Money Savings Rule: पैसा बचत करने का जाने 4 बेहतरीन पॉइंट्स, कुछ सालों मे हो जाएंगे करोड़पति

Money Savings Rule: क्या आप भी पैसे कमाते हैं। और आपके पैसे बच नहीं पाती है। तो यह आप ही के लिए आर्टिकल पूरी तरह से समर्पित है। क्योंकि आज हम ऐसे में आपको बताएंगे। की कम पैसे होने के बावजूद भी कैसे आप पैसे को सेव कर सकें। और इस सेव से आप अच्छे जगह निवेश करके अच्छे खासे पैसे भी बना सकते हैं। संपूर्ण जानकारी के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहें। 

हमारे प्रिय दोस्तों, हर किसी को भी आदमी में कम से कम 20 फ़ीसदी, की बचत करना जरूरी होता है, लेकिन फिर भी आपकी स्थिति यह इजाजत नहीं देती है, तो क्या किया जाए। यह सब सभी के बारे में हम आपको नीचे बताएंगे। आपसे निवेदन है कि इस Money Savings Rule आर्टिकल को पूरा अंत तक जरूर पढ़ें।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)
Money Savings Rule

Money Savings Rule

आज का यह आर्टिकल आप सभी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाली है, क्योंकि हम इसमें सभी को बताने जा रहे हैं। Money Savings Rule के बारे में जो की सभी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाली है। इसके बारे में हम आप लोगों को पूरे विस्तार के साथ सभी जानकारी को देंगे। और आप आसानी से अपने पैसे का 20% सेविंग कर पाएंगे।

Money Savings Rule: Overview

Article Name Money Savings Rule
Article Type Latest Update
Telegram Channel Click Here
Homepage Click Here

पैसा बचत करने का जाने 4 बेहतरीन पॉइंट्स- Money Savings Rule

हमारे सभी प्रिय साथियों हम आप लोगों को इस, आर्टिकल में हार्दिक अभिनंदन करते हैं. क्योंकि आज हम आपको Money Savings Rule के बारे में सही जानकारी देने जा रहे हैं।, इसीलिए आप लोग पूरे इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक अंत तक पढ़े, ताकि आपको इसके बारे में पूरे सही-सही जानकारी प्राप्त हो सके, और अपने पैसे को अच्छे जगह निवेश कर सकें।

Read Also:

अगर आप इस आर्टिकल को अंत तक पूरा पढ़ लेते हैं, तो हम उम्मीद करेंगे की Money Savings Rule के संबंध में आपको कोई भी दूसरा आर्टिकल पढ़ने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। इसमें दी गई सभी जानकारी हिंदी में है।

Money Savings Rule

Money Savings Rule

आपको अपने फ्यूचर को सिक्योर करना है। तो बचत और निवेश दोनों ही बहुत जरूरी होती है। निवेश एक ऐसी समाधान है, जो कि आपकी रकम को तेजी से बढ़ा सकता है। अगर एक्सपर्ट की बात माने तो हर व्यक्ति की अपनी आमदनी का कम से कम 20% हर हाल में बचत करना चाहिए। लेकिन जिनकी सैलरी बहुत कम होती है। और उनको कंधे पर बड़ी-बड़ी जिम्मेदारियां होती है। तो उनके सामने अक्सर असमंजस की स्थिति बनी रहती है। कि वह कितना खर्च कर सकते हैं और कितना बचा सकते हैं।



आपके सामने भी ऐसे ही कुछ हालात है. तो आपको परेशान होने की जरूरत बिल्कुल नहीं है। आपको बता दे कि आप भले ही 20 फिसदी का रकम नहीं बचा पाए। लेकिन फिर भी उसमें से कुछ बचत जरूर करें। और इसे अच्छे जगह पर निवेश करें। आपकी स्थितियों, के हिसाब से सेविंग का अनुपात, अलग-अलग भी हो सकता है। आप भले ही छोटी बचत करें लेकिन यह बचत को आप लंबे समय तक लगातार करें तो यह छोटी ही बचत बड़ा पैसा बन सकता है। और इसके बारे में पूरी जानकारी आपको हम नीचे बताएंगे।

Money Savings Rule

बचत के 4 बेहतरीन पॉइंट्स- Best Money Savings Rule

  1. अगर आपकी सैलरी मात्र ₹30000 है। तो आप परिवार की मुखिया है। तो आपके कंधे पर भी 4 से 6 लोगों की जिम्मेदारियां भी होती होगी। तो इस स्थिति में आप ₹30000 का 20 फ़ीसदी बचाने के लिए काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। आपको बता दे की क्योंकि शहर में आज के समय में 30000 रुपये की सैलरी, बहुत ज्यादा नहीं होता बल्कि कम होता है।
  2. अगर किस जगह पर रहते हैं। इस पर भी आपका खर्चा निर्भर करता है। अगर आप किसी कस्बे या गांव के मुकाबले शहर में रहना ज्यादा महंगा माना जाता है। अगर आपका शहर जितना बड़ा होगा, आपका खर्च इतने ही बड़े होते जाएंगे। ऐसे में आपकी बचत भी इस पर निर्भर करती है।
  3. अपनी परिवार की जरूरत भी बचत पर निर्भर करती है. अपने घर में कितने बुजुर्ग या बच्चे हैं. उनका इलाज या पढ़ाई का खर्च ज्यादा भी हो सकता है, इसके अलावा अगर घर में किसी की शादी की जिम्मेदारी है तो उसका भी खर्च बड़ा होता है।
  4. आपके घर में कितने लोग कमाते हैं। इस पर भी बचत पूरी तरह से निर्भर करती है, अगर आप अकेले घर में कमाने वाले हैं और आप पर पूरे परिवार की जिम्मेदारी आप ही पर रहती है। तो आपकी बचत इस पर असर पड़ता है। लेकिन अगर आपके घर में ज्यादा लोग कमाते हैं तो उनकी जिम्मेवारी है भी बांट सकते हैं। और फिर अच्छे से बचत कर सकते हैं।



अगर आप भी इन स्थितियों में भी फंसे हैं तो क्या करें?

इस मामले में फाइनेंशियल एडवाइजर दीप्ति भार्गव कहती है। कि अगर आप इन स्थिति में फंसे हुए हैं। तो भी आप आसानी से बचत हर हाल कर सकते हैं। और आपको करनी भी चाहिए। आप बेशक 20 फ़ीसदी रोकम की बचत ना करें। तो कम से कम 10 फीस दी रकम की बचत तो कर ही सकते हैं, अगर आप बचत करके कुछ पैसे निवेश कर देते हैं। तो समय के साथ आपकी हालत बदल जाएगी।

Money Savings Rule

30 हजार रुपये की सैलरी से जमा होगी करोड़ों रुपये 

अगर आप 30000 की सैलरी से 10 पीस देगी रकम को बचाकर एसआईपी में निवेश करते हैं। तो आपको हर महीने में ₹3000 का निवेश करने होंगे। अगर आप लगातार इसको 30 साल तक जारी रखते हैं तो 12 फ़ीसदी औसत रिटर्न के हिसाब से कम से कम आपको, 1,05,89,741 का अमाउंट जोड़ सकते हैं वहीं अगर आप 7% रकम बचाते हैं तो यह ₹21000 हो जाएगी।

निष्कर्ष

हमारे सभी प्रिय साथियों हम आपको इस आर्टिकल में Money Savings Rule विस्तार से इसके बारे में चर्चा की, न केवल चर्चा की है, बल्कि पैसे बचाने को तरीकों को समझाएं हैं। और उसे बचे हुए पैसे को अच्छे जगह निवेश करने के लिए भी बताएं हैं। 

हम उम्मीद करना चाहते हैं। कि आप लोग हमारा यह Money Savings Rule आर्टिकल को पढ़ के संतुष्ट होंगे, हमारा आर्टिकल आपको पसंद आया होगा, तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करेंगे। और अगर इससे संबंधित आपके पास कोई भी डाउट है। तो उसे कमेंट बॉक्स में लिख देंगे।

Important Links

Telegram Channel Click Here
Homepage Click Here

 

Related Posts

Updated: 29/11/2023 — 12:56 PM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *