Mukhymantri Samagra Gram Vikas Yojana 2023 – मुख्यमंत्री समग्र विकास योजना 2023 का लाभ कैसे लें?

mukhymantri samagra Gram Vikas Yojana 2023: उत्तर प्रदेश के निवासियों के बुनियादी ढांचे को विकसित करने के लिए अथवा मजबूत करने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा मुख्यमंत्री समग्र विकास योजना की शुरुआत की गई है।इस योजना के अंतर्गत खासतौर पर ग्रामीण इलाकों के बुनियादी ढांचे को विकसित किया जाना है।आज के इस लेख की मदद से दोस्तों हम योजना से जुड़ी सारी जानकारी आपको देने जा रहे हैं जैसे योजना का उद्देश्य ,विशेषताएं, लक्ष्य  आदि के बारे में विस्तार पूर्वक जानेंगे अतः दोस्तों आप हमारे साथ जुड़े रहे।

Mukhymantri Samagra Gram Vikas Yojana 2023

 

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱

Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

Mukhymantri Samagra Gram Vikas Yojana 2023 – OVERVIEW

योजना का नाम यूपी मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना 2023
किसके द्वारा शुरू किए गए मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा
योजना का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र में बुनियादी सुविधाएं पहुंचा कर उनका विकास करना है।
योजना का लाभ इस योजना का लाभ ग्रामीण क्षेत्र के रहने वाले लोगों को प्रदान किया जाएगा।
योजना के लाभार्थी उत्तर प्रदेश के पिछड़े हुए गांव
योजना शुरू होने की तिथि 24 जनवरी 2018
योजना का साल 2022
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट Click Here




 ➡ दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि जब राज्य में बसपा की सरकार थी तब ग्रामीण इलाकों के विकास के लिए अंबेडकर ग्राम विकास योजना चलाई जाती थी, इसी प्रकार जब सपा की सरकार थी तब लोहिया समग्र ग्राम विकास योजना चलाई जाती थी। परंतु राज्य में भाजपा की सरकार बनने के पश्चात योगी सरकार ने इस योजना को बंद कर दिया था इसके स्थान पर योगी सरकार ने मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास ‘शहीद’ योजना का शुरुआत की।इस योजना का शुरुआत राज्य के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा 24 जनवरी 2018 को शुरू की गई थी,इस योजना के अंतर्गत राज्य के पिछड़े इलाकों के गांव के विकास पर जोर दिया जाएगा।

परंतु इस योजना  के अंतर्गत शहीद गांव के विकास को वरीयता दी जाएगी, शहीद गांव का विकास इंफ्रास्ट्रक्चर इत्यादि को पहले विकसित किया जाएगा इसके बाद ही सरकार अन्य किसी गांव के विकास पर सरकार ध्यान देगी।

इसके तहत के गांव के विकास के लिए सरकार 17 विभागों की 24 परियोजनाओं की शुरुआत करेगी जिसके अंतर्गत उस क्षेत्र में पक्के मकान, स्कूल, बिजली की व्यवस्था, अस्पताल, बेहतर रोड कनेक्टिविटी,बैंकिंग सेवा,नेटवर्क स्पीड, तथा वाईफाई सुविधा इत्यादि का विकास सुनिश्चित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास के अंतर्गत विकसित किए गए  गांवों में महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए उसी क्षेत्र में  पशुपालन, सिलाई कढ़ाई,छोटे लघु उद्योग,बुनाई, हैंडीक्राफ्ट,पत्तल  तथा स्थानीय जगहों पर उपलब्ध कच्चे माल से विभिन्न प्रकार की वस्तुओं को बनाना आदि के बारे में महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा।




 ➡ mukhymantri samagra Gram Vikas Yojana 2023 –

इस योजना का शुरुआत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री जी द्वारा  प्रदेश के विधायकों के अनुरोध पर की गई है।किसी योजना की शुरुआत हो जाने से विधायक अपने अपने क्षेत्र में विकास के लिए संतुष्टि कर सकेंगे। उत्तर प्रदेश सरकार ने इस योजना को सफल बनाने के लिए बजट में 1512 पर रुपए का प्रावधान कर रखी है।उत्तर प्रदेश सरकार के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना द्वारा बजट वर्ष 2021-22  में इस योजना का जिक्र किया गया था, जैसे ही इस योजना  के बारे में मंत्री जी ने बताया पूरे सदन में तालियों का शोर सुनाई देने लगा था।

उत्तर प्रदेश सरकार ने इस योजना की शुरुआत करोना कालखंड में धीमी पड़ गई विकास दर को पटरी पर लाने के लिए की थी।

                                    मुख्यमंत्री समग्र विकास योजना 2023

मुख्यमंत्री समग्र विकास योजना के महत्वपूर्ण बिंदु-

  • मुख्यमंत्री समग्र  ग्राम विकास योजना के अंतर्गत चुने गए गांव में सरकार द्वारा निर्धारित 24 परियोजनाओं को एक साथ शुरू किया जाएगा।
  • मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना का उद्देश्य ग्रामीण इलाकों का बुनियादी ढांचे का विकास करना तथा जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराना है।
  • सरकार प्रयास कर रही है कि मुख्यमंत्री समग्र विकास योजना के अंतर्गत चयनित गांव के भीतर ही लोगों को रोजगार सुनिश्चित हो जाए इसके लिए सरकार लगातार प्रयत्न कर रही है।
  • मुख्यमंत्री समग्र विकास योजना के तहत सरकार महिलाओं को स्थानीय स्तर पर तकनीकी रूप से सक्षम बनाने के लिए उन्हें ट्रेनिंग देने तथा स्थानीय समितियों के मदद से ऋण उपलब्ध कराने के लिए लगातार कार्य कर रही है।
  • योजना के अंतर्गत शहीद ग्राम को विकसित करने में सरकार वरीयता देगी तथा गांव में उस शहीद व्यक्ति का प्रतिमा भी लगवाई जाएगी।
  • किसी भी प्रकार के हेरफेर से बचने के लिए स्थानीय स्तर पर एक समिति बनाई जाएगी जो  विकास कार्यों पर नजर रखेगी। 
  • योजना में सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि बुनियादी ढांचे के विकास में धन की कमी ना होने पर यदि हो जाती है तो विधायक निधि से इस कमी को पूरा किया जाएगा। 
  • गांव का बुनियादी ढांचे का विकास कुछ इस तरह से करना पड़ेगी गांव के एक बड़े वर्ग को रोजगार उनके इलाके में ही  मिल जाए जिससे पलायन रोका जा सके।
  • इस योजना की मदद से आजादी के बाद से ही जो गांव अभी तक पिछड़े हुए हैं उनके विकास को गति मिलेगी जिससे वहां के लोग के जीवन स्तर में सुधार होने की संभावना है।

ये भी पढ़े-

मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना के लाभ-

  • मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना शहीद को सम्मान देने के लिए शुरू की गई है।
  • योजना के अंतर्गत ही राज्य सरकार है शहीद ग्राम के भीतर एक स्मारक गेट तथा एक मूर्ति स्थापित करेगी।
  • राज्य सरकार 24 मानव कल्याणकारी परियोजनाओं की शुरुआत करेगी जिससे उस गांव में स्कूल, कॉलेज, अस्पताल, बैंक, सड़क आदि बुनियादी ढांचे के विकास पर जोर दिया  जा सके।
  • इस योजना का एक सबसे बड़ा लाभ यह है कि वहां के लोगों को पलायन नहीं करना  पड़ेगा गांव के आस-पास में ही लोगों के रोजगार के लिए उचित व्यवस्था किया जाए।




मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना की विशेषताएं-

  • मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना के लाभ उन्हीं लोगों को मिलेगा जो उत्तर प्रदेश के मूल निवासी हैं।
  • इस योजना का शुरुआत राज्य की यशस्वी मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ द्वारा शुरू की गई है।
  • इस योजना का लाभ शहीद ग्राम को विशेष रूप से होने वाला है।
  •  सरकार शहीद ग्राम को सम्मानित भी करेगी इसके साथ साथ शहीद होने वाले व्यक्ति के नाम से एक  प्रवेश गेट, प्रतिमा, पार्क आदि बनाएगी।
  • इसके साथ-साथ सरकार आधिकारिक रूप से उस गांव को शहीद ग्राम का दर्जा भी देगी।
  • धन की कमी होने पर अतिरिक्त धन का प्रबंध भी विधायक कोटा से किया जाएगा।
  • गांव के युवाओं को आसानी पूर्वक रोजगार मिल सके इसके लिए रोजगार संबंधित कार्यक्रम भी चलाया जाएगा।
  • इस योजना का लक्ष्य है ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों का समग्र विकास करना।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए कैंडिडेट को इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना डिटेल भरना होगा,तथा आवेदन फॉर्म सबमिट करना होगा।

मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना के तहत पात्रता मापदंड-

उत्तर प्रदेश के सभी व्यक्ति जो इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो उन्हें नीचे दिए गए पात्रता मापदंड को पूरा करना होगा :-

  •  प्रदेश के सभी इच्छुक लाभार्थी को उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी अनिवार्य रूप से होना चाहिए।
  • मुख्यमंत्री समग्र विकास योजना के द्वारा समग्र ग्राम में सरकार द्वारा चुनी गयी 24 स्कीमों को भी लागू किया जायेगा।
  • इसके अलावा मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना के तहत राज्य सरकार शहीदों के नाम की एक मूर्ति और गेट का निर्माण करेगी। 
  • मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना यूपी मॉडल के सफल कार्यान्वयन के लिए अतिरिक्त फंड जारी किया जा सकेगा।




मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना में आवेदन की प्रक्रिया-

मुख्यमंत्री समग्र विकास योजना में आवेदन करने के लिए कैंडिडेट को सर्वप्रथम योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपनी  सभी डिटेल्स को सावधानीपूर्वक भरकर सबमिट करना होता है। आवेदन करते समय कैंडिडेट को यह ध्यान रखना चाहिए कि वह इस योजना का लाभ तभी उठा सकता है जब वह उत्तर प्रदेश का मूल निवासी हो।

mukhymantri samagra Gram Vikas Yojana 2023

 Quick Links

Official Website Click Here
Sbi Mudra Loan 50000 Online Click Here
PNB E Mudra Loan
Click Here
Join Our Telegram Group Click Here

ये भी पढ़ें-

 ➡ हम उम्मीद करते हैं दोस्तों के आज के लेख में आपको बहुत सारी जानकारियां मिली होगी।यदि इसी तरह आप किसी अन्य विषय पर जानकारी चाहते हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं हम अगला लेख उस विषय पर लिखने का प्रयास करेंगे।

धन्यवाद

Updated: 17/01/2023 — 11:35 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *