प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2022 किसान पंजीकरण व लॉगिन | PM Krishi Sinchai Yojana 2022

PM Krishi Sinchai Yojana 2022, प्रधानमंत्री सिंचाई योजना ऑनलाइन फॉर्म 2022, pradhan mantri krishi sinchai yojana 2022, प्रधानमंत्री कृषि योजना ऑनलाइन फॉर्म, PMKSY ऑनलाइन आवेदन, pmksy online registration, 

PM Krishi Sinchai Yojana 2022: क्या आप भी अपने खेतो की सिंचाई की  समस्या से परेशान है तो हम, आपको बताना चाहते है कि, आपके खेतो को सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी उपलब्ध करवाने के लिए PM Krishi Sinchai Yojana 2022 को लांच कर दिया गया है।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱

Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

PMKSY का प्रमुख उद्देश्य क्षेत्र स्तर पर सिंचाई में निवेश का अभिसरण प्राप्त करना, सुनिश्चित सिंचाई के तहत खेती योग्य क्षेत्र का विस्तार करना, पानी की बर्बादी को कम करने के लिए खेत में जल उपयोग दक्षता में सुधार करना, सटीक-सिंचाई और अन्य जल बचत प्रौद्योगिकियों को अपनाना है।

(प्रति बूंद अधिक फसल) , जलभृतों के पुनर्भरण को बढ़ाना और पेरी-अर्बन कृषि के लिए उपचारित नगरपालिका अपशिष्ट जल के पुन: उपयोग की व्यवहार्यता की खोज करके स्थायी जल संरक्षण प्रथाओं को पेश करना और सटीक सिंचाई प्रणाली में अधिक से अधिक निजी निवेश को आकर्षित करना।

हम, अपने इस आर्टिकल मे, आप सभी देश के किसानो को विस्तार से PM Krishi Sinchai Yojana 2022 की पूरी जानकारी प्रदान करेगे ताकि आप सभी जल्द से जल्द इस योजना में आवेदन करके इस योजना का लाभ प्राप्त कर  सकें और अपना सामाजिक – आर्थिक विकास कर सकें।




PM Krishi Sinchai Yojana 2022

PM Krishi Sinchai Yojana 2022 – संक्षिप्त परिचय

मंत्रालय का नाम कृषि व किसान कल्याण मंत्रालय, बिहार सरकार
योजना का नाम PM Krishi Sinchai Yojana 2022
आर्टिकल का प्रकार सरकारी योजना
योजना कब शुरु हुई साल 2015
योजना का लक्ष्य PMKSY का प्रमुख उद्देश्य क्षेत्र स्तर पर सिंचाई में निवेश का अभिरण प्राप्त करना, सुनिश्चित सिंचाई के तहत खेती योग्य क्षेत्र का विस्तार करना, पानी की बर्बादी को कम करने के लिए खेत में जल उपयोग दक्षता में सुधार करना, सटीक-सिंचाई और अन्य जल बचत प्रौद्योगिकियों को अपनाना है।
योजना का लाभ PMKSY के तहत सभी किसानो को सिंचाई उपकरणो की खरीद हेतु केवल 25 प्रतित राशि का ही भुगतान करना होगा जबकि उन्हें 75 प्रतिशत राशि की सब्सिडी प्रदान की जायेगी
आवेदन का माध्यम ऑफलाइन
Contact Us यहां क्लिक करें
Official Website Click Here




PM Krishi Sinchai Yojana 2022 – परिचय

पीएमकेएसवाई की कार्यक्रम संरचना एक ‘विकेंद्रीकृत राज्य स्तरीय योजना और अनुमानित निष्पादन’ संरचना को अपनाना होगा जो राज्यों को जिला सिंचाई योजना (डीआईपी) और राज्य सिंचाई योजना (एसआईपी) के आधार पर अपनी सिंचाई विकास योजना तैयार करने की अनुमति देगा।

यह व्यापक योजना के माध्यम से पेयजल और स्वच्छता, मनरेगा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी के अनुप्रयोग आदि सहित सभी जल क्षेत्र की गतिविधियों के लिए अभिसरण मंच के रूप में संचालित होगा। राज्य के मुख्य सचिव की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय मंजूरी समिति (एसएलएससी) को इसके कार्यान्वयन और मंजूरी परियोजनाओं की निगरानी करने का अधिकार होगा।

कार्यक्रम की निगरानी और निगरानी एक अंतर-मंत्रालयी राष्ट्रीय संचालन समिति (एनएससी) द्वारा की जाएगी, जिसका गठन संबंधित मंत्रायों के केंद्रीय मंत्रियों के साथ प्रधान मंत्री की अध्यक्षता में किया जाएगा।

कार्यक्रम के कार्यान्वयन, संसाधनों के आवंटन, अंतर-मंत्रालयी समन्वय, निगरानी और प्रदर्शन मूल्यांकन, प्रशासनिक मुद्दों को संबोधित करने आदि की निगरानी के लिए नीति आयोग के उपाध्यक्ष की अध्यक्षता में एक राष्ट्रीय कार्यकारी समिति (एनईसी) का गठन किया जाएगा।

Read Also – Bihar Solar Light Yojana:( खुशखबरी) 15 अप्रैल से होगा गांवो में स्ट्रीट लाइट का उजाला

pmksy online registration – प्राथमिक लक्ष्य

देश के अन्नदाताओं को बिगड़ती सामाजिक व आर्थिक स्थिति को देखते हुए कृषि मंत्रालय, भारत सरकार द्धारा आधिकारीक तौर पर pradhan mantri krishi sinchai yojana को लांच किया गया था जिसके तहत किसानो को सिंचाई हेतु पर्याप्त मात्रा में पानी उपलब्ध किया जायेगा।

PMKSY का प्रमुख उद्देश्य क्षेत्र स्तर पर सिंचाई में निवेश का अभिसरण प्राप्त करना, सुनिश्चित सिंचाई के तहत खेती योग्य क्षेत्र का विस्तार करना, पानी की बर्बादी को कम करने के लिए खेत में जल उपयोग दक्षता में सुधार करना, सटीक-सिंचाई और अन्य जल बचत प्रौद्योगिकियों को अपनाना है।

(प्रति बूंद अधिक फसल) , जलभृतों के पुनर्भरण को बढ़ाना और पेरी-अर्बन कृषि के लिए उपचारित नगरपालिका अपशिष्ट जल के पुन: उपयोग की व्यवहार्यता की खोज करके स्थायी जल संरक्षण प्रथाओं को पेश करना और सटीक सिंचाई प्रणाली में अधिक से अधिक निजी निवेश को आकर्षित करना।

इस योजना की मदद से ना केवल किसानो को पर्याप्त मात्रा मे पानी प्रदान किया जायेगा बल्कि उन्हें सिंचाई उपकरणो पर 75 प्रतित की सब्सिडी प्रदान करके उनका सामाजिक व आर्थिक विकास किया जायेगा ताकि वे अधिक उत्पादन करके अधिक विकास कर सकें और यही इस योजना का लक्ष्य है।

लाभ व विशेषतायें – pradhan mantri krishi sinchai yojana 2022

आइए अब हम, आप सभी किसान भाई – बहनो को इस योजना के तहत प्राप्त होने वाले लाभों व विशेषताओँ की पूरी जानकारी प्रदान करेगे जो कि,इस प्रकार से हैं –

  • योजना के तहत देश के  सभी किसानो को जिन्हें खेती के लिए पानी की समस्या का सामना करना पड़ता है उन्हे पानी की पर्याप्त आपूर्ति प्रदान की जायेगी,
  • किसानो को पर्याप्त मात्रा में सिंचाई के लिए कृषि सिंचाई उपकरणो पर सब्सिडी प्रदान की जायेगी ताकि हमारे सभी किसान आसानी से सिंचाई उपकरण खऱीद सकें,
  • हम, आपको बता दें कि, PMKSY के तहत सभी किसानो को सिंचाई उपकरणो की खरीद हेतु केवल 25 प्रतिशत राशि का ही भुगतान करना होगा जबकि उन्हें 75 प्रतिशत राशि की सब्सिडी प्रदान की जायेगी,
  • वहीं दूसरी तरफ pradhan mantri krishi sinchai yojana 2022 के तहत प्राप्त सिंचाई उपकरणो से कुल 40 से लेकर 50 प्रतित पानी की बचत होगी,
  • 35 से लेकर 40 प्रतिशत तक की कृषि उत्पादकता में वृद्धि होगी और
  • अन्त में इस योजना की मदद से देश के सभी किसान भारी मात्रा में उत्पादन करके अधिक से अधिक आर्थिक लाभ प्राप्त कर सकते है और अपने उज्ज्वल भविष्य का निर्माण कर सकते है आदि।

अन्त, इस प्रकार हमने आपको विस्तार इस योजना के तहत प्राप्त होने वाले लाभों व विशेषताओं की पूरी जानकारी प्रदान की ताकि आप सभी जल्द से जल्द इस योजना में आवेदन करके इसका लाभ प्राप्त कर सकें।




PMKSY ऑनलाइन आवेदन हेतु क्या योग्यता चाहिए?

हमारे सभी किसान भाई – बहन जो कि, इस योजना अर्थात् PMKSY ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है उन्हें कुछ योग्यताओं की पूर्ति करनी होगी जो कि, इस प्रकार से हैं –

  • PMKSY ऑनलान आवेदन हेतु सभी किसान भारत के मूल व स्थायी निवासी होने चाहिए,
  • किसानो के पास खेती योग्य भूमि होनी चाहिए,
  • और योजना में आवेदन हेतु मांगे जाने वाले सभी दस्तावेजो की उपलब्धता होनी चाहिए आदि।

उपरोक्त सभी योग्यताओं की पूर्ति करके आप इस योजना में आवेदन करके इसका लाभ प्राप्त कर सकते है।

Required Documents For pradhan mantri krishi sinchai yojana 2022?

देश के सभी किसानो को इस योजना में आवेदन के लिए कुछ दस्तावेजो की पूर्ति करनी होगी जो कि, इस प्रकार से हैं –

  • किसान का आधार कार्ड,
  • किसान के खेत के सभी दस्तावेज,
  • बैंक खाता पासबुक,
  • निवास प्रमा पत्र,
  • आय प्रमाण पत्र,
  • खेत की जमाबंदी की छायाप्रति,
  • चालू मोबाइल नंबर और
  • पासपोर्ट साइज फोटो आदि।

उपरोक्त दस्तावेजो की पूर्ति करके हमारे सभी किसान इस योजना मे आवेदन करके इसका लाभ प्राप्त कर सकते है।

How to Apply In PM Krishi Sinchai Yojana 2022?

हमारे देश के सभी किसान इस योजना में आवेदन करके इसका लाभ प्राप्त कर सकते है जिसकी पूरी आवेदन प्रक्रिया कुछ  इस प्रकार से हैं –

  • PM Krishi Sinchai Yojana 2022 में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने जिले के प्रखंड कार्यालय में जाना होगा,
  • वहा पर नियुक्त कृषि सलाहकार से आपको बात करनी होगी,
  • कृषि सलाहकार से आपको प्रधामंत्री सिंचाई योजना ऑनलाइन फॉर्म 2022 प्राप्त करना होगा,
  • इसके बाद आपको ध्यान से इस आवेदन फॉर्म को भरना होगा,
  • मांगे जाने वाले सभी दस्तावेजो की छायाप्रतियो को इसके साथ अटैच करना होगा और
  • अन्त में आपको अपने इस प्रधानमंत्री सिंचाई योजना ऑनलाइन फॉर्म 2022 व संबंधित दस्तावेजो की छायाप्रतियो को अपने कार्यालय के कृषि सलाहकार अधिकारी के पास जमा करवाकर इसकी रसीद प्राप्त कर लेनी होगी आदि।

अन्त, इस प्रकार हमारे सभी किसान भाई – बहन इस योजना में आवेदन करके इसका लाभ प्राप्त कर सकते है।

निष्कर्ष

भारत के सभी किसान भाई – बहनो को समर्पित अपने इस आर्टिकल में हमने आपको विस्तार से PM Krishi Sinchai Yojana 2022 की पूरी जानकारी और योजना मेे आवेदन करने के लिए पूरी जानकारी प्रदान की ताकि आप सभी जल्द से जल्द इस योजना मे आवेदन करके इसका लाभ प्राप्त कर सकें।

अन्त, हम उम्मीद करते है कि, आप  सभी किसान भाई – बहनो को हमारा यह आर्टिकल बेहद प संद आया होगा जिसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को लाइक करेगे, शेयर करेगे और अपने विचार व सुझाव भी कमेंट करके सांक्षा करेंगे।

PM Krishi Sinchai Yojana 2022 – महत्वपूर्ण लिंक्स




Contact Us यहां क्लिक करें
Join Our Telegram Group Click Here
Official Website Click Here

FAQ’s – PM Krishi Sinchai Yojana 2022

Pradhanmantri Krishi Sinchayee Yojana क्या है ?

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी है। बता दें की इस योजना के अंतरगत सिचाई हेतु उपकरणों की खरीद पर किसानों को सब्सिडी देगी।

PMKSY 2022 में किसे लाभ मिलेगा ?

इस योजना के माध्यम से देश के सभी वर्ग के किसानों को लाभ मिलेगा।

Who can apply for Pmksy?

Farmers who have been cultivating the land under the Lease Agreement for the last seven years will also be able to take advantage of the PM Krishi Irrigation Scheme. Only citizens (farmer brothers) residing in India are eligible to take advantage of this Prime Minister Agricultural Irrigation Scheme

What is the aim of Pmksy?

The major objective of PMKSY is to achieve convergence of investments in irrigation at the field level, expand cultivable area under assured irrigation, improve on-farm water use efficiency to reduce wastage of water, enhance the adoption of precision-irrigation and other water saving technologies (More crop per drop), ...

Updated: 12/02/2022 — 11:36 AM

5 Comments

Add a Comment
  1. Mujhe Makhan ji main bahut Garib aadami hun

  2. Kailash Parsad Thakur

    Solar pump chahiye

  3. हमें सिर्फ पीएम किसान का ₹2000 मिलता है और कुछ नहीं

Leave a Reply

Your email address will not be published.