SBI SCO Syllabus 2023 in hindi | भारतीय स्टेट बैंक SCO सिलेबस 2023, पूरी जानकारी हिंदी में

आज के इस आर्टिकल के जरिए हम SBI SCO Syllabus In Hindi के बारे में जानेंगे, दोस्तों भारतीय स्टेट बैंक के द्वारा साल में दो बार SCO यानी Special Cadre Officers की भर्ती का आयोजन किया जाता है, आपको बता दें कि SCO के अंतर्गत अलग-अलग तरह के पदों को शामिल किया जाता है जैसे कि मैनेजर, इन्वेस्टमेंट ऑफिसर, रिलेशनशिप मैनेजर, डिप्टी मैनेजर, एग्जीक्यूटिव आदि, SBI SCO की नौकरी एक बहुत ही जानी मानी नौकरी है और आप 9 फरवरी 2023 तक इस नौकरी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

अगर आपने पहले से ही SBI SCO की नौकरी के लिए आवेदन कर दिया है और आप चाहते हैं कि आपकी सौ प्रतिशत नौकरी लग जाए तो उसके लिए आपको SCO Written Exam को पास करना पड़ेगा, आप यह तभी कर सकते हैं जब आपको SBI SCO Syllabus & SBI SCO Exam Pattern के बारे में अच्छे से जानकारी होगी।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

अगर आप यह आर्टिकल आखिर तक ध्यान से पढ़ लेंगे तो आपको sbi sco syllabus in hindi के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए किसी अन्य आर्टिकल में जाने की कोई आवश्यकता नहीं होगी, तो चलिए बिना किसी देरी के आर्टिकल को जल्दी से जल्दी शुरू करते हैं और जान लेते हैं sbi sco syllabus 2023 in hindi के बारे में, आशा करते हैं कि आपको यह आर्टिकल जरूर पसंद आएगा।

SBI SCO Syllabus 2023 in hindi

SBI SCO Syllabus Overview

संस्था भारतीय स्टेट बैंक (SBI)
आर्टिकल विषय SCO Syllabus In Hindi
पद SCO
कुल पद 9
पदों की श्रेणी Vice President, Manager Quality & Training, Command Centre Manager, Program Manager
जॉब स्थान All India
आवेदन मोड ऑनलाइन
परीक्षा प्रकार MCQ
नेगेटिव मार्किंग 0.25 अंक
आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in



SBI SCO Syllabus 2023 In Hindi

जो भी उम्मीदवार भारतीय स्टेट बैंक में SCO के पदों पर नौकरी करना चाहते हैं उन्हें इस भर्ती के तहत आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए सिलेबस यानी टॉपिक्स के अनुसार तैयारी करनी होगी, क्योंकि आज के समय में किसी भी सरकारी नौकरी के लिए प्रतिस्पर्धा बहुत ही अधिक मात्रा में बढ़ गई है, अगर आप समय रहते प्लानिंग के अनुसार तैयारी नहीं करेंगे तो आप अन्य उम्मीदवारों की तुलना में काफी पीछे रह जाएंगे।

अगर आप चाहते हैं कि आपकी SBI SCO के पद पर नौकरी लगे तो आपको SCO Syllabus के बारे में जानकारी होना बहुत ही जरूरी है| आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एसबीआई में SCO के पद के लिए आयोजित होने वाली प्रीलिम्स परीक्षा के लिए तीन सेक्शन में प्रश्न पूछे जाते हैं जो कि निम्नलिखित हैं-

  • English
  • Quantitative Aptitude
  • Reasoning

तो चलिए विस्तार से जान लेते हैं कि इन विषयों में से कौन कौन से टॉपिक्स में से प्रश्न पूछे जाएंगे-

1. English

अक्षर विन्यास परीक्षा, परिवर्तन, मार्ग समापन, वाक्य व्यवस्था, त्रुटि सुधार (रेखांकित भाग), शब्दों की बनावट, प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष भाषण, स्पॉटिंग एरर, विलोम शब्द, सक्रिय और निष्क्रिय आवाज, पैरा समापन, मार्ग की विषय, पुनर्व्यवस्था, त्रुटि सुधार (वाक्यांश बोल्ड में, समानार्थी शब्द, वाक्य पूरा करना, मुहावरे और वाक्यांश, प्रतिस्थापन, जुड़ने वाले वाक्य, रिक्त स्थान भरें, आंकड़ा निर्वचन, थीम डिटेक्शन, अक्षर विन्यास परीक्षा, समानार्थी शब्द, पूर्वसर्ग, वाक्य में सुधार, वाक्य व्यवस्था।

2. Quantitative Aptitude

पाइप और सिस्टर्न, एलसीएम और एचसीएफ पर समस्याएं, ट्रेनों में समस्या, चक्रवृद्धि ब्याज, संख्या और युग, संख्याओं के बीच संबंध, समय और कार्य साझेदारी, द्विघातीय समीकरण, अनुपात और अनुपात, असंगत अलग करें, आयतन और सतह क्षेत्र, दौड़ और खेल, मिश्रण और आरोप, स्टॉक और शेयर, साझेदारी व्यवसाय, बार रेखांकन, लाइन चार्ट, टेबल्स, समय और दूरी।

एलसीएम और एचसीएफ पर समस्याएं, ट्रेनों में समस्या, क्रमपरिवर्तन और संयोजन, साधारण ब्याज, दौड़ और खेल, सरल समीकरण, नावें और धाराएँ, लाभ और हानि, नंबरों पर समस्या, मिश्रण और आरोप, नावें और धाराएँ, सूचकांक, संख्या और युग, असंगत अलग करें, चक्रवृद्धि ब्याज, दशमलव और भिन्न, पूर्ण संख्याओं की गणना, वर्गमूल, मिश्रण और आरोप, सरलीकरण और सन्निकटन।

3. Reasoning

डेटा पर्याप्तता, मौखिक वर्गीकरण, तार्किक विचार, आंकड़ा निर्वचन, गैर-मौखिक तर्क, मौखिक तर्क, पत्र और प्रतीक श्रृंखला, आवश्यक भाग, निर्णय करना, कारण और प्रभाव, कथन और तर्क, कथन और निष्कर्ष, थीम का पता लगाना, तार्किक समस्याएं, विश्लेषणात्मक तर्क, संख्या श्रृंखला, कृत्रिम भाषा, मिलान परिभाषाएँ, तार्किक कटौती आदि।



SBI SCO Exam Pattern

जो भी उम्मीदवार आने वाली SBI SCO भर्ती के जरिए अपना सरकारी नौकरी प्राप्त करने का सपना पूरा करने की सोच रहे हैं उन्हें एसबीआई एससीओ सिलेबस के साथ-साथ SBI SCO Exam Pattern के बारे में भी जानकारी हासिल करनी होगी, एसबीआई एससीओ परीक्षा पैटर्न को आप निम्नलिखित बिंदुओं के माध्यम से बड़ी ही सरलता से समझ सकते हैं-

  • SBI SCO की परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे यानी आपको दिए गए 4 विकल्पों में से किसी एक विकल्प का चुनाव करना होगा।
  • SBI SCO मेंस परीक्षा के लिए आपको कुल 135 मिनट का समय दिया जाएगा।
  • इस परीक्षा में आपसे कुल 170 प्रश्न पूछे जाएंगे और अगर आपका कोई प्रश्न गलत हो जाता है तो प्रति गलत प्रश्न के 0.25 अंक काटे जाएंगे।l, हालांकि अगर आप कोई प्रश्न रिक्त छोड़कर आ जाते हैं तो उस प्रश्न के लिए आपके कोई भी अंक नहीं काटे जाएंगे।
  • जैसा कि हमने आपको बताया कि SBI SCO Exam में तीन विषयों में से प्रश्न पूछे जाएंगे, इसमें इंग्लिश विषय को छोड़कर रीजनिंग और क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड भाग के प्रश्न अंग्रेजी और हिंदी भाषा में देखने को मिलेंगे।
Subject कुल प्रश्न कुल अंक कुल समय
English 35 35  

 

90 Minutes

Reasoning 50 50
Quantitative Aptitude 35 35
Professional Knowledge 50 100 45 Minutes
Total 170 220

SBI Account KYC Update Online

SBI SCO Selection Process 

एसबीआई एससीओ भर्ती के सेलेक्शन प्रक्रिया की बात करें तो उम्मीदवारों को सबसे पहले लिखित परीक्षा को पास करना होता है, जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा को पास कर लेंगे बाद में उन्हें शॉर्टलिस्ट करके इंटरव्यू देना होगा, और इन चरणों को पास करने के बाद अंतिम मेरिट लिस्ट लगती है, जिन उम्मीदवारों का नाम फाइनल मेरिट लिस्ट में आ जाता है उन्हें SBI SCO के पदों पर नौकरी प्रदान कर दी जाती है।

Read More–

SBI SCO के लिए आवेदन कैसे करें?

SBI SCO भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया बहुत ही आसान होती है, अगर आप एसबीआई एससीओ भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको नीचे बताई गई प्रक्रिया को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करना होगा-

  • सबसे पहले आपको SBI SCO Recruitment 2023 की आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है, इसके लिए आप सीधे यहां क्लिक भी कर सकते हैं।
  • उसके बाद आपको Recruitment के ऑप्शन पर क्लिक करके SBI SCO Recruitment 2023 को सेलेक्ट कर लेना है।
  • अब आपको Apply Online के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा, आपको पूछी गई सारी जानकारी को सही से दर्ज कर देना है और साथ ही में आपको अपनी, जरूरी दस्तावेजों और हस्ताक्षर की फोटो अपलोड करनी होगी।
  • पूछी गई सारी जानकारी को सही से दर्ज कर देने के बाद आपको Submit के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आप जिस भी श्रेणी से फॉर्म भर रहे हैं उसे सेलेक्ट करके आवेदन शुल्क को जमा करा देना है।
  • अब अंत में आपको आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट निकलवाकर सुरक्षित रख लेना है।



Conclusion:-

तो दोस्तों कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल, इस आर्टिकल के जरिए हमने ‘sbi.co.in In Hindi’ के बारे में जाना, इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको एसबीआई एससीओ सिलेबस 2023 के बारे में विस्तार से बताने की कोशिश की है।

अगर आपको इस आर्टिकल में कुछ समझ नहीं आया है, आप कुछ और जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, या आपके पास हमारे लिए कुछ अन्य सुझाव हैं तो आप कमेंट करके अपनी राय शेयर कर सकते हैं, हम आपके कमेंट का जवाब जल्द से जल्द का प्रयास करेंगे।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल “SBI SCO Syllabus Kya Hai” पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और करीबियों के साथ शेयर जरूर करना ताकि इच्छुक उम्मीदवार एसबीआई एससीओ सिलेबस के बारे में जानकारी प्राप्त करके अपना सरकारी नौकरी प्राप्त करने का सपना पूरा कर सके। आज के लिए इतना काफी रहेगा, बहुत जल्द मिलेंगे किसी नए आर्टिकल में नए टॉपिक को लेकर।

जय हिंद, जय भारत।

क्विक लिंक्स

Official Website Click Here
Join Our Telegram Group Click Here
Official Advertisement Click Here
Direct Link To Apply Online Click Here

FAQs: एसबीआई एससीओ सिलेबस 2023

नीचे दिए गए प्रश्नों की सहायता से आप एसबीआई एससीओ सिलेबस 2023 के बारे में बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं-

एसबीआई एससीओ सिलेबस क्या है?

एसबीआई एससीओ का सिलेबस बहुत ही आसान होता है, एसबीआई एससीओ की परीक्षा में मुख्य रूप से तीन विषयों में से प्रश्न पूछे जाते हैं जो कि हैं इंग्लिश, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड और रीजनिंग, अगर आप यह जानना चाहते हैं कि कौन-कौन से टॉपिक्स में से प्रश्न पूछे जाएंगे तो ऊपर आर्टिकल को पढ़ सकते हैं।

एसबीआई एससीओ के लिए आवेदन शुल्क कितना लगता है?

एसबीआई एससीओ भर्ती के लिए जो भी इच्छुक उम्मीदवार सामान्य, ईडब्ल्यूएस, ओबीसी श्रेणी के अंतर्गत आते हैं उनके लिए आवेदन शुल्क को ₹750 रखा गया है, वहीं इन श्रेणी के अलावा अन्य उम्मीदवार बिल्कुल मुफ्त में आवेदन कर सकते हैं, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस आवेदन शुल्क को आप ऑनलाइन माध्यम से जमा करा सकते हैं।

एसबीआई एससीओ के लिए आयु कितनी है?

जिन भी उम्मीदवारों की उम्र 21 वर्ष से 45 वर्ष के बीच है वह एसबीआई एससीओ भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, वहीं अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पिछड़ा वर्ग श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को आयु में कुछ छूट भी प्रदान की जाती है, इस भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 9 फरवरी 2023 है, तो ऐसे में आपको जल्द से जल्द आवेदन कर देना चाहिए।

Related Posts

Updated: 03/02/2023 — 10:58 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *