Pradhan Mantri Kisan Samman Sidhi Yojna : 7वीं किस्त इस दिन आएगा 2000 रुपये

Pradhan Mantri Kisan Samman Sidhi Yojna

Pradhan Mantri Kisan Samman Sidhi Yojna – देश के करोड़ों किसान किसानों का इंतजार अब खत्म होने वाला है। देश के करोड़ों किसानों के खाते में 25 दिसंबर को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की सातवीं किस्त ₹2000 की किस्त एकसाथ ट्रांसफर कर दी जाएगी। इस संबंध में पीएमओ की ओर से एक ट्वीट कर जानकारी दी गई है। 25 दिसंबर को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेई की जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी क्लोरो किसानों के खाते में एक साथ ₹2000 की राशि ट्रांसफर करेंगे।




Pradhan Mantri Kisan Samman Sidhi Yojna 7वीं किस्त किसान आंदोलन के कारण हुई देरी।

Pradhan Mantri Kisan Samman Sidhi Yojna के तहत लगभग किसानों के खाते में महीने के शुरुआती 10 से 15 दिन में राशि डाल दी जाती है 84 अप्रैल अगस्त और दिसंबर में डाली जाती है लेकिन अभी तक इस बार देश के कोई भी किसानों के खाते में पीएम किसान की किस्त नहीं पहुंची है। इसकी वजह पिछले 20 दिन से दिल्ली की सीमा पर जारी किसान आंदोलन हो सकता है। इससे पहले पीएम किसान योजना के तहत पहले दो किस्त 15 दिन के भीतर किसानों के खाते में भेज दी गई थी इससे किसानों को करुणा संकट के बीच किसानों को खेती में काम आने वाले खाद बीज खरीदने में मदद मिली थी।

Pradhan Mantri Kisan Samman Sidhi Yojna

9 करोड़ किसान के खाते में डाली जाएगी ₹2000 की राशि

कृषि मंत्रालय भारत सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि नौकर और किसान के खाते में ₹2000 की किस्त डालने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है।
अधिकारी ने यह भी कहा कि मंत्रालय के सभी अधिकारी किसान आंदोलन से निपटने में व्यस्त है पीएम किसान की किस्त में देरी की एक वजह यह भी हो सकती है हालांकि पिछले साल भी किसान को दिसंबर की किस्त जनवरी में दी गई थी उस समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक भव्य समारोह में किसानों को यह किस्त वितरित की थी इस बार पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई की जयंती पर या राशि जारी की जाएगी।

Pradhan Mantri Kisan Samman Sidhi Yojna

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना- जाने अपने खाते में राशि आई या नहीं

अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में सातवीं किस्त के इंतजार में है और आपके खाते में सही समय से ₹2000 की राशि नहीं पहुंचती है तो घबराने की कोई बात नहीं है। इस आसान से प्रक्रिया से आप जान सकते हैं कि आपके खाते में प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना की राशि कब तक आएगी अगर आपको बैंक खाते में एफपीओ का मैसेज दिखे तो घबराएं नहीं। इसका मतलब यह होता है कि आपने जो भी जानकारी दी है सरकार ने उससे वेरीफाई कर लिया है और आपके खाते में जल्द ही राशि आ जाएगी।




अगर आपको राशि नहीं मिली तो यहां करें शिकायत

अगर आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिला या राशि मिलने में कोई परेशानी है या पात्र होने के बाद भी अब तक आपको कोई किस्त नहीं मिला है तो आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के हेल्पलाइन नंबर पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

पीएम किसान टोल फ्री नंबर- 18001155266
पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर- 155261
पीएम किसान लेडलाइन नंबर-011-23381092, 23382401
ईमेल आईडी- [email protected]

Important Links

Important Link




Payment Status

Click Here

Official Website

Click Here

Updated: 20/12/2020 — 4:58 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *