Samagra Shiksha Abhiyan 2.0 | समग्र शिक्षा अभियान उद्देश्य, लाभ व कार्यान्वयन की प्रक्रिया

Samagra Shiksha Abhiyan 2.0: – दोस्तों शिक्षा किसी भी देश के  विकास के लिए अति महत्वपूर्ण होता है शिक्षित लोगों से ही एक शिक्षित समाज का निर्माण होता है शिक्षित लोग ही एक-दूसरे के मुसीबत में काम आप आते हैं जिस देश की साक्षरता सबसे अधिक है वह देश उतना अधिक समृद्ध है। इस पूरी दुनिया में बहुत से देश हैं जिनकी साक्षरता दर बहुत अधिक तो वहीं कुछ ऐसे देश भी हैं जहां की साक्षरता दर बहुत कम होती है जिस देश की साक्षरता दर सबसे अधिक है वह देश आर्थिक रूप से समृद्ध तथा विकसित है वहीं इसके उलट जिस देश की साक्षरता दर सबसे कम है उस देश में बड़े पैमाने पर गरीबी भुखमरी है।

Samagra Shiksha Abhiyan 2.0

  • हमारे देश का हर नागरिक शिक्षित हो सके इसके लिए अलग अलग सरकारों ने अलग अलग नाम से कई योजनाएं चलाई हैं इसका हमें बड़े पैमाने पर लाभ भी मिला है हमारे देश की साक्षरता दर आज लगभग 74% के आसपास है जिनमें से लगभग 82% पुरुष की साक्षरता तथा लगभग 65% महिला की साक्षरता दर है। आज भी महिलाओं तथा पुरुषों के बीच सफलता दर में काफी बड़ा अंतर दिखाई दे रहा है। इन्हीं सब कमियों को दूर करने के लिए तथा भारत के हर नागरिक को शिक्षित बनाने के लिए देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा एक योजना की शुरुआत की गई जिसका नाम है समग्र शिक्षा अभियान इस अभियान की मदद से देश के भीतर  साक्षरता दर को बढ़ाना है।
  •  केंद्र सरकार द्वारा शिक्षा के स्तर को और भी ज्यादा बेहतर बनाने के लिए  एकीकृत योजना की शुरुआत की है समग्र शिक्षा अभियान 2.0 के द्वारा हमारे देश की शिक्षा नीति में कई तरह के बदलाव किए गए हैं। आज के लेख में हम आपको समग्र शिक्षा अभियान 2.0 से संबंधित हर प्रकार की जानकारी देने वाले हैं तो दोस्तों आप हमारे साथ जुड़े रहे हैं इसलिए को अंतर पढ़ें।

Samagra Shiksha Abhiyan 2.0

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱

Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

                          Samagra Shiksha Abhiyan 2.0 Highlight

योजना का नाम समग्र शिक्षा अभियान 2.0
योजना किसके द्वारा शुरू की गई है केंद्र सरकार द्वारा
संबंधित मंत्रालय का नाम शिक्षा मंत्रालय
लाभार्थी देशभर के छात्र
योजना का उद्देश्य देशभर में शिक्षा के स्तर में सुधार करना
वर्ष 2023
अधिकारिक वेबसाइट PRABANDH (samagrashiksha.in)

Stand Up India Yojana 2023 | स्टैंड अप इंडिया महिलाओं को मिलेगा 1 करोड़ रुपए तक का लोन, जाने पूरी जानकारी

समग्र शिक्षा अभियान 2.0 क्या है?

भारत सरकार के द्वारा देश भर के बच्चों की पढ़ाई की दक्षता को बढ़ाने एवं स्कूली शिक्षा के लिए समग्र शिक्षा अभियान 2.0 की शुरुआत की गई है। इस अभियान के अंतर्गत प्राथमिक स्कूल से लेकर कक्षा बारहवीं तक के सभी आयामों को सम्मिलित किया गया है। समग्र शिक्षा अभियान 2.0 के माध्यम से आने वाले वर्षों में स्कूलों में स्मार्ट क्लास तथा प्रशिक्षित शिक्षक, बाल वाटिका एवं डिजिटल बोर्ड जैसी आधुनिक सुविधाएं विकसित करने का लक्ष्य रखा गया है।




 समग्र  शिक्षा अभियान 250 के अंतर्गत बच्चों की शिक्षा के विकास हेतु कई महत्वपूर्ण कार्य किए जाएंगे इस योजना के तहत केंद्र विद्यालयों में पढ़ाई करने वाले दिव्यांग विद्यार्थियों को प्रत्येक महीने ₹200 की राशि दी जाएगी जिससे वह अपनी पढ़ाई  लिखाई से संबंधित वस्तुओं को आसानी से खरीद सकते हैं। इसके अलावा स्कूलों में कक्षा पांचवी तक के छात्र छात्राओं को खेल की सामग्री के लिए ₹5000 एवं कक्षा दसवीं के विद्यार्थियों को ₹10000 और बारहवीं की प्रदान किए जाएंगे जिससे यह बच्चे अपने स्पोर्ट्स अथवा किसी अन्य  क्षेत्र में रुचि रखते हैं तो वह उससे संबंधित वस्तु को खरीद सकेंगे।

Samagra Shiksha Abhiyan 2.0

समग्र शिक्षा अभियान 2.0 के उद्देश्य-

  1. समग्र शिक्षा अभियान योजना स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने के उद्देश्य से शुरू की गई योजना है।
  2.  समग्र शिक्षा अभियान योजना का मसौदा स्कूली शिक्षा के लिए सामान समान शिक्षण परिणामों के संदर्भ में स्कूली प्रभाव कारिता में सुधार के व्यापक के साथ तैयार किया जाएगा।
  3.  समग्र शिक्षा अधिनियम तूफान जीरो स्कूल को समग्र रूप से पूर्व विद्यालय, प्राथमिक विद्यालय तथा उच्च प्राथमिक और माध्यमिक से वरिष्ठ माध्यमिक स्तर तक एक निरंतरता के रूप में मानकर स्कूली शिक्षा के वैचारिक डिजाइन में बदलाव की प्रतिनिधित्व करेगा।

भारत सरकार के नई शिक्षा नीति के अनुसार शिक्षा के क्षेत्र में बहुत सारे बदलाव किए जाने हैं ताकि बच्चों के लिए शिक्षा को और भी आसान और एफिशिएंट बनाया जा सके। केंद्र सरकार द्वारा इस योजना को मार्च 2026 तक  कार्यभारित किया जाएगा इस अभियान का उद्देश्य हमारे देश के बच्चों को प्राथमिक कक्षा से लेकर इंटरमीडिएट कक्षा तक समान रूप से समावेशी वातावरण प्रदान करना है जिससे विद्यार्थियों के व्यवसायिक शिक्षा और कौशल पर पूर्ण रुप से ध्यान दिया जा सके।




समग्र शिक्षा अभियान 2.0 के लाभ-

  • समग्र शिक्षा अभियान 2.0 के अंतर्गत देश की शिक्षा नीति को बेहतर तरीके से देशभर में लागू करने में काफी हद तक मदद मिलेगी।
  • समग्र शिक्षा अभियान योजना के अंतर्गत बच्चों को शिक्षा में काफी लाभ मिलने की संभावना है एवं प्राथमिक कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा तक शिक्षा के लिए एक समान समावेशी कक्षा का वातावरण छात्रों को मुहैया कराया जाएगा।
  • योजना के अंतर्गत स्कूलों में विज्ञान और गणित सीखने को प्रोत्साहित करने के लिए राष्ट्रीय आविष्कार अभियान का भी समर्थन कराया जाएगा।
  •  पढ़े भारत बढ़े भारत जैसे प्राथमिक विद्यालयों में मूलभूत कौशल के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए कार्यक्रम को चलाया जाएगा।
  •  विद्यालय में वार्षिक पुस्तकालय का अनुदान भी प्राप्त कराया जाएगा।
  •   इस अभियान के अंतर्गत शिक्षा के डिजिटलीकरण से शिक्षक और अधिक कुशल हो जाता है और छात्र सामग्री  अथवा वीडियो एनिमेशन केमदद से तथ्यों को टीचर आसानी से समझा पाता।
  •  मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने शिक्षा पर प्रौद्योगिकी के प्रभाव को बढ़ाने के लिए ऑपरेशन डिजिटल बोर्ड भी शुरू कर दी है।
  •  अभियान के अंतर्गत स्वच्छता गतिविधियों को प्रदान करना और प्रसारित करना है स्वच्छ विद्यालय का समर्थन भी किया जाएगा।
  •  अभियान के तहत कम उम्र में लड़कियों को सशक्त बनाना तथा उन्हें स्कूल जाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा
  •  बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम को प्रोत्साहित किया जाएगा तथा लड़कियों को बुनियादी आत्मरक्षा प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा समग्र शिक्षा अभियान 2.0 के अंतर्गत जनपद स्तर पर DIET एवं राज्य स्तर पर SCERT की मुख्य भूमिका होगी।
  • इस योजना के माध्यम से सरकार तकरीबन 15.6 करोड़ बच्चों को तथा 11.6 लाख स्कूल एवं  57 लाख शिक्षकों को लाभ पहुंचाने का लक्ष्य रखी है।
  • अब इस योजना को 1 अप्रैल 2021 से लेकर 31 मार्च 2026 तक  कार्यान्वित किया जाएगा।

समग्र शिक्षा अभियान के लिए पात्रता-

  • समग्र शिक्षा अभियान का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी भारत का मूलनिवासी होना चाहिए
  •  इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आवेदक  के पास आधार कार्ड होना आवश्यक है 
  • इस अभियान का लाभ लेने के लिए आवेदन करता खुद विद्यार्थी होना चाहिए

समग्र शिक्षा अभियान 2.0 के अंतर्गत पोर्टल लोगिन करने की प्रक्रिया क्या है?

  • समग्र शिक्षा अभियान  के लिए आवेदन करने वाले आवेदक को सबसे पहले समग्र शिक्षा अभियान की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होता है Samagra Shiksha Abhiyan 2.0
  • अधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको लॉगिन टाइप दिखेगा जिस पर आपको क्लिक करके लॉगइन आईडी तथा पासवर्ड दर्ज करने के लॉगइन के बटन पर क्लिक करना होता है
  •  इस प्रकार से आप समग्र शिक्षा अभियान पोर्टल में  लॉगिन हो जाएंगे।Samagra Shiksha Abhiyan 2.0

Samagra Shiksha Abhiyan




Official Website Click Here
Join Our Telegram Group Click here
Homepage Click Here
    Read also-

समग्र शिक्षा अभियान को कब शुरू किया गया था?

समग्र शिक्षा अभियान को केंद्र सरकार द्वारा 4 अगस्त 2021 को शुरू किया गया था इस अभियान का लक्ष्य देश के भीतर साक्षरता दर को बढ़ाना तथा आने वाले पीढ़ियों के लिए अच्छी गुणवत्ता की शिक्षा प्रदान करना है। शिक्षा को बच्चों तक आधुनिक तकनीक से पहुंचाना है तथा बच्चों को नई टेक्नोलॉजी से परिचित करवाना है।

समग्र शिक्षा अभियान को सरकार कब तक चलाएगी और इस पर कुल कितना खर्च होने का अनुमान है?

समग्र शिक्षा अभियान के संदर्भ में सरकार ने बताया है कि वह इस योजना को मार्च 2026 तक इस योजना को चलाएगी। जानकारी के मुताबिक इस योजना के लिए सरकार कुल मिलाकर 2.94 लाख करोड़ों रुपए खर्च करने वाली है।

Updated: 09/01/2023 — 10:02 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *