Mukhyamantri Gramodyog Rojgar Yojana 2023 | मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना सरकार देगी ₹10 लाख जाने कैसे

Mukhyamantri Gramodyog Rojgar Yojana 2023: –नमस्कार दोस्तों आज के लेख में हम बात करने वाले हैं मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना के बारे में आज के लिस्ट मदद से आपको योजना से संबंधित हर प्रकार की जानकारी दी जाएगी। दोस्तों आप सभी को पता है देश का विकास तो हो रहा है देश का विकास दर भी काफी अच्छा है परंतु इसे हम बेरोजगारी के रिस्पेक्ट में देखें तो बेरोजगारी दर भी बढ़ रही है इस समस्या से निजात पाने के लिए केंद्र सरकार के साथ-साथ देश भर की राज्य सरकार भी अपने स्तर से प्रयास कर रही हैं।

Mukhyamantri Gramodyog Rojgar Yojana 2023

 ➡ इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने ग्रामोद्योग रोजगार योजना 2023 की शुरुआत की है इस योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र में रह रहे शिक्षित पढ़े-लिखे बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार शुरू करने के लिए सरकार ₹10 लाख तक की  लोन सहायता प्रदान कर रही है।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱

Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

दोस्तों यदि आप भी अपना स्वरोजगार खोलना चाहते हैं और आपके पास इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए धन नहीं है तो आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें जिससे आपको संबंधित सभी जानकारी मिल सके। आज के इस लेख में हम योजना के उद्देश्य, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, आवेदन की प्रक्रिया आदि के बारे में जानेंगे।

Mukhyamantri Gramodyog Rojgar Yojana 2023

         Mukhyamantri Gramodyog Rojgar Yojana 2023 highlight

योजना का नाम मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग योजना 2023
शुरू की गई है   उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा
योजना की शुरुआत हुई है  2022 में
संबंधित मंत्रालय  खादी एवं ग्रामोद्योग
लाभार्थी राज्य के गांव में निवास करने वाले बेरोजगार युवा
संबंधित बोर्ड का नाम  उत्तर प्रदेश खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड
आवेदन का माध्यम ऑनलाइन
अधिकारिक वेबसाइट http://upkvib.gov.in/

मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना 2023-

  • उत्तर प्रदेश सरकार स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना शुरू की है इस योजना की मदद से नए रोजगार शुरू करने वाले युवाओं को 4% ब्याज दर पर लोन की राशि मुहैया कराई जाएंगी। इसके साथ ही आरक्षित वर्ग के लाभार्थी जैसे एससी, एसटी तथा पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक, विकलांग जन, एवं भूतपूर्व सैनिकों को इस योजना के अंतर्गत संपूर्ण धन पर ब्याज छूट प्रदान की जाएगी।




  • राज्य भर के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं वह योजना के ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों का चयन उत्तर प्रदेश खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड/ शासन द्वारा समय-समय पर गठित की गई चयन समिति के मार्गदर्शन में किया जाता है। मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना के अंतर्गत लोन लेने वाला आवेदक को प्रत्येक दशा में यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि उद्यमी को  लोन लेने से पूर्व वांछित  परीक्षण प्राप्त हुआ है या नहीं के आवेदक के पास स्वयं का अंश अनुदान उपलब्ध है अथवा नहीं तथा यह मूल रूप से ग्राम का निवासी होना आवश्यक होता है।

मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना 2022 का उद्देश्य-

 राज्य भर के ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ती बेरोजगारी को कम करने के लिए तथा ग्रामीण की शिक्षित युवाओं का शहरों की तरफ पलायन को रोकने के लिए राज्य सरकार ने ग्रामीण स्तर पर अधिक से अधिक रोजगार को पैदा करने के लिए इस योजना को शुरू की है।

इस योजना का लाभ गरीब से गरीब तबका भी उठा सके इसके लिए सरकार ने आरक्षित वर्ग के लाभार्थियों को कुछ विशेष प्रकार की भी छूट प्रदान की हैं जिससे इस योजना का लाभ हर वर्ग के।

इस योजना का लाभ व्यवसायिक बैंकों तथा ग्रामीण बैंकों द्वारा उनकी सेवा क्षेत्र के अंतर्गत संबंधित गांव या ग्रामीण क्षेत्र स्थित हुए नियमानुसार रिजल्ट उपलब्ध कराया जा सकेगा जनपद के जिलाधिकारी के सीधे नियंत्रण में खादी तथा ग्रामोद्योग विभाग का कार्यक्रम को संचालित किया जाएगा ।

Read Also – 

मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना के लाभ-

  • मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना के अंतर्गत जिन युवाओं ने आईटीआई अथवा पॉलिटेक्निक प्रशिक्षण संस्थान से पढ़ाई की हुई है खासतौर पर उन्हें इस योजना के अंतर्गत जोड़ा जाएगा।
  •  मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना का लाभ सिर्फ यूपी के ग्रामीण क्षेत्र के रहने वाले पढ़े-लिखे बेरोजगार युवा ही उठा सकते हैं।
  •  इस योजना के लिए महिलाएं भी आवेदन कर सकती हैं और अपनी आर्थिक स्थिति में बदलाव कर सकती हैं।
  •  इस योजना के अंतर्गत महिलाओं के आ जाने से समाज के भीतर एक  अमूल चुक परिवर्तन देखने को मिलेगा आने वाली पीढ़ी में लड़का लड़की के बीच भेदभाव  कम होगा।
  • मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना की सहायता से जो युवा शिक्षित हैं परंतु आर्थिक तंगी के कारण अपना स्वरोजगार नहीं खोल पा रहे हैं उनकी आर्थिक स्थिति ऐसी नहीं है उन लोगों को इस योजना के माध्यम से आसानी पूर्वक लोन प्राप्त हो जाएगा। 
  • मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों के बेरोजगार युवाओं को स्वयं व्यवसाय अथवा रोजगार शुरू करने के लिए सरकार द्वारा ₹1000000 तक का लोन दिया जाएगा जिससे वे अपने लिए कुछ व्यवसाय शुरू कर सकते हैं और अपने साथ-साथ कुछ और साथियों को रोजगार दे सकते हैं।

मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग  रोजगार योजना के अंतर्गत मिलने वाले लोन की विशेषता-

  • ग्रामोद्योग रोजगार योजना के अंतर्गत मिलने वाले लोन पिछड़ा, अल्पसंख्यक एवं दिव्यांग महिलाएं तथा भूतपूर्व सैनिकों को इस योजना के अंतर्गत 0% ब्याज दर पर ऋण की व्यवस्था की गई है।
  •  पूरे प्रदेश भर का कोई भी इच्छुक व्यक्ति जो अपना रोजगार शुरू करना चाहता है कुछ मामूली शर्तों के साथ उसे  इस योजना की मदद से लोन मुहैया कराकर उसकी मदद की जाएगी।
  •  यह योजना मुख्य रूप से ग्रामीण क्षेत्रों के बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार करने के लिए या प्रोत्साहित करने के लिए शुरू की गई है।




ग्रामोद्योग रोजगार योजना 2023 के लिए पात्रता-

  •  योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश का ग्रामीण पढ़ा-लिखा बेरोजगार युवा को ही लाभ दिया जाएगा
  •  आवेदक की आयु 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच में होना आवश्यक है
  •  टोटल लाभार्थियों में से 50% अनुसूचित जाति जनजाति पिछड़ी जाति के युवाओं के लिए आरक्षित रहेगी
  •  जो युवा आईटीआई अथवा पॉलिटेक्निक संस्थानों से तकनीकी प्रशिक्षण कर चुके हैं अभी बेरोजगार हैं उन्हें प्राथमिकता दी जाएंगी 
  • युवा ने पहले कहीं काम किया है तो उसे अनुभव होने का प्रमाण पत्र दिखाना होगा
  •  इस योजना के अंतर्गत शिक्षित पुरुष व महिलाएं दोनों को लाभ दिया जाएगा

मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना में आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज-

  • आधार कार्ड
  •  जाति प्रमाण पत्र
  •    शैक्षणिक योग्यता
  •  पासपोर्ट साइज फोटो
  •  आयु प्रमाण पत्र 
  • मोबाइल नंबर
  •  पासपोर्ट साइज फोटो
  •  अभी तक जहां व्यवसाय शुरू करना चाहता है उस स्थान की प्रमाणित प्रमाण पत्र की कॉपी जो ग्राम प्रधान कार्यकारी अधिकारी द्वारा सत्यापित की हुई होनी चाहिए।

मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना 2023 में आवेदन कैसे करें?

मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना 2023 में आवेदन करने के लिए आपको निम्नलिखित चरणों को फॉलो करना होगा-

  • योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक को सर्वप्रथम योजना की  अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा, वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आपको  होम पेज दिखेगा।Mukhyamantri Gramodyog Rojgar Yojana 2023
  • होम पेज पर नीचे की तरफ स्क्रॉल करने के बाद आपको ग्रामोद्योग रोजगार योजना का विकल्प दिखाई देगा इस पर क्लिक करेंMukhyamantri Gramodyog Rojgar Yojana 2023
  •  इस पेज पर आपको ऑनलाइन आवेदन के लिए यहां क्लिक करें का विकल्प दिखेगा इस पर क्लिक करें
  • ऑनलाइन आवेदन के बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक पेज ओपन होगा जिसमें एक फॉर्म बना रहेगाMukhyamantri Gramodyog Rojgar Yojana 2023
  • इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारियों को दर्ज करें सभी जानकारी दर्ज करने के बाद रजिस्टर के बटन पर क्लिक करके आगे बढ़े
  •  योजना में ऑनलाइन पंजीकरण करने के बाद उम्मीदवार को लॉगइन करना होता है जिसके बाद आप  डैशबोर्ड में दिए गए माय एप्लीकेशन, अपलोड डॉक्युमेंट, फाइनल सबमिशन यह सभी स्टेप को पूरा करने के बाद आप ग्रामोद्योग रोजगार योजना में ऑनलाइन कंप्लीट हो चुका होगा।

मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना 2023 आवेदन की स्थिति कैसे देखें?

 सबसे पहले आवेदन करता को मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर आपको मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना का ऑप्शन नीचे की तरफ दिखाई देगा। इस विकल्प पर क्लिक करें, आपके सामने अगला पेज खुलेगा आपको इस पेज पर कई विकल्प दिखेंगे वहां से आप सी स्टेटस वाले बटन पर क्लिक करें, क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा।Mukhyamantri Gramodyog Rojgar Yojana 2023

इस पेज पर आपको आवेदन की स्थिति देखने के लिए आपको एप्लीकेशन आईडी डालनी होगी और फिर भी सो एप्लीकेशन स्टेटस के बटन पर क्लिक करना होगा क्लिक करते ही आपके सामने आवेदन की स्थिति दिख जाएगी।

Quick Links




Direct Link To Apply Click Here
Join Our Telegram Group Click Here
Official Website Click Here

ये भी पढ़ें-

मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना के अंतर्गत दिए जाने वाले लोन पर कितने प्रतिशत ब्याज दर रहेगी?

के मंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना के अंतर्गत दिए जाने वाले लोन पर सामान्यतः 4% का ब्याज दर रहेगी कुछ विशेष वर्गों के लिए ब्याज दर में छूट भी दी गई है।

मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना का लाभ किसे मिल सकता है?

मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना का लाभ वही लोग उठा सकते हैं जो उत्तर प्रदेश के मूल निवासी होंगे। इसके साथ साथ जो बेरोजगार युवा इस योजना का लाभ उठाना चाहता है वह पढ़ा लिखा होना चाहिए। यदि उसके पास किसी कंपनी अथवा फर्म में पहले कार्य करने का अनुभव है तो उसे अनुभव का प्रमाण देना होगा।

मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार लोन के अंतर्गत लाभार्थी को कितना लोन दिया जाएगा?

मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार लोन योजना के अंतर्गत लाभार्थी को अधिकतम ₹1000000 तक का लोन दिया जाएगा लोन की राशि आवेदन कर्ता के क्रेडिट पर कम अथवा अधिक किया जा सकता है।

Updated: 15/01/2023 — 10:53 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *