Pan Aadhar Link: अभी भी 11 करोड़ से ज्यादा लोगों का पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक नहीं है, सरकार ने कह दी बड़ी बात

Pan Aadhar Link – सरकार आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करवाने के लिए बीते दो-तीन सालों से बहुत जोर दे रही है। लेकिन सरकार के द्वारा तमाम कोशिशें के बावजूद हमारे देश के 11 करोड़ से अधिक लोग अभी भी Aadhar and PAN Link नहीं करवाए हैं। सरकारी स्कूल लेकर बहुत परेशान है और संसद में इस पर राज्य वित्त मंत्री पंकज चौधरी ने बहुत बड़ी बात कह दी है। उन्होंने यह अभी बताया है कि केवल एक राज्य से 600 करोड रुपए फाइन के रूप में जमा हुए है। सरकार ने कहा था कि जुलाई 2023 तक हर नागरिक को अपना पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक करना होगा। लेकिन जानकार आश्चर्य होगा कि अभी भी 11 करोड़ से ज्यादा लोगों ने अपना Aadhar and PAN Link नहीं करवाया है।

PAN AADHAR LINK

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

सरकार में आधार कार्ड और पैन कार्ड की लिंक करने के कारण निर्देश जारी किए थे। जुलाई 2023 के बाद आधार कार्ड और पैन कार्ड लिंक करने पर ₹1000 का फाइन लग रहा है। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि केवल जुलाई से 31 जनवरी 2024 के बीच 600 करोड़ से अधिक की रकम फाइन से जमा हुई है।

Pan Aadhar Link Process – Overview

Name of Post Pan Aadhar Link Process
Department Income Tax Department
Eligibility Anyone can link there aadhar and pan
Benefits Aadhar and Pan Link
Years 2024

Must Read

Pan Aadhar Link: अब अनिवार्य हो गई है लिंकिंग

वर्तमान समय में अगर आपके पैन कार्ड से आपका आधार का बायोमेट्रिक लिंक नहीं है तो ऐसी स्थिति में आपका Aadhar and PAN Card निष्क्रिय कर दिया जाएगा और उसके लिए किसी प्रकार का रिफंड भी नहीं मिलेगा। अगर आप अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड का इस्तेमाल करते रहना चाहते हैं तो यह जरूरी है कि दोनों लिंक होना चाहिए।



आयकर विभाग ने बताया कि लोगों के धन संपत्ति पर निगरानी रखने में यह प्रक्रिया मदद करेगी। 1 जुलाई 2017 के बाद जितने लोगों ने अपना पैन कार्ड बनवाया है उनका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक हो सकता है लेकिन इससे पहले के पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना बहुत जरूरी है। अगर आप अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं करते हैं तो आप इसकी सुविधा का लाभ नहीं ले पाएंगे और सरकार की विभिन्न प्रकार की सेवाओं से वंचित रह जाएंगे।

कैसे करें अपने आधार और पैन कार्ड को लिंक

अगर आप अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करना चाहते हैं तो सबसे पहले इनकम टैक्स की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और नीचे बताई गई प्रक्रिया का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको इनकम टैक्स की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपको स्क्रीन पर आधार और पैन कार्ड के लिंकिंग को चेक करने का एक विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।

Link Aadhar and PAN

  • इसके बाद आपको अपना आधार नंबर और पैन नंबर लिखना है।

Link Aadhar and PAN



  • इसके बाद आपको PAN Number लिख कर कन्फर्म करना है और OTP भी दर्ज करनी है।

PAN Aadhar Link

  • अगर आपका आधार कार्ड और पैन कार्ड लिंक नहीं होगा तो आपके समक्ष एक मैसेज आएगा जिस पर क्लिक करके आपको हजार रुपए का फाइन देना होगा।
  • ₹1000 का फाइन देने के बाद आपके समक्ष एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको कुछ आवश्यक जानकारी को भरकर सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा और इस तरह आपको फाइन देकर तुरंत अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक कर सकते हैं।

निष्कर्ष

हम इस लेख के माध्यम से अपने सभी अभिभावकों को बताना चाहते हैं कि आधार कार्ड और पैन कार्ड लिंक (Pan Aadhar Link) करने की प्रक्रिया क्या है। इसके अलावा यह है प्रक्रिया इतनी आसान क्यों है और किस प्रकार आप आसानी से आधार कार्ड और पैन कार्ड से जुड़ी सारी जानकारी को सेलेक्ट करते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी अच्छे से दी गई है।

Related Posts

Updated: 12/02/2024 — 9:19 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *