SBI Bank Personal Loan Apply Online 2023 – धमाकेदार Personal Loan, बस ऐसे करें करना होगा Online Apply

SBI Bank Personal Loan Apply Online: आज के इस आर्टिकल के जरिए हम जानेंगे कि एसबीआई में पर्सनल लोन के लिए अप्लाई कैसे करें? आज के समय में महंगाई बहुत ही अधिक बढ़ गई है, ऐसे में मध्यम वर्गीय परिवार को जरूरतें पूरी करने के लिए लोन की आवश्यकता पड़ ही जाती है, लोन के जरिए वित्तीय संकट दूर किए जा सकते हैं, और आज के समय में आपको ऐसे बहुत सारे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म देखने को मिल जाते हैं जो आपको घर बैठे लोन की सुविधा प्रदान करते हैं।

उन्हीं में से एक प्लेटफॉर्म SBI (State Bank of India) है, एसबीआई बहुत ही आकर्षक ब्याज दरों में पर्सनल लोन की सुविधा प्रदान करता है, अगर आपको अचानक से पैसों की जरूरत पड़ गई है तो आप भारतीय स्टेट बैंक के जरिए घर बैठे-बैठे पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं, और अगर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है कि एसबीआई से पर्सनल लोन कैसे प्राप्त करें? तो आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

क्योंकि इस आर्टिकल में आपको SBI Personal Loan से संबंधित सारी जानकारी विस्तार से बताएंगे जैसे कि एसबीआई पर्सनल लोन प्रक्रिया, ब्याज दर, विशेषताएं, फायदे, पात्रता आदि, अगर आप यह आर्टिकल आखिर तक ध्यान से पढ़ेंगे तो आपको एसबीआई पर्सनल लोन से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए किसी अन्य आर्टिकल में जाने की कोई आवश्यकता नहीं होगी, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल जरूर पसंद आएगा।

SBI Personal Loan क्या होता है?

अगर आपको अचानक से पैसों की आवश्यकता पड़ जाए तो ऐसे में आपको अपना खुद का खर्चा निकालने के लिए लोन लेना होगा और यही लोन पर्सनल लोन कहा जाता है, पर्सनल लोन लेने के लिए कोई भी कारण हो सकता है जैसे कि अपने घर में किसी की शादी के लिए, घर बनाने के लिए या किसी सामान को खरीदने के लिए।

पर्सनल लोन में आपको किसी भी तरह की सिक्योरिटी राशि जमा कराने की आवश्यकता नहीं होती है, जितना अधिक आपका सिबिल में होगा आप उतनी ही अधिक राशि का पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं, वैसे तो आप किसी भी बैंक से पर्सनल लोन ले सकते हैं लेकिन SBI आपको 25 हजार रूपए से 20 लाख रुपए तक का पर्सनल लोन 10.90% से 15.40% की ब्याज दर से प्रदान करता है।

SBI Bank Personal Loan Apply Online 2023

SBI Personal Loan Overview

संस्था भारतीय स्टेट बैंक (SBI)
Loan Type Personal Loan
लोन राशि 25 हजार रूपए से 20 लाख रुपए
आयु 21 वर्ष से 60 वर्ष
ब्याज दर 10.90% से 15.40%
आवश्यक आय 15 हजार रूपए प्रति माह
लोन की अवधि 6 महीने से 6 साल
आवेदन का तरीका ऑनलाइन/ ऑफलाइन
आवश्यक दस्तावेज आधार कार्ड, पैन कार्ड, इनकम सर्टिफिकेट आदि।
आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in



SBI Personal Loan Apply 2023

अगर आपको पैसों की आवश्यकता है तो आप एसबीआई पर्सनल लोन लेकर अपनी वित्तीय जरूरतों को पूरा कर सकते हैं, SBI Personal Loan लेने के बहुत सारे तरीके होते हैं, आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं, हम आपको SBI Personal Loan लेने के सभी महत्वपूर्ण तरीकों के बारे में विस्तार से बताएंगे जो कि निम्नलिखित हैं-

1. एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पर्सनल लोन प्राप्त करें

  • सबसे पहले आपको SBI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, इसके लिए आप सीधे यहां क्लिक भी कर सकते हैं।

SBI Bank Personal Loan Apply Online 2023

  • उसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा, अब आपको Loan के ऑप्शन पर सेलेक्ट करके Personal Loan के ऑप्शन का चुनाव कर लेना है, और उसके बाद Apply Now के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा, जहां आपसे जरूरी जानकारी पूछी जाएगी, आपको मांगे गए सभी दस्तावेजों की फोटो अपलोड करनी होगी और उसके बाद Submit के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • इस तरह आप बड़ी ही आसानी से SBI Personal Loan के लिए आवेदन कर सकते हैं।

2. SBI Yono App से पर्सनल लोन प्राप्त करें

दोस्तों आज के समय में स्मार्टफोन तो लगभग हर व्यक्ति के पास होता है, ऐसे में आपके पास भी स्मार्टफोन जरूर होगा, आप SBI Yono App का उपयोग करके बड़ी ही आसानी से पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते हो, हालांकि इसके लिए आपको नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेगा-

  • सबसे पहले आपको SBI Yono App को डाउनलोड करके रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपके सामने एसबीआई योनो एप्लीकेशन का डैशबोर्ड खुल जाएगा, आपको थ्री लाइन के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

SBI Personal Loan Online Apply

  • उसके बाद आपको Loan के ऑप्शन को सेलेक्ट करके Personal Loan के ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा।
  • उसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म आ जाएगा, आपको इसके अंदर पूछी गई सारी जानकारी को सही से दर्ज करके सभी जरूरी दस्तावेजों की फोटो भी अटैच करनी होगी और उसके बाद Submit के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • इस तरह आप बड़ी ही आसानी से SBI Personal Loan के लिए आवेदन कर सकते हैं, अगर आपके सभी दस्तावेज सही पाए जाते हैं तो बैंक आपको 50 हजार रूपए तक के पर्सनल लोन की राशि आपके खाते में भेज देगा, अगर आप इस राशि ss भी अधिक राशि का पर्सनल लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको खुद बैंक ब्रांच में जाना पड़ेगा।



3. Miss Call से पर्सनल लोन प्राप्त करें

आप घर बैठे बैठे 72089-33142 नंबर पर मिस कॉल देकर भी बड़ी ही आसानी से एसबीआई पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं, और अगर आप SMS के जरिए एसबीआई पर्सनल लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको 7208933145 नंबर पर PERSONAL लिखकर भेजना होगा,

उसके बाद बैंक की तरफ से आपको जल्द ही संपर्क किया जाएगा और आपको पर्सनल लोन लेने के लिए आगे की प्रक्रिया के बारे में बताया जाएगा, अगर आपकी उम्र 21 वर्ष है तो आप इस प्रक्रिया को अपनाकर घर बैठे बैठे पर्सनल लोन ले सकते हैं, हालांकि इसके लिए आपके पास एसबीआई अकाउंट और इनकम का स्त्रोत होना बहुत ही आवश्यक है, अगर आपकी मासिक सैलरी ₹15000 है तो आपको मोबाइल से पर्सनल लोन प्राप्त करने में किसी भी तरह की परेशानी नहीं आएगी।

4. Bank Branch में जाकर पर्सनल लोन प्राप्त करें

आप चाहें तो बैंक ब्रांच में जाकर भी एसबीआई पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं, जिन लोगों को ऑनलाइन तरीके समझ नहीं आते हैं उनके लिए बैंक ब्रांच में जाकर पर्सनल लोन प्राप्त करना ठीक रहेगा, इसके लिए आपको निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो करना होगा-

  • सबसे पहले आपको अपनी SBI की नजदीकी बैंक शाखा में चले जाना है।
  • उसके बाद आपको बैंक कर्मचारियों को बताना है कि मैं पर्सनल लोन प्राप्त करना चाहता हूं।
  • फिर आपको बैंक कर्मचारियों के द्वारा आवेदन फॉर्म दिया जाएगा, आपको उस फॉर्म में पूछी गई सारी जानकारी को सही से दर्ज करना होगा।
  • इस फॉर्म के साथ में आपको जरूरी दस्तावेजों को भी अटैच करना होता है और उसके बाद आपको यह फॉर्म बैंक में जमा करा देना है।
  • अगर आपके द्वारा दर्ज की जानकारी और दस्तावेज सही पाए जाते हैं तो भारतीय स्टेट बैंक की तरफ से आपको पर्सनल लोन दे दिया जाता है।

Read Also

एसबीआई पर्सनल लोन के फायदे

SBI Personal Loan के बहुत सारे फायदे होते हैं जिनमें से प्रमुख फायदे हमने आपको नीचे बताए हैं-

  • SBI Personal Loan एक Unsecured Loan होता है जो कि आपके Cibil Score के आधार पर दिया जाता है, अगर आपका सिबिल स्कोर अच्छा है तो आप अपनी नजदीकी बैंक शाखा में जाकर बड़ी ही आसानी से पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं, और इसकी सबसे खास बात तो यह है कि आपको इसके लिए किसी भी तरह की सिक्योरिटी या गारंटी की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
  • एसबीआई पर्सनल लोन को आप अपनी सुविधा के अनुसार ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।
  • वैसे तो आप किसी भी बैंक से पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं लेकिन SBI आपको बहुत ही आकर्षक ब्याज दरों में पर्सनल लोन प्रदान करता है, आपको बता दें कि एसबीआई पर्सनल लोन की ब्याज दरें 10.90% से 15.40% तक रहती हैं।
  • आप एसबीआई के जरिए 25 हजार रूपए से लेकर 20 लाख रुपए तक का पर्सनल लोन ले सकते हैं और इसे चुकाने के लिए आपको 6 महीने से लेकर 6 साल तक का समय दिया जाता है।
  • SBI Personal Loan केवल वही लोग प्राप्त कर सकते हैं उनकी मासिक सैलरी 15 हजार रूपए से अधिक है।
  • आपको एसबीआई पर्सनल लोन लेने के लिए ज्यादा दस्तावेजों की आवश्यकता नहीं पड़ती है, और यह आपको फिक्स ब्याज दर पर ही दिया जाता है।



एसबीआई पर्सनल लोन लेने के लिए जरूरी दस्तावेज

SBI से Personal Loan लेने के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी जो कि निम्नलिखित हैं-

  • सबसे पहले आपके पास अपनी पहचान के लिए आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड या पहचान पत्र होना चाहिए।
  • आपके पास एड्रेस प्रूफ के लिए आधार कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, बिजली का बिल या बैंक खाते की जानकारी होना बहुत ही आवश्यक है।
  • अपनी आय का प्रमाण के लिए बैंक स्टेटमेंट, ITR या सैलरी स्लिप होनी चाहिए।
  • आपके पास पिछले 6 महीने की सैलरी स्लिप व पिछले 3 महीने की स्टेटमेंट की जानकारी होना भी बहुत ही जरूरी होता है।

एसबीआई पर्सनल लोन लेने के लिए जरूरी पात्रता

एसबीआई पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए आपको निम्नलिखित पात्रता पर खरा उतरना होगा-

  • SBI Personal Loan केवल वही व्यक्ति ले सकता है जो भारत का निवासी है।
  • पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास भारतीय स्टेट बैंक में पिछले 6 महीने से चालू या बचत खाता का होना अनिवार्य है।
  • आवेदन करने वाला व्यक्ति पहले से किसी बैंक या वित्तीय संस्थान के द्वारा डिफॉल्टर घोषित नहीं होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति की उम्र 21 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने वाला व्यक्ति कोई नौकरी कर रहा होना चाहिए या फिर उसकी मासिक आय कम से कम 15 हजार रूपए तो जरूर होनी चाहिए।



FAQs: SBI Personal Loan Apply Online

निम्नलिखित प्रश्नों की सहायता से आपको SBI Personal Loan Apply Online के बारे में बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी हासिल होगी-

एसबीआई पर्सनल लोन कैसे प्राप्त करें?

अन्य बैंकों की तुलना में एसबीआई पर्सनल लोन प्राप्त करना बहुत ही आसान होता है, इसके लिए आपको बैंक शाखा में जाकर पर्सनल लोन के लिए आवेदन फॉर्म में पूछी गई सारी जानकारी और सभी दस्तावेजों को जमा कराना होता है, उसके बाद बैंक के कर्मचारी आपके द्वारा जमा कराए गए दस्तावेजों की जांच करने के बाद आपको पर्सनल लोन दे देते हैं, अगर आप एसबीआई पर्सनल लोन आवेदन के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो ऊपर आर्टिकल को पढ़ सकते हैं।

एसबीआई में पर्सनल लोन के लिए हेल्पलाइन नंबर क्या है?

अगर आपको एसबीआई पर्सनल लोन लेने में किसी भी तरह की परेशानी का सामना करना पड़े तो आप बिल्कुल बेफिक्र होकर एसबीआई के हेल्पलाइन नंबर 18004253800 या 1800112211 पर संपर्क कर सकते हैं, आप चाहें तो एसबीआई की ईमेल आईडी [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं।

एसबीआई पर्सनल लोन लेने के लिए सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए?

एसबीआई पर्सनल लोन लेने के लिए आपका सिबिल स्कोर अच्छा होना बहुत ही जरूरी होता है, हालांकि भारतीय स्टेट बैंक के द्वारा पर्सनल लोन लेने के लिए न्यूनतम सिबिल स्कोर तो निर्धारित नहीं किया गया है लेकिन अगर आपका सिबिल स्कोर 750 से अधिक है तो आप आकर्षक ब्याज दरों पर एसबीआई पर्सनल लोन बड़ी ही आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

क्या एक स्टूडेंट एसबीआई पर्सनल लोन प्राप्त कर सकता है?

जो भी इच्छुक उम्मीदवार एसबीआई पर्सनल लोन प्राप्त करना चाहते हैं उनकी उम्र 21 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए, जिन भी उम्मीदवारों की मासिक सैलरी 15 हजार रुपए से अधिक है वह बड़ी ही आसानी से 50 हजार रूपए से लेकर 20 लाख रुपए तक का एसबीआई पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं।

Conclusion:-

तो दोस्तों कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल, इस आर्टिकल के जरिए हमने ‘sbi personal loan apply online’ के बारे में जाना, इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको भारतीय स्टेट बैंक में पर्सनल लोन प्राप्त करने के बारे में बड़े ही आसान शब्दों में बताया है।

अगर आपको इस आर्टिकल में कुछ समझ नहीं आया है, आप कुछ और जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, या आपके पास हमारे लिए कुछ अन्य सुझाव हैं तो आप कमेंट करके अपनी राय शेयर कर सकते हैं, हम आपके कमेंट का जवाब जल्द से जल्द का प्रयास करेंगे।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल “SBI Personal Loan Apply Kaise Kare” पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और करीबियों के साथ शेयर जरूर करना ताकि जिन भी लोगों को पैसों की आवश्यकता है वह पर्सनल लोन प्राप्त करके अपनी जरूरतों को पूरा कर सके।

आज के लिए इतना काफी रहेगा, बहुत जल्द मिलेंगे किसी नए आर्टिकल में नए टॉपिक को लेकर।

जय हिंद, जय भारत।

Related Posts

Updated: 14/02/2023 — 10:31 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *