Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस के इस स्कीम मे Time से डबल होगा पैसा, मिलेगा जोरदार रिटर्न, जाने स्कीम के बारे मे

Post Office Scheme: हम आपको बता दे की आपके पैसे को सुरक्षित रखने का पोस्ट ऑफिस एक बढ़िया ऑप्शन है। इसमे बहुत प्रकार की स्मॉल सेविंग्स स्कीम और फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम है। जो आपको एक अच्छा ब्याज के साथ साथ गारंटिड रिटर्न भी प्रदान करता है। लेकिन आज इन सभी स्कीम को छोड़ आज हम आपको Time Deposit (TD Account) स्कीम के बारे मे बताने वाले है।

हम आपको बता दे इस स्कीम मे भारतीय स्टेट बैंक से भी ज्यादा ब्याज प्राप्त होता है। जिससे आपको जोरदार रिटर्न प्राप्त होता है। पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट की ब्याज दरें समय-समय पर बदलती रहती हैं। वर्तमान में, 5 साल के लिए पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट की ब्याज दर 7.5% प्रति वर्ष है। इस स्कीम मे आप 1,2,3,4 या 5 साल के लिए अपना पैसा जमा कर सकते है।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

Post Office Scheme

आज के इस आर्टिकल मे हम आपको Post Office Scheme के इस स्कीम के बारे मे पूरी जानकारी देने वाले है जिससे आप इस स्कीम मे अपना पैसा निवेश करके एक अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते है। इसलिए आप इस आर्टिकल को अंत तक पढे। और बताए गए जानकारी को ग्रहण करके इसमे अपना पैसा निवेश कर सकते है। और लाभ प्राप्त कर सकते है।

Post Office Scheme: Overview

Scheme Name Time Deposit Scheme (TD Account)
Article Name Post Office Scheme
Article Category Latest Update
Homepage Click Here
Telegram Channel Click Here




पोस्ट ऑफिस के इस स्कीम मे Time से डबल होगा पैसा, मिलेगा जोरदार रिटर्न- Post Office Scheme

आज के इस आर्टिकल मे हम आप सभी निवेशकों को बहुत बहुत हार्दिक स्वागत करते है आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए Post Office Scheme के बारे मे पूरी जानकारी देने वाले है की कैसे आप पोस्ट ऑफिस के Time Deposit (TD Account) Scheme मे निवेश करके जोरदार रिटर्न पा सकते है। और लाभ कमा सकते है। जैसा की हम सभी जानते है की पोस्ट ऑफिस निवेशकों के लिए एक अच्छा ऑप्शन है जिसमे निवेशक अपना पैसा को निवेश करके उच्च ब्याज दर को प्राप्त करके एक अच्छा रिटर्न को प्राप्त कर सकते है।

Read Also:

अगर आप भी Post Office Scheme के इस Time Deposit (TD Account) के बारे मे पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढे। इस आर्टिकल मे इस स्कीम के बारे मे पूरी जानकारी को सही सही विस्तार पूर्वक बताया गया है।

Post Office Time Deposit

Time Deposit Scheme (TD Account) क्या है?

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट (TD Account) एक तरह का फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) है जिसमें आप एक निश्चित अवधि के लिए एक निश्चित राशि जमा करते हैं। पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट की अवधि 1 साल से 5 साल तक होती है।

पोस्ट ऑफिस के इस अवधि के दौरान, आप अपनी जमा राशि को निकाल नहीं सकते हैं। अवधि समाप्त होने पर, आपको जमा राशि और ब्याज दोनों मिलता है।




पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट के लाभ

  • यह एक सुरक्षित निवेश है क्योंकि यह भारत सरकार द्वारा समर्थित है।
  • सभी निवेशकों को इसमें गारंटीड रिटर्न मिलता है।
  • हम आपको बता दे की Time Deposit (TD Account) मे कोई न्यूनतम या अधिकतम निवेश सीमा नहीं है।
  • आप अकाउंट को व्यक्तिगत या संयुक्त रूप से खोल सकते हैं।
  • आप अकाउंट को आसानी से एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर कर सकते हैं।
  • इस योजना मे सरकार के तरफ से सभी तरह के टैक्स से छूट मिलता है। जिसका लाभ आप प्राप्त कर सकते है।

Post Office Time Deposit एक सुरक्षित और स्थिर निवेश है जो मध्यम अवधि के लिए पैसे निवेश करने वाले लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है।

मिलेगा 7.5% ब्याज दर

  • अगर आप Post Office Time Deposit मे 5 साल के लिए पैसा को जमा कर रहे है तो आपको 7.5% का सालाना ब्याज मिलेगा।
  • वहीं अगर आप इसमे 1-3 साल का Post Office Time Deposit कराते है तो आपको 6.91% का ब्याज दर मिलेगा।
  • अगर आप 5 साल के लिए Time Deposit करते है तो आपको इसमे 7.5 प्रतिशत के ब्याज दर से एक अच्छा रिटर्न प्राप्त होगा, जिसका फायदा आप उठा सकते है।

Post Office Time Deposit Scheme मे पैसा होगा डबल

अगर आप इस Post Office Time Deposit मे अपना पैसा को निवेश करते है और आपको इस स्कीम मे 7.5 प्रतिशत के ब्याज दर से सालाना ब्याज मिलता है तो आपके पैसा को डबल होने मे करीब 9 साल 6 माह यानि की 114 महीने का समय लग जाएगा।

  • जमा: 5 लाख रुपये
  • ब्याज दर: 7.5% सालाना
  • मैच्योरिटी समय: 5 साल
  • मैच्योरिटी अमाउंट: 7,24,974 रुपये
  • कुल ब्याज का फायदा: 2,24,974 रुपये

Post Office Scheme

कौन खुलवा सकते है अकाउंट?

  • अगर आप Post Office Time Deposit के लिए आकॉउन्ट खुलवाना चाहते है तो हम आपको बता दे की इस स्कीम के लिए कोई भी सिंगल पर्सन इस योजना के लिए अपना अकाउंट खुलवा सकते है।
  • इसके अलावा इस योजना मे 3 पर्सन मिलकर एक जॉइन्ट अकाउंट भी खुलवा सकते है।
  • अगर आप किसी 10 साल के बच्चे के नाम पर अकाउंट खुलवाना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने पेरेंट्स के नाम पर अकाउंट खुलवाना पड़ेगा।

निष्कर्ष 

अगर आप अपने पैसे को निवेश करने का एक अच्छा और बढ़िया स्कीम के तलाश मे है तो आप इस स्कीम मे अपना पैसा को निवेश करके गरंटिड रिटर्न प्राप्त कर सकते है। आज हम आपको इस Post Office Time Deposit के बारे मे पूरी जानकारी को विस्तार से सही सही बात दिए है।

आज के यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो आप इसे शेयर जरूर करें। और आपको पास इस लेख से संबधित कोई प्रश्न हो तो आप हमे नीचे के कमेन्ट सेक्शन मे अपना कमेन्ट करके पूछ सकते है।

Important Links




Direct Link to Open Account Read Now
Official Website Click Here
Homepage Click Here
Telegram Channel Click Here

Related Posts

Updated: 07/11/2023 — 9:26 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *