Mukhyamantri Vidyarthi Pratibha Yojana 2022: मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना के तहत छात्रों को दिए जायेंगे 10,000 रूपए, जाने पूरी जानकारी

Mukhyamantri Vidyarthi Pratibha Yojana 2022: आज हम इस आर्टिकल की सहायता से जानेंगे की कैसे हम Mukhyamantri Vidyarthi Pratibha Yojana 2022 के लिए आवेदन कर सकते है। इस योजना से आवेदक को क्या लाभ हो सकता इस योजना से विद्यार्थियों को क्या लाभ मिल सकता है।

 

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱

Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

इस योजना के लिए क्या पात्रता है। इस योजना का लाभ आपको कैसे मिलेगा। इसके अलावा और भी जरुर जानकारी जो आपकी इस Mukhyamantri Vidyarthi Pratibha Yojana में जानकारी प्राप्त करने में आपकी मदद करेगी। इस योजना से संबंधित जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पुरा अंत तक पढे।

Mukhyamantri Vidyarthi Pratibha Yojana 2022

Mukhyamantri Vidyarthi Pratibha Yojana Scholarship Scheme 2022

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी के द्वारा Mukhyamantri Vidyarthi Pratibha Yojana 2022 का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से दिल्ली के छात्रों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। वह सभी छात्र जिन्होंने 9वी एवं 10वीं की परीक्षा में 50% से ज्यादा अंक प्राप्त किए हैं उनको ₹5000 प्रदान किए जाएंगे एवं 11वीं एवं 12वीं कक्षा में 60% से अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को ₹10000 प्रदान किए जाएंगे।




इस योजना के माध्यम से शिक्षा को बढ़ावा दिया जा सकेगा। वर्ष 2020-21 मैं इस योजना के माध्यम से 10100 विद्यार्थियों को लाभ पहुंचाया जाएगा। सरकार द्वारा इस योजना के संचालन के लिए 150 करोड़ का बजट पेश किया गया है। इस योजना के संचालन लिए सरकार द्वारा पात्रता भी निश्चित की गई है। चलिए इस योजना के बारेमे और भी जानकारी हासिल करते है।

Mukhyamantri Vidyarthi Pratibha Yojana 2022 Basic info

योजना का नाम Mukhyamantri Vidyarthi Pratibha Yojana 2022
योजना को शुरुआत किसने की दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने
योजना का उद्देश्यों दिल्ली के वित्तीय रूप से अस्थिर विद्यार्थियों को वित्तीय मदद देना
ये योजना कोनसे राज्यो के लिए है दिल्ली
लाभार्थी छात्रों




Mukhyamantri Vidyarthi Pratibha Yojana 2022 का उद्देश्यों

 

इस योजना का प्रमुख लक्ष्य दिल्ली के वित्तीय रूप से अस्थिर विद्यार्थियों को वित्तीय मदद देना है। इस योजना द्वारा सरकार के माध्यम से 9वी और 10वीं क्लास में 50% से ज्यादा अंक लाने वाले विद्यार्थियों को ₹5000 दिए जाएंगे और 10वीं और 11वीं क्लास में 60% से ज्यादा मार्क्स लाने वाले को ₹10000 मिलेंगे। यह योजना दिल्ली के विद्यार्थियों के तहत शिक्षा के क्षेत्र को बढ़ावा देने में असरदार प्रमाणित होगी।

इसके सिवा इस दिल्ली मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना 2022 के द्वारा से दिल्ली के छात्रों की आर्थिक मदद होगी। दिल्ली के अस्थिर वर्ग के छात्रों पर फीस का बोज भी इस योजना के परिचालन से इसमें कमी आयेगी। हमने इस योजना का हेतु उद्देश्यों तो जान लििया अब हम इस योजना के बारेमे जरुरी और भी जानकारी जानते है।

Mukhyamantri Vidyarthi Pratibha Yojana 2022 के लिए पात्रता

  • केवल दिल्ली स्थाई लोग योजना का फायदा उन्हीं विद्यार्थियों को मिलेगा जो दिल्ली प्रदेश में स्थाई नागरिक है।
  • इस योजना का फायदा उन्ही को मिलगा जो अनु सूचित जाति एवं जनजाति, पिछड़ी जाती की श्रेणी में आने वाले लोग और अल्पसंख्यक (SC/ST/OBC and Minority) श्रेणी के लोग आते है. इसके सिवा इस योजना का फायदा किसी और श्रेणी को नहीं मिलेगा।
  • अगर आवेदक छात्रों दिल्ली बाहर का है और वो दिल्ली में ही पढाई कर रहा है तो ऐसे छात्रों को इस योजना का लाभ नहि मिलेगा।

Mukhyamantri Vidyarthi Pratibha Yojana 2022 के लिए जरूरी दस्तावेज

अगर आप भी इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपके पास इतने जो यहां। नीचे बताई गई है। वो सभी दस्तावेज होने जरुरी है।

  • आधार कार्ड
  • रहवासी प्रमाणपत्रों
  • बैंक पासबुक
  • जाति प्रमाणपत्र

Mukhyamantri Vidyarthi Pratibha Yojana 2022

Mukhyamantri Vidyarthi Pratibha Yojana 2022 के बारे मे जरुरी जानकारी

  • इस योजना का प्रमुख लक्ष्य प्रदेश में शिक्षा क्षेत्र को बढ़ावा देना के लिए सरकार ने ये योजना आरंभ की है। सरकार की इस योजना को आरंभ करने का यही उद्देश है कि अधिक से अधिक छात्र शिक्षा के प्रति उत्साहित हो, एवं परिपालक भी अपने बच्चों को वियालय भेज पाएं।
  • योजना में छात्राओं को विद्यार्थियों सहायता दी जा रही है, जिससे अस्थिर श्रेणी के लोगों पर फीस का ज्यादा बोज नहीं होगा एवं छात्र बिना रुकावट के बेहतरीन शिक्षा ले सकेंगें।
  • 9वीं और 10वीं के छात्रों को वित्तीय मदद सरकार ने घोषणा की है की 9वीं और 10वीं के विद्यार्थी जिन्होंने पिछली क्लास में मिनिमम 50प्रतिशत अंक लाये है, उन्हें उस वर्ष 5000 रूपए की सरकार की ओर से वित्तीय मदद मिलेगी।
  • 11वीं और 12वीं के छात्रों को वित्तीय मदद 11वीं और 12वीं के जिन विद्यार्थियों के पिछली क्लास में कम से कम 60% अंक आये है उन बच्चो को 10 हजार सालाना छात्र वृत्ति देने का ऐलान केजरीवाल सरकार ने किया है।
  • बजट  की बाट करे तो सरकार से इस परियोजना हेतु 150 करोड़ रूपए का बजट निर्धारित किया है, ताकि अधिक से अधिक छात्र इस योजना का लाभ ले पाएं।

इसे भी पढ़ें:

Bihar Post Matric Scholarship Finalized Student List 2021-22: सिर्फ इसी स्टूडेंट को मिलेगा पैसा, ऐसे चेक करे लिस्ट

JN TATA Endowment Scholarship 2022: कुल 10 लाख रुपयो तक का लोन स्कॉलरशिप Apply Now

Mukhyamantri Vidyarthi Pratibha Yojana 2022 के लिए आवेदन कैसे करे

Mukhyamantri Vidyarthi Pratibha Yojana 2022 के लिए जो भी छात्रों आवेदन करना चाहते है। वो छात्रों सुनिश्चित रहीए क्योंकि अभी इस योजना के लिए आवेदन करने की कोइ भी जानकारी दिल्ली सरकार की तरफ नहि आती है लेकिन जल्द ही केजरीवाल सरकार इस योजना की भी अपडेट ला देगी।




अभी हम यह तो नहि कह सकते की इस योजना के छात्रों कैसे आवेदन कर सकेंगे लेकीन हमारी pridiction की माने तो इसका आवेदन की प्रोसेस online Mode में ही दिल्ली की सरकारी वेबसाईट पर ही रहेगी। इस योजना से संबन्धित अगर कोई भी अपडेट आति है तो वो हमारे इसी पोस्ट में अपडेट की जाएगी। तो आपको इस योजना से संबन्धित कोई भी अपडेट चाहिए तो हमारे इस योजना के पोस्ट को रोज़ विजिट करते रहे।

Important links

Join Our Telegram Group Click Here
Official website Click Here
Our article Click Here

FAQ

Mukhyamantri Vidyarthi Pratibha Yojana कोनसे राज्यो के लिए है?

यह योजना दिल्ली के 9 से 12वी छात्रों के लिए है।

Mukhyamantri Vidyarthi Pratibha Yojana 2022 योजना किसके माध्यम से मिल रही ह?

यह योजना दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल की माध्यम से यह योजना मिल रही है।

Mukhyamantri Vidyarthi Pratibha Yojana 2022 का उद्देश्यों

इस योजना का प्रमुख लक्ष्य प्रदेश में शिक्षा क्षेत्र को बढ़ावा देना है।

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल की सहायता से जाना की कैसे हम इस Mukhyamantri Vidyarthi Pratibha Yojana 2022 के लिए आवेदन कर सकते है। इसके अलावा हमने यह भी जाना की कैसे हम इस हम इस योजना के लिए पात्रों। इस योजना के क्या क्या लाभ है। इस योजना की सहायता से किसकी लाभ मिलेगा। इसके अलावा और भी बहुत सारी जानकारी हमने इस आर्टिकल की सहायता हासिल की।

अगर आपको हमारे जरिए दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो हमारे इस योजना के आर्टिकल को अपने दोस्तो और परिवार के लोगो के साथ भी शेयर किजिए। अगर आपकी इस आर्टिकल से संबन्धित कोई भी सवाल है तो आप हमे कॉमेंट में पूछ सकते है।

Updated: 27/01/2022 — 1:35 PM

1 Comment

Add a Comment
  1. ☹️

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *