PMSS New Update 2023: सरकार इन छात्रों को दे रही है ₹30000 की स्कॉलरशिप जाने पूरी प्रक्रिया,यहां करें आवेदन

PMSS New Update 2023: -प्रधान मंत्री छात्रवृत्ति योजना (पीएमएसएस) पूर्व सैनिकों के बच्चों और पूर्व सैनिकों की विधवाओं की शिक्षा व् सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया एक छात्रवृत्ति कार्यक्रम है। छात्रवृत्ति उन छात्रों को प्रदान की जाती है जो स्नातक और स्नातकोत्तर स्तरों पर तकनीकी और व्यावसायिक पाठ्यक्रमों का अनुसरण कर रहे हैं।

PMSS New Update 2023

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱

Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

पीएमएसएस, जिसे प्रधान मंत्री छात्रवृत्ति योजना के रूप में भी जाना जाता है, भारत सरकार द्वारा आर्थिक और सामाजिक रूप से वंचित पृष्ठभूमि के छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए स्थापित एक कार्यक्रम है। छात्रवृत्ति इंजीनियरिंग, चिकित्सा और प्रबंधन में स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में पढ़ने वाले छात्रों को प्रदान की जाती है।

पीएमएसएस का उद्देश्य पूर्व सैनिकों के बच्चों और पूर्व सैनिकों की विधवाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करना है ताकि वे बिना किसी वित्तीय बाधा के उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकें। छात्रवृत्ति योग्यता और छात्र की वित्तीय आवश्यकता के आधार पर प्रदान की जाती है।

PMSS New Update 2023

PMSS New Update 2023: Highlight

Name of scheme   pm scholarship scheme 2023
  scheme launch mobile   By Prime Minister Shri Narendra Modi ji
Name of department Department of Sainik Welfare
Objective of scheme   To encourage the children of the family including for higher studies
registration Process   by online platform
amount of scholarship Up to ₹ 2500 for boys and up to ₹ 3000 for girls
Helpline number 01126 71 5250
Official website Welcome to Kendriya Sainik Board, Department of Ex-Servicemen Welfare – Ministry of Defence (ksb.gov.in)




PMSS New Update 2023: योजना क्या है?

पीएमएसएस पूर्व सैनिकों के बच्चों और विधवाओं के लिए बिना किसी वित्तीय बाधा के उच्च शिक्षा प्राप्त करने का एक बड़ा अवसर है। पूर्व सैनिकों के बच्चों और पूर्व सैनिकों की विधवाओं की शिक्षा का समर्थन करने के लिए भारत सरकार द्वारा छात्रवृत्ति आर्थिक और सामाजिक रूप से वंचित पृष्ठभूमि के छात्रों के लिए है, जिसमें अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) शामिल हैं।

पात्र होने के लिए, छात्रों को अपनी पिछली योग्यता परीक्षा में न्यूनतम 60% अंक प्राप्त करने चाहिए और किसी मान्यता प्राप्त संस्थान में प्रवेश प्राप्त किया होना चाहिए।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2023 केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है जिसके तहत भूतपूर्व सैनिक और एक्स कोस्टगार्ड पुलिस अधिकारी जो कि आतंकी अथवन नक्सली हमले में शहीद हो गए हैं या लड़ाई के दौरान शहीद हो गए हैं उनके बच्चों को  वित्तीयहायता प्रदान करने के लिए इस योजना  को शुरू की गई है। इस योजना के अंतर्गत सरकार शहीद के बच्चों को आर्थिक मदद के रूप में 2250 रुपए की स्कॉलरशिप प्रति महीना दिया जाता है।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक सरकार ने इस रकम को बढ़ाकर अब ₹2500 कर दिया है ।वही इस योजना के अंतर्गत लड़कियों को दिया जाने वाला स्कॉलरशिप पहले ₹2500 हुआ करता था जिसे सरकार ने बढ़ाकर अब ₹3000 प्रति महीना कर दिया है।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2023 के अंतर्गत 5500 छात्र-छात्राओं का चयन किया जाएगा  इस योजना के अंतर्गत छात्र छात्राओं को कुल मिलाकर 5500 लोगों में 2750 छात्रों को तथा 2750 छात्राओं को स्कॉलरशिप  प्रदान की जाती है।प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के लिए लड़का और लड़की दोनों को कक्षा 12वीं में कम से कम 60% अंक अथवा इससे ज्यादा होना अनिवार्य होता है  जिस बच्चे का इससे कम प्रतिशत मार्क है वह इस योजना का लाभ नहीं ले सकता।आपको बताते चलें कि इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली स्कॉलरशिप में लड़की तथा लड़कों का अनुपात समान होता है ।

PMSS New Update 2023:योजना का उद्येश्य

इस योजना का उद्देश्य वंचित पृष्ठभूमि के छात्रों के लिए एक समान अवसर प्रदान करना है, और यह सुनिश्चित करना है कि उनके पास उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए उनके अधिक विशेषाधिकार प्राप्त साथियों के समान अवसर हों। छात्रवृत्ति सरकार के समावेशी शिक्षा के लक्ष्य को पूरा करने और एक शिक्षित, कुशल और रोजगार योग्य कार्यबल बनाने की दिशा में एक कदम है।कार्यक्रम का उद्देश्य वंचित समुदायों के छात्रों के लिए उच्च शिक्षा तक पहुंच प्रदान करना और सामाजिक समावेश को बढ़ावा देना है।

Government Mukhbir Yojana 2023 – सरकार देगी ₹ 2 लाख रुपयो का नकद ईनाम, ऐसे करें आवेदन

PMSS New Update 2023:छात्रवृत्ति पाने के लिए छात्र क्या करें?

योग्यता मानदंड जांचें: पहला कदम यह जांचना है कि क्या आप छात्रवृत्ति योजना के लिए पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं। इसमें आयु, शैक्षिक योग्यता और आय जैसे कारक शामिल हैं।

  1. सर्वप्रथमआवश्यक दस्तावेज को इकट्ठा करें: आवेदन के लिए आवश्यक सभी आवश्यक दस्तावेज एकत्र करें, जैसे आयु, शैक्षिक योग्यता और आय का प्रमाण आदि
  2. छात्रअब आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: पीएम छात्रवृत्ति योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और आवेदन लिंक देखें,उसपर क्लिक करें
  3. आवेदन पत्र भरें: आवेदन पत्र को सावधानीपूर्वक सही सही जानकारी के साथ भरें और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें,
  4. छात्र अब आवेदन जमा करें: जानकारी की समीक्षा करने के बाद, आवेदन पत्र जमा करें
  5. अब छात्रो को चयन प्रक्रिया की प्रतीक्षा करना होगा : चयन प्रक्रिया में आमतौर पर एक साक्षात्कार और/या एक लिखित परीक्षा शामिल होती है। चयन प्रक्रिया पूरी होने के बाद चयनित उम्मीदवारों को सूचित किया जाएगा।




PMSS New Update 2023:के लिए पात्रता

  • छात्र को पूर्व सैनिक की संतान या विधवा होना चाहिए।
  • छात्र को स्नातक या स्नातकोत्तर स्तर पर एक तकनीकी या व्यावसायिक पाठ्यक्रम करना चाहिए।
  • छात्र को पिछली परीक्षा में कम से कम 50% अंक प्राप्त करने चाहिए।
  •  इस योजना के अंतर्गत लगभग 5500 लोगों का चयन किया जाता है जिसमें से 50% संख्या लड़कों का तथा 50% संख्या लड़कियों का रहता है।
  •  छात्रवृत्ति एक शैक्षणिक वर्ष में 10 महीने की अवधि के लिए प्रदान की जाती है। छात्रवृत्ति की राशि सीधे छात्र के बैंक खाते में भेजी जाती है।

PMSS New Update 2023:छात्रवृत्ति पाने के लिए आवेदन कैसे करें?

  • प्रधानमंत्री स्कालरशिप योजना में आवेदन करने के लिए छात्र को सबसे पहले सैनिक बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट http://ksb.gov.in/ पर विजिट करेंPMSS New Update 2023
  •  अब आप आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज ओपन होने दें
  •  होम पेज पर अब आपको रजिस्ट्रेशन करने का विकल्प देखकर सर्वप्रथम रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी कर लेना हैPMSS New Update 2023
  •  अब आवेदन फॉर्म page पर जाकर आपको अपनी जानकारी दर्ज करनी होगी
  • आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक भरें अन्यथा त्रुटि होने पर एक बार आप को मौका दिया जाएगा फिर इसके बाद आपका आवेदन फॉर्म अस्वीकारकर दिया जाएगाPMSS New Update 2023
  • आवेदन फॉर्म का एक भाग को अच्छी तरह फिल करने के बाद दूसरे भाग में पूछी गई सूचनाओं को ध्यान पूर्वक भरें और उसके बाद अच्छी तरह से उसे चेक कर लें
  • पूरी जानकारी दर्ज करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करना है और फिर आपको सभी दस्तावेज को अपलोड करना होगा।दस्तावेज अपलोड करने के बाद आप अपना रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त कर सकेंगे इस रजिस्ट्रेशन नंबर की सहायता से आप उस फाइनल सबमिशन का प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास भविष्य के लिए सुरक्षित रख लें।
  • आवेदन form  पूरा भरने के बाद यूजरनेम और पासवर्ड जो कि पंजीकरण की वक्त ही आपने बनाया होगा तो आप इसे दूसरे साल के लिए भी संभाल कर रख लें और और जरूरत पड़ने पर उस में आवश्यक बदलाव आप कर सकते हैं।




PMSS New Update 2023:का नवीनीकरण कैसे करें?

  •  प्रधान मंत्री स्कॉलरशिप योजना में  नवीनीकरण करने के लिए छात्र को सबसे पहले केंद्रीय सैनिक बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट http://ksb.gov.in/ पर विजिट करना होगाPMSS New Update 2023
  •  अधिकारिक वेबसाइट पर होम पेज  खुलने के बाद आपको पी एम एस एस स्कीम के सेक्शन में रिनुअल एप्लीकेशन लॉगइन का विकल्प दिखेगा इसे आप चुने।
  • इस  विकल्पपर क्लिक करने के बाद आपके सामने कई विकल्प आ जाएंगे इसमें से आपको  नवीनीकरण के ऑप्शन पर क्लिक करना हैPMSS New Update 2023
  •  उसके बाद आप अपना यूजर नाम तथा,पासवर्ड दर्ज करें और लॉगिन पर क्लिक करें
  •  छात्र अब प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना का  रिनुअल आवेदन फॉर्म को संशोधित करके फॉरवर्ड कर दें और इसका प्रिंट आउट निकाल ले।

 PMSS New Update 2023:एप्लीकेशन का स्टेटस कैसे देखें?

  • प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2023 में आवेदन करने के कुछ समय बाद आप इस योजना की आवेदन की स्थिति देखने के लिए आपको अधिकारिक वेबसाइट http://ksb.gov.in/ के होम पेज पर जाना होगा
  •  अधिकारिक वेबसाइट के होमपेज पर आपको स्टेटस एप्लीकेशन के विकल्प पर क्लिक करना है
  •  क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज  खुलेगा जिसमें यूजर आईडी और  पासवर्ड  टाइप करके आप अपने आवेदन का पता लगा सकते हैं
  •  इस प्रकार से छात्र प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना का स्टेटस या एप्लीकेशन स्टेटस का पता आसानी से लगा सकते हैं।

PMSS New Update 2023:निष्कर्ष

अंत में, प्रधान मंत्री छात्रवृत्ति योजना (PMSS) एक प्रतिष्ठित कार्यक्रम है जो पूर्व सैनिकों के बच्चों और विधवाओं को बिना किसी वित्तीय बाधा के उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करता है। छात्रवृत्ति योग्यता और छात्र की वित्तीय आवश्यकता के आधार पर प्रदान की जाती है और यह पूर्व सैनिकों के बच्चों और पूर्व सैनिकों की विधवाओं की शिक्षा का समर्थन करने के लिए भारत सरकार द्वारा की गई एक बड़ी पहल है।

कुल मिलाकर, पीएम छात्रवृत्ति योजना आर्थिक और सामाजिक रूप से वंचित पृष्ठभूमि के उन छात्रों के लिए एक मूल्यवान संसाधन है जो उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं। यह ट्यूशन और अन्य खर्चों की लागत को कवर करने में मदद करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करता है, और यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि इन छात्रों के पास उनके अधिक विशेषाधिकार प्राप्त साथियों के समान अवसर हैं ताकि वे अपने अध्ययन और अपने भविष्य के करियर में सफल हो सकें।

क्विक लिंक्स




Official Website Click Here
Join Our Telegram Group Click Here
Home Page Click Here

FAQ’s-PMSS New Update 2023

PMSS में क्या कोई नवीनीकरण मानदंड भी है?

हां, अच्छे शैक्षणिक प्रदर्शन के आधार पर हर साल छात्रवृत्ति का नवीनीकरण किया जाता है, यदि छात्र आवश्यक मानकों को पूरा करने में विफल रहता है तो छात्रवृत्ति बंद कर दी जाती है।

PMSS छात्रवृत्ति कैसे वितरित की जाती है?

सामान्यतया छात्रवृत्ति आमतौर पर छात्र के बैंक खाते में दो समान किस्तों में सीधे वितरित की जाती है।

पीएम छात्रवृत्ति योजना के लिए कौन लोग पात्र है?

PMSS छात्रवृत्ति के लिये आर्थिक और सामाजिक रूप से वंचित पृष्ठभूमि के छात्रों के लिए है जो स्नातक, स्नातकोत्तर और पीएचडी स्तर की पढ़ाई कर रहे हैं वो इस योजना के लाभ लेने के पात्र हैं।

Updated: 22/01/2023 — 11:52 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *