PNB ATM Pin Generate: 5 मिनट में पीएनबी एटीएम पिन जनरेट कैसे करें, जानें पूरी प्रक्रिया

PNB ATM Pin Generate: हेलो दोस्तों अगर आप यह जानना चाहते हैं कि पंजाब नेशनल बैंक एटीएम पिन फोन से कैसे बनाएं तो आप सही आर्टिकल पर आए। क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको PNB ATM PIN Generate इसी टॉपिक से जुड़ी जानकारी आज के इस आर्टिकल में देने वाले हैं। जीसे पढ़कर यह जानकारी आप बहुत ही आसानी से हासिल कर सकते हैं जिसमें आपको कोई भी परेशानी नहीं आएगी।

इस लेख में हम, आपको विस्तार से PNB ATM PIN Generate के बारे में बताएंगे, तो दोस्तों अगर यह जानकारी आपको हासिल करनी है तो आप इस आर्टिकल को पूरी तरह फॉलो करें। ताकि आप भी इस आर्टिकल को बढ़ाकर बहुत ही आसानी पंजाब नेशनल बैंक में अपने फोन से एटीएम पिन बना सकते हैं जिसमें आपको कोई भी परेशानी नहीं आएगी। दोस्तों अगर यह सभी जानकारी आपको हासिल करनी है तो आप इस आर्टिकल को शुरू से लेकर आखिर तक फॉलो करें।

Read Also: EPFO Balance Check Without E Passbook: बिना E Passbook के ऐसे चेक करें  EPFO Balance, जाने इन 4 ट्रिक्स के बारे में?

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

PNB ATM Pin Generate

PNB ATM Pin Generate – Overview

Name of the Bank Punjab National Bank
Name of the Article PNB ATM PIN Generate
Type of Article Latest Update
Nature of Card Debit Card
Mode of ATM PIN Generation Online
Charges NIL
Detailed Solution of PNB ATM Pin Generate Please Read The Article For Proper Solution.

Punjab National Bank ATM pin Generation Process 2023

दोस्तों पंजाब नेशनल बैंक के एटीएम पिन को हम दो तरीकों से जनरेट कर सकते हैं पहला तरीका यह है कि हम एसएमएस सेंड करके ओटीपी प्राप्त करें और इंटरनेट बैंकिंग की मदद से एटीएम कार्ड से पिन बना सकते हैं । और दूसरा तरीका यह है एटीएम मशीन के द्वारा एटीएम पिन जनरेट कर सकते हैं। तो आगे इस आर्टिकल में हम आपको इन दोनों ही तरीकों को स्टेप बाय स्टेप बताएंगे। अगर आप भी अपना पंजाब नेशनल बैंक में एटीएम पिन जनरेट करना चाहते हैं तो आप इन दोनों को तरीकों को देखकर बहुत ही आसानी से एटीएम पिन जनरेट कर सकते हैं इसीलिए हम, आपको इस लेख में विस्तार से PNB ATM Pin Generate के बारे में बतायेगे।



PNB ATM Pin Generate By SMS

SMS सेंड करके PNB ATM Pin Generate का पूरा तरीका हम शॉर्टकट तरीके से बता रहे हैं-

दोस्तों सबसे पहले आपको बैंक अकाउंट में रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर से एक एसएमएस टाइप करना होगा एसएमएस आप नीचे बताए गए तरीके से टाइप कर सकते है।

  • Step 1- PNB ATM Pin Generate करने के लिए सबसे पहले आपको कैपिटल अक्षर में DC PIN<SPACE>16 Digit ATM Number टाइप करना है। और टाइप के अक्षर को 5607040 या 9264092640 नंबर पर सेंड करना है। एसएमएस सेंड करने के कुछ पैसा भी लगेंगे। इसके लिए आपको अपने बैंक अकाउंट में रजिस्टर्ड सिम में बैलेंस जरूर रखना है।
  • दोस्तों जैसे ही आप अपने बैंक अकाउंट में रजिस्टर मोबाइल नंबर से एक एसएमएस सेंड करेंगे तो वापस आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आएगा। जिसके अंदर आपको 6 अंकों वाला एक One Time OTP प्राप्त होगा। दोस्तों यह ओटीपी सिर्फ 72 घंटे के लिए ही मान्य होगा।
  • Step 2- दोस्तों अब आपको अपने फोन में पंजाब नेशनल बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट www.pnbindia.in पर जाना है। पंजाब नेशनल बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद अब आपके सामने Internet Banking का ऑप्शन दिखाई देगा इसके ऊपर आपको क्लिक करना है।
  • अब आपको अगले पेज को ओपन करना है ओपन होने के बाद Generate Debit Card PNB का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इसको सेलेक्ट करना है। अब आपके सामने Generate ATM Card Pin का ऑप्शन दिखाई देगा इसके ऊपर आपको क्लिक करना है।
  • दोस्तों अब आपके सामने Set Debit Card PIN के नीचे Account Number को भरने का ऑप्शन आएगा। अब आपको औअकाउंट नंबर भरने के बाद Continue के बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आप जैसे ही अकाउंट नंबर को भरने के बाद Continue के बटन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने Customer Name आएगा। अब आपको यहां पर एटीएम कार्ड नंबर को भरने के बाद बैंक अकाउंट में रजिस्टर मोबाइल नंबर पर प्राप्त SMS के द्वारा 6 अंकों के Green Pin OTP को भरने के बाद आपको नीचे दिख रहे CAPTCHA Code को भरना है और Submit के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने Set/Reset Debit card PIN का ऑप्शन दिखाई देगा। अब आप यहां पर अपने पसंद का कोई भी 4 Digit Pin में New Pin मैं टाइप करने के बाद एक बार फिर से Re-Enter New Pin मैं टाइप करना होगा और Submit के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • दोस्तों अब आपको 4 अंकों के एटीएम कार्ड के पिन को टाइट करने के बाद Submit के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। अब आपके सामने Your Debit Card PIN Has Been Set का मैसेज आ जाएगा और अब आपके एटीएम कार्ड का पिन जनरेट हो जाएगा। ‌



How to Generate PNB ATM Pin By ATM Machine

दोस्तों एटीएम मशीन के द्वारा PNB ATM Pin Generate करने के लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीक पंजाब नेशनल बैंक की एटीएम मशीन पर जाना है। इसके बारे में हमने आपको आगे स्टेप बाय स्टेप बताया हैं।

  • Step 1- दोस्तों आपको एटीएम मशीन पर जाने के बाद सबसे पहले आपको एटीएम कार्ड को एटीएम मशीन के अंदर लगा देना है।
  • Step 2- दोस्तों अब आपके सामने एटीएम स्क्रीन पर 8 तरह के ऑप्शन आ जाएंगे। आपको एटीएम पिन जनरेट करने के लिए सबसे पहले CREATE / CHANGE Pin (GPIN) के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • Step 3- अब आपकी एटीएम स्क्रीन पर आपके सामने 2 ऑप्शन आ जाएंगे। पहले OTP Generation और दूसरा OTP Validation अब आपको पहले वाले ऑप्शन OTP Generation के ऊपर क्लिक करना है।
  • Step 4- अब आपके सामने एटीएम मशीन की स्क्रीन पर एक मैसेज OTP Has Been sent on your registered mobile number शो होगा। और आपके बैंक अकाउंट के साथ लिंक मोबाइल नंबर पर एक 6 अंकों का ओटीपी आएगा। अब आपको अपने एटीएम कार्ड को एटीएम मशीन से बाहर निकालना है।
  • Step 5- दोस्तों ओटीपी प्राप्त होने के बाद अब आपको दोबारा से अपने एटीएम कार्ड को एटीएम मशीन में लगाना है। और आपको CREATE/ CHANGE PIN (GPIN) के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • Step 6- अब आपको OTP Validation के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • Step 7- दोस्तों अब आपको अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर पर 6 अंकों वाले ओटीपी को भरना है और YES के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • Step 8- अब आपके सामने एटीएम मशीन की स्क्रीन पर PIN CHANGE का ऑप्शन आ जाएगा। अब आप अपने पसंद के 4 अंक एटीएम कार्ड के जो पिन बनाना चाहते हैं उसको टाइप करें।
  • Step 9- अब जैसे ही आप अपनी पसंद के 4 अंकों के एटीएम कार्ड के पिन कोड टाइप करेंगे तो एटीएम मशीन में एक नई स्क्रीन आ जाएगी। आपको RE- ENTER NEW PIN के ऑप्शन पर टाइप करना है।
  • Step 10- अब आप जैसे ही 4 अंकों के एटीएम पिन को एक बार फिर से टाइप करेंगे। तो आपके सामने एटीएम स्क्रीन पर PIN CHANGE SUCCESSFULLY आ जाएगा।

(निष्कर्ष)

आप सभी  SBI Account Holders को समर्पित इस आर्टिकल में हमने आपको ना केवल यह बताया कि, PNB ATM Pin Generate बल्कि हमने  आपको इसकी पूरी  ऑनलाइन प्रक्रिया  की जानकारी प्रदान की ताकि आप आसानी से अपने – अपने  ATM Pin को खुद Generate कर सके और इसका लाभ प्राप्त कर सकें।

अन्त, हमे उम्मीद है कि, आपको हमारा यह आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा जिसके लिए आप हमारे इस आर्टिलक को लाइक, शेयर व कमेंट करेगे।

धन्यवाद।

क्विक लिंक्स

Join Our Telegram Group Click Here
Direct Link To PNB ATM Pin Generate Click Here

Related Posts

Updated: 05/01/2024 — 2:35 PM

1 Comment

Add a Comment
  1. Goutam Giri Goswami

    Very good information 😃

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *