Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana: फ्री में 5 लाख रूपये तक का इलाज, ऐसे करें आवेदन

Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana: क्या आप भी हर साल 5 लाख रुपयो का स्वास्थ्य बीमा प्राप्त करना चाहते है तो हमारा यह आर्टिकल आपके लिए है जिसमे हम आपको विस्तार से Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana  की पूरी जानकारी प्रदान।

आयुष्मान भारत (पीएम-जय)दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य आश्वासन योजना है, जिसका उद्देश्य प्रति परिवार प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक का मुफ़्त इलाज माध्यमिक और तृतीयक स्वास्थ्य सेवाओं के लिए 10.74 करोड़ से भी अधिक गरीब और वंचित परिवारों (या लगभग 50 करोड़ लाभार्थियों को) मुहैया कराना जो भारतीय आबादी का 40% हिस्सा हैं।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱

Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

अन्त, हमारे सभी आवेदक सीधे इस लिंक – https://mera.pmjay.gov.in/search/login  अपनी – अपनी योग्यता तय कर सकते है और उसी के अनुसार इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है।

Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana

Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana – संक्षिप्त परिचय

योजना का नाम प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना
आर्टिकल का नाम Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana
आर्टिकल का प्रकार सरकारी योजना
योजना का लाभ आयुष्मान भारत (पीएम-जय)दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य आश्वासन योजना है, जिसका उद्देश्य प्रति परिवार प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक का मुफ़्त इलाज माध्यमिक और तृतीयक स्वास्थ्य सेवाओं के लिए 10.74 करोड़ से भी अधिक गरीब और वंचित परिवारों को प्रदान किया जायेगा।
योजना को कब शुरु किया गया आयुष्मान भारत के तहत दूसरा घटक प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना है जिसे लोग (पीएम-जय)के नाम जानते हैं। यह योजना 23 सितंबर, 2018 को भारत के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा रांची, झारखंड में शुरू की गई।
योजना में आवेदन का माध्यम अटल सेवा केंद्र या फिर जन सेवा केंद्र
Know Your Eligibility Click Here
Official Website Click Here
Help Line Number 14555 or 104




Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana

हम, अपने इस आर्टिकल में आप सभी सामाजिक व आर्थिक तौर पर पिछड़े परिवारो का स्वागत करते हुए आपको विस्तार से Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana  के बारे में बताना चाहते है ताकि आप सभी इस योजना के तहत अपनी – अपनी योग्यता तय करके इस योजना का पूरा – पूरा लाभ प्राप्त कर सकें।

हम, आपको बता दें कि, आयुष्मान भारत के तहत दूसरा घटक प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना है जिसे लोग (पीएम-जय)के नाम जानते हैं। यह योना 23 सितंबर, 2018 को भारत के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा रांची, झारखंड में शुरू की गई।

अन्त, हमारे सभी आवेदक सीधे इस लिंक – https://mera.pmjay.gov.in/search/login  अपनी – अपनी योग्यता तय कर सकते है और उसी के अनुसार इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है।

Read Also – Machli Palan Vibhag Online Bihar: मछली पालन योजना बिहार 2022 ऑनलाइन पंजीकरण

क्या है Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana?

आयुष्मान भारत के तहत दूसरा घटक प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना है जिसे लोग (पीएम-जय)के नाम जानते हैं। यह योजना 23 सितंबर, 2018 को भारत के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा रांची, झारखंड में शुरू की गई।

आयुष्मान भारत (पीएम-जय)दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य आश्वासन योजना है, जिसका उद्देश्य प्रति परिवार प्रति वर्ष 5 ला रुपये तक का मुफ़्त इलाज माध्यमिक और तृतीयक स्वास्थ्य सेवाओं के लिए 10.74 करोड़ से भी अधिक गरीब और वंचित परिवारों (या लगभग 50 करोड़ लाभार्थियों को) मुहैया कराना जो भारतीय आबादी का 40% हिस्सा हैं।

यह संख्या और शामिल किए गए परिवार ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों की सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना 2011 (SECC 2011) के अभाव और व्यावसायिक मापदण्डों पर आधारित हैं। (पीएम-जय)को पहले राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (NHPS) के नाम से जाना जाता था।

पूर्ववर्ती राष्ट्रीय स्वास्थ्य योजना (RSBY), जिसका प्रमोचन 2008 में हुआ था, का विलय (पीएम-जय)में किया गया। इसलिए (पीएम-जय)के तहत, उन परिवारों को भी शामिल किया गया है जो RSBY में उल्लिखित थे, लेकिन SECC 2011 के डेटाबेस में मौजूद नहीं हैं।

(पीएम-जय)पूरी तरह से एक सरकार द्वारा वित्त-पोषित योजना है जिसकी कार्यान्वयन की लागत केंद्र और राज्य सरकारों के बीच बाटी गई है।




5 लाख रुपयो का बीमा हर साल – Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana

आइए अब हम, आप सभी आवेदको को कुछ बिंदुओ की मदद से इस योजना के तहत प्राप्त होने वाले लाभों व विशेषताओं की पूरी जानकारी प्रदान करेगे जो कि, इस प्रकार से हैं –

  • प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत 10 करोड़ से अधिक परिवारों को लाभ मिलेगा,
  • अपने मोबाइल नम्बर से लॉगिन कर पता करें आपका परिवार प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में सम्मिलित है या नहीं,
  • प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ लेने के लिए आपको कोई आवेदन करने की ज़रूरत नहीं है,
  • अगर आपका परिवार प्रधामंत्री जन आरोग्य योजना लिस्ट में सम्मिलित है तो आप चिकित्सा उपचार के लिए किसी भी सूचिबद्ध अस्पताल में प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक का लाभ उठा सकते हैं,
  • Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana के तहत सभी लाभार्थी किसी भी सूचीबद्ध अस्पताल में 5 लाख रुपयो की राशि तक का मुफ्त ईलाज प्राप्त कर सकते है,
  • योजना के तहत उपचार से संबंधित सभी सेवायें जैसे कि – दवाई, डॉक्टर से परामर्श, बेड, भोजन, सर्जन, OT and ICU की नि-शुल्क सुविधा प्रदान की जायेगी,
  • चिकित्सिक परीक्षा, उपचार और परामर्श
  • अस्पताल में भर्ती से पूर्व ख़र्चा
  • दवाइयाँ और चिकित्सा उपभोग्य
  • गैर-गहन और गहन स्वास्थ्य सेवाएँ
  • नैदानिक और प्रयोगशाला जांच
  • चिकित्सा आरोपण सेवाएं (जहां आवश्यक हो)
  • अस्पताल में रने का ख़र्चा
  • अस्पताल में खाने का ख़र्चा
  • उपचार के दौरान उत्पन्न होने वाली जटिलताएँ
  • अस्पताल में भर्ती होने के बाद 15 दिनों तक की देखभाल आदि।

अन्त, उपरोक्त सभी लाभ आपको इस योजना के तहत प्रदान किये जायेगे ताकि आपका सतत विकास हो सकें।

Main Features of Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana?

अब हम, आपको इस योजना की मुख्य विशेषताओं की जानकारी प्रदान करेगे जो कि, इस प्रकार से हैं –

  • (पीएम-जय)पूरी तरह से सरकार द्वारा वित्त-पोषित दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा/आश्वासन योजना है,
  • यह योजना भारत में सार्वजनिक व निजी सूचीबद्ध अस्पतालों में माध्यमिक और तृतीयक स्वास्थ्य उपचार के लिए प्रति परिवार प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक की धन राशि लाभार्थियों को मुहया कराती है,
  • 10.74 करोड़ से भी अधिक गरीब व वंचित परिवार (या लगभग 50 करोड़ लाभार्थी) इस योजना के तहत लाभ प्राप्त कर सकतें हैं,
  • (पीएम-जय)सेवा संस्थान अर्थात “अस्पतालों” में लाभार्थी को स्वास्थ्य सेवाएँ निशुल्क प्रदान करती है,
  • (पीएम-जय)चिकित्सा उपचार से उत्पन अत्यधिक ख़र्चे को कम करने में मदद करती है, जो प्रत्येक वर्ष लगभग 6 करोड़ भारतीयों को गरीबी की रेखा से नीचे पहुचा देता है,
  • इस योजना के तहत अस्पताल में भर्ती होने से 3 दिन पहले और 15 दिन बाद तक का नैदानिक उपचार, स्वास्थ्य इलाज व दवाइयाँ मुफ्त उपलब्ध होतीं हैं,
  • इस योजना के तहत परिवार के आकार, आयु या लिंग पर कोई सीमा नहीं है,
  • इस योजना के तहत पहले से मौजूद विभिन्न चिकित्सीय परिस्थितियों और गम्भीर बीमारियों को पहले दिन से ही शामिल किया जाता है,
  • (पीएम-जय)एक पोर्टेबल योजना हैं यानी की लाभार्थी इसका लाभ पूरे देश में किसी भी सार्वजनिक या निजी सूचीबद्ध अस्पताल में उठा सकतें हैं,
  • इस योजना में लगभग 1,393 प्रक्रियाएं और पैकिज शामिल हैं जैसे की दवाइयाँ, आपूर्ति, नैदानिक सेवाएँ, चिकित्सकों की फीस, कमरे का शुल्क, ओ-टी और आई-सी-यू शुल्क इत्यादि जो मुफ़्त उपलब्ध हैं,
  • स्वास्थ्य सेवाओं के लिए निजी अस्पतालों की प्रतिपूर्ति सार्वजनिक अस्पतालों के बराबर की जाती है आदि।

उपरोक्त सभी विशेषताओं की प्राप्ति आपको इस योजना के तहत होगी।




Required Documents For Applying in Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana?

पी.एम आयुष्मान योजना में आवेदन करने के लिए हमारे सभी आवेदको को कुछ दस्तावेजो की जरुरत पड़ेगी जो कि, इस प्रकार से हैं –

  • Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana के  तहत पूरे परिवार के पहचान के लिए राशन कार्ड,
  • या फिर परिवार के नाम प्रधानमंत्री जी द्धारा जारी पत्र,
  • व योजना के तहत व्यक्तिगत पहचान के लिए आधार कार्ड या फिर अन्य फोटो युक्त पहचान पत्र आदि।

उपरोक्त सभी दस्तावेजो की पूर्ति  आपको इस योजना में आवेदन के दौरान करनी होगी।

How to Know Your Eligibility of Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana?

यदि आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए सबसे पहले आपको इस योजना के तहत अपनी पात्रता तय करनी होगी जिसे आप इस प्रकार से कर सकते है –

  • Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana  के तहत अपनी पात्रता / योग्यता चेक करने के लिए सबसे पहले आप सभी आवेदको को इसकी Official Website के होम – पेज पर आना होगा जो कि, इस प्रकार का होगा –

Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana

  • अब इस पेज पर आपको अपना Mobile Number  दर्ज करना होगा व कैप्चा कोड को दर्ज करना होगा और
  • अन्त में, आपको समिट के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा जिसके बाद यदि आप इस योजना के तहत योग्य पाये जाते है तो आपको दिखा दिया जायेगा जिसके बाद आप आसानी से किसी भी जन सेवा केंद्र या फिर अटल सेवा केंद्र पर जाकर अपना पंजीकऱण करवा सकते है।

अन्त, इस प्रकार से हमारे सभी आवेदक आसानी से इस कल्याणकारी योजना के तहत अपनी – अपनी पात्रता को चेक करके इस योजना का पूरा – पूरा लाभ प्राप्त कर सकते है।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने आप सभी आवेदको  को विस्तार से Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana  की पूरी जानकारी प्रदान की और साथ ही साथ योजना के तहत अपनी पात्रता चेक करने की पूरी ऑनलाइन प्रक्रिया की भी जानकारी प्रदान की।

अऩ्त, हम उम्मीद व आशा करते है कि, आपको हमारा यह आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा जिसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को लाइक करेगे, शेयर करेगे और कमेंट करके अपने विचार व सुझाव भी कमेंट करके सांक्षा करेगे।

Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana – महत्वपूर्ण लिंक्स




Official Website Click Here
Join Our Telegram Group Click Here
Help Line Number 14555 or 104

FAQ’s – Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana

आयुष्मान कार्ड में नाम कैसे देखें?

अपना नाम चेक करने के लिए आप हेल्पलाइन नंबर 14555 पर कॉल करेंगे। आपके द्वारा कॉल करने पर ऑपरेटर द्वारा आपसे कुछ जानकारियां पूछे जाएंगे जिसे बताने के बाद आपका नाम आयुष्मान भारत योजना की लिस्ट में उपलब्ध है या नहीं इसे देखकर आपको बता दिया जाएगा।

आयुष्मान कार्ड किसका बन सकता है?

भारत सरकार की इस योजना के अंतर्गत देश के 10 करोड़ से अधिक परिवारों को लाभ मिलेगा. इसके लिए आपको आयुष्मान भारत का कार्ड बनवाना होगा जिसके लिए कुछ जरूरी पात्रता निर्धारित की गई है. पात्र लोग यह कार्ड बनवा कर अस्पतालों में 5 लाख तक का इलाज मुफ्त में करा सकते हैं.

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना क्या है in Hindi?

PM Jan Arogya Yojana का लाभ पूरे परिवार को मिलेगा, कहने का मतलब है कि आवश्यकता पड़ने पर परिवार का कोई भी सदस्य इस योजना के तहत 5 लाख रूपये तक अपना मुफ्त इलाज करा सकते है। इस योजना के अंतर्गत आपको जन आरोग्य कार्ड बनवाना होगा उसके बाद आप उस कार्ड के द्वारा चयनित अस्पतालों में 5 लाख रूपये तक का इलाज करा सकेंगे।

आयुष्मान भारत में रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

आयुष्मान भारत योजना रजिस्ट्रेशन 2022 कैसे करें? उत्तर: यदि आप आयुष्मान भारत योजना के लिए रजिस्ट्रेशन या पंजीकरण करना चाहते तो आपको अपने नजदीकी अटल सेवा केंद्र या जन सेवा केंद्र से आवेदन करवा सकते है।

आयुष्मान योजना का लाभ कौन ले सकता है?

आयुष्मान भारत योजना (ABY) का लाभ, गरीब, वंचित ग्रामीण, शहरी श्रमिक और आर्थिक रूप से बेहद कमजोर शहरी परिवार इस योजना के पात्र हैं। दरअसल, 2011 में की गई सामाजिक आर्थिक जाति जनगणना (SECC-2011) के डेटाबेस में जिन व्यक्तियों के नाम मौजूद हैं, वे खुद-ब-खुद आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के पात्र हैं।

Updated: 06/03/2022 — 10:12 AM

13 Comments

Add a Comment
  1. Suraj Kumar saini

    Sir ham logo bahut jarurat hai Ayushman card ki kripya karke hamen yah bataiye ki kaise ban sakta hai Ayushman card

  2. Rajkumar Singh sidhi Madhya Pradesh

  3. Rajkumar Singh sidhi Madhya Pradesh

  4. आयुष्मान कार्ड

  5. Aasif Ansari

  6. Gulfam Ayushman card

  7. Yaallhji🙏🙏🚩🚩🇨🇨🇨🇨🇮🇳🇮🇳🙏🙏🚩🚩🇮🇳🇮🇳🇨🇨🇨🇨👏👏🤝🤝👈👈👌👌😊😊☺☺

  8. Leave a Reply
    Your email address will not be published. Required fields are marked *

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *