PM Kisan Scheme: खुशखबरी! जानिए किस महीने आएगा 11वीं किस्त का पैसा, फटाफट करा लें रजिस्ट्रेशन

PM Kisan Scheme:  भारत सरकार द्धारा जारी पी.एम किसान योजना का लाभ आपको भी मिलता है तो हमारा यह आर्टिकल आपके लिए बेहद जरुरी है क्योंकि हम, आपको इस आर्टिकल में विस्तार से PM Kisan Scheme: खुशबरी! जानिए किस महीने आएगा 11वीं किस्त का पैसा, फटाफट करा लें रजिस्ट्रेशन  की पूरी जानकारी प्रदान करेगे।

हम,आपको बता दें कि, 01 जनवरी, 2022 को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्त के बाद 11वीं किस्त का पैसा 31 मार्च, 2022 तक जारी किया जा सकता है जिसकी पूरी जानकारी हम, अपने इस आर्टिकल में प्रदान करेगे।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

अन्त, हमारे सभी किसान भाई – बहन जो कि, इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है उन्हें इस योजना में अपना रजिस्ट्रैशन करना होगा जिसकी पूरी जानकारी हमने आपको इस आर्टिकल में प्रदान करेगे और इसीलिए आपको इस आर्टिकल को अन्त तक पढ़ना होगा।

PM Kisan Scheme

PM Kisan Scheme – संक्षिप्त परिचय

योजना का नाम पी.एम किसान सम्मान निधि योजना
आर्टिकल का नाम PM Kisan Scheme
आर्टिकल का प्रकार सरकारी योजना
योजना में कौन आवेदन कर सकता है देश के सभी योग्य किसान आवेदन कर सकते है
योजना के तहत अब तक कुल कितनी किस्ते जारी हुई है भारत सकार द्धारा 1 जनवरी, 2022 तक कुल 10 किस्ते जारी की गई है।
PM Kisan Scheme की 11वीं किस्त कब जारी की जायेगी 31 मार्च, 2022 तक जारी की जा सकती है।
PM Kisan Scheme का लाभ क्या है पी.एम किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश के सभी योग्य व लाभार्थी किसान को 4 महिने पर 2000 रुपयो की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है और इसी तरह से 1 साल में कुल 6000 रुयो की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है ताकि देश के सभी के सभी किसानो का आर्थिक विकास हो सकें और वे आत्मनिर्भर बन सकें।
योजना में आवेदन का माध्यम जन सेवा केंद्र व ऑनलाइन माध्यम
Official Website Click Here
Help Line Number 155261 / 011-24300606



PM Kisan Scheme: खुशखबरी! जानिए किस महीने आएगा 11वीं किस्त का पैसा, फटाफट करा लें रजिस्ट्रेशन

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना पूरी तरह से केंद्र सरकार द्धारा वित्त – पोषित एक योजना है जिसे भारत सरकार द्धारा देश के सभी किसानो के सामाजिक व आर्थिक विकास के लिए शुरु किया गया है।

हम,आपको बता दें कि, पी.एम किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश के सभी योग्य व लाभार्थी किसान को 4 महिने पर 2000 रुपयो की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है और इसी तरह से 1 साल में कुल 6000 रुपयो की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है ताकि देश के सभी के सभी किसानो का आर्थिक विकास हो सकें और वे आत्मनिर्भर बन सकें।

अन्त, हमारे सभी किसान भाई – बहन जो कि, इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है उन्हें इस योजना में अपना रजिस्ट्रैशन करना होगा जिसकी पूरी जानकारी हमने आपको इस आर्टिकल में प्रदान करेगे और इसीलिए आपको इस आर्टिकल को अन्त तक पढ़ना होगा।

Read Also – Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin 2022: प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण आवेदन शुरू, मिलेगा 1 लाख 20 हजार रुपयो की आर्थिक सहायता

31 मार्च तक आयेगा 11वीं किस्त का पैसा – PM Kisan Scheme?

01 जनवरी, 2022 को भारत सरकार की तरफ से देश के सभी पी.एम किसान योजना के लाभार्थियो को PM Kisan Scheme की 10वीं किस्त का पैसा जारी किया गया था जिसकी पूरी जानकारी हमने आपको प्रदान की थी।

अब हम, आपको बताना चाहते है कि, भारत सरकार द्धारा 31 मार्च, 2022 तक PM Kisan Scheme की 11वीं किस्त का पैसा जारी कर दिया जायेगा जिसकी पूरी जानकारी व हर लेटेस्ट अपडेट हम आपको प्रदान करेगे ताकि आप सभी को इस किस्त का पैसा मिल सकें।

राशन कार्ड के  बिना अटक जायेगा 11 वीं किस्त का पैसा – PM Kisan Scheme?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत हो रही धांधली और फर्जीवाड़े को रोकने के लिए भारत सरकार ने, PM Kisan Scheme के तहत राशन कार्ड को अनिवार्य कर दिया है और इसीलिए सभी लाभार्थी किसानो को अपने – अपने राशन कार्ड की जानकारी को ऑनलाइन अपडेट करना होगा।

वैसे सभी किसानो जो कि, अपने राशन कार्ड की जानकारी को ऑनलाइन अपडेट नहीं करेगे उन्हें PM Kisan Scheme के तहत जारी होने वाली 11वीं किस्त का पैसा नहीं जारी किया जायेगा और इसीलिए हम, अपने सभी किसानो से निवेदन करते है कि, वे जल्द से जल्द अपने – अपने राशन कार्ड की जानकारी को अपडेट करें।



How to Apply Online in PM Kisan Scheme?

हमारे सभी योग्य किसान जो कि, पी.एम किसान योजना की 11वीं किस्त का पैसा प्राप्त करना चाहते है उन्हें जल्द ही PM Kisan Scheme में अपना रजिस्ट्रैशन करना होगा जिसकी पूरी प्रक्रिया कुछ इस प्रकार से हैं –

  • PM Kisan Scheme में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए के लिए सबसे पहले सभी किसानो को इसकी ऑफिशियल वेबसाइट के होम – पेज पर आना होगा,
  • होम – पेज पर आने के बाद आपको Farmers Corner का सेक्शन मिलेगा और इसी में आपको New Farmer Registration का भी विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा,
  • क्लिक  करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जो कि, इस प्रकार का होगा –

PM Kisan Scheme

  • अब आपको इस रजिस्ट्रैशन फॉर्म को ध्यान से भरना होगा और सबमिट के विकल्प पर क्लिक करके इसका पंजीकरण संख्या प्राप्त कर लेना होगा,
  • अब आपके सामने इसका आवेदन फॉर्म खुलेगा जिसे आपको ध्यान से भरना होगा,
  • मांगे जाने वाले सभी दस्तावेजो को स्कैन करके अपलोड करना होगा और
  • अन्त में, आपको मिट के विकल्प पर क्लिक करके अपने आवेदन फॉर्म को जमा कर देना होगा और इसकी रसीद आपको प्राप्त कर लेनी होगी आदि।

अन्त, इस प्रकार हमारे सभी किसान इस योजना में अपना  – अपना रजिस्ट्रैशन कर सकते है और योजना के तहत मिलने वाली 11वीं किस्त का पैसा प्राप्त कर सकते है।

सारांश

अपने इस आर्टिकल मे, हमने देश के सभी किसानो को विस्तार से ना केवल PM Kisan Scheme की  जानकारी प्रदान की बल्कि हमने आपको विस्तार से इस योजना में होने वाली ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की भी पूरी जानकारी आपको प्रदान की ताकि सभी इस योजना का पूरा – पूरा लाभ प्राप्त कर सकें।

अन्त, हम उम्मीद व आशा करते है कि, आपको हमारा यह आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा जिसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को लाइक करेगे, शेयर करेगे और कमेंट करके अपने विचार व सुझाव भी सांक्षा करेगे।

क्विक लिंक्स – PM Kisan Scheme



Official Website Click Here
Join Our Telegram Group Click Here
Help Line Number 155261 / 011-24300606

FAQ’s – PM Kisan Scheme

पीएम किसान की 11वीं किस्त कब आएगी?

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो, पीएम किसान स्कीम की 11वीं किस्त का पैसा केंद्र की मोदी सरकार अप्रैल के महीने में जारी कर सकती है. यहां चर्चा कर दें कि सरकार ने 1 जनवरी 2022 को 10वीं किस्त का पैसा 10.09 करोड़ लाभार्थियों के खातों में भेजा गया था.

पीएम किसान आधार कार्ड से कैसे चेक करें?

पीएम किसान आधार कार्ड से कैसे चेक करें ? आधार कार्ड से पीएम किसान योजना चेक करने के लिए सबसे पहले आपको इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा जिससे आपके सामने इसका होम पेज ओपन होगा। इसके होम पेज में आपको Farmers Corner के अंतर्गत Beneficiary Status का ऑप्शन दिखाई देगा उसको आपको सिलेक्ट करना है।

11 किस्त कब आएगी 2022?

इस हिसाब से देखें तो अप्रैल की शुरुआत में किसानों के खाते में 11 किस्त का पैसा ट्रांसफर हो जाएगा. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम की 10वीं किस्त का पैसा 1 जनवरी 2022 को किसानों के खाते में ट्रांसफर किया गया था. देश के करोड़ों किसानों के खाते में 2000 रुपये की किस्त ट्रांसफर की गई थी.

किसान सम्मान निधि की राशि कैसे चेक करें?

पीएम किसान हेल्पलाइन : 0120-6025109. किसान लैंडलाइन नंबर्स: 011—23381092, 23382401. हेल्पलाइन नंबर 011-24300606. पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266. प्रधानमंत्री किसान हेल्पलाइन नंबर:155261. पीएम किसान की नई हेल्पलाइन: 011-24300606. ई-मेल आईडी: [email protected].

Related Posts

Updated: 03/03/2022 — 2:20 PM

1 Comment

Add a Comment
  1. Manju kali kotey

    Excellent

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *