प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना 2021: Pradhan Mantri Sukanya Samriddhi Yojana 2021 Check Now

Pradhan Mantri Sukanya Samriddhi Yojana 2021, सुकन्या समृद्धि योजना online form 2021, sukanya samriddhi yojana official website, सुकन्या समृद्धि योजना टोल फ्री नंबर?, योजना के तहत परिवार की कितनी बेटियों को लाभ प्राप्त होगा?, सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत लोन राशि किस तरह से प्राप्त होगी?

Pradhan Mantri Sukanya Samriddhi Yojana 2021: यदि आप भी अपनी बेटियो के सुरक्षित और उज्ज्वल भविष्य या फिर उनकी शादी की चिन्ता से ग्रसित हैं तो हम, आपको बताना चाहते है भारत सरकार द्धारा आपकी बेटियो के उज्ज्वल व सुरक्षित भविष्य को सुनिश्चित करने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर Pradhan Mantri Sukanya Samriddhi Yojana 2021 को लांच कर दिया गया है जिसमें आप किसी भी पोस्ट – ऑफिस या फिर बैंक के माध्यम से आवेदन कर सकते है।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱

Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

हम, आपको बता दें कि, इस योजना के तहत आप केवल 250 रुपयो से अपनी बेटी का खाता खोल सकते है और एक चालू वित्त वर्ष में, 250 रुपयो से लेकर 1.5 लाख रुपयो तक की राशि को जमा कर सकते है ताकि आपकी बेटी का भविष्य सुरक्षित और उज्ज्वल हो सकें।

Pradhan Mantri Sukanya Samriddhi Yojana 2021

Pradhan Mantri Sukanya Samriddhi Yojana 2021

Pradhan Mantri Sukanya Samriddhi Yojana 2021 – संक्षिप्त परिचय

योजना का नाम Pradhan Mantri Sukanya Samriddhi Yojana 2021
योजना का लक्ष्य बेटियो की उज्ज्वल, सुरक्षित व विकासयम भविष्य को सुरक्षित करना।
योजना का लाभ बेटियो की उच्च शिक्षा या शादी के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी।
योजना के अंतर्गत निवेश की अधिकतम सीमा क्या है 1.5 लाख रुपय
योजना के तहत कितने रुपयो से बचत खाता खुलवाया जा सकता है मात्र 250 रुपयो से
योजना के तहत परिवार की कितनी बेटियों को लाभ प्राप्त होगा? एक परिवार की केवल 2 बेटियो को लेकिन कुछ खास परिस्थितियो में, एक परिवार की 3 बेटियो को भी लाभ मिल सकता है।
सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत लोन राशि किस तरह से प्राप्त होगी? बेटी के 18 साल की होने के बाद आप सीधे तौर पर 50 प्रतिशत तक की राशि की निकासी कर सकते है।
कितने प्रतिशत ब्याज दर मिलेगा योजना के तहत आपको कुल 7.6 प्रतिशत ब्याज दर की प्राप्ति होगी।
योजना के अंतर्गत बेटी की आयु कितनी होनी चाहिए 10 साल से कम होनी चाहिए।




प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना 2021

भारत सरकार द्धारा आधिकारीक तौर पर देश की सभी बेटियो के उज्ज्वल, सुरक्षित व विकासयम भविष्य को सुरक्षित करने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर Pradhan Mantri Sukanya Samriddhi Yojana 2021 को लांच कर दिया है जिसमें आप आसानी से किसी भी पोस्ट – ऑफिस या फिर बैंक में जाकर आवेदन कर सकते है और इस योजना के तहत आप केवल 250 रुपयो के निवेश से ही अपनी बेटी की बचत खाता खोलकर इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है।

Read Also – बिहार बेरोजगारी भत्ता 2022: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | Bihar Berojgari Bhatta 2022 Apply Now

Pradhan Mantri Sukanya Samriddhi Yojana 2021 – उद्धेश्य

लगातार हो रही भ्रूण हत्याओं को बेटियों की सामाजिक  – आर्थिक पिछड़ी हुई स्थिति को देखते हुए मोदी सरकार ने,  आधिकारीक तौर पर बेटी बचाओ – बेटी पढ़ाओ योजना के तहत Pradhan Mantri Sukanya Samriddhi Yojana 2021 को लांच कर दिया है जिसमें हमारे सभी अभिभावक अपनी 10 साल से कम आयु की बेटियों का आवेदन करके सिर्फ 250 रुपयो से खाता खोल सकते है और इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है।

जहां तक इस योजना का मूुख्य लक्ष्य की बात है तो हम, आपको कुछ बिंदुओं की मदद से इसकी जानकारी प्रदान करेंगे जो कि, इस प्रकार से हैं –

  • देश में हो रही भ्रूण हत्या को रोकना,
  • बालिका के जन्म – अनुपात में सुधार करना,
  • बेटियो का पर्याप्त शैक्षणिक सशक्तिकरण करना,
  • बेटियो की शादी के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना,
  • उनके उज्ज्वल व सुरक्षित भविष्य का निर्माण करना आदि।

उपरोक्त सभी बिंदुओ की मदद से हमने आपको इस योजना के उद्धेश्य व लक्ष्यों की जानकारी प्रदान की।

Sukanya Samriddhi Yojana 2021

Sukanya Samriddhi Yojana 2021

Major Benefits and Features of Pradhan Mantri Sukanya Samriddhi Yojana 2021?

आइए अब हम, आपको विस्तार से इस योजना के तहत प्राप्त होने वाले लाभों व विशेषताओं की जानकारी आपको प्रदान करें ताकि आप इस योजना का पूरा – पूरा लाभ प्राप्त कर सकें जो कि, इस प्रकार से हैं –

  • Pradhan Mantri Sukanya Samriddhi Yojana 2021 के तहत 10 वर्ष से कम आयु की बालिका का बचत बैंक खाता उनके अभिभावको द्धारा खोला जा सकता है और उसका लाभ प्राप्त किया जा सकता है,
  • हम, आपको बता दें कि, योजना के अंतर्गत हमारे सभी अभिभावक एक चालू वित्त वर्ष के दौरान इस बचत खाते में कुल 1.5 लाख रुपयो को जमा कर सकते है ताकि बेटी के भविष्य को सुरक्षित करके उसे उज्ज्वल किया जा सकें,
  • इस योजना के तहत हमारे सभी बेटियो को 18 साल के बाद उनकी उच्च शिक्षा या फिर शादी के लिए वित्तीय / आर्थिक मदद प्रदान की जायेगी,
  • वहीं इस योजना का सबसे खास बात यह है कि, प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना के तहत सभी अभिभावक अपनी बेटी की उच्च शिक्षा के लिए कुल 50 प्रतिशत की राशि निकाल सकते है,
  • वहीं अगर आप इस योजना के तहत Income Tax को लेकर परेशान है तो हम, आपको बता दें कि, Pradhan Mantri Sukanya Samriddhi Yojana 2021 के तहत पैसा जमा करने वाले आपको Section 80C Income Tax Act के तहत आपको टैक्स व रिर्टन पर छूट प्रदान की जायेगी,
  • इस योजना के तहत सभी लाभार्थियो को उनकी बचत राशि पर कुल 6.7 प्रतिशत की ब्याज दर का लाभ प्रदान किया जायेगा,
  • योजना के तहत सभी वर्गो के लाभार्थियो का ध्यान रखते हुए यह तय किया गया है कि, इस योजना के तहत सभी लाभार्थी एक चालू वित्त वर्ष में कम से कम 250 रुपय से लेकर अधिकतम 1.5 लाख रुपयो तक का निवेश अर्थात् खाते में जमा कर सकते है,
  • हमारे सामाजिक व आर्थिक तौर पर पिछड़े वर्गो के परिवारो की सुविधा को देखते हुए यह प्रावधान किया गया है कि, हमारे सभी इच्छुक परिवार अपनी बेेटियों का आवेदन इस योजना में, महज 250 रुपयो से खाता खोलकर भी कर सकते है और इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है आदि।




उपरोक्त सभी बिंदुओं की मदद से हमने आपको विस्तार से ना केवल योजना के  तहत प्राप्त होने वाले लाभों व विशेषताओं की जानकारी प्रदान की ताकि आप सभी जल्द से जल्द इस योजना में, अपनी – अपनी बेटियो का आवेदन करके उनके भविष्य को सुरक्षित और उज्ज्वल बना सकें।

योजना के तहत परिवार की कितनी बेटियों को लाभ प्राप्त होगा?

हम, आपको बता दें कि, इस योजना के तहत एक परिवार की कुल 2 बेटियो को इस योजना के तहत लाभान्वित किया जायेगा और उनके उज्ज्वल भविष्य का निर्माण किया जायेगा।

Required Documents for Pradhan Mantri Sukanya Samriddhi Yojana 2021?

हमारे सभी अभिभावको को इस योजना में, आवेदन करने के लिए कुछ दस्तावेजो की पूर्ति करनी होगी जो कि, इस प्रकार से हैं –

  • अभिभावक का आधार कार्ड,
  • Pradhan Mantri Sukanya Samriddhi Yojana 2021 के तहत बेटी का जन्म प्रमाण पत्र,
  • माता, पिता व बेटी की एक साथ तस्वीर अर्थात् Family Photo,
  • मूल व स्थायी निवास प्रमाण पत्र औऱ
  • अभिभावको की पहचान के लिए वोटर कार्ड, राशन कार्ड या पैन कार्ड आदि।

उपरोक्त सभी दस्तावेजो की पूर्ति के बाद हमारे सभी योग्य बेटियो का आवेदन उनके माता – पिता इ योजना मे, कर सकते है और इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है।

Required Eligibility of Pradhan Mantri Sukanya Samriddhi Yojana 2021?

इस योजना मेें, आवेदन करने के लिए हमारे सभी अभिभावको को कुछ योग्यताओँ की पूर्ति करनी होगी जो कि,  इस प्रकार से हैं –

  • Pradhan Mantri Sukanya Samriddhi Yojana 2021 के अंतर्गत सभी बेटियां अनिवार्य तौर पर भारत की मूल व स्थायी निवासी होनी चाहिए और
  • योजना के तहत सभी बेटियो की आयु अनिवार्य तौर पर 10 साल से कम होनी चाहिए आदि।

उपरोक्त सभी योग्यताओ की पूर्ति के बाद हमारे सभी  अभिभावक, अपनी – अपनी बेटियो का आवेदन इस योजना में कर सकते है और इसका लाभ प्राप्त कर सकते है।




How to Apply in Pradhan Mantri Sukanya Samriddhi Yojana 2021?

देश के हमारे सभी अभिभावक, आसानी से इस योजना में, आवेदन कर सकते है जिसकी पूरी आवेदन प्रक्रिया कुछ इस प्रकार से हैं –

  • Pradhan Mantri Sukanya Samriddhi Yojana 2021 में, आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी पोस्ट – ऑफिश या जिस बैंक में आपका खाता है उस बैंक में जाना होगा,
  • बैंक में, जाने के बाद आपको वहां से प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना – आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा,
  • इसके आपको अपने इस सुकन्या समृद्धि योजना online form 2021 को ध्यान से भरना होगा,
  • अब आपको इस आवेदन फॉर्म के साथ सभी अनिवार्य दस्तावेजो की छायाप्रतियो को अटैच करना होगा और
  • अन्त में, आपको अपने इस आवेदन फॉर्म को उसी पोस्ट – ऑफिश या फिर बैंक में जाकर जमा  कर देना होगा और इसकी रसीद प्राप्त कर लेनी होगी आदि।

इस प्रकार हमारे सभी इच्छुक आवेदक, आसानी से इस योजना में, आवेदन करके इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है और अपनी बेटियो के उज्ज्वल भविष्य का निर्माण कर सकते है।

निष्कर्ष

भारत सरकार के द्धारा बेटी बचाओ – बेटी पढ़ाओ योजना के तहत ही प्रधानमंत्री श्री. मोदी के द्धारा आधिकारीक तौर पर Pradhan Mantri Sukanya Samriddhi Yojana 2021 को लांच किया गया है जिसकी पूरी जानकारी हमने अपने इस आर्टिकल में आपको प्रदान की और साथ ही साथ हमने आपको विस्तार से इस योजना में, आवेदन प्रक्रिया की भी पूरी जानकारी दी ताकि आप सभी इस योजना में, आसानी से आवेदन करके इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है औऱ अपनी बेटियो के उज्ज्वल भविष्य का निर्माण कर सकते है और यही हमारे इस आर्टिकल का मौलिक लक्ष्य भी है।

हमे,  आशा व उम्मीद है कि, हमारे सभी अभिभावको को हमारा ये आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा जिसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को लाइक करेगे, शेयर करेगे और साथ ही साथ अपने विचार व सुझाव हमारे साथ कमेंट करके सांक्षा करेंगे ताकि हम, इसी तरह के आर्टिकल आपके लिए समय – समय पर लाते रहें।

Pradhan Mantri Sukanya Samriddhi Yojana 2021 – महत्वपूर्ण लिंक्स

Join Our Telegram Group Click Here
कितने प्रतिशत ब्याज दर मिलेगा योजना के तहत आपको कुल 7.6 प्रतिशत ब्याज दर की प्राप्ति होगी।

FAQ’s – Pradhan Mantri Sukanya Samriddhi Yojana 2021

Who Can Apply in Pradhan Mantri Sukanya Samriddhi Yojana 2021?

All are daughters below 10 years of age can apply in this scheme?

How Many Daughters Can Avail the Benefits of the Scheme?

2 Daughters of a family can avail the benefits of the family.

How can we apply in this scheme?

all are parents can apply in this Pradhan Mantri Sukanya Samriddhi Yojana 2021 through any Post Officie or Bank.

Updated: 13/12/2021 — 8:56 PM

Leave a Reply

Your email address will not be published.