हैं अगर आप प्राइवेट में प्रिंसिपल बनना चाहते हैं तो प्राइवेट स्कूल जॉइन करने के बाद अनुभव के बाद आप डायरेक्टर प्रिंसिपल बन सकते हैं। सरकारी School Principle बनना चाहते हैं तो आपको ग्रेजुएशन के साथ-साथ B.ED की डिग्री होनी चाहिए। इसके बाद आप CTET या राज्य TET पास होनी जरूरी है। उसके बाद आपको टीचिंग क्षेत्र में 5 से 10 वर्ष की एक्सपीरियंस होनी चाहिए। उसके बाद आप प्रिंसिपल के लिए आवेदन कर सकते हैं।

School Principal बनने के लिए योग्यता –

आप सभी को बता दे कि अगर आप भी प्रिंसिपल के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो उससे पहले इसकी कुछ खास योग्यता होती है। जिसको आपको फुलफिल करना होता है अगर आपके पास निम्नलिखित योग्यता है तो आप आसानी से Principal के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको 12वीं पास किसी भी स्ट्रम से होनी जरूरी है।
  • उसके बाद आपको ग्रेजुएशन पास करना भी जरूरी है।
  • इसके बाद आप को CTET या राज्य TET का  एग्जाम पास करना जरूरी होता है।
  • आवेदन करने के लिए आपको भारतीय नागरिक होना जरूरी होता है।
  • प्रिंसिपल बनने के लिए आपके पास काम से कम 5 वर्ष शिक्षण का अनुभव होना चाहिए।
  • आवेदक के ऊपर किसी प्रकार का मुकदमा आदि भी नहीं होनी चाहिए।



Principle का कार्य –

आप सभी को बता दे कि अगर आप भी प्रिंसिपल बनना चाहते हैं तो आपको इसके बारे में और इसके कार्य के बारे में पूरी जानकारी होना जरूरी है। तो इसका कुछ खास कार्य निम्नलिखित है।

  • प्रिंसिपल बनने के बाद आपको अपने विद्यालय में प्रशासनिक नेतृत्व करना रहता है।
  • विद्यालय के अनुशासन को बनाए रखना होता है।
  • विद्यालय के गतिविधि को नजर रखना।
  • विद्यालय के प्रशासनिक कार्य का निर्धारित करना।
  • विद्यालय में शिक्षा का विकास करना।
  • विद्यालय की साफ सफाई पर ध्यान रखना।
  • विद्यालय में कोई कमियां हो तो उसे पूरा करना।
  • विद्यार्थियों की समस्या का समाधान करना।

Principal का सैलरी –

अगर आप सभी भी प्रिंसिपल बनना चाहते हैं तो आप सबके भी मन में यह सवाल होगा कि आखिर प्रिंसिपल को कितना सैलरी दी जाती है। तो आपको बता दे कि आपको 50 से 60 हजार की मंथली सैलरी दी जाती है। जिसे जोड़ा जाए तो 6 से 7 लाख रुपया हर वर्ष दिया जाता है।

सारांश :

आर्टिकल में हम न केवल school principal Kaise Bane बारे में ही नहीं बल्कि इससे जोड़ी की वह सारी जानकारी योग्यता, सैलरी और उनके कार्यों के बारे में विस्तार में बताने का कोशिश किया हूं जिसे पढ़ने के बाद आप आसानी से अपना सपना पूरा कर सकते हैं और लाखों मे सैलरी पा सकते हैं।

आशा करता हूं कि आज का यह हमारा आर्टिकल आप लोग को बेहद ही पसंद आया होगा तो यह जानकारी आप अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और अगर आपके मन में कोई सवाल हो तो आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

 

 

Related Posts

Updated: 11/01/2024 — 8:59 PM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *